Type Here to Get Search Results !

how to make a hand sanitizer at home in hindi

How to make a hand sanitizer at home: घर पर कैसे हैंड सैनिटाइजर बनाने का तरीका , इन चीजों की जरूरत पड़ती है  Hand Sanitizer बनाने के लिए Corona epidemic के समय-समय पर बार -बार हाथ धोना और सैनिटाइजर इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है ।

 तो आइए जानते हैं कि how to make a hand sanitizer at home in hindi कैसे बनाया जा सकता है और हैंड सैनिटाइजर बनाने के लिए किन सैनिटाइजर सामग्री की जरूरत पड़ सकती 

Must Read:-  योग भगाये रोग | 12 महत्पूर्ण योगासान

Hand sanitizer, hand sanitizer alcohol, make hand sanitizer
how to make a hand sanitizer at home in hindi

How to make a hand sanitizer at home-

Materials for making sanitizer-
Rubbing alcohol-
एलोवेरा जेल(Aloe vera gel) -
नींबू का रस (Lemon juice)-
सैनिटाइजर बनाने का तरीका(Method of making sanitizer) 

Important tips for staying safe during covid-19 

  • मास्क का इस्तेमाल करें
  • भीड़ भाड़ वाली जगह पर सोशल डिस्टेंसिंग कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें।
  •   कम से कम 20 सेंकड तक साबुन और पानी से हाथ धोएं ।
  • साबुन और पानी न होने पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें ।
  •  बार - बार गंदे हाथों से आंख , नाक , मुंह को न छुएं ।
  •  भीड़ - भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।
  • बीमार लोगों से संभव दूरी बनाकर रखें।

कोरोनावायरस काफी तेजी से फैल रहा है, कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए सैनिटाइजर एक बेहतर तरीका है। इस महामारी से बचने के लिए समय- समय पर बार- बार हाथ धोना और सैनिटाइजर इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। 

20 सेकंड तक हैंड सेनीटाइजर  इस्तेमाल करने से वायरस आसानी से खत्म हो जाता है। अगर आप कहीं ऐसी जगह हैं(जैसे - किसी सफर) जहां साबुन या पानी नहीं है , वहां आप सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Must Read:- 

सैनिटाइजर आपको बाजार में आसानी से मिल जाता है। इसके अलावा आप इसे घर पर भी बना सकते हैं । तो आइए जानते हैं कि सैनिटाइजर बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है और आप इसे घर पर कैसे बना सकते हैं ।

मुख्य रूप से आपको सैनिटाइजर बनाने के लिए रंबिंग एल्कोहल(Rubbing alcohol) की जरूरत पड़ती है। इस  एल्कोहल का इस्तेमाल खास तौर पर डॉक्टरों के क्लिनिक और अस्पतालों में किया जाता है।  

आपने देखा भी होगा कि आपको डॉक्टर इंजेक्शन लगाने से पहले आपकी त्वचा पर कुछ लिक्विड लगाते है, यहां लिक्विड और कुछ नहीं रविंग अल्कोहल ही होता है। इससे आपकी स्किन को साफ किया जाता है जिससे आपकी स्क्रीन पर इंफेक्शन ना हो । ये एल्कोहल आपको मेडिकल की दुकानों पर आराम से मिल सकता है।

Must Read:- मधुमेह रोग के प्रमुख कारण एवं उनके संभावित उपाए और निवारण

 एलोवेरा जेल को आप सब लोग जानते ही हैं, एलोवेरा जेल का प्रयोग कई प्रकार के स्क्रीन समस्याओं के लिए भी प्रयोग किया जाता है। सैनिटाइजर बनाने के लिए एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल किया जाता है। 

ये आसानी से बाजार मिल जाता है आप किसी अच्छे ब्रांड का एलोवेरा जेल से इस्तेमाल करें, इसके अलावा आप पौधे से भी फ्रेश एलोवेरा जेल लेकर उसका प्रयोग कर सकते हैं। ये एल्कोहल को तुरंत सूख जाने से बचाता है। 

 अल्कोहल में एक तीव्र महक होती है नींबू का रस एल्कोहल की महक कम करने में मदद करता है। इसके अलावा आप लैवेंडर ऑयल का या विटामिन E की गोली भी इस्तेमाल कर सकते हैं। घर पर हैंड सैनिटाइजर बनाने के लिए आपको 5 से 10 बूंद नींबू के रस की जरूरत पड़ती है।

how to make a hand sanitizer at home in hindi

हैंड सैनिटाइजर बनाने के लिए एल्कोहल की मात्रा 2 तिहाई(2/ 3rd)और एलोवेरा की मात्रा 1 तिहाई(1/3rd) होनी चाहिए। सैनिटाइजर में एल्कोहल कम से कम 65 से 70 प्रतिशत होना चाहिए। ये कोरोना वायरस के खतरनाक कीटाणुओं को मारने में मदद करता है। 

 कांच की कटोरी में 2 कप  एल्कोहल और 1 एक कप एलोवेरा डालें। इसमें 5 से 10 नींबू के रस की बूंद डालें, इसके बाद इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इसे तब तक मिक्स करें जब तक की एल्कोहल और एलोवेरा एक साथ मिक्स न हो जाए । 

अब यह मिक्सर यूज करने के लिए तैयार है अब आप इसे इस्तेमाल करने के लिए किसी बोतल में डाल लें, जरूरत पड़ने पर इसे इस्तेमाल करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies