How to Make Hand Sanitizer at home in Hindi

घर पर कैसे हैंड सैनिटाइजर बनाने का तरीका , इन चीजों की जरूरत पड़ती है हैंड सैनिटाइजर बनाने के लिए Corona epidemic के समय-समय पर बार -बार हाथ धोना और

How to Make Hand Sanitizer at Home: घर पर कैसे हैंड सैनिटाइजर बनाने का तरीका, इन चीजों की जरूरत पड़ती है। तो आइए जानते हैं कि How to Make Hand Sanitizer at Home in Hindi कैसे बनाया जा सकता हैऔर हैंड सैनिटाइजर बनाने के लिए किन सैनिटाइजर सामग्री की जरूरत पड़ सकती.

How to Make Hand Sanitizer at home

How to Make Hand Sanitizer at Home-

Materials for Making Sanitizer-

  • Rubbing alcohol
  • एलोवेरा जेल(Aloe vera gel) 
  • नींबू का रस (Lemon juice)

सैनिटाइजर आपको बाजार में आसानी से मिल जाता है। इसके अलावा आप इसे घर पर भी बना सकते हैं । तो आइए जानते हैं कि सैनिटाइजर बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है और आप इसे घर पर कैसे बना सकते हैं ।

Read More:- Woman Scalp Microblading: बाल झड़ने की समस्या उड़न -छू

मुख्य रूप से आपको सैनिटाइजर बनाने के लिए रंबिंग एल्कोहल(Rubbing alcohol) की जरूरत पड़ती है। इस  एल्कोहल का इस्तेमाल खास तौर पर डॉक्टरों के क्लिनिक और अस्पतालों में किया जाता है।  

आपने देखा भी होगा कि आपको डॉक्टर इंजेक्शन लगाने से पहले आपकी त्वचा पर कुछ लिक्विड लगाते है, यहां लिक्विड और कुछ नहीं रविंग अल्कोहल ही होता है। इससे आपकी स्किन को साफ किया जाता है जिससे आपकी स्क्रीन पर इंफेक्शन ना हो । ये एल्कोहल आपको मेडिकल की दुकानों पर आराम से मिल सकता है।

एलोवेरा जेल को आप सब लोग जानते ही हैं, एलोवेरा जेल का प्रयोग कई प्रकार के स्क्रीन समस्याओं के लिए भी प्रयोग किया जाता है। सैनिटाइजर बनाने के लिए एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल किया जाता है। 

ये आसानी से बाजार मिल जाता है आप किसी अच्छे ब्रांड का एलोवेरा जेल से इस्तेमाल करें, इसके अलावा आप पौधे से भी फ्रेश एलोवेरा जेल लेकर उसका प्रयोग कर सकते हैं। ये एल्कोहल को तुरंत सूख जाने से बचाता है। 

अल्कोहल में एक तीव्र महक होती है नींबू का रस एल्कोहल की महक कम करने में मदद करता है। इसके अलावा आप लैवेंडर ऑयल का या विटामिन  की गोली भी इस्तेमाल कर सकते हैं। घर पर हैंड सैनिटाइजर बनाने के लिए आपको 5 से 10 बूंद नींबू के रस की जरूरत पड़ती है।

Read More:- क्या आप जानते हैं - डाक्टर की दुकान है आपकी रसोई

How to Make  Hand Sanitizer at Home in Hindi

हैंड सैनिटाइजर बनाने के लिए एल्कोहल की मात्रा 2 तिहाई(2/ 3rd)और एलोवेरा की मात्रा 1 तिहाई(1/3rd) होनी चाहिए। सैनिटाइजर में एल्कोहल कम से कम 65 से 70 प्रतिशत होना चाहिए। ये खतरनाक कीटाणुओं को मारने में मदद करता है। 

कांच की कटोरी में 2 कप  एल्कोहल और 1 एक कप एलोवेरा डालें। इसमें 5 से 10 नींबू के रस की बूंद डालें, इसके बाद इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इसे तब तक मिक्स करें जब तक की एल्कोहल और एलोवेरा एक साथ मिक्स न हो जाए । अब यह मिक्सर यूज करने के लिए तैयार है अब आप इसे इस्तेमाल करने के लिए किसी बोतल में डाल लें, जरूरत पड़ने पर इसे इस्तेमाल करें।

Read More:- 

हस्त-मुद्रा चिकित्सा विधि लाभ और सावधानियां

Health Tips: थकान मांसपेशियों में दर्द चक्कर आने जैसी समस्या शरीर में लो पोटैशियम कि कमी


Rate this article

एक टिप्पणी भेजें