Type Here to Get Search Results !

जल ही जीवन है, जल है तो कल है निबंध हिंदी में

जल ही जीवन है पर निबंध हिंदी में,जल है तो कल है निबंध


Jal hi Jivan hai Essay in Hindi:-जल है तो जीवन है जल है तो कल है, ये हमेशा हम सुनते हैं, लेकिन मानते कितना हैं? क्या हम जल की रक्षा जीवन की तरह करते हैं? क्या हम उसे भी उतनी ही तवज्जो देते हैं, जितना किसी इंसान की जिंदगी को दिया जाता है। 


जल ही हमारे लिए आज की जरूरत है और इसके लिए सबसे पहले इसकी बर्बादी पर रोक लगानी होगी। जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। हमारे देश में कहीं-कहीं नल खुले छोड़ दिए जाते हैं, जिससे पानी व्यर्थ में बहता रहता है। 


कहीं बिना कारण सफाई के लिए पानी का इस्तेमाल अधिक होता है। सार्वजनिक स्थलों पर अगर कहीं कोई नल चल रहा हो तो कोई उसे बंद करने की जिम्मेदारी नहीं समझता। आखिर ऐसी मानसिकता क्यों रखी जाती है। 


हर किसी को चाहिए कि वह पानी की बर्बादी रोके। यदि हर व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी समझने लगे, बिना किसी जरूरत के नल चलाकर रखना, कपड़े धोने व नहाने में पानी का कम इस्तेमाल करें तो हम काफी हद तक पानी बचा सकते हैं। 


जहां हम अपनी जरूरत के लिए कई गुना पानी बर्बाद कर देते हैं, वहीं तपती गर्मी में उड़ते पक्षी प्यास के कारण दम तोड़ देते हैं। हमारी पृथ्वी में 70 फीसद भाग जल है, लेकिन इनमें से सिर्फ एक या दो फीसद ही उपयोग करने लायक है। 


हमें जल को बहुत सहेज कर रखने की जरूरत है, अन्यथा वह दिन दूर नहीं जब हम एक-एक बूंद के लिए तरसेंगे। पानी एक ऐसा धन है जिसे हम सहेज कर रखेंगे तभी हमारी भावी पीढ़ी उसे उपयोग कर पाएगी। 


हर एक इंसान अगर आधी बाल्टी पानी बचाए तो बहुत पानी की बचत की जा सकती है। इसकी शुरुआत हमें अपने घर से करनी चाहिए।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.