Type Here to Get Search Results !

जापान की सबसे उम्रदराज फिटनेस इंस्ट्रक्टर हैं 90 साल की ताकिशिमा मिका

 जापान की सबसे उम्रदराज फिटनेस इंस्ट्रक्टर ( fitness instructor) हैं 90 साल की ताकिशिमा मिका 

जापान की सबसे उम्रदराज फिटनेस इंस्ट्रक्टर हैं 90 साल की ताकिशिमा मिका, fitness instructor
 जापान की सबसे उम्रदराज फिटनेस इंस्ट्रक्टर हैं 90 साल की ताकिशिमा मिका 


 65 साल
की उम्र में पति के कमेंट के बाद पहली बार गई थीं जिम , पॉजिटिव एटीट्यूड के चलते देश में रुतबा किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं 

90 साल की उम्र में ज्यादातर बुजुर्ग मुश्किल से चल - फिर पाते हैं तो उनका एक्सरसाइज करना ही बहुत बड़ी बात रहता है । लेकिन जापान की ताकिशिमा मिका अपनी उम्र के बाकी लोगों से काफी अलग हैं । 

वह न सिर्फ रोज फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करती हैं बल्कि एक जिम में बतौर फिटनेस इंस्ट्रक्टर काम भी करती हैं । ताकिशिमा 20 साल के युवाओं से भी ज्यादा एक्टिव और फिट हैं ।

जापान की सबसे उम्रदराज फिटनेस इंस्ट्रक्टर ताकिशिमा अपनी फिट बॉडी , पॉजिटिव एटीट्यूड और खूबसूरत मुस्कान के साथ यहां किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं । 

हालांकि , ज्यादातर लोग यकीन नहीं कर पाते कि उनकी फिटनेस रूटीन 60 साल की उम्र के बाद शुरू हुई । उससे पहले तक न तो वह जिम जाती थीं और न ही वजन कंट्रोल में रखने के लिए कोई कड़ी मशक्कत करतीं ।

 जब ताकिशिमा 65 साल की हुई तो उनके पति ने एक दिन उनकी सेहत को लेकर कुछ ऐसा कहा जो उन्हें नागवार गुजरा । इसके बाद ठान लिया कि खुद को बदलकर रहेंगी और ऐसा करने में सफल भी रहीं ।

जापान की सबसे उम्रदराज फिटनेस इंस्ट्रक्टर हैं 90 साल की ताकिशिमा मिका
 जापान की सबसे उम्रदराज फिटनेस इंस्ट्रक्टर हैं 90 साल की ताकिशिमा मिका 


रोज ४ किलोमीटर सैर और 4 घंटे सोती है

 ताकिशिमा कहती हैं , उन दिनों में मैं थोड़ी ओवरवेट थी । आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन मेरे ट्राउजर का जो साइज आज है , तब उससे डबल होता था । इसके बावजूद मैं खुद को ओवरवेट नहीं मानती थी । 

महिलाएं कहां यह सब मानती हैं मगर एक दिन जब मेरे पति ने मेरे वजन को लेकर कमेंट किया तो मैंने फैसला कर लिया कि जिम जाउंगी । मेरा उद्देश्य कम से कम 15 किलो वजन कम करना था लेकिन वह पांच - छह महीने में नहीं बल्कि पांच साल के बाद जाकर पूरा हुआ । 

हालांकि , इस दौरान जिम के प्रति मेरा प्यार कम नहीं हुआ बल्कि बढ़ता चला गया । मैं इसलिए फिट हो पाई क्योंकि मैं वजन कम करके फिट होना चाहती थी । उसके बाद एरोबिक्स किया और सिखाया भी । मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा कि मेरी जिंदगी ऐसी हो जाएगी ।

सौ साल की उम्र तक इंस्ट्रक्टर बने रहने का सपना 

 87 साल की उम्र में मैं फिटनेस इंस्ट्रक्टर बनी , वह भी मेरे अपने कोच के कहने पर । जिम के अलावा मेरी रूटीन काफी सिंपल है । मैं रात को 11 बजे सो जाती हूं और सुबह तीन बजे उठती हूं ।

मुझे सिर्फ चार घंटे की नींद चाहिए होती है । मैं सुबह उठकर चार किमी सैर करती हूं । इसके बाद हेल्दी नाश्ता और घर के कामकाज के बाद हल्का व्यायाम । मैं लंच हल्का करना पसंद करती हूं क्योंकि अगर भारी लंच कर लूं तो नींद आने लगती है । लंच के बाद कड़ी ट्रेनिंग । 

कोविड -19 के प्रतिबंधों के चलते मैं हफ्ते में एक दिन ही जिम में फिटनेस क्लासेज ले पाती हूं लेकिन अपनी ट्रेनिंग और डाइट से फिट रहती हूं । जापान में काफी बुजुर्ग हैं और अब मेरा उद्देश्य उन सभी को फिट रखना और खुद 100 साल की होने तक फिटनेस इंस्ट्रक्टर के तौर पर काम करते रहना है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies