Type Here to Get Search Results !

अगले साल से देश में शुरू होंगी 5 जी दूरसंचार सेवाएं

5G Trial in India,5G
 अगले साल से देश में शुरू होंगी 5 जी दूरसंचार सेवाएं 

अगले साल से देश में शुरू होंगी 5 जी दूरसंचार सेवाएं
आपस में जुड़ सकेंगे घरेलू उपकरण । 

 5 जी सुपर - फास्ट स्पीड व अल्ट्रा - लो लेटेंसी वाली वायरलेस सर्विस है । यह अरबों उपकरणों को इंटरनेट से कनेक्ट कर सकती है । देश में कॉमर्शियल 5 जी सेवाएं अगले साल से शुरू हो जाएंगी । 

भारती एयरटेल के चीफ टेक्नालॉजी ऑफिसर रणदीप सेखोन ने बातचीत में यह जानकारी दी । पेश है मुख्य अंश ...4 जी ने वीडियो कॉलिंग को संभव बनाया । 

5 जी से क्या फायदा होगा ? 

5 जी तकनीक आम आदमी का जीवन आसान बनाने के साथ इंडस्ट्री -4.0 के ट्रांसफॉर्मेशन में भी मदद करेगी । 

5 जी से न केवल बफर फ्री 4 के वीडियो स्ट्रीम और डाउनलोड हो सकेगा , बल्कि ऑगमेंटेड रियल्टी और वर्चुअल रियलिटी तकनीक के जरिए बेहतरीन वीडियो अनुभव भी मिलेगा । 

5 जी की सहायता से अरबों उपकरण एक - दूसरे से जुड़कर हमें ऐसा बेहतरीन अनुभव प्रदान करेंगे जिनकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते । 5 जी गांवों तक गीगाबाइट इंटरनेट पहुंचाएगा । 

इससे गांवों में भी गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा , शिक्षा , खेती के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स की पहुंच सुनिश्चित होगी । हमारे पास इंटरनेट से जुड़ी स्मार्ट टीवी है । 

क्या 5 जी युग में फ्रिज , वॉशिंग मशीन या एसी जैसे उपकरणों को भी इंटरनेट से जोड़ा जा सकेगा ?यदि हां , तो कैसे ? 

बिल्कुल । बाजार में पहले से स्मार्ट फ्रिज , वाशिंग मशीन और अन्य घरेलू उपकरण मौजूद हैं । 5 जी इस इंटरनेट ऑफ थिंग्स इकोसिस्टम के डेवलपमेंट और अडॉप्शन में तेजी लाएगा । इससे डिवाइस एक दूसरे के साथ बातचीत करने और बेहतर अनुभव प्रदान करने में सक्षम होंगे ।

 क्या 5 जी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए 5 जी सक्षम फोन जरूरी होगा ? 

जी हां । 5 जी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए 5 जी सक्षम फोन या डिवाइस जरूरी होगा । इस साल के अंत तक 15 हजार से कम में 5 जी स्मार्टफोन मिलने की उम्मीद है । - 

5 जी तकनीकी की हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर तकनीकी में क्या अंतर है ? 

किसी भी मोबाइल तकनीक की तरह , 5 जी भी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर , दोनों के संयोजन पर चलता है । 5 जी में ज्यादातर फीचर्स सॉफ्टवेयर में डाले जा रहे हैं । जो 5 जी नेटवर्क को ऑफ - द - शेल्फ हार्डवेयर पर तैनात करने की क्षमता ला रही है । 

ओपन आरएएन ऐसी ही पहल है । एयरटेल पिछले साल ओआरएन आधारित छोटे सेल की कॉमर्शियल तैनाती कर इस क्षेत्र में नेतृत्व कर रहा है ।

 हम कब तक 5 जी सेवाएं शुरू होने की उम्मीद कर सकते हैं ? 

5 जी ट्रायल के लिए स्पेक्ट्रम मिल चुका है । यह ऑपरेटरों और 5 जी इकोसिस्टम के भागीदारों को तकनीकी क्षमताओं का प्रदर्शन करने में मदद करेगा । 

हम उम्मीद कर सकते हैं कि वर्ष 2022 में 5 जी सेवाएं व्यावसायिक रूप से शुरू हो जाएंगी । 5 जी के पूरी तरह स्थापित होने तक 4 जी सेवाएं जारी रहेंगी ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies