Type Here to Get Search Results !

माइकल फेल्प्स | motivational speech | माइकल फेल्प्स के सूत्र

माइकल फेल्प्स | motivational speech | माइकल फेल्प्स के सूत्र :-खुशी का पॉडकास्ट एक ओलिंपिक में सबसे ज्यादा गोल्ड जीतने वाले माइकल फेल्प्स के सूत्र।मानवीय पहलू को जिंदा रखने से मिलती है सबसे ज्यादा खुशी। 


माइकल फेल्प्स के विचार,Michael Phelps,माइकल फेल्प्स
 माइकल फेल्प्स | motivational speech | माइकल फेल्प्स के सूत्र 
photo source instagram

माइकल फेल्प्स | motivational speech | माइकल फेल्प्स के सूत्र 

तैयारी ऐसी चीज है , जो आपको सफल बनाकर खुशी देती है और बुरे वक्त के लिए तैयार भी करती है । इसके अलावा सफलता का अर्थ सिर्फ अपने काम में सफलता पाना नहीं है । आपको सच्ची खुश मिलती है जब आप अपने अंदर के मानवीय पक्ष को जिंदा रखने में कामयाब रहते हैं । 

जब मैं सफल हुआ तो मेरे बारे में हर हेडलाइन स्विमिंग से जुड़ी होती थी । वह अच्छा लगता था , लेकिन अब मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करते हुए मुझे काफी खुशी मिलती है ।

' आप जो हैं , वही रहें ' , यह बात मुझे बहुत प्रेरित करती है । मशहूर तैराक माइकल फेल्प्स ने कुछ ऐसी ही बातें साझा कीं आंत्रप्रेन्योर टिम फेरिस के पॉडकास्ट में ।

तैयारी हो तो दर्द नहीं होता

  तैयारी सबसे ज्यादा मायने रखती है । मैं पीछे मुड़कर अपनी सारी रेस देखता हूं तो पाता हूं कि उन्हें पूरा करने में मुझे तकलीफ नहीं हुई क्योंकि मैं तैयार था । उनमें जीत का सिर्फ एक ही कारण था , मेरी तैयारी । 

जो करें पर्फेक्ट रहें

 मुझे लगता है कि मेरी क्षमता में ईश्वर का हाथ है । लेकिन यह भी मानता हूं कि कुछ ऐसा करना चाहते हैं , जो पहले कभी किसी ने न किया हो , तो उसके लिए अपने काम में पर्फेक्ट होना जरूरी है । इस सोच से मैं ऐसी चीजें कर पाया , जो लोगों ने पहले कभी नहीं देखी थीं ।

 बुरा वक्त हमें सिखाता ही है 

हर दिन एक - सा नहीं हो सकता । ऐसे दिन आएंगे , जो आपके मुताबिक न हों । जो दिन बुरे हों , उन्हें दिल पर न लें । आप जो रोज करते हैं , वह आपको जिंदगी की आने वाली परिस्थितियों के लिए तैयार करता है । 

अच्छी नींद सबसे ज्यादा जरूरी 

बचपन से ही मैंने एक बात समझ ली थी कि नींद सबसे ज्यादा जरूरी है । आपकी अच्छी सेहत के लिए और अच्छे मन के लिए भी । जब मेरे स्विमिंग के लगातार गेम होते हैं , तब मैं दिन में 8-10 घंटे सोता हूं , साथ ही करीब 2 घंटे की झपकियां भी लेता हूं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies