Type Here to Get Search Results !

चिंता मुक्त होने के लिए विचारों की बजाय तथ्यों पर गौर करें | शांति के सूत्र

 Principles of Peace: चिंता मुक्त होने के लिए विचारों की बजाय तथ्यों पर गौर करें ,शांति के सूत्र: विख्यात चिकित्सक डॉ.ओ एफ ग्रोवर के अनुसार अगर लोगों को चिंता और भय से बचना आता तो जितने रोगी डॉक्टर्स के पास आते हैं , उनमें से 70 फीसदी अपनी इन बीमारियों का उपचार स्वेट मार्डन खुद ही कर लेते ।

चिंता मुक्त होने के लिए विचारों की बजाय तथ्यों पर गौर करें |  शांति के सूत्र

 बीमारियां काल्पनिक नहीं होती , पर चिंता करने से कष्ट इतना बढ़ जाता है कि लोग उसे सहन नहीं कर पाते । प्रसिद्ध लेखक रुडयार्ड किपलिंग का कथन था- कौन ? कहां ? कैसे ? क्या , क्यों और कब ? यह छह मेरे सच्चे साथी हैं । इन्होंने ही मुझे सब सिखाया । 

कई प्रकार की चिंताओं से बचने के लिए आपको तीन मूल सिद्धांतों को जीवन का अंग मानकर आगे बढ़ना चाहिए । पहला तो तथ्यों का संग्रह कीजिए । तथ्यों को समझिए और सोच विचार करिए । अपने मन में दृढ़ निश्चय करके निर्णय करिए कि मैं चिंता को अपने पास नहीं आने दूंगा । 

अरस्तू ने भी इन नियमों का प्रयोग किया था और कहा था कि जीवन को नर्क बनाने वाले हालात से लड़ना है तो पहले चिंता - निराशा को मन से भगा दो और अंदर ऐसा साहस पैदा करो कि मैं यह सब कर सकता हूं , दुनिया की कोई भी चीज मेरा रास्ता नहीं रोक सकती । 

संसार में आधी चिंता तो लोगों को इसलिए होती है कि वे बात की गहराई में पहुंचे बिना ही उसके बारे में फैसला कर लेते हैं । यही चिंता का सबब बन जाती है । अगर आप चिंता से मुक्त होना चाहते हैं तो महान फिजिशियन सर विलियम ओसलर के शब्दों को याद रखें । 

' आज को ही जीवन समझें , कल की चिंता करके आज की खुशियों को क्यों जलाते हैं । मन में प्रश्न करें कि समस्या . का समाधान न मिलने पर क्या हो सकता है । यदि जरूरी हो तो मन में उस बुरे को भले में बदलने का प्रयास करें । ' ' चिंता मुक्त कैसे हों से साभार

यह भी पढ़ें -

मोटिवेशनस्टोरी विचार की शक्ति जानें | अनंत ऊर्जा | सकारात्मक मनसे बेहतर हालात

खुद से ईमानदार हैं तो शोहरत आपको धोखा नहीं देगी | motivational speech | अमरीश पुरी

नेल्सन मंडेला- Motivational thought | खुद पर काबू रखना अच्छे इंसानों की पहचान है

Thanks for Visiting Khabar Daily Update for More Motivational Thoughts Click Here .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies