Type Here to Get Search Results !

APJ Abdul Kalam: क्या हैं साहस की पांच महत्वपूर्ण पहचानें

APJ Abdul Kalam Motivational Speech in Hindi: जितना साहस होता है,उसी के अनुपात में जिंदगी सिकुड़ती या फैलती है। क्या हैं साहस की पांच महत्वपूर्ण पहचानें ?- एपीजे अब्दुल कलाम, मिसाइलमैन

APJ Abdul Kalam Motivational Speech ,Motivational Speech of APJ Abdul Kalam to become UNIQUE YOU ,

क्या हैं साहस की पांच महत्वपूर्ण पहचानें ?

साहस की आवाज है, मैं कल फिर कोशिश करूंगा की पहली और साहस सबसे महत्वपूर्ण पहचान यह है कि डर का अनुभव होने के बावजूद व्यक्ति वह करता है जो उचित है । साहस का अर्थ डर का न होना नहीं, बल्कि डर पर जीत हासिल करना है ।

अगर आप डरे नहीं हैं, तो फिर साहस का सवाल ही नहीं पैदा होता । प्रतिक्रिया करने के बजाय हमारे पास कुछ कर डालने का साहस होना चाहिए । बचपन से ही, मैंने मन में हवा में उड़ान भरने का सपना पाल रखा था।

लेकिन जब वायु सेना में ' शॉर्ट सर्विस कमिशन ' के इंटरव्यू में कामयाब नहीं हो सका, तो सपना टूटने के बाद हिमालय में ऋषिकेश तक पैदल यात्रा की, और जो कुछ हुआ उसे स्वीकार करने की कोशिश करने लगा।

Read More Motivational Speech:- 

हम में से कई लोग जिन चीजों की उम्मीदें संजोते हैं, जब वह नहीं मिल पातीं, तो जिंदगी से हार मान लेते हैं । जिसे हम पूरी शिद्दत से चाहते हों, जिसे हमने लगातार चाहा हो, उसके न मिलने पर भी जिंदगी में आगे बढ़ते जाना ही साहस है ।

साहस की दूसरी पहचान है अपने दिल की सुनना । 2006 में राष्ट्रपति पद पर रहते हुए मैंने लाभ के पद ' से सम्बन्धित बिल पर हस्ताक्षर करने से पूर्व 18 दिनों तक अपने पास रोके रखा । काफी आत्म चिन्तन के बाद बिल लौटा दिया ।

साहस की तीसरी पहचान है मुश्किलों का सामना होने पर भी डटे रहना, जुटे रहना । मैंने अपने पिता से सीखा कि साहस ' जीत का सिंहनाद ' नहीं है, बल्कि वह धीमी सी आवाज है जो कहती है कि कल मैं फिर कोशिश करूंगा।

जो सही है उसका साथ देना साहस की चौथी पहचान है । साहस की पांचवीं पहचान है, दुनिया को युवाओं वाले गुण चाहिए-उम्र विशेष के नहीं, बल्कि वैसी मनः स्थिति, इच्छाशक्ति, कल्पनाशीलता, डर के मुकाबले साहस की प्रधानता, जोखिम उठाने की भूख । जितना साहस होता है, उसी के अनुपात में जिंदगी सिकुड़ती या फैलती है । ' आपका भविष्य आपके हाथ में किताब से साभार

Read More Motivational Speech:- 

Thanks for Visiting Khabar's daily update for More Topics Click Here

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.