Type Here to Get Search Results !

power of positivity: खुशी चाहते हैं तो काम में एकाग्रता की कोशिश करें

power of positivity खुशी चाहते हैं तो काम में एकाग्रता की कोशिश करें:-हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हैप्पीनेस मामलों के विशेषज्ञ डैनियल गिलवर्ट और मैथ्यू किलिंग्सवर्थ ने अध्ययन के लिए एप के जरिए 2200 लोगों से संपर्क किया । संपर्क करने के दौरान लोग क्या कर रहे थे और कैसा महसूस कर रहे थे , इससे जुड़े 25 हजार से ज्यादा उत्तर मिले ।

power of positivity ,positive thinking in hindi ,  short positive thoughts,positive thoughts,

 
सबसे ज्यादा खुशी का स्तर ऐसे लोगों में था , जो अपने जीवनसाथी के साथ नितांत निजी पल बिता रहे थे । इसके अलावा बचे हुए लोगों में 99.5 फीसदी ने बताया कि संपर्क करने के दौरान उनका मन भटक रहा था । दूसरे शब्दों में कहें तो वे अपने काम के प्रति एकाग्र नहीं थे । 

इसलिए खुश नहीं थे । एकाग्रता के अभाव में न सिर्फ काम पर असर पड़ता है , समय व्यर्थ होता है , अंततः उदासी भी घेर लेती है । विशेषज्ञ इसे अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर कहते हैं । एकाग्रता के लिए लोग दवाएं लेते हैं , चाय - कॉफी के रूप में कैफीन का सेवन करते हैं ।

ये भी देखें - motivational speech | उसेन बोल्ट | motivational speech about life

पर फिर भी खुशी नहीं मिल पाती । दरअसल हमारी प्रकृति या मूलस्वभाव ही बेतरतीबी है । एकाग्रता के लिए चीजों को क्रम में लाना पड़ता है । इसके लिए काम करने की जरूरत होती है । लेकिन लोग अक्सर काम और उससे होने वाली परेशानी से बचना चाहते हैं । 

विशेषज्ञ बताते हैं कि काम में एकाग्रता और खुशी के लिए काम के बीच खीझ में सोशल मीडिया पर न जाएं । कैफीन पर निर्भरता न रखें । सबसे महत्वपूर्ण बात जिस चीज में अच्छे हैं , जो करना चाहें , उसमें सबसे ज्यादा वक्त बिताएं ।

उम्मीद (प्रेरणा)

1-खुशी का मतलब किसी को गले लगाना है , और ये जानना भी कि आप पूरी दुनिया को गले लगाए हैं ।

2-जीवन से अद्भुत कुछ भी नहीं । लिखने के सिवा । हां बिल्कुल , लिखना ही एक मात्र सांत्वना है

3-सबसे बड़ी मानवीयखोज ये जानना है कि मनुष्य बनने के लिए उसे क्या करना चाहिए ।

4-खुशी के नियम ! कुछ करना , किसी को प्यार करना , कुछ अच्छे की आशा करना 

आज का पॉजिटिव चैलेंज (positive challenge)

सोने से पहले लिखने का यह प्रयोग करें

अपने बिस्तर के बाजू में सिरहाने एक पैन और डायरी रख दें । जब रात में सोने के लिए जाएं ,तो पहले डायरी में अगले दिन के जरूरी काम नोट कर ले । दिमाग में जो भी हो निजी काम परिवार के काम खरीदारी देना आदि अपने दिमाग को खाली करने का यह एक अच्छा तरीका हो सकता है। 

इससे बोझ महसूस नहीं होगा और सुकून भरी नींद आएगी  । सुबह जब उठे तो उन कामों पर एक निगाह डालें और पूरा करने की कोशिश करें  ।

हर हफ्ते एक किताब पर चर्चा करें 

विभिन्न शोध - अध्ययनों के अनुसार किसी काम को अभ्यास में लाना चाहते हैं या उसे वाकई पूरा करना चाहते हैं , तो दोस्तों के साथ मिलकर अंजाम दें । किताबें नहीं पढ़ते हैं , तो शुरुआत करिए । 

कुछ दोस्तों का समूह बनाकर सर्वसम्मति से एक किताब चुनिए और सबको उस किताब को पूरा पढ़ने के लिए कहिए । हर हफ्ते किताब पर चर्चा आयोजित करिए । 

यह power of positivity भी पढ़ें - सकारात्मक बने रहने का दबाव महसूस न करें , मन की बात कह दें

Thanks for visiting Khabar daily update. For more पॉजिटिवथिंकिंग, click here.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies