-->

Notification

Iklan

Iklan

जानिए क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से जुड़े पांच प्रमुख मिथक और उनकी हकीकत

सोमवार, अगस्त 9 | अगस्त 09, 2021 WIB Last Updated 2021-09-29T15:54:45Z

Credit Card Tips: जानिए क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से जुड़े पांच प्रमुख मिथक और उनकी हकीकत: डेबिट कार्ड से पूरी नहीं होती क्रेडिट कार्ड की जरूरत.

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड ,जानिए क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से जुड़े पांच प्रमुख मिथक और उनकी हकीकत  क्रेडिट कार्ड
जानिए क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से जुड़े पांच प्रमुख मिथक और उनकी हकीकत

जानिए क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से जुड़े पांच प्रमुख मिथक और उनकी हकीकत: डेबिट कार्ड से पूरी नहीं होती क्रेडिट कार्ड की जरूरत.लेकिन तभी तक जब खर्च लिमिट से ऊपर ना हो और बिल पेमेंट समय पर होता रहे ऐसा ना होने पर यह काफी महंगे पड़ते हैं। ज्यादातर लोग यह समझते हैं फिर भी इस लोन इंस्ट्रूमेंट को लेकर कई मिथक है।आइए जानते हैं क्या है यह मिथक और हकीकत-

जानिए क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से जुड़े पांच प्रमुख मिथक और उनकी हकीकत

मिथक 1

मेरे पास डेबिट कार्ड है और इसलिए मुझे क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं है 

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड अलग - अलग चीजें हैं । डेबिट कार्ड से आप शॉर्ट टर्म लोन नहीं ले सकते और क्रेडिट कार्ड से बचत खाते के पैसे नहीं निकाल सकते । इसके अलावा क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड पॉइंट और अन्य बेनिफिट डेबिट कार्ड के मुकाबले ज्यादा होते हैं ।

मिथक 2 

बिल की सिर्फ न्यूनतम रकम चुकाने पर क्रेडिट हिस्ट्री प्रभावित होगी 

क्रेडिट कार्ड के बिल का समय पर भुगतान भविष्य में लोन की जरूरतों के लिए क्रेडिट हिस्ट्री बनाने में मदद करता है । पेमेंट की आखिरी तारीख को या उससे पहले बिल की न्यूनतम देय राशि या उससे अधिक पेमेंट करें तो क्रेडिट हिस्ट्री पर नकारात्मक असर नहीं होता है ।

मिथक 3 

हर माह क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाना बहुत बोझिल काम होता है 

क्रेडिट कार्ड का बिलं चुकाने के लिए कई विकल्प होते हैं । आप चेक , नेट बैंकिंग , आईएमपीएस या एनईएफटी से पेमेंट कर सकते हैं । इसके अलावा आप बैंक की मदद से ऑटो - डेबिट या एनएसीएच भी सेट कर सकते हैं । ऐसा करने से हर माह तय तारीख पर खुद ही बिल का पेमेंट हो जाता है ।

मिथक 4

 मेरे पास एक क्रेडिट कार्ड है जो काफी है , इससे ज्यादा की जरूरत नहीं है 

अलग - अलग जरूरतों और खर्च के लिए अलग - अलग कार्ड होते हैं । जैसे ज्यादा हवाई यात्रा करने वालों के लिए एयरलाइन मील वाला कार्ड । यदि कोई अक्सर रेस्टोरेंट जाता है या शॉपिंग करता है तो उसके लिए डिस्काउंट कार्ड । ऐसे में 2-3 खास क्रेडिट कार्ड रखना फायदेमंद हो सकता है ।

मिथक 5 

क्रेडिट कार्स के साथ धोखाधड़ी होने का खतरा ज्यादा रहता है 

सिर्फ क्रेडिट कार्ड ही नहीं , बल्कि डेबिट कार्ड समेत किसी भी फाइनेंशियल प्रोडक्ट के इस्तेमाल में गोपनीयता और अनुशासन की जरूरत होती है । क्रेडिट कार्ड भी अपवाद नहीं है । आप बस इतना ध्यान रखें कि कार्ड का पिन और ओटीपी कोई विवरण किसी के साथ साझा नहीं करना है ।

×
Berita Terbaru Update