Type Here to Get Search Results !

पावर ऑफ पॉजिटिविटी : आनंद के लिए इस क्षण में मौजूद रहना जरूरी , पर ये होगा कैसे

Power of Positivity - Happiness के संदर्भ में मनोविशेषज्ञों (Psychologists) से लेकर Self help Guru , विद्वान अक्सर ' Mindfulness' की बात करते हैं । इसका अर्थ है Present Moment में मौजूद रहना । जो कर रहे हैं , उसमें पूरी तरह डूब जाना , अतीत और भविष्य की चिंता (Poor or low Spirits) से मुक्त हो जाना । पर ये How is this Possible?

power of positivity in hindi ,Happiness ,अतीत और भविष्य की चिंता से मुक्त हो जाना । पर ये मुमकिन कैसे है ?

आप जो काम कर रहे हैं , उसके बारे में बहुत ज्यादा विचार करना ( खासतौर पर Negative) स्थिति बदतर बना देता है । विशेष तौर पर अगर आपने उसे अपने Self respect आदि से जोड़ लिया हो- जैसे भाषण देने में , डांस करने में परेशानी । आप तनाव पर Focus करने के बजाय वहां के माहौल पर ध्यान दें । 

जब आप किसी घटना की तात्कालिकता पर फोकस करते हैं , तब तनाव कम होता है । मनोविशेषज्ञ एलिजाबेथ गिलबर्ट अपनी किताब 'Eat Pray Love ' में कहती हैं कि हम अक्सर अतीत या भविष्य की कल्पनाओं में उलझ जाते हैं । कहीं घूमने जाते हैं तो कहते हैं कि ये जगह कितनी Beautiful है , मैं वहां फिर से आऊंगा । इस चक्कर में वर्तमान का Experience नहीं कर पाते । 

जब आप वर्तमान क्षण पर ध्यान देने लगते हैं , तब आपका Ego hurt नहीं होता , ऐसे में आपका खुद पर काबू बढ़ने लगता है । आप बेहतर तरीके से अपने Mood को ठीक रख पाते हैं और इस तरह बाकी लोगों से संबंध बेहतर बने होते हैं । ये आपकी खुद के प्रति जागरूकता बेहतर बनाता है कि आप चीजों की किस तरह व्याख्या करते हैं और दिमाग में घटने वाली चीजों पर कैसी Feedback देते हैं । 

मनोविशेषज्ञों के अनुसार जब आप किसी काम में डूब जाते हैं , तो आसपास की चीजें ध्यान नहीं भटका पातीं । Mindfulness पाने का एक और तरीका है कि अगर कोई चीज आपको परेशान कर रही है , तब उससे दूर जाने के बजाय उसके ज्यादा नजदीक जाएं । उदाहरण के लिए Brake up के बाद तनाव स्वाभाविक है । 

आप उस अलगाव को स्वीकारें , उस तनाव से दूर न भागे । जब पूरी तरह स्वीकार करेंगे , तभी उसे दूर करने के उपाय खोज पाएंगे । कई बार ऐसा होता है कि हम दिमागी रूप से खालीपन का अनुभव करते हैं , लगता है कि सब भूल गए हों । इसे Mindlessness कहते हैं । हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में मनोविशेषज्ञ एलेन लेंगर कहते हैं कि इससे बचने के लिए छोटी - छोटी चीजों पर फोकस करें ।

यह भी पढ़े. -पावर ऑफ पॉजिटिविटी : खशमिजाज लोग आनंद व उद्देश्य में संतुलन रखते हैं

पावर ऑफ पॉजिटिविटी : ऊर्जा का स्रोत बनना चाहते हैं तो ये उपाय आजमाकर देखिए

power of positivity : मैं सुरक्षित हूं , यह भावना अतीत से निकलने में मदद करती है

Power of Positivity: अपने दिमाग से सकारात्मक तर्क करना शुरू कर दें

power of positivity: दिमाग के सकारात्मक पहलुओं में बदलाव करें

Thanks for visiting Khabar daily update. For more पावर ऑफ पॉजिटिविटी, click here.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies