Type Here to Get Search Results !

Elon Musk: आलोचना से न डरें मजबूत लोग इसी से प्रगति करते हैं

Elon Musk Motivational Speech: आलोचना से न डरें, मजबूत लोग इसी से प्रगति करते हैं, यदि आपके पास कोई सपना है तो उसे पूरा करने के लिए अपने दिल की सुनें। जोखिम उठाएं। भले ही आपको अकेला चलना पड़े।- एलन मस्क, सीईओ टेस्ला मोटर्स.

Elon Musk Motivational Speech ,Elon Musk Motivational Speech IN HINDI

यदि आपके पास कोई सपना या भविष्य को लेकर कोई सोच है। और उसके लिए कोई आसान रास्ता नहीं दिख रहा है, तब भी हार न मानें। भले ही आपको वह सपना पूरा करने के लिए अकेला चलना पड़े। जोखिम उठाएं और अपने दिल की सुनें। 

कुछ साल पहले, किसी ने नहीं सोचा होगा कि इलेक्ट्रिक कार मुख्य कार के रूप में इस्तेमाल की जा सकेगी, लेकिन मैने जोखिम उठाया और टेस्ला मोटर्स के साथ एक मुख्यधारा की इलेक्ट्रिक कार बनाई। बाजार रिस्क को उतना ही सम्मान देता है जितना कि वह ज्ञान को देता है । 

यदि आप रिस्क ले रहे हैं, तो आप कुछ नया और अनोखा कर रहे हैं। और तभी कुछ प्रतियोगी भी आपके जैसा रिस्क उठाएंगे। और इस रिस्क के लिए बाजार आपको पूरा सम्मान देगा। चाहे आपके पास नौकरी हो या व्यवसाय, आप अपने काम से एक प्रोडक्ट का निर्माण करते हैं। अपने उत्पाद को सबसे अलग दिखाने के लिए, आपको उसका फीडबैक जरूर सुनना चाहिए। 

इसके लिए अपने प्रोडक्ट को लेकर उसके जानकार लोगों और यहां तक कि अपने दोस्तों के सामने रखें ताकि आपको बहुमूल्य प्रतिक्रिया मिल सके। कमजोर लोग आलोचना से निराश हो जाते हैं। मजबूत लोग इसका इस्तेमाल प्रगति के लिए करते हैं। वे दूसरों से फीडबैक लेते हैं, देखते हैं कि क्या इसमें कोई सच्चाई है, जरूरत पड़ने पर अपने उत्पाद में सुधार करते हैं और खुद को एक पायदान ऊपर उठाते हैं। 

Read More: रॉबिन शर्मा: गेम चेंजर बनना चाहते हैं तो आज से ही बदलें

जीत इस तरह ही हासिल की जाती है। आप जो करते हैं उसे आपको पसंद करना होगा। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो काम एक तरह का बोझ बन जाएगा, जिसे आप खुद पर थोप लेंगे। और जब मुश्किल समय आएगा तब आप इसे ढो नहीं पाएंगे। वहीं जब आप अपने काम से प्यार करते हैं तो इसमें बेहतरी की गुंजाइश हमेशा होती है। 

आप स्किल को बढ़ा सकते हैं। कुछ नया सीख सकते हैं। इसे दिलचस्प बना सकते हैं। और जब काम दिलचस्प बन जाता है तो फिर इस बात की चिंता नहीं रहती कि उसके लिए कितना समय खर्च हो रहा है। इसलिए किसी ऐसी चीज पर काम करें, जिससे आप स्वाभाविक रूप से आकर्षित हों, चाहे वह संगीत हो, गणित या एरोनॉटिक्स हो। 

अधिकांश लोग जुनून का पालन करने की सलाह दिए जाने पर कंफ्यूज हो जाते हैं। यदि आप भी कंफ्यूज हैं तो याद रखें पहले अपने प्रयासों को देखें फिर जुनून को फॉलो करें। देखें कि आपने अतीत में अधिकांश समय कैसे बिताया है। धैर्य रखें, प्रयोग करते रहें। आप जल्द ही अपने जुनून का पता लगा लेंगे। 

Read More: क्या आप जानते हैं सभी सफल लोग किताबें क्यों पढ़ते हैं?

समस्याओं में उलझे रहने और इसके बाद मर जाने के लिए यह जीवन बहुत छोटा है। इस दुनिया में एक शक्ति है और यह चाहती है कि यह जो जीवन आपको मिला है इसका सुंदर निर्माण करें और इसका आनंद लें। अधिकांश लोग अपने लक्ष्य को लेकर गंभीर नहीं होते हैं। 

वे उन चीजों को करने में समय गवां देते हैं जो उन्हें तरक्की की ओर नहीं ले जाती। उदाहरण के लिए, कई कंपनियां मार्केटिंग पर लाखों खर्च करती हैं, लेकिन अपने उत्पाद में सुधार नहीं करती हैं। टेस्ला ने कभी भी विज्ञापन पर कोई पैसा खर्च नहीं किया बल्कि अपनी सारी ऊर्जा उत्पाद को बेहतर बनाने पर केंद्रित कर दी।

क्योंकि यह न केवल आपके समय, ऊर्जा और धन की बचत करता है बल्कि आपको बहुत तेजी से आगे बढ़ने में मदद करता है। काम का हमेशा विश्लेषण करते रहें। देखें कि कौन सी चीजें आपको बढ़ने में मदद नहीं कर रही हैं । उन्हें हटा दें ।- मस्क के विभिन्न भाषणों से साभार

Read More: 

Jack Ma: असफलता की आदत डाले,सफलता की ख़ुशी बढ़ जाएगी

सफलता कोई लक्ष्य नहीं हो सकता , यह तो प्रक्रिया है

किसी चीज में शामिल हुए बिना सुधार नामुमकिन है

Thanks for Visiting Khabar Daily Update for more Motivational Speech Click Here .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.