Type Here to Get Search Results !

Elon Musk: आलोचना से न डरें , मजबूत लोग इसी से प्रगति करते हैं

Elon Musk Motivational Speech:  आलोचना से न डरें , मजबूत लोग इसी से प्रगति करते हैं,यदि आपके पास कोई सपना है तो उसे पूरा करने के लिए अपने दिल की सुनें । जोखिम उठाएं । भले ही आपको अकेला चलना पड़े । एलन मस्क , सीईओ टेस्ला मोटर्स 

Elon Musk Motivational Speech ,Elon Musk Motivational Speech IN HINDI
यदि आपके पास कोई सपना या भविष्य को लेकर कोई सोच है । और उसके लिए कोई आसान रास्ता नहीं दिख रहा है , तब भी हार न मानें । भले ही आपको वह सपना पूरा करने के लिए अकेला चलना पड़े । जोखिम उठाएं और अपने दिल की सुनें । 

कुछ साल पहले , किसी ने नहीं सोचा होगा कि इलेक्ट्रिक कार मुख्य कार के रूप में इस्तेमाल की जा सकेगी , लेकिन मैने जोखिम उठाया और टेस्ला मोटर्स के साथ एक मुख्यधारा की इलेक्ट्रिक कार बनाई । बाजार रिस्क को उतना ही सम्मान देता है जितना कि वह ज्ञान को देता है । 

यदि आप रिस्क ले रहे हैं , तो आप कुछ नया और अनोखा कर रहे हैं । और तभी कुछ प्रतियोगी भी आपके जैसा रिस्क उठाएंगे ।। और इस रिस्क के लिए बाजार आपको पूरा सम्मान देगा । चाहे आपके पास नौकरी हो या व्यवसाय , आप अपने काम से एक प्रोडक्ट का निर्माण करते हैं । अपने उत्पाद को सबसे अलग दिखाने के लिए , आपको उसका फीडबैक जरूर सुनना चाहिए । 

इसके लिए अपने प्रोडक्ट को लेकर उसके जानकार लोगों और यहां तक कि अपने दोस्तों के सामने रखें ताकि आपको बहुमूल्य प्रतिक्रिया मिल सके । कमजोर लोग आलोचना से निराश हो जाते हैं । मजबूत लोग इसका इस्तेमाल प्रगति के लिए करते हैं । वे दूसरों से फीडबैक लेते हैं , देखते हैं कि क्या इसमें कोई सच्चाई है , जरूरत पड़ने पर अपने उत्पाद में सुधार करते हैं और खुद को एक पायदान ऊपर उठाते हैं । 

जीत इस तरह ही हासिल की जाती है । आप जो करते हैं उसे आपको पसंद करना होगा । क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं , तो काम एक तरह का बोझ बन जाएगा , जिसे आप खुद पर थोप लेंगे । और जब मुश्किल समय आएगा तब आप इसे ढो नहीं पाएंगे । वहीं जब आप अपने काम से प्यार करते हैं तो इसमें बेहतरी की गुंजाइश हमेशा होती है । 

आप स्किल - को बढ़ा सकते हैं । कुछ नया सीख सकते हैं । इसे दिलचस्प बना सकते हैं । और जब काम दिलचस्प बन जाता है तो फिर इस बात की चिंता नहीं रहती कि उसके लिए कितना समय खर्च हो रहा है । इसलिए किसी ऐसी चीज पर काम करें , जिससे आप स्वाभाविक रूप से आकर्षित हों , चाहे वह संगीत हो , गणित या एरोनॉटिक्स हो । 

अधिकांश लोग जुनून का पालन करने की सलाह दिए जाने पर कंफ्यूज हो जाते हैं । यदि आप भी कंफ्यूज हैं तो याद रखें : पहले अपने प्रयासों को देखें फिर जुनून को फॉलो करें । देखें कि आपने अतीत में अधिकांश समय कैसे बिताया है । धैर्य रखें , प्रयोग करते रहें । आप जल्द ही अपने जुनून का पता लगा लेंगे । 

समस्याओं में उलझे रहने और इसके बाद मर जाने के लिए यह जीवन बहुत छोटा है । इस दुनिया में एक शक्ति है और यह चाहती है कि यह जो जीवन आपको मिला है इसका सुंदर निर्माण करें और इसका आनंद लें । अधिकांश लोग अपने लक्ष्य को लेकर गंभीर नहीं होते हैं । 

वे उन चीजों को करने में समय गवां देते हैं जो उन्हें तरक्की की ओर नहीं ले जाती । उदाहरण के लिए , कई कंपनियां मार्केटिंग पर लाखों खर्च करती हैं , लेकिन अपने उत्पाद में सुधार नहीं करती हैं । टेस्ला ने कभी भी विज्ञापन पर कोई पैसा खर्च नहीं किया बल्कि अपनी सारी ऊर्जा उत्पाद को बेहतर बनाने पर केंद्रित कर दी ।

 क्योंकि यह न केवल आपके समय , ऊर्जा और धन की बचत करता है बल्कि आपको बहुत तेजी से आगे बढ़ने में मदद करता है । काम का हमेशा विश्लेषण करते रहें । देखें कि कौन सी चीजें आपको बढ़ने में मदद नहीं कर रही हैं । उन्हें हटा दें । मस्क के विभिन्न भाषणों से साभार

यह भी पढ़ें Jack Ma: असफलता की आदत डाले,सफलता की ख़ुशी बढ़ जाएगी

सफलता कोई लक्ष्य नहीं हो सकता , यह तो प्रक्रिया है

Thanks for Visiting Khabar Daily Update for more Motivational Speech Click Here .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies