Type Here to Get Search Results !

किसी के जीवन में सार्थक प्रभाव डालना चाहते हैं , तो करीब जाएं

जीवन में सार्थक प्रभाव: हर व्यक्ति दूसरों पर प्रभाव डालता है । इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं या क्या करते हैं । प्रभाव डालने वाला व्यक्ति बनने के लिए आपको किसी बड़े या महत्वपूर्ण काम में लगे होने की जरूरत नहीं है । वास्तव में , अगर आपकी जिंदगी किसी भी तरह से अन्य लोगों से जुड़ी है तो आप प्रभाव डालने वाले व्यक्ति हैं । 

जीवन की सार्थकता के विषय में अपने विचार लिखिए ,जीवन की सार्थकता  ,make a meaningful impact in someone's life in hindi

अपने घर , पूजा स्थल , काम में या खेल के मैदान में आप जो कुछ भी करते हैं , वह बाकी लोगों की जिंदगी पर असर डालता है । लोगों को जो सबसे पहले दिखाई देता है , वे उससे प्रभावित होते हैं । आपने देखा होगा कि बच्चे अपनी स्वाभाविक प्रवृत्ति के अनुसार आपकी गतिविधियों की नकल करते हैं 

अधिकतर लोगों के साथ यही होता है , अगर वे आपको सकारात्मक और विश्वसनीय मानते हैं तो वे अपनी जिंदगी में आपके प्रभाव को चाहते हैं । जितना अधिक वे आपको जानेंगे , उतनी ही अधिक आपकी विश्वसनीयता होगी और उतना ही ज्यादा आपका प्रभाव भी पड़ेगा । अगर आप किसी के जीवन पर वास्तव में सार्थक प्रभाव डालना चाहते हैं , तो आपको बहुत नजदीक जाकर ऐसा करना होगा । 

इससे आप प्रभाव के दूसरे स्तर यानी प्रेरणा देने पर पहुंच जाते हैं । जब आप लोगों को प्रोत्साहन देते हैं और उनके साथ भावनात्मक स्तर पर संवाद करते हैं , तो आप प्रेरक प्रभावशाली व्यक्ति बन जाते हैं । यह आपके और उनके बीच एक पुल बनाती है और इससे लोगों का आत्मविश्वास व आत्मसम्मान बढ़ता है । जब आप अपना एक हिस्सा किसी को देते हैं और उनकी जिंदगी की रुकावटें दूर करने में मदद करते हैं । 

आप उन्हें दिखाते हैं कि निजी और पेशेवर जीवन में कैसे बढ़ना है । जीवन का एक नया स्तर पाने में उनकी मदद करते हैं । आप वास्तव में उनके जीवन में बदलाव ला सकते हैं । आज आप नहीं जानते कि अन्य लोगों पर आपका कैसा असर पड़ेगा । आपके क्रियाकलाप हजारों लोगों की जिंदगी पर असर डाल सकते हैं । 

यह भी संभव है कि आप अपने दो या तीन सहकर्मियों और परिवार के सदस्यों पर प्रभाव डालें । ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके प्रभाव का स्तर स्थिर नहीं है । यदि अतीत में किसी पर आपका प्रभाव नकारात्मक रहा है , तो उसे आप पूरी तरह बदलकर सकारात्मक असर में बदल सकते हैं । 

प्रभाव का स्तर अब तक बहुत ही कम रहा है , तो उसे बढ़ाकर प्रभावकारी व्यक्ति बन सकते हैं । - ' हाउ टू इंफ्लुएंस पीपुल किताब ' से साभार

यह भी देखें - दलाई लामा: अकेलेपन से बचने के लिए करुणा रखिए

चिंता मुक्त होने के लिए विचारों की बजाय तथ्यों पर गौर करें | शांति के सूत्र

motivational speech | लक्ष्य तय करके आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं

Thanks for Visiting Khabar Daily Update for More Motivational Thoughts Click Here .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies