Subscribe to my Youtube Channel Click Here Subscribe Also !

Satish Kushwaha Biography in Hindi | youtuber Satish k Videos Success Story

Satish Kushwaha Biography (जीवनी ) in hindi : आज की Success and Inspirational Story की कहानी 26 साल के सतीश कुशवाहा की है, जो एक Youtuber,Blogger और
Santosh Kukreti

Satish Kushwaha Biography (जीवनी ) in Hindi : आज की Success and Inspirational Story की कहानी 28 साल के "सतीश कुशवाहा Youtuber Satish k Videos" की है, जो एक Youtuber,Blogger और एक Vlogger भी हैं। Satish की Impressional Motivational स्टोरी Rage to Riches का Best Example है। 'सतीश कुशवाहा' उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर देवरिया से निकलकर आज यूट्यूब में काफी छाए हुए हैं, साथ ही अपने एक फेमस Dialogues 'Machate Raho' के लिए भी जाने जाते है. सतीश कुशवाहा कहते हैं - 

"जो मिला वह गिला करने को अब अफसोस नहीं अब जोश चाहिए जो अब चल पड़ेगा राह पकड़ मिलेगा उसे वही जो वह चाहेगा "-Satish Kushwaha 
Satish Kushwaha Biography in Hindi | youtuber Satish k Videos Success Story

दोस्तों कहते हैं ना कि जो आप करना चाहते हैं, तो उसे अपना लक्ष्य बनाओ सतीश कुशवाहा ने भी यही किया।अपनी लाइफ में हमेशा अपने Dreams को फॉलो किया है,जिससे उन्होंने अपनी Success Story लिखी । सतीश अपने सभी Struggles को हराकर आज एक Small Town Entrepreneur यूटूबर ,ब्लॉगर, Content Creator भी हैं।

एक स्मॉल टाउन से होने की वजह से कई बार सतीश को भेदभाव भी झेलना पड़ा । इंग्लिश में अच्छी पकड़ ना होना भी सतीश के लिए चैलेंज था ,लेकिन सतीश ने Books पढ़ना शुरू किया और खुद की Personality Develop की। सतीश में हमेशा से Never Settle और Never Stop Learning वाला एटीट्यूड था। आज हम Satish Kushwaha के इस सफर के बहुत कुछ पहलुओं के बारे में बात करेंगे। 

Read More: Tanzil Asif Main-Media Biography in Hindi Success and Inspirational Story

Satish Kushwaha जिन्हे Satish K Videos के नाम से भी जाना जाता है, यह एक फेमस भारतीय यूट्यूबर, Vlogger, और साथ ही एक ब्लॉगर हैं जिससे इन्होने कॅरिअर की शुरुआत की थी। ये अपने यूट्यूब चैनल पर पर ऑनलाइन मनी मेकिंग साथ है अपने करियर में अच्छा करने वाले सफल लोगों के साथ इंटरव्यू करते है,जिससे लोगों को मोटिवेशन मिलता है।  इसके अलावा ये अपनी दो वेबसाइट जो क्रमश: SatishKushwaha.com और TechYukti.com पर भी सक्रीय रहते है। 

सतीश कुशवाहा आज एक ब्रांड है,जो इन्होने अपनी मेहमत के दम पर हासिल किया है,यूट्यूब तथा ब्लॉगिंग के अलावा आज ये मनी ट्रेडिंग जैसे अन्य प्लेटफार्म से भी इनकम जनरेट कर रहे है, वर्तमान में सतीश मुंबई में रहते है. जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा तो आइए जानते हैं Satish Kushwaha Biography in Hindi | Success and Inspirational Story |  Satish k Videos Jivani, Age, Wiki ,Family, Weight,Height,Networth &more 

satish kushwaha wiki ,satish kushwaha age , satish kushwaha family

Read More: Manoj Saru Technology gyan Biography in Hindi

Satish Kushwaha Biography in Hindi | सतीश कुशवाह जीवन परिचय 

विवरण

 पूरा नाम

सतीश कुशवाहा

उपनाम (Nickname)

सतीश, Satish k Videos

जन्म तारीख

27 September 1994

उम्र – Age

28 साल(2022)

जन्म स्थान 

देवरिया,  उत्तर प्रदेश

पिता का नाम 

हरगोविंद कुशवाहा

माता का नाम 

Not Known

बहन का नाम 

Not Known

भाई का नाम 

जयप्रकाश कुशवाह, मोंटू, किशन 

गृहनगर

देवरिया,  उत्तर प्रदेश

वर्तमान शहर

मुंबई

व्यवसाय

Youtuber, Influencer, Blogger, Content Creator

राष्ट्रीयता 

भारतीय

मातृ भाषा 

हिन्दी

लिंग Gender

Male

Religion

हिंदू

राशि 

कुंभ राशि(Aquarius)

 स्कूल

डीएवी स्कूल, देवरिया

कॉलेज

एक्सिस कॉलेज कानपुर (Axix College Kanpur)

शिक्षा योग्यता

कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में स्नातक

 शौक 

Books Reading, Content Writing

Physical Stats

Height

5 Feet 7 Inch, 170cm

Weight

75 Kg लगभग

Hair Color

Black

Eye Color

Black

Networth

2500 $  to 3500 $ लगभग

Satish Kushwaha Biography in Hindi | Success and Inspirational Story |  Satish k Videos 


सतीश कुशवाहा date off birth, Satish Kushwaha Biography (जीवनी ) in Hindi, सतीश कुशवाहा जीवनी

Satish Kushwaha Introduction ( परिचय )

सतीश का का जन्म उत्तर प्रदेश के एक छोटे से क्षेत्र देवरिया के गांव में 27 सितंबर 1994 को एक साधारण भारतीय परिवार में हुआ था।  इनके पिता का नाम हरगोविंद कुशवाहा है जो कि अपना मेडिकल स्टोर चलाते हैं । ये घर में चार भाई है जयप्रकाश कुशवाह, मोंटू, किशन । सतीश एक यूटूबर है। अपनी Satish k Videos यूट्यूब चैनल के माध्यम से मोटिवेशनल इंटरव्यू के लिए जाने जाते हैं। 

Read More:power of positivity: खुशी चाहते हैं तो काम में एकाग्रता की कोशिश करें

Satish k Videos Early life प्रारंभिक जीवन 

सतीश की प्रारंभिक शिक्षा उनके गांव देवरिया के सरकारी स्कूल में पूरी हुई । 12वीं तक उन्होंने देवरिया के स्कूल से ही पढ़ाई करी। सतीश को बचपन से ही कैमरे के सामने आने का शौक था, इसीलिए वह शादी ब्याह में सिर्फ कैमरे का इंजॉय किया करते थे कि कैसे लोग कैमरे को फेस करते हैं या कैसे कैमरा काम करता है । उनका यही लगन उन्हें फिल्मी दुनिया की ओर ले गया । 

12वीं पास करने के बाद उन्होंने घरवालों से कहा कि उन्हें अब   फिल्म मेकिंग करना है, घर वालों को इसका कोई Idea नहीं था। वह तो आम परिवार की तरह उसे डॉक्टर या इंजीनियर बनता देखना चाहते थे । फिल्म मेकिंग का खर्चा बहुत ज्यादा था तो जिसे वह पूरा नहीं कर सकते थे तो यह छोड़ कर आगे बढ़ना पढ़ा । 

उन्होंने 2016 में एक्सिस कॉलेज कानपुर में कंप्यूटर साइंस में एडमिशन ले लिया । कॉलेज में ही वाईफाई के बारे में जाना और वही से उन्हें ऑनलाइन कैसे पैसा कमाए यह सब जानकारी लेने लगे और यूट्यूब और ब्लॉग लिखना शुरू किया । बाद में उन्हें मालूम चला कि कंटेंट राइटिंग से 1 दिन में भी पैसे कमा सकते हैं तो उन्होंने एक ब्लॉगर के लिए 200 से ₹300 पर आर्टिकल लिखना शुरू किया । 

Read More: Dytto biography in Hindi | डिट्टो जीवन परिचय

Satish Kushwaha Biography in Hindi, Satish Kushwaha Success and Inspirational Story,  Satish k Videos  youtube channel

Satish Kushwaha Journey of Dreams Success Story

कॉलेज पूरा करने के बाद उन्हें मालूम चला कि मुंबई में Youtube Space करके कुछ लांच हुआ है, जहां यूट्यूब से रिलेटिव सारी जानकारी दी जाती है । तो उन्होंने घरवालों से झूठ बोलकर कि मुंबई में उनकी 12000 की जॉब लगी है मुंबई चले गए । 

घर वालों से तो झूठ बोल दिया ही था परंतु मुंबई पहुंचते ही उनकी Success and Struggle Journey से भरी लाइफ शुरु हो चुकीथी।  उन दिनों इनकम का कोई Source नहीं था तो उन्होंने 6 लोगों के साथ मिलकर एक 10*12 साइज के चोल में एक कमरा किराए पर लिया और रहने लगे। 

Read More:  चिंता मुक्त होने के लिए विचारों की बजाय तथ्यों पर गौर करें

youtuber Satish k Videos Struggle Success Story

मुंबई में 6 लोग एक रूम और यूट्यूब वीडियो शूट करने में काफी दिक्कतें आती थी, गर्मी बहुत होती थी तो Videos Suit करते समय अपने पास टावर तक रखना पड़ता था।  पंखे का साउंड वीडियो में ना आ जाए तो पंखे को भी बंद करके रखना पड़ता था।  लगभग 3 साल इसी तरीके से उन्होंने स्ट्रगल करते हुए अपने जिंदगी के निकाले। 

सतीश ने एक यूट्यूब चैनल "जोश Talks "को दिए गए इंटरव्यू में कहते हैं कि मैंने एक स्टोरी सुनी थी । " एक मेढ़क  उबलते हुए पानी के बर्तन में गिर जाता है ,तो मेढ़क को काफी अच्छा लगने लगा जैसे-जैसे पानी उबलने लगता है तो वह मेंढक अपने शरीर की पूरी एनर्जी को लगा देता है गर्मी को अवशोषण करने के लिए ।  लेकिन जब पानी पूरी तरह गर्म होने लगा, तो मेंढक अब बाहर निकलना चाहता था । पर वह थकान के कारण बाहर नहीं निकल पाता और मर जाता है। " 

Satish Kushwaha  Age, wiki ,family, weight,height,networth, satish kushwaha Success Youtuber

इस स्टोरी ने उनकी लाइफ को बदल दिया वह भी 10*12 के रूम में रहकर adjust कर रहे थे।  वह सोचते थे कि उनका जो Potential (क्षमता) है Tallent  है इस 10 बाई 12 रूम में दबकर मर जाएगा । तो वहां से निकलने की सोची जहां उनका अपना खुद का स्टूडियो होगा वह अपनी मर्जी से कुछ भी करें और आ जा सकेंगे।  

पर उसके लिए इतना पैसा नहीं था कि उस सपने को पूरा कर सकते ।  पर कहते हैं ना कि- अगर आप कुछ शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात उसे मिलाने में लग जाती है " उनके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ चोल से निकलने के 1 साल बाद अपने खुद के घर में रहने लगे जो कि उनकी मेहनत का फल था ।इनकी यूट्यूब की पहली कमाई 125 $,की हुई थी ,और आज हर महीने 6 डिजिट में इनकम होती है ।  

पर यह हुआ कैसे ? सतीश ने यूट्यूब पर मल्टीपल चैनल बनाएं उन पर अच्छा रिस्पांस मिलने लगा। तो उन्होंने अब Satish k Videos नामक चैनल में Success Youtuber की Motivational Stories डालनी शुरू करी ,जो लोगों को बहुत पसंद आने लगी उसका अच्छा रिस्पांस मिलने लगा । परंतु इन इंटरव्यू के लिए उन्हें काफी कुछ सुनना और मेहनत करनी पड़ी।

Read More:  दृष्टिहीन होने के बावजूद दिव्यांगों को वित्तीय साक्षर कर रहे राहुल केलापुरे

उन दिनों सतीश की English Communication Skill इतनी अच्छी नहीं थी। तो बहुत सारे यूट्यूब और उनके इस कम्युनिकेशन अच्छा नहीं होने के कारण इंटरव्यू नहीं करते थे परंतु उन्होंने हार नहीं मानी और देश के हर छोटे-बड़े यूट्यूब पर की सक्सेस स्टोरी को आप तक पहुंचाया है। इस इंटरव्यू सीरीज के दौरान काफी कॉन्ट्रोवर्सी भी हुई जिसके कारण उन्हें कुछ महीनों के लिए चैनल को बंद ही करना पड़ा. ।

Satish Kushwaha Social Media Links

Social Media Links

Facebook

Satish Kushwaha(Satish K Videos)

129K followers

Twitter

Satish Kushwaha

5662 Followers

Instagram

satishkvideos

103k followers

YouTube

Satish k videos

1.13K subscribers

E-mail

contact@satishkushwaha.com

Website

https://satishkushwaha.com/

satish kushwaha girl friend , age , wiki family ,

सीखना जरूरी Satish Kushwaha Success and Inspirational Story

सतीश करते हैं कि, अगर आप कुछ करना चाहते हो तो अपने उस क्षेत्र में अपनी पकड़ और आपको सीखना  पड़ेगा । आपके अंदर जो कमियां हैं उन्हें दूर करने के लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी तभी आप सक्सेस हो पाओगे। सतीश कुशवाहा ने भी अपनी कमियों के क्षेत्र में काम किया , और उन कमियों पर जीत हासिल की सतीश ने अपने लाइफ में तीन इंपोर्टेंट बातें सीखी जो हम आपसे शेयर करते हैं -

पहेली- "आपको किताबें पढ़नी शुरू करनी चाहिए "अगर आपको अपना Mind Set बदलना है तो आपको Books  जरूर पढ़नी  चाहिए और सतीश ने भी वही किया वह "Motivational Books " काफी पढ़ते हैं।

दूसरा- " सपना बड़ा देखना शुरू कर दो " अगर आप बड़ा सपना देखते हो तो आपको अपना पूरा फोकस उस पर कर लेना चाहिए, और एक दिन आप अपने सपने को सच साबित कर सकते हो बशर्ते आप अपना पूरा टाइम और पूरी लगन से उस कार्य को करते हो तो।

तीसरा- आपका " नेटवर्क ही आपका नेटवर्थ " आप जितने अच्छे-अच्छे लोगों के साथ रहोगे तो स्वाभाविक ही आप उनके जैसे बनना चाहोगे.,इसीलिए हमेशा संगत अच्छे लोगों से करें जिससे आपको कुछ अच्छा करने के लिए प्रोत्साहन मिले।

Note massage for you. 

सतीश Lerner को कहते हैं कि कभी भी अपने आप को कम मत आंको " Never Underestimate Yourself "आप वह सब कुछ कर सकते हैं जो आप करना या बनना चाहते हो। बशर्ते आप में लगन दृढ़ इच्छाशक्ति मेहनत करने का जुनून और अपने लक्ष्य को पाने की लगन भूख हो ।

दोस्तों आपको सतीश कुशवाहा की यह मोटिवेशनल सक्सेस स्टोरी कैसे लगे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं 

Read More:

power of positivity : जीवन में नकारात्मकता के सामने सकारात्मक सच भी होता है

दिमाग के सकारात्मक पहलुओं में बदलाव करें

पावर ऑफ पॉजिटिविटी : ऊर्जा का स्रोत बनना चाहते हैं तो ये उपाय आजमाकर देखिए

भूपेन हजारिका जीवन परिचय | Bhupen Hazarika Biography in Hindi

Thanks for Visiting Khabar daily update. For More Topics, Click Here

Getting Info...

एक टिप्पणी भेजें

Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.