Type Here to Get Search Results !

Good Health Mantra: खाने में कुछ काला हो जाए | काले खाद्य पदार्थ कितने फायदेमंद हैं ?

How Beneficial are Black Foods: खाने में कुछ ' काला ' हो जाए काले खाद्य पदार्थ कितने फायदेमंद हैं , ये कम ही लोग जानते हैं । किस काले खाद्य पदार्थ को खाने से शरीर को क्या कुछ लाभ होते हैं ,आइए जानते हैं-Good Health Mantra: खाने में कुछ काला हो जाए | काले खाद्य पदार्थ कितने फायदेमंद हैं ?

Beneficial are Black Foods ,Good Health Mantra: खाने में कुछ काला हो जाए | काले खाद्य पदार्थ कितने फायदेमंद हैं ?

How Beneficial are Black Foods?

हमने हमेशा हरे पत्तेदार पौष्टिक स्वादिष्ट पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों के बारे में सुना और देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते है कि काले रंग के खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले यौगिकों से भरपूर होते हैं। इन black foods में एंथोसायनिन प्रचुर मात्रा में होता है जो आपके हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं साथ ही आपकी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। काले खाद्य पदार्थ कई सुपरफूड्स की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। तो आइये जानते है ब्लैक फूड्स के बारे में ओर उनके फायदे -

काले अंगूर Black Grapes

health mantra:खाने में कुछ  काला हो जाए काले खाद्य पदार्थ कितने फायदेमंद हैं

काले अंगूर के सेवन से स्वाद के साथ ही कोलेस्ट्रॉल , डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी गंभीर परेशनियों से बचाव में मदद मिलती है ओर साथ ही अंगूर में मौजूद रेस्वेराट्रोल कैंसर रोधी गुणों के लिए जाना जाता है । इस फल में मौजूद प्रोएंथोसायनिडिन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। एक दिन में 100-150 ग्राम सेवन कर सकते हैं ।

काले तिल Black Sesame

ये पौष्टिक और स्वाद में हल्के कड़वे होते है ,काले तिल के सेवन से कई बीमारियों से बचाव होता है जिसमें हाइपरटेंशन और डायबिटीज प्रमुख रूप से शामिल हैं । वजह है कि काले तिल में कैल्शियम , आयरन , मैग्नीशियम , फॉस्फोरस , मैंगनीज , तांबा , जस्ता , फाइबर , थायमिन और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं । इनमें सेसमिन भी होता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है और जोड़ों के दर्द में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।दिनभर में 15-20 ग्राम सेवन कर सकते हैं । 

काली मिर्च Black pepper

काली मिर्च से सिरदर्द ठीक होता है । साथ ही ख़राब पाचन तंत्र को भी ठीक करने में काली मिर्च मदद करती है । इनको भोजन में नियमित रूप से शामिल करें । दिनभर में 1-2 काली मिर्च का ही सेवन करें । 

Read More:- Giloy benefits: गिलोय का सेवन से होने वाले लाभकारी असर

ब्लैकबैरी Blackberry

health mantra:खाने में कुछ  काला हो जाए काले खाद्य पदार्थ कितने फायदेमंद हैं

ब्लैकबैरी के सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं । ये इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ - साथ हृदय से जुड़ी बीमारियों से भी बचाती हैं । इसे कैंसररोधी भी माना जाता है । विशेषज्ञों के अनुसार, मासिक धर्म प्रवाह या मासिक धर्म की अनियमितता से निपटने वाली महिलाओं के लिए ब्लैकबेरी अच्छा है। ब्लैकबेरी भी उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं. दिनभर में 150-200 ग्राम सेवन कर सकते हैं । 

काला जैतून Black Olive

इसमें फाइबर, मोनोअनसैचुरेटेड वसा,विटामिन ई, पॉलीफेनोल्स और ओलियोकैंथल भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है साथ ही आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने, डीएनए की क्षति को रोकने, त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। दिनभर में 4-5 जैतून का सेवन काफ़ी है ।

Read More:- Breastfeeding मां को हृदयरोग कैंसर,डायबिटीज जैसी कई बीमारियों से बचाता है

काले चावल 

health mantra:खाने में कुछ  काला हो जाए काले खाद्य पदार्थ कितने फायदेमंद हैं

काले रंग के भी चावल होते हैं जो ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन से भरे स्वादिष्ट ओर पौष्टिक भी है।। यदि आप इनका रोजाना सेवन करते हैं , तो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी क्योंकि 10 ग्राम काले चावल में लगभग 9 ग्राम प्रोटीन होता है । साथ ही इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो कि शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने देता । साथ ही यह अच्छे नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। उनके उच्च एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर सामग्री के कारण उनमें कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं। दिनभर में 100-120 ग्राम सेवन करना चाहिए । 

काला लहसुन Black Garlic

वे प्राकृतिक रूप से काले नहीं होते हैं ,काले लहसुन के भी अनेकों लाभ हैं । जैसे इम्यूनिटी बढ़ाना , रक्त संचार को तेज करना , कोलेस्ट्रॉल कम करना, सूजन को रोकने में मदद करते हैं और याददाश्त बढ़ाने में मदद कर सकते हैं आदि । इसका सेवन भी सफेद लहसुन की तरह ही कर सकते हैं । दिनभर में 1-2 लहसुन का सेवन करना चाहिए । अध्ययनों के अनुसार, वे एंटीऑक्सिडेंट और कैंसर विरोधी गुणों के कारण कच्चे लहसुन से बेहतर हैं। 

उड़द दाल 

यदि किसी को पेशाब से जुड़ी समस्या है , तो उन्हें सुझाया जाता है कि वे एक सप्ताह तक लगातार उड़द की दाल खाएं । कैंसर और मधुमेह में भी फायदेमंद होती है । एक दिन में 15-20 ग्राम सेवन कर सकते हैं । 

overthinking disorder: सोच का रोग लगे ही क्यों?

Thanks for Visiting Khabar's daily update. For More हैल्थ, click here.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies