Type Here to Get Search Results !

health mantra:खाने में कुछ काला हो जाए काले खाद्य पदार्थ कितने फायदेमंद हैं

सेहत मंत्र: खाने में कुछ ' काला ' हो जाए काले खाद्य पदार्थ कितने फायदेमंद हैं , ये कम ही लोग जानते हैं । किस काले खाद्य पदार्थ को खाने से शरीर को क्या कुछ लाभ होते हैं , आइए जानते हैं ।

health mantra:खाने में कुछ  काला हो जाए काले खाद्य पदार्थ कितने फायदेमंद हैं  

काले अंगूर 

health mantra:खाने में कुछ  काला हो जाए काले खाद्य पदार्थ कितने फायदेमंद हैं
काले अंगूर के सेवन से स्वाद के साथ ही कोलेस्ट्रॉल , डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी गंभीर परेशनियों से बचाव में मदद मिलती है । 

• एक दिन में 100-150 ग्राम सेवन कर सकते हैं ।

काले तिल

 काले तिल के सेवन से कई बीमारियों से बचाव होता है जिसमें हाइपरटेंशन और डायबिटीज प्रमुख रूप से शामिल हैं । वजह है कि काले तिल में कैल्शियम , आयरन , मैग्नीशियम , फॉस्फोरस , मैंगनीज , तांबा , जस्ता , फाइबर , थायमिन और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं । 

• दिनभर में 15-20 ग्राम सेवन कर सकते हैं । 

काली मिर्च 

काली मिर्च से सिरदर्द ठीक होता है । साथ ही ख़राब पाचन तंत्र को भी ठीक करने में काली मिर्च मदद करती है । इनको भोजन में नियमित रूप से शामिल करें । 

• दिनभर में 1-2 काली मिर्च का ही सेवन करें । 

ब्लैकबैरी 

health mantra:खाने में कुछ  काला हो जाए काले खाद्य पदार्थ कितने फायदेमंद हैं
ब्लैकबैरी के सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं । ये इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ - साथ हृदय से जुड़ी बीमारियों से भी बचाती हैं । इसे कैंसररोधी भी माना जाता है । 

• दिनभर में 150-200 ग्राम सेवन कर सकते हैं । 

काला जैतून 

इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है । आयरन होता है साथ ही ये विटामिन ई से भी भरपूर होता है । 

• दिनभर में 4-5 जैतून का सेवन काफ़ी है ।

काले चावल 

health mantra:खाने में कुछ  काला हो जाए काले खाद्य पदार्थ कितने फायदेमंद हैं
काले रंग के भी चावल होते हैं । यदि आप इनका रोजाना सेवन करते हैं , तो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी क्योंकि 10 ग्राम काले चावल में लगभग 9 ग्राम प्रोटीन होता है । साथ ही इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो कि शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने देता । 

• दिनभर में 100-120 ग्राम सेवन करना चाहिए । 

काला लहसुन 

काले लहसुन के भी अनेकों लाभ हैं । जैसे इम्यूनिटी बढ़ाना , रक्त संचार को तेज करना , कोलेस्ट्रॉल कम करना आदि । इसका सेवन भी सफेद लहसुन की तरह ही कर सकते हैं । • दिनभर में 1-2 लहसुन का सेवन करना चाहिए । 

उड़द दाल 

यदि किसी को पेशाब से जुड़ी समस्या है , तो उन्हें सुझाया जाता है कि वे एक सप्ताह तक लगातार उड़द की दाल खाएं । कैंसर और मधुमेह में भी फायदेमंद होती है । 

• एक दिन में 15-20 ग्राम सेवन कर सकते हैं । 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies