पावर ऑफ पॉजिटिविटी: मुस्कान बनावटी हो तो भी सेहत के लिए अच्छी होती है

0

पावर ऑफ पॉजिटिविटी: मुस्कान बनावटी हो तो भी सेहत के लिए अच्छी होती है

कहते हैं मुस्कान संक्रामक होती है , जब आप किसी को मुस्कुराता देखते हैं , तो आप भी मुस्कराते हैं । दिमाग का एक अंग आपको सामने वाले व्यक्ति के चेहरे के भावों की नकल करने के लिए प्रेरित करता है ।

कहते हैं मुस्कान संक्रामक होती है , जब आप किसी को मुस्कुराता देखते हैं , तो आप भी मुस्कराते हैं । दिमाग का एक अंग आपको सामने वाले व्यक्ति के चेहरे के भावों की नकल करने के लिए प्रेरित करता है । ऐसा अपने आप होता है । इसलिए किसी हंसते हुए व्यक्ति को देखकर चाहकर भी मुस्कुराए बिना रहना मुश्किल होता है । 

यह भी पढ़े - किसी के जीवन में सार्थक प्रभाव डालना चाहते हैं , तो करीब जाएं

वैसे मुस्कान रोकने का कोई कारण भी नहीं है । सकारात्मक सोच और ऊर्जा का सबसे बड़ा प्रतीक मुस्कान है । मुस्कान आपको थका हुआ और निराश नजर नहीं आने देती । जब एक मुस्कुराता हुआ चेहरा दिखाई देता है तो तो दिमाग में इंडार्फिन हार्मोन का स्राव होता है , जो हमें शांत करता है और खुशी देता है । 

कंसास यूनिवर्सिटी के एक शोध में कुछ लोगों को मुश्किल टास्क दिया , सभी को इसका तनाव हुआ । लेकिन कुछ लोगों ने इसका मुस्कान से सामना किया और कुछ के चेहरे पर तनाव के भाव बने रहे । जिन लोगों ने मुस्कान से सामना किया , टास्क के बाद उनके दिल की धड़कनें अन्य की अपेक्षा तेजी से सामान्य हो गईं । कभी कभी मुस्कान बनावटी भी होती है , लेकिन यह भी फायदेमंद होती है । 

यह भी पढ़े - अच्छी आदतें डालना मुश्किल होता है, पर उसके साथ जीना आसान

यह भी तनाव को कम करने और परिस्थति का सामना करने का साहस देती है । इसलिए अगली बार जब कोई तनाव भरा पल आए , फिर चाहे ट्रेफिक में फंसने या किसी स्टोर में लंबे इंतजार की नौबत हो , मुस्कुराइए क्योंकि यह आपको सकारात्मक अहसास देगी , आसपास का माहौल भी ठीक करेगी ।

आज का पॉज़िटिव चैलेंज 

भविष्य की उपलब्धियां लिखिए 

आज अपने और दुनिया के खूबसूरत भविष्य के बारे में एक नोट लिखिए । लिखते समय बड़े सपने देखने से मत डरिए । कल्पना कीजिए कि भविष्य में क्या उपलब्धियां आपके पास होंगी । लोग अपने खूबसूरत भविष्य की जितनी ज्यादा बार कल्पना करते हैं , कल्पना के सच होने संभवना उतनी ही बढ़ती जाती है । इससे हमारी ऊर्जा , रचनात्मकता और कार्यों को सही दिशा मिलती है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accepted !)#days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top