Subscribe to my Youtube Channel Click Here Subscribe Also !

Top 10 Cryptocurrencies 2022 in Hindi

Best Performing Cryptocurrencies of 2022: क्रिप्टोकरेंसी आज के दौर में काफी लोकप्रिय हो चुकी है। Crypto currencie में digital currency के रूप में Bitc
Santosh Kukreti

Best Performing Cryptocurrencies of 2022: क्रिप्टोकरेंसी आज के दौर में काफी लोकप्रिय हो चुकी है। Crypto currencie में digital currency के रूप में Bitcoin(बिटकॉइन ) ,Ethereum(एथेरियम ) ,Dogecoin, Binance Coin और Tether आदि तक, हजारों अलग-अलग Cryptocurrency मौजूद है। 

इनमें से कुछ Tether और USD कॉइन जैसे स्टेबल हैं तो कुछ काफी ट्रेंड कर रहे हैं।पूरी दुनिया में मुद्रा (currency) का डिजिटलीकरण हो रहा है और उसमे इन Cryptocurrency का महत्वपूर्ण योगदान है।

Best Performing Cryptocurrencies of 2022: क्रिप्टोकरेंसी आज के दौर में काफी लोकप्रिय हो चुकी है। Crypto currencie में digital currency के रूप में Bitcoin(बिटकॉइन ) ,Ethereum(एथेरियम ) ,Dogecoin, Binance Coin और Tether आदि तक, हजारों अलग-अलग Cryptocurrency मौजूद है।

आपको यह भी जानना जरुरी है की क्रिप्टो करेंसी डिजिटल पैसा है जो टोकन या "सिक्कों" का रूप लेती है। हालांकि कुछ क्रिप्टोकरेंसी ने क्रेडिट कार्ड या अन्य परियोजनाओं के साथ भौतिक दुनिया में कदम रखा है, लेकिन अधिकांश Crypto currency पूरी तरह से अमूर्त (intangible)हैं।आज हम आपके लिए दुनिया ki top 10 Cryptocurrency in 2022 और उनकी मार्केट वैल्यू लेकर आये है।


World’s Richest People in Hindi 2022| दुनिया केTop Billionaires 2022


 world of crypto की के साथ जुड़कर अपनी शुरुआत कर सकते है , अगर आप भी क्रिप्टो वर्ड के साथ जुड़ कर क्रिप्टोकरेंसी में invest करने की सोच रहे है ,या crypto के बारे में जानना चाहते है आज हम आपको टॉप 10  क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बता रहे हैं।तो आइये जानते है top ten cryptocurrency in the world 2022,यहाँ पर हम आपकी सहायता के लिए word top ten Cryptocurrency in Hindi  लेकर आये है  ये उनके बाजार पूंजीकरण के आधार पर शीर्ष 10 क्रिप्टोक्यूरैक्शंस हैं, या वर्तमान में प्रचलन में सभी सिक्कों का कुल मूल्य है।

Best Cryptocurrency in the world in 2022 |  Top 10 Cryptocurrencies 2022 in Hindi

1. बिटकॉइन (बीटीसी) Bitcoin(BTC )  

मार्केट का विस्तृतरूप- $882 बिलियन से अधिक

Best Cryptocurrency in the world in 2022 ,Top 10 Cryptocurrencies 2022 in hindi

क्रिप्टोकरेंसी  के बारे में जब कोई भी सोचता है तो सबसे पहने नाम बिटकॉइन का ही आता है। आपको यह जानना जरुरी है की Bitcoin virtul currency होती है ,जिसको digitally माध्यम से लेन -देन किया जाता है। Bitcoin को 2009 में Satoshi Nakamoto (सातोशी नाकामोतो नाम का इस्तेमाल छद्म नाम वाले व्यक्ति या व्यक्तियों द्वारा किया जाता है जिन्होंने बिटकॉइन विकसित किया।

बिटकॉइन (BTC) मूल क्रिप्टोकरेंसी है। अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी के साथ, बीटीसी एक ब्लॉकचेन पर चलता है। Bitcoin cryptographic puzzle की एक प्रक्रिया पर कार्य करता है ,जिससे  की बिटकॉइन को धोखेबाजों से  सुरक्षित रखा जाता है।बिटकॉइन world की सबसे महँगी क्रिप्टोकरेंसी बन चुकी है ,बिटकॉइन की कीमत आसमान छू गई है क्योंकि यह एक घरेलू नाम बन गया है। 

अगर बात करे शुरूआती आप लगभग 500 डॉलर में बिटकॉइन खरीद सकते थे। लेकिन आज  7 जनवरी 2022 तक, एक बिटकॉइन की कीमत $42,445.91 USD से अधिक थी। यानी करीब 9,100% की ग्रोथ।  

2. Ethereum (ETH) एथेरियम 

मार्केट का विस्तृतरूप - $447 बिलियन से अधिक

top ten cryptocurrency in the world 2022,यहाँ पर हम आपकी सहायता के लिए word top ten Cryptocurrency in hindi  लेकर आये है  ये उनके बाजार पूंजीकरण के आधार पर शीर्ष 10 क्रिप्टोक्यूरैक्शंस हैं, या वर्तमान में प्रचलन में सभी सिक्कों का कुल मूल्य है।

यह बिटकॉइन के बाद दूसरे नम्बर की सबसे ज्यादा चलने वाली क्रिप्टो करेंसी है। Ethereum ब्लॉकचेन तकनीक द्वारा संचालित एक मंच है जो अपने मूल क्रिप्टोक्यूरेंसी के लिए जाना जाता है, जिसे ether, या ETH, या बस एथेरियम कहा जाता है। एथेरियम अपने Potential Applications जैसे स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स non-fungible tokens (NFTs)  कारण प्रोग्राम डेवलपर्स का पसंदीदा है। 

इथेरियम में भी बिटकॉइन की तरह जबरदस्त उछाल देखने को मिला। आज 7 जनवरी 2022 में इसकी कीमत लगभग 11 डॉलर से बढ़कर 3238.49 डॉलर से अधिक हो गई, जो 33,200% से अधिक हो गई।

3. Binance Coin (BNB)

मार्केट का विस्तृतरूप -  लगभग $86 billion

Binance Coin, क्रिप्टोकरेंसी का एक रूप है जिसका उपयोग आप Binance पर व्यापार करने और fee payment करने के लिए कर सकते हैं, जो दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक है। 2017 में अपने लॉन्च के बाद से, Binance Coin ने Binance के एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर केवल ट्रेडों को सुविधाजनक बनाने के लिए कार्य किया है। 

अब, इसका उपयोग व्यापार, भुगतान processing या यहां तक कि यात्रा व्यवस्था की बुकिंग के लिए भी किया जा सकता है। इसे अन्य प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी, जैसे एथेरियम या बिटकॉइन के लिए भी ट्रेड या एक्सचेंज किया जा सकता है। बात करे इसकी कीमत की तो 2017 में इसकी कीमत सिर्फ $0.10 थी,जो की आज 7 जनवरी, 2022 तक, यह लगभग कई हजार %की बढ़त के साथ बढ़कर लगभग 449.71डॉलर हो गया था।

4. Tether (USDT)

मार्केट का विस्तृतरूप -  लगभग $78 billion

क्रिप्टोक्यूरेंसी के कुछ अन्य रूपों के विपरीत, टीथर एक स्थिर मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि यह अमेरिकी डॉलर और यूरो जैसी fiat मुद्राओं द्वारा समर्थित है और काल्पनिक रूप से dollar and euro में से एक के बराबर मूल्य रखता है। सैद्धांतिक रूप में, इसका मतलब है कि Tether का मूल्य अन्य क्रिप्टोकरेंसी की तुलना में more consistent माना जाता है, और यह उन निवेशकों द्वारा पसंद किया जाता है जो अन्य सिक्कों की अत्यधिक अस्थिरता से सावधान रहते हैं।

5. Solana (SOL)सोलाना (एसओएल)

मार्केट का विस्तृतरूप - $52 billion से अधिक 

विकेंद्रीकृत वित्त (डीएफआई) [Decentralized Finance (DFI)] के उपयोग, विकेंद्रीकृत ऐप (DAP) और स्मार्ट अनुबंधों की मदद करने के लिए विकसित, सोलाना एक अद्वितीय हाइब्रिड प्रूफ-ऑफ-स्टेक(Hybrid Proof-of-Stake) और प्रूफ-ऑफ-हिस्ट्री तंत्र(proof-of-history mechanism)पर चलता है जो इसे लेनदेन को जल्दी और सुरक्षित रूप से संसाधित करने में मदद करता है। 

SOL, Solana का मूल टोकन, मंच को शक्ति प्रदान करता है।जब इसे हाल ही में 2020 में लॉन्च किया गया, तो SOL की कीमत $ 0.77 से शुरू हुई थी । 7 जनवरी, 2022 तक, इसकी कीमत लगभग 140.15 डॉलर थी, जो की लगभग 22,000% से अधिक का लाभ।

6. Cardano (ADA) कार्डानो (एडीए)

मार्केट का विस्तृतरूप -  $44 बिलियन से अधिक

क्रिप्टोक्यूरेंसी परिदृश्य के कुछ समय बाद, Cardano प्रूफ-ऑफ-स्टेक (proof-of-stake) सत्यापन के अपने शुरुआती embrace के लिए उल्लेखनीय है। यह विधि लेन-देन के समय में तेजी लाती है और बिटकॉइन जैसे प्लेटफार्मों में मौजूद लेनदेन सत्यापन के प्रतिस्पर्धी, समस्या-समाधान पहलू को हटाकर ऊर्जा के उपयोग और पर्यावरणीय प्रभाव को कम करती है। कार्डानो स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स और decentralized अनुप्रयोगों को सक्षम करने के लिए एथेरियम की तरह भी काम करता है, जो एडीए द्वारा संचालित होता है, इसका मूल सिक्का।

अन्य प्रमुख क्रिप्टो सिक्कों की तुलना में कार्डानो के एडीए टोकन में अपेक्षाकृत मामूली वृद्धि हुई है। 2017 में,शुरुआती दौर में ADA की कीमत $0.02 थी। ७  जनवरी 2022 तक इसकी कीमत $1.23 थी। यह 6,600% की वृद्धि है।

7. U.S. Dollar Coin (USDC)

मार्केट का विस्तृतरूप -  $42 बिलियन से अधिक

टीथर की तरह, यूएसडी कॉइन (यूएसडीसी) एक स्थिर मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि यह यूएस डॉलर द्वारा supported है और इसका लक्ष्य 1 यूएसडी से 1 यूएसडीसी अनुपात है। यूएसडीसी एथेरियम द्वारा संचालित है, और आप वैश्विक लेनदेन को पूरा करने के लिए यूएसडी कॉइन का उपयोग कर सकते हैं।७  जनवरी 2022 तक इसकी कीमत $1.00 थी। 

8. XRP (XRP)एक्सआरपी 

मार्केट का विस्तृतरूप - $39 बिलियन से अधिक

डिजिटल प्रौद्योगिकी(digital technology) और भुगतान प्रसंस्करण कंपनी(payment processing company) Ripple के रूप में कुछ समान संस्थापकों द्वारा बनाया गया, एक्सआरपी का उपयोग उस नेटवर्क पर विभिन्न मुद्रा प्रकारों के आदान-प्रदान की सुविधा के लिए किया जा सकता है, जिसमें fiat currencies और अन्य प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी शामिल हैं।

इसकी शुरुआत 2017में हुई  XRP की कीमत $0.006 थी। 7 जनवरी, 2022 तक, इसकी कीमत $0.75 तक पहुंच गई, जो कि 13,700% से अधिक की वृद्धि के बराबर है।

9. Terra (LUNA)टेरा (लूना)

मार्केट का विस्तृतरूप - $33 बिलियन से अधिक

टेरा स्थिर सिक्कों के लिए एक ब्लॉकचेन भुगतान मंच है जो दो प्रकार की cryptocurrency के बीच संतुलन बनाए रखने पर निर्भर करता है। टेरा-समर्थित stablecoins, जैसे टेरायूएसडी, भौतिक मुद्राओं के मूल्य से बंधे हैं। उनका काउंटरवेट, लूना, टेरा प्लेटफॉर्म को शक्ति देता है और अधिक टेरा स्टैब्लॉक्स को ढालने के लिए उपयोग किया जाता है।टेरा स्टैब्लॉक्स और लूना आपूर्ति और मांग के अनुसार कंसर्ट में काम करते हैं: जब एक स्थिर मुद्रा की कीमत उसकी बंधी हुई मुद्रा के मूल्य से अधिक हो जाती है, तो उपयोगकर्ताओं को उस टेरा स्टैब्लॉक को और अधिक बनाने के लिए अपने लूना को जलाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। 

इसी तरह, जब इसकी मूल मुद्रा की तुलना में इसका मूल्य गिरता है, तो यह उपयोगकर्ताओं को अधिक लूना को टकसाल करने के लिए अपने टेरा स्थिर सिक्कों को जलाने के लिए प्रोत्साहित करता है। जैसे-जैसे Terra प्लेटफार्मों को अपनाना बढ़ता है, वैसे-वैसे लूना का मूल्य भी बढ़ता है।7  जनवरी, 2021 से, जब इसकी कीमत $0.64 थी, लूना एक साल बाद 14,300% से बढ़कर $92.64 हो गई है।

10. Polkadot (DOT)

मार्केट का विस्तृतरूप - $29 बिलियन से अधिक

क्रिप्टोकरेंसी किसी भी संख्या में ब्लॉकचेन का उपयोग कर सकती है; Polkadot (और इसके नाम क्रिप्टो) का उद्देश्य एक क्रिप्टोक्यूरेंसी नेटवर्क बनाकर उन्हें एकीकृत करना है जो विभिन्न ब्लॉकचेन को जोड़ता है ताकि वे एक साथ काम कर सकें। यह एकीकरण बदल सकता है कि कैसे क्रिप्टोकरेंसी का प्रबंधन किया जाता है और 2020 में पोलकाडॉट के लॉन्च के बाद से प्रभावशाली वृद्धि हुई है।सितंबर 2020 और 7 जनवरी, 2022 के बीच, इसकी कीमत लगभग 925% बढ़ी, जो $2.93 से $25.25 हो गई।



Getting Info...

एक टिप्पणी भेजें

Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.