क्या आप जानते है सेल्फी लेने से चेहरा बिगड़ रहा?

0

 
Selfie disorder, selfie not good for health

क्या आप जानते है सेल्फी लेने से चेहरा बिगड़ रहा? 

फोटोग्राफी से परेशानी वैज्ञानिकों ने बताया- सेल्फी की वजह से बढ़ी राइनोप्लास्टी, सेल्फी लेने से चेहरा बिगड़ रहा , इसके चलते नाक सामान्य तस्वीरों की तुलना में लंबी और चौड़ी दिखाई देती है


सेल्फी का चलन तेज़ी से बढ़ा है । लोग हर साल औसतन 450 सेल्फी ले रहे हैं , पर ऐसा करने से फोटो में चेहरा बिगड़ सकता है । ये निष्कर्ष एक अध्ययन से सामने आया है । यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि सेल्फी आपके चेहरे को विकृत कर देती है , जिससे आपकी नाक सामान्य तस्वीरों की तुलना में लंबी और चौड़ी दिखती है । 


यूके में नाक की सर्जरी , जिसे राइनोप्लास्टी कहा जाता है , कॉस्मेटिक सर्जरी के भी सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक है । शोधकर्ताओं के अनुसार , सेल्फी की लोकप्रियता के बीच राइनोप्लास्टी कराने वालों की संख्या भी बढ़ गई है । रिसर्च के नेतृत्व कर्ता डॉ बर्दिया अमीरलाक ने कहा , ' सेल्फी में वृद्धि और राइनोप्लास्टी के चलन बढ़ने के बीच खास संबंध है । 


अध्ययन में 30 वॉलंटियर को यह पता लगाने के लिए शामिल किया कि सेल्फी चेहरे की विशेषताओं को कैसे प्रभावित करती है । वॉलंटियर ने 3 सेल्फी में दो 12 और 18 इंच की दूरी पर सामने वाले कैमरे का उपयोग करके लीं । एक को पांच फीट की दूरी पर एक डिजिटल कैमरे का उपयोग करके लिया गया । तीनों तस्वीरें एक ही बार में और एक ही प्रकाश में ली गई थीं ।


चेतावनीः सेल्फी पर चेहरे की विकृति मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है 


डिजिटल कैमरे से ली गई तस्वीर की तुलना में औसतन 12 इंच की सेल्फी में नाक 6.4 % लंबी और 18 इंच की सेल्फी में 4.3 % लंबी दिखाई देती है । 12 इंच की सेल्फी में ठुड्डी की लंबाई भी औसतन 12 % कम पाई गई । इससे नाक और ठुड्डी की लंबाई के अनुपात में 17 % की वृद्धि हुई । सेल्फी ने चेहरे की चौड़ाई के सापेक्ष नाक के आधार को चौड़ा बना दिया । शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी कि सेल्फी पर चेहरे की विकृति मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top