Search Suggest

Selfie side effects: क्या आप जानते है सेल्फी लेने से चेहरा बिगड़ रहा

फोटोग्राफी से परेशानी वैज्ञानिकों ने बताया- सेल्फी की वजह से बढ़ी राइनोप्लास्टी, सेल्फी लेने से चेहरा बिगड़ रहा , इसके चलते नाक सामान्य तस्वीरों की

Selfie disorder, selfie not good for health

क्या आप जानते है सेल्फी लेने से चेहरा बिगड़ रहा? 

Selfie side effects: फोटोग्राफी से परेशानी वैज्ञानिकों ने बताया- सेल्फी की वजह से बढ़ी राइनोप्लास्टी, सेल्फी लेने से चेहरा बिगड़ रहा , इसके चलते नाक सामान्य तस्वीरों की तुलना में लंबी और चौड़ी दिखाई देती है सेल्फी का चलन तेज़ी से बढ़ा है । लोग हर साल औसतन 450 सेल्फी ले रहे हैं , पर ऐसा करने से फोटो में चेहरा बिगड़ सकता है । ये निष्कर्ष एक अध्ययन से सामने आया है ।

Lash Lift Treatment: पलकों की खूबसूरती लैश लिफ्ट ट्रीटमेंट मेकअप टिप्स और सावधानियाँ

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि सेल्फी आपके चेहरे को विकृत कर देती है , जिससे आपकी नाक सामान्य तस्वीरों की तुलना में लंबी और चौड़ी दिखती है । 

यूके में नाक की सर्जरी , जिसे राइनोप्लास्टी कहा जाता है , कॉस्मेटिक सर्जरी के भी सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक है । शोधकर्ताओं के अनुसार , सेल्फी की लोकप्रियता के बीच राइनोप्लास्टी कराने वालों की संख्या भी बढ़ गई है । 

साड़ी संग कमरबंद ट्राय किया ये देगा आपको अच्छा लुक

रिसर्च के नेतृत्व कर्ता डॉ बर्दिया अमीरलाक ने कहा , ' सेल्फी में वृद्धि और राइनोप्लास्टी के चलन बढ़ने के बीच खास संबंध है । अध्ययन में 30 वॉलंटियर को यह पता लगाने के लिए शामिल किया कि सेल्फी चेहरे की विशेषताओं को कैसे प्रभावित करती है । वॉलंटियर ने 3 सेल्फी में दो 12 और 18 इंच की दूरी पर सामने वाले कैमरे का उपयोग करके लीं । 

एक को पांच फीट की दूरी पर एक डिजिटल कैमरे का उपयोग करके लिया गया । तीनों तस्वीरें एक ही बार में और एक ही प्रकाश में ली गई थीं ।

Makeup Tips: मेकअप से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान

चेतावनीः सेल्फी पर चेहरे की विकृति मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है 

डिजिटल कैमरे से ली गई तस्वीर की तुलना में औसतन 12 इंच की सेल्फी में नाक 6.4 % लंबी और 18 इंच की सेल्फी में 4.3 % लंबी दिखाई देती है । 12 इंच की सेल्फी में ठुड्डी की लंबाई भी औसतन 12 % कम पाई गई । 

इससे नाक और ठुड्डी की लंबाई के अनुपात में 17 % की वृद्धि हुई । सेल्फी ने चेहरे की चौड़ाई के सापेक्ष नाक के आधार को चौड़ा बना दिया । शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी कि सेल्फी पर चेहरे की विकृति मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है ।

Read Also: 

happiness: दुनिया के तमाम मुश्किलों का एक हल आपकी हंसी

Shopping tips festival Season: इन त्योहारों में समझदारी से करें शॉपिंग जिससे बना रहे आपका बजट

हस्त-मुद्रा चिकित्सा विधि लाभ और सावधानियां



Rate this article

एक टिप्पणी भेजें