Type Here to Get Search Results !

Global Day of Parents 2023: तिथि, इतिहास, महत्व और कैसे मनाएं

Global Day of Parents 2023, Global Day of Parents 2023 theme, Global Day of Parents, parents day,


Global Day of Parents 2023: माता-पिता हमारे जीवन की नींव होते हैं और हमारे सफलता और जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हर साल 1 जून को वैश्विक माता-पिता दिवस मनाया जाता है ताकि हम अपने माता-पिता की संघर्षों त्याग और तपस्या को समझ सके और उन्हें धन्यवाद दे सकें।  इस लेख में, हम Global Day of Parents 2023: Date, Theme, History, Significance and How to Celebration इस पर चर्चा करेंगे।


What is Global Day of Parents?


वैश्विक माता-पिता दिवस (Global Day of Parents) विश्व स्तर पर मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दिन है। यह दिन हर साल 1 जून को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य माता-पिता की हमारे जीवन में महत्त्व को समझना और उनका सम्मान करना है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि माता-पिता हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण होते हैं और हमारी सफलता और खुशी में कितना योगदान देते हैं। 

यह दिन आपको अपने माता-पिता की प्रेम, संयम, निष्ठा और संवेदनशीलता के प्रति आभार व्यक्त करने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र द्वारा संगठित किया जाता है और लोग अपने माता-पिता को स्पेशल ढंग से सम्मानित करते हैं।

माता-पिता हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और हमें जीवन के साथी के रूप में निरंतर सहायता और समर्थन प्रदान करते हैं। वे हमारे लिए संघर्ष करते हैं, हमारी खुशियों में हमारे साथ होते हैं और हमें हमेशा निराशा की स्थिति से बाहर निकालते हैं। इसलिए, इस विशेष दिन को समर्पित करके हम अपने माता-पिता के साथ आभार व्यक्त करते हैं और उन्हें महसूस कराते हैं कि हम उनकी समर्थन की कीमत जानते हैं।



Date of Global Day of Parents 2023?


वैश्विक माता-पिता दिवस हर साल 1 जून को मनाया जाता है। यह एक विश्व स्मारिक है जो वैश्विक सामाजिक संस्थाओं और सरकारों द्वारा बच्चों के माता-पिता के महत्व को प्रमोट करने के लिए आयोजित किया जाता है। माता-पिता दिवस को आपके परिवार और समुदाय में मान्यता देकर अपने माता-पिता को सम्मानित करें और उनके प्रेम का आदर्श बनाए रखें। इस दिन को आपके परिवार के लिए यादगार और आनंदमय बनाएं और माता-पिता के साथ खुशियों और आदर के पलों का आनंद लें।

What is the theme for Parents Day 2023?


वैश्विक माता-पिता दिवस 2023 के लिए विषय ''पारिवारिक जागरूकता" 'Family Awareness'.है। इस विषय का मतलब है कि परिवार एक स्थायी समर्पण और प्यार का संकल्प है और हम सभी एकत्र होकर एक साथ चलने का प्रण लेते हैं। यह विषय परिवार के महत्व और समरसता को मजबूती से प्रदर्शित करता है और हमें यह याद दिलाता है कि हमें अपने माता-पिता की सेवा करनी चाहिए और एक दूसरे के साथ प्यार और सहयोग का आनंद लेना चाहिए। इस विषय के माध्यम से हम एक आपसी रिश्ते की महत्वपूर्णता को समझ सकते हैं और उनके साथ संगठित और समरसता भरे जीवन का आनंद ले सकते हैं।


Read Also: 


History of Global Day of Parents?


1980 के दशक के दौरान, संयुक्त राष्ट्र ने परिवार से संबंधित मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया, और 1983 में ग्लोबल पेरेंट्स डे की शुरुआत हुई और बड़े पैमाने पर अन्य क्षेत्रों में फैल गई। 9 दिसंबर, 1989 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने परिवारों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें वर्ष 1994 को अंतर्राष्ट्रीय परिवार वर्ष घोषित किया गया। 

अंत में 17 सितंबर 2012 को, संयुक्त राष्ट्र ने 1 जून को आधिकारिक तौर पर महासभा द्वारा वैश्विक माता-पिता दिवस मनाने के दिन के रूप में घोषित किया। इस दिन का उद्देश्य पितृत्व के महत्व और बच्चों में सकारात्मक विकास के लिए आवश्यक उपकरण और सुरक्षा प्रदान करने में इसकी भूमिका के बारे में जागरूकता को प्रोत्साहित करना है। जो दुनिया भर में माता-पिता की भूमिका को पहचानने और मनाने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ।

Significance of Global Day of Parents?


वैश्विक माता-पिता दिवस का महत्व बहुत महत्वपूर्ण है और इसके पीछे कई कारण हैं। यह दिवस माता-पिता के महत्व को समझाने और समाज में उनकी भूमिका को संजोने और समर्पित करने का एक अवसर प्रदान करता है। इस दिन को मनाने से हम अपने माता-पिता के प्रति आदर और सम्मान दिखा सकते हैं और उनकी देखभाल का आभार प्रकट कर सकते हैं। इसके अलावा, वैश्विक माता-पिता दिवस हमें यह समझने में मदद करता है कि माता-पिता का योगदान हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण होता है।

Global Day of Parents  हमें यह भी समझाता है कि हमें अपने बच्चों के प्रति भी समय और प्यार देना चाहिए। यह दिन हमें परिवार के महत्व को समझने और संजोने का अवसर देता है। इस दिवस के माध्यम से हम अपने परिवार के साथ एकता और समरसता का संकेत देते हैं और समाज में सभी लोगों के लिए एक बेहतर और सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए प्रेरित करते हैं।

ग्लोबल पेरेंट्स डे हमें यह भी याद दिलाता है कि हमें अपने माता-पिता की देखभाल करनी चाहिए, खासकर उनकी बुढ़ापे की उम्र में। यह एक महत्वपूर्ण संदेश है कि हमें अपने माता-पिता की सेवा करनी चाहिए और उनके साथीत्व को मान्यता देनी चाहिए। वैश्विक माता-पिता दिवस हमें परिवार के महत्व को समझाने, उन्हें धन्यवाद देने और समर्पित करने का मौका देता है।


How is the Global Day of Parents celebrated?


वैश्विक माता-पिता दिन का जश्न मनाकर इस दिन एक खास और कभी ना भूलने वाला पल बना सकते है। इस दिन को अपने परिवार और समुदाय के साथ बिताकर आप इसका आनंद उठा सकते हैं। यह दिन माता-पिता के साथ वक्त बिताने, उन्हें सम्मान देने और उनके प्रेम को महसूस करने का एक अवसर है। यहां कुछ प्रमुख तरीके हैं जिनसे आप वैश्विक माता-पिता दिवस का जश्न मनाने का लुप्त उठा सकते है -

  1. अपने परिवार के साथ मिलकर भोजन का आनंद लें, साथ मिलकर हंसी-मजाक और एक अच्छा टाइम स्पेंड करें। 
  2. माता-पिता को उपहार और आभूषण देकर उन्हें सम्मानित करें। यह एक विशेष तरीका है उन्हें अपने प्यार और आभार का इज़हार करने का।
  3. आप उन्हें आपके प्रेम और समर्पण के बारे में बता सकते हैं और उनके लिए खास संदेश लिख सकते हैं।
  4. इस दिन आप अपने माता-पिता के साथ समय बिताकर खुशियों के पलों का आनंद ले सकते हैं और उनके साथ यात्रा करके या आराम करके आनंद उठा सकते हैं।
  5. विशेषकर इस दिन अपने पेरेंट्स के साथ धार्मिक स्थलों का दौरा करें।

वैश्विक माता-पिता दिवस हमें यह याद दिलाता है कि माता-पिता हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। इस दिन हमें अपने माता-पिता के प्रति अपने प्यार, समर्पण, और आभार का अभिव्यक्ति करनी चाहिए। माता-पिता हमारे लिए संघर्ष करते हैं और हमारी उन्नति के लिए हमेशा समर्पित रहते हैं। इसलिए, हमें अपने माता-पिता की खुशी और सम्मान का महत्व समझना चाहिए और उन्हें उनकी समर्पण और प्यार के लिए धन्यवाद देना चाहिए।


FAQs:


वैश्विक माता-पिता दिवस कब मनाया जाता है?

वैश्विक माता-पिता दिवस हर साल 1 जून को मनाया जाता है।

वैश्विक माता-पिता दिवस का इतिहास क्या है?

यह दिन पहली बार 9 दिसंबर,1989 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने परिवारों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए एक प्रस्ताव पारित किया, और यूनेस्को ने 2012 में आधिकारिक रूप से इसे मान्यता प्राप्त किया।

वैश्विक माता-पिता दिवस 2023 का थीम क्या है?

वैश्विक माता-पिता दिवस 2023 के लिए विषय ''पारिवारिक जागरूकता" 'Family Awareness'.है।

माता-पिता का महत्व क्या है?

माता-पिता हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे हमें प्यार, समर्थन, और निरंतर मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।

वैश्विक माता-पिता दिवस कैसे मनाया जाता है?

वैश्विक माता-पिता दिवस के मौके पर लोग समारोह और कार्यक्रम आयोजित करते हैं, जैसे कि कविता पाठ, नाटक अभियान, संगीत संध्या, और प्रतियोगिताएं।

बच्चों के लिए माता-पिता का महत्व क्या है?

माता-पिता बच्चों के सही विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उन्हें प्यार, संरक्षण, और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।

माता-पिता का वैश्विक दिवस क्यों मनाया जाता है?

माता-पिता का वैश्विक दिवस अपने बच्चों की परवरिश और मार्गदर्शन में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने और उनका सम्मान करने के लिए मनाया जाता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.