Search Suggest

LPG Subsidy : कैसे चेक करें आपके बैंक अकाउंट में एलपीजी सब्सिडी आ रही है?

LPG Subsidy के पैसे बैंक अकाउंट में नहीं आ रहे तो, कैसे चेक करें आपके बैंक अकाउंट में एलपीजी सब्सिडी आ रही है? करें यह काम , आने लगेंगे पैसे LPG सिले

LPG Subsidy के पैसे बैंक अकाउंट में नहीं आ रहे तो, कैसे चेक करें आपके बैंक अकाउंट में एलपीजी सब्सिडी आ रही है?  करें यह काम , आने लगेंगे पैसे LPG सिलेंडर पर सब्सिडी के पैसे अगर आपको नही मिल रहे है तो हम आपको बताएंगे इसके लिए आपको क्या करना होगा ?। सरकार द्वारा सब्सिडी के पैसे सीधे ग्राहकों के अकाउंट में भेजे जाते हैं। 

LPG Subsidy ,LPG Subsidy Check online ,How to check LPG subsidy in your bank account

LPG Subsidy Check online  : एक तरफ पेट्रोल-डीजल में वृद्धि तो दूसरी और रसोई गैस की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की कमर तोड़ हर रख दी है। देश में अधिकतर घरों में एलपीजी (HP Gas,Indane Gas,Bharat Gas)  गैस का कनेक्शन है,और आप सरकार द्वारा दिए जाने वाले सब्सिडी का लाभ भी ले रहे होंगे। 

यह भी देखें - आधार कार्ड को गैस कनेक्शन से Online,Offline,SMS IVRS and Call to Customer Care method के द्वारा कैसे लिंक करें?

के समय LPG Subsidy मिलनी बंद हो गयी थी और अगर मिल भी रही थी तो मात्र  30 से 35 रुपये।परतुं अब फिर से रसोई गैस की सब्सिडी (LPG GAS SUBSIDY )उपभोक्ताओं के खाते में आनी लगी है। एलपीजी ग्राहकों को अब 200 रुपये मिल रही है ,ये फायदा देश के उन 9 करोड़ लोगों को मिलेगा जोकि उज्ज्वला योजना के लाभार्थी है. आपको बता दे कि साल में 12 सिलेंडरों पे ये LPG Subsidy दी जाती है. 

सब्सिडी किसे मिलेगी? 

लेकिन क्या हमें सब्सिडी मिल रही है ,या नहीं इसकी पड़ताल करते  है। जिन लोगों की एक साल की आय 10 लाख या इससे अधिक होती है ,वे सब्सिडी पाने योग्य नहीं होते ,हर राज्य की सब्सिडी अलग तय होती है। अब ये एलपीजी Subsidy का फायदा आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लोगों को ही मिलेगा. 

अगर आपके बैंक एकाउंट में LPG सिलेंडर पर Subsidy के पैसे नही नहीं आ रहे है तो घबराइये नहीं , हम आपको बताएंगे इसके लिए आपको क्या करना होगा । सरकार द्वारा सब्सिडी के पैसे सीधे ग्राहकों के अकाउंट में भेजे जाते हैं ।

अगर आप LPG सब्सिडी पाने के योग्य है और आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं आ रहे है तो आपको इसके लिए अपने बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक कराना होगा इसके बाद पैसे आपको खाते में आने लगेंगे । 

अभी देशभर में 14.2 किलोग्राम रसोई गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी के बाद, अब दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर का दाम 1129 रुपए है । वहीं कोलकाता में दाम 1129 रुपए , ,और बात करे उत्तरखंड में भी 1129 rpy है ।

अगर आपको LPG सब्सिडी नही मिल रही है तो इसके लिए आप अपने नजदीकी डिस्ट्रिब्यूटर से बात करें । इसके अलावा टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके भी आप अपनी शिकायत कर सकते है 

एलपीजी सब्सिडी कैसे प्राप्त करें?

 सब्सिडी राशि को लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित करने के दो अलग-अलग तरीके हैं।

  •  आधार कार्ड के माध्यम से
  •  आधार कार्ड के बिना

आधार कार्ड से गैस सब्सिडी कैसे चेक करें?

आधार कार्ड के द्वारा ऐसे पाएं LPG सब्सिडी इसके लिए आप अपने आधार कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना है ,इसके लिए आपको अपने बैंक में विजिट करना होगा , या आप ऑनलाइन भी ऐसा कर सकते हैं । इसके लिए आपको अपने बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा । 

आपको अपने आधार कार्ड को एलपीजी कनेक्शन से लिंक करना होगा । इसके लिए दो चीजें आपके पास होनी जरुरी हैं । इसके लिए आपके पास आपके डिस्ट्रीब्यूटर का नाम और आपका 17 अंकों का LPG कंज्यूमर नंबर होना अनिवार्य है । 

इसके अलावा आपके पास आपके कनेक्शन बुकलेट की पहले पन्ने की कॉपी और आपका एक रिहाइश का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है । यह आधार कार्ड से कोई दूसरा दस्तावेज होना चाहिए ।

कैसे चेक करें आपके बैंक अकाउंट में एलपीजी सब्सिडी आ रही है?

सबसे पहले आपको इंडेन गैस की आधिकारिक वेबसाइट https://bit.ly/3rU6Lol पर विजिट करना होगा ।

इसके बाद आपके सामने सिलेंडर की एक इमेज बनी हुई दिखेगी । इसमें क्लिक करने पर कंपलेंट ( Complaint ) बॉक्स ओपन होगा , उसमें Subsidy Status लिखकर proceed बटन दबाना होगा । 

फिर Subsidy Related ( PAHAL ) के बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने Sub Category मे कुछ नए ऑप्शन आएगे , यहा आपको Subsidy Not Received पर क्लिक करना है ।

बिना आधार कार्ड के ऐसे पाएं LPG सब्सिडी (Subsidy)

इसके लिए आपको सबसे पहले mylpg.in पर लॉग इन करना होगा । इसके बाद आपको अपने LPG सर्विस प्रोवाइडर को चुनना होगा । 

अब आपको ज्वाइन डीबीटी पर क्लिक करना होगा ।

आपको सबसे पहले mylpg.in पर लॉग इन करना होगा । 

 इसके बाद आपको अपने LPG सर्विस प्रोवाइडर को चुनना होगा । 

अब आपको ज्वाइन डीबीटी पर क्लिक करना होगा । 

अब यहाँ नजर आ रहे कई ऑप्शन में आपको दूसरे यानी If you do not have Aadhaar Number Click here to join DBTE ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

Check Bharat Gas Subsidy Status Online

यदि ग्राहक भारत गैस खरीदते हैं, तो अपनी नामांकन स्थिति की जांच करने के लिए, उन्हें भारत गैस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

फिर उन्हें 'माई एलपीजी' शीर्षक वाले टैब पर क्लिक करना होगा

इसके बाद 'PAHAL check status' टैब पर क्लिक करें।

इसके बाद उन्हें अपने आधार कार्ड नंबर, 17 अंकों की एलपीजी आईडी और मोबाइल नंबर की जानकारी देनी होगी।

 यदि उनके पास आधार संख्या नहीं है तो वे दूसरा विकल्प भी चुन सकते हैं जिसमें उन्हें अपने राज्य, जिले, वितरक और उपभोक्ता संख्या के बारे में विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

एक बार जब वे 'आगे बढ़ें' बटन पर क्लिक करेंगे, तो उनकी स्थिति दी जाएगी।

Check HP Gas Subsidy Status Online

यदि ग्राहक एचपी गैस खरीदते हैं तो अपनी स्थिति की जांच करने के लिए, उन्हें आधिकारिक एचपी गैस वेबसाइट पर जाना होगा।

फिर उन्हें उस लिंक पर क्लिक करना होगा जो कहता है कि 'PAHAL check status'।

ग्राहक दो विकल्पों के जरिए अपना स्टेटस जान सकते हैं।

पहले एक में, उन्हें वितरक का नाम, उपभोक्ता संख्या या आधार संख्या या उनकी एलपीजी आईडी प्रदान करनी होगी और आगे बढ़ें पर क्लिक करना होगा।

दूसरे विकल्प में, उन्हें अपने राज्य, जिले, वितरक और उपभोक्ता संख्या के बारे में विवरण प्रदान करना होगा और आगे बढ़ें पर क्लिक करना होगा जिससे स्थिति प्रदर्शित होगी।

How to Check Indane Gas Subsidy Status Online in hindi 

इंडेन गैस खरीदने वाले ग्राहकों के लिए उनके नामांकन की स्थिति का पता लगाना काफी आसान है। उन्हें indane की वेबसाइट पर जाना होगा और उस लिंक पर क्लिक करना होगा जो 'PAHAL check status' कहता है।

ग्राहक दो विकल्पों के जरिए अपना स्टेटस जान सकते हैं।

पहले एक में, उन्हें वितरक का नाम, LPG ID या आधार नंबर या अपना उपभोक्ता नंबर देना होगा और आगे बढ़ें पर क्लिक करना होगा।

दूसरे विकल्प में, उन्हें अपने जिले, राज्य, वितरक और उपभोक्ता संख्या के बारे में विवरण प्रदान करना होगा और आगे बढ़ें पर क्लिक करना होगा जिससे स्थिति प्रदर्शित होगी।

DBTL/PAHAL सब्सिडी दुनिया में सबसे बड़ी सब्सिडी में से एक बन गई है और लाखों भारतीय नागरिकों को सब्सिडी प्रदान करती है। डीबीटीएल नामांकन स्थिति ऑनलाइन जांचने के लिए उपरोक्त विधियों का उपयोग किया जा सकता है।

Rate this article

एक टिप्पणी भेजें