तकनीक में दिखेंगे बड़े बदलाव in 2022

0

Technology के मामले में वर्ष 2022 काफी बदला हुआ दिखाई देगा । नई तकनीक में मेटावर्स , एनएफटी , 5 जी , नेट जीरो , आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि की गूंज ज्यादा सुनाई देगी ..

Technology के मामले में वर्ष 2022 काफी बदला हुआ दिखाई देगा । नई तकनीक में मेटावर्स , एनएफटी , 5 जी , नेट जीरो , आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि की गूंज ज्यादा सुनाई देगी ..

Big changes will be seen in technology in 2022

तकनीक(technology ) देश दुनिया में बड़ी तेजी से बदल रही है। एक साल पहले तक Metaverse, NFTS, Web3 आदि जैसे शब्द कम ही सुनाई देते थे , लेकिन नया साल इन चीजों के इर्द गिर्द घूमता हुआ दिखाई देगा । सरकार की मार्च - अप्रैल 2022 में 5 जी के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी आयोजित करने की भी योजना है ।Telecom Deptt के अनुसार , गुरुग्राम , बैंगलुरु , कोलकाता , दिल्ली , अहमदाबाद , हैदराबाद , पुणे आदि शहर अगले साल 5 जी सेवाएं प्राप्त करने के मामले में आगे रहेंगे यानी नये साल में 5 जी का इंतजार भी खत्म होने की उम्मीद है । ज्यादा तेज इंटरनेट तकनीक की दुनिया में कई बदलाव ला सकते हैं । 

हर तरफ AFI(Artifical Intelligence)

पिछले कुछ वर्षों से विभिन्न क्षेत्रों में एआइ ( आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ) का इस्तेमाल बढ़ा है , लेकिन आने वाले वर्ष में इसके एक अलग स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है । वैसे , एआइ(AFI) का मतलब सिर्फ स्मार्टफोन , स्मार्ट टीवी व अन्य स्मार्ट डिवाइस को कनेक्ट करना ही नहीं रह गया है , बल्कि आज एआइ द्वारा संचालित मशीन Learning Algorithms पहले की तुलना में ज्यादा तेज और सक्षम हो गए हैं । स्मार्ट कारें face recognition algorithm का उपयोग कर यह बता सकती हैं कि आप सड़क पर कितना ध्यान दे रहे हैं । अगर थके हुए हैं , तो यह सचेत कर सकता है । ऐसा ही Smart toilet भी आने वाला है , जो कंप्यूटर विजन का इस्तेमाल करके गैस्ट्रोइंटेस्टेनल(gastrointestinal) समस्याओं के निदान में मदद कर सकता है । 

आप किसी भी उद्योग या नौकरी में क्यों न हों , आपको आने वाले साल में जीवन को आसान बनाने के लिए डिजाइन किए गए AFI संचालित समाधान मिलने की उम्मीद है । वैसे , आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद के बिना कंप्यूटर कितना स्मार्ट हो सकता है , इसकी एक सीमा है । मगर जिस तरह से लोग अब Websites और Gadgets से हर जरूरत को पूरा करने की उम्मीद करने लगे हैं , उससे एआई की रफ्तार और बढ़ेगी । वर्ष 2022 में एआइ - संचालित गैजेट्स , एप्स , वेबसाइट और टूल बड़े पैमाने पर आने की उम्मीद है । 

Technology के मामले में वर्ष 2022 काफी बदला हुआ दिखाई देगा । नई तकनीक में मेटावर्स , एनएफटी , 5 जी , नेट जीरो , आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि की गूंज ज्यादा सुनाई देगी ..

एनएफटी प्लेटफार्म (NFT Platform में आएगी तेजी  

नान फंजिबल टोकन ( एनएफटी ) डिजिटल वस्तु है । भारत में भी इसकी लोकप्रियता बढ़ती दिख रही है । महानायक अमिताभ बच्चन के Non-fungible token (NFT) कलेक्शन ने इस साल रिकार्ड बनाया है । एनएफटी के जरिए डिजिटल दुनिया में कोई भी खास आर्ट या फिर एंटीक सामान खरीद या बेच सकता है । इनमें Painting, Poster, Video, Audio, Book आदि भी हो सकते हैं । एनएफटी एक संग्रहणीय वस्तु या कलाकृति का ब्लांकचेन - आधारित टोकन है । दरअसल , इस नान फंजिबल टोकन का वर्चुअल तरीके से लेन - देन किया जाता है । 2022 में बड़े पैमाने पर एनएफटी दिखने की संभावना है । यह डिजिटल अर्थव्यवस्था का हिस्सा बन रहे हैं । , 

लो - कोड या नो - कोड साफ्टवेयर(Low-code or no-code software)

 आजकल APPS चलन में हैं , लेकिन यदि खुद अपना एवं तैयार करना चाहें , तो यह अब भी उतना आसान नहीं है , क्योंकि इसके लिए coding की जरूरत पड़ती है । इसका मतलब है कि कोडिंग नहीं जानते हैं , तो फिर खुद एप्स तैयार नहीं कर सकते । मगर अब चीजें बदल सकती हैं । लो - कोड या फिर नो - कोड साफ्टवेयर आने वाले वर्षों में खूब दिखाई देंगे । इसके बाद एप को तैयार करने के लिए आपको किसी कोड की कोई जरूरत ही नहीं पड़ेगी । कोई भी आसानी से एप डेवलप कर पाएगा । इसमें साफ्टवेयर बनाने के लिए विजुअल एलिमेंट्स की जरूरत पड़ेगी । बस ड्रैग ऐंड ड्राप के जरिए खुद का एप तैयार कर पाएंगे । हालांकि इसका यह भी मतलब नहीं है कि कोड आधारित साफ्टवेयर बाजार से जल्द हट जाएंगे , मगर कम - कोड और बिना कोड वाले विकल्प समय और लागत को कम करेंगे । 

Technology के मामले में वर्ष 2022 काफी बदला हुआ दिखाई देगा । नई तकनीक में मेटावर्स , एनएफटी , 5 जी , नेट जीरो , आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि की गूंज ज्यादा सुनाई देगी ..

Augmented Reality in Shopping 

सिर्फ एक दशक पहले तक online shopping अपने आप में एक क्रांतिकारी विचार था , लेकिन अब किराने के सामान से लेकर कपड़े और गैजेट्स तक बस कुछ क्लिक में घर पहुंच जाते हैं । लेकिन आनलाइन शापिंग में आज भी लोगों को यह कमी खलती है कि उन्हें इसमें उन्हें रियल खरीदारी जैसा एहसास नहीं होता है । 

जैसे कि कपड़े की खरीदारी से पहले पूरी तरह से पता नहीं चल पाता है कि जैसा वह दिखता है , वास्तव में वैसा ही है या नहीं । उम्मीद है कि नये साल में आनलाइन खरीदारी में भी काफी कुछ बदलाव दिखेगा । आगमेंटेड रियलिटी " ( एआर ) के साथ विक्रेता अब प्रोडक्ट का Realistic Udi Model बना सकते हैं , जिससे संभावित खरीदारों को खरीदारी से पहले आइटम देखने की सुविधा मिलती है । इससे किसी उत्पाद का अधिक सटीक नमूना प्राप्त हो करेगा । 

5 जी के साथ दुनिया देखेगी 6 जी की स्पीड 

उम्मीद है कि अगले साल भारत में भी 5 जी की शुरुआत हो जाएगी । 4 जी की तुलना में 5 जी काफी तेज है । यह अधिकतम 20 जीबीपीएस की स्पीड प्रदान करता है । इसकी औसत स्पीड 100 Megabits per second (Mbps)से अधिक रहती है । भले ही अभी कई देशों के लिए 5 जी प्रारंभिक अवस्था में हो सकता है , मगर कई देशों में 2022 में 6 जी की शुरुआत भी होने वाली है । चीन ने 2018 में 6 जी पर शोध करना शुरू कर दिया था ।  2020 के अंत तक उसने टेराहर्ट्ज सिग्नल ट्रांसमिशन(Terahertz signal transmission) का परीक्षण करने के लिए एक उपग्रह लांच किया था । द . कोरिया , जापान 5G और कुछ यूरोपीय देशों ने 6 जी को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है । 2022 में इससे जुड़ी कई घोषणाएं देखने को मिल सकती हैं ।

Technology के मामले में वर्ष 2022 काफी बदला हुआ दिखाई देगा । नई तकनीक में मेटावर्स , एनएफटी , 5 जी , नेट जीरो , आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि की गूंज ज्यादा सुनाई देगी ..

Metaverse की और होगी चर्चा 

 इस साल लोगों का एक नये शब्द मेटावर्स से परिचय हुआ , लेकिन यह क्या - क्या कर सकता है , इसको लेकर अब भी लोग पूरी तरह से निश्चिंत नहीं हैं । आज मेटावर्स एक डिजिटल रियलिटी है , जो वर्चुअल यूजर्स को इंटरैक्शन की अनुमति देने के लिए Internet Media , Online Gaming , Augmented Reality , Virtual Reality और क्रिप्टोकरेंसी(cryptocurrency) को जोड़ती है । उम्मीद कर सकते हैं कि मेटावर्स हर यूजर के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगा । यह Developers, Apps, Ads और नये digital innovation के लिए Ecosystem तैयार करेगा । 

आज बहुत सारी कंपनियां जैसे कि Tencent, Facebook, Spotify, Zoom, Alibaba आदि इन पर कार्य कर रही हैं । एपल ने भी जल्द आने वाले AR glasses के साथ Metaverse की ओर इशारा किया है .। 2022 में जैसे - जैसे Metaverse Ecosystem बढ़ेगा , उम्मीद है कि कई technology areas के भविष्य पर सीधा प्रभाव पड़ेगा । इनमें गेमिंग , वियरेबल्स , वीआर और एआर , उपभोक्ता तकनीकी उत्पाद आदि शामिल हो सकते हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accepted !)#days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top