Subscribe to my Youtube Channel Click Here Subscribe Also !

स्टीफन हॉकिंग जीवनी | Stephen William Hawking biography in Hindi

Stephen Hawking Biography: Stephen Hawking(स्टीफन विलियम हॉकिंग)(8 जनवरी 1942 - 14 मार्च 2018) सदी के महान भौतिक विज्ञानी, ब्रह्मांड विज्ञानी और लेख
Santosh Kukreti
स्टीफन विलियम बीओग्राफी,stephen hawking early life ,family, wife, stephen hawaking death,

Stephen Hawking Biography:  Stephen Hawking(स्टीफन विलियम हॉकिंग)(8 जनवरी 1942 - 14 मार्च 2018) सदी के महान भौतिक विज्ञानी, ब्रह्मांड विज्ञानी और लेखक थे, जो अपनी मृत्यु के समय कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में सैद्धांतिक ब्रह्मांड विज्ञान केंद्र में अनुसंधान निदेशक थे। और 1979 और 2009 के बीच, वह कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में गणित के लुकासियन प्रोफेसर थे।

Stephen William Hawking biography in Hindi

क्या आपने कभी सोचा है कि यदि, कभी हमें को कोई छोटी सी चोट भी लग जाए या फिर हम थोड़े बीमार पड़ जाए तो उस दिन हम काम करने से या पढ़ने से कतराते हैं, और आराम करने की सोचने लगते हैं।

पर क्या आप जानते हैं एक ऐसे इंसान(Stephen William Hawking) के बारे में जिनके शरीर का 95 % हिस्सा विकलांग है और फिर दुनिया भर में उनके काम का बोलबाला है, दोस्तों हम बात कर रहे हैं इस सदी के महान 'theoretical physicist, cosmologist, and author' “स्टीफेन हॉकिंस” की।

“I am not afraid of death, but I am in no hurry to die. I already have so much to do."-Stephen Hawking

“मैं मौत से नहीं डरता, लेकिन मुझे मरने की कोई जल्दी नहीं है । मेरे पास पहले से ही करने के लिए इतना कुछ है।” ये शब्द हैं महान वैज्ञानिक स्टेफेन हॉकिंस के।

आज की पीढ़ी लिए हॉकिंस एक उदाहरण हैं की कैसे ये पता होने के बावजूद की उनके शरीर का हर अंग paralyse होने वाला है,उन्होंने जीवन जीने की और जीवन में सफल होने की चाह नहीं छोड़ी।

तो आइये जानते हैं-बिग बैंग थ्योरी, ब्लैक होल और द थ्योरी ऑफ़ एवरीथिंग कि थ्योरी देने वाले मशहूर साइंटिस्ट 'स्टीफन हॉकिंग की जीवनी,Stephen William Hawking biography in Hindi, wiki, विलियम family, education, earlier life, Hawking disease, career, education Hawking awards and achievements, there discoveries, Stephen books, networth and many other things जो आपको जानने चाहिये - 

स्टीफन हॉकिंग संक्षिप्त विवरण। (Stephen Hawking Brief Description) स्टीफन हॉकिंग की कहानी-

हॉकिंग का जन्म ऑक्सफ़ोर्ड में चिकित्सकों के एक परिवार में हुआ था। अक्टूबर 1959 में, 17 साल की उम्र में, उन्होंने यूनिवर्सिटी कॉलेज, ऑक्सफोर्ड में अपनी विश्वविद्यालय की शिक्षा शुरू की, जहाँ उन्होंने भौतिकी में प्रथम श्रेणी की बीए की डिग्री प्राप्त की।

अक्टूबर 1962 में, उन्होंने कैम्ब्रिज के ट्रिनिटी हॉल में अपना स्नातक कार्य शुरू किया, जहाँ मार्च 1966 में, उन्होंने Mathematice  और Theoretical Physice  में पीएचडी की डिग्री प्राप्त की, सामान्य सापेक्षता और ब्रह्मांड विज्ञान(Cosmology) में विशेषज्ञता। 

 1963 में, हॉकिंग को मोटर न्यूरॉन रोग (एम्योट्रोफ़िक लेटरल स्क्लेरोसिस - एएलएस, संक्षेप में) के एक प्रारंभिक-शुरुआत धीमी-प्रगतिशील रूप का पता चला था, जिसने धीरे-धीरे, दशकों से, उन्हें पंगु बना दिया।

स्टीफेन ने आपने जीवन काल में ब्लैक होल का कांसेप्ट दुनिया को दिया, उन्होंने हॉकिंग रेडिएशन का विचार भी दुनिया को दिया । और उनकी लिखी गयी किताब “A BRIEF HISTORY OF TIME “(बेस्टसेलर सूची में रिकॉर्ड 237 हफ्तों के लिए प्रदर्शित हुई।) ने दुनिया भर के विज्ञान जगत में तहलका मचा दिया। 

हॉकिंग रॉयल सोसाइटी के फेलो थे, पोंटिफिकल एकेडमी ऑफ साइंसेज के आजीवन सदस्य और संयुक्त राज्य अमेरिका में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ़्रीडम के प्राप्तकर्ता थे। 

2002 में, बीबीसी के 100 महानतम ब्रितानियों के सर्वेक्षण में हॉकिंग को 25वें स्थान पर रखा गया था। 50 से अधिक वर्षों तक मोटर न्यूरोन रोग के साथ रहने के बाद, 14 मार्च 2018 को 76 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। 

अपनी बुद्धि कौशलता के कारण स्टीफेन को बहुत सारे अवार्ड्स भी मिले, जैसे copley medal, albert einstein medal,wolf prize in physics aur presidential medal of freedom.

स्टीफेन का मानना था कि ”विज्ञान लोगों को गरीबी और बीमारी से निकाल सकता है। और वो बदले में सामाजिक अशांति ख़त्म कर सकता है।”

स्टीफेन हॉकिंस Biography in Hindi 'Early life Family, Education 

British cosmologist स्टीफन विलियम हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी सन 1942 के दिन इंग्लैंड के ऑक्सफ़ोर्ड शहर(खगोलशास्त्री गैलीलियो गैलीली की मृत्यु के 300 साल बाद) में फ्रेंक और इसाबेल एलीन हॉकिंग दंपत्ति के यहाँ हुआ।

हॉकिंग की मां का जन्म स्कॉटलैंड के ग्लासगो में डॉक्टरों के परिवार में हुआ था। यॉर्कशायर के अपने परिवार की आर्थिक तंगी के बावजूद, इनके माता-पिता दोनों ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में भाग लिया, जहां फ्रैंक ने चिकित्सा और इसोबेल ने दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र पढ़ा। 

 इसोबेल ने एक चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के सचिव के रूप में काम किया, और फ्रैंक एक चिकित्सा शोधकर्ता थे। हॉकिंग की दो छोटी बहनें, फिलिपा और मैरी और एक दत्तक भाई(गोद लिया हुआ) एडवर्ड फ्रैंक डेविड थे। ये अपने घर मे सबसे बड़े लड़के थे. 

1950 में, जब हॉकिंग के पिता नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल रिसर्च में परजीवी विज्ञान विभाग के प्रमुख बने, तो परिवार सेंट एल्बंस, हर्टफोर्डशायर चला गया। सेंट एल्बंस में, परिवार को अत्यधिक बुद्धिमान और कुछ हद तक सनकी माना जाता था. 

ये लोग भोजन अक्सर परिवार के प्रत्येक व्यक्ति के साथ चुपचाप मोन होकर खाया करते थे. परिवार का हर एक व्यक्ति किताब पढ़ने में का शौकिन था, और क़िताब के साथ अधिकतर समय बिताया जाता था।

इनका परिवार शिक्षा को बहुत महत्व को बहुत महत्व देते थे, हॉकिंग के पिता चाहते थे कि उनका बेटा सुप्रसिद्ध वेस्टमिंस्टर स्कूल में पढ़े, लेकिन 13 वर्षीय हॉकिंग छात्रवृत्ति परीक्षा के दिन बीमार थे। उनका परिवार छात्रवृत्ति की वित्तीय सहायता के बिना स्कूल की फीस का खर्च वहन नहीं कर सकता था, इसलिए हॉकिंग सेंट एल्बंस में ही रहे।

गणित के शिक्षक डिक्रान ताहटा की मदद से, उन्होंने घड़ी के पुर्जों, एक पुराने टेलीफोन स्विचबोर्ड और अन्य पुनर्नवीनीकरण घटकों से एक कंप्यूटर का निर्माण किया था ।

Stephen Hawking Education (Biography in hindi) 

हॉकिंग ने अपनी स्कूली शिक्षा हाईगेट, लंदन के बायरन हाउस स्कूल से शुरू की। स्टीफन हॉकिंग स्कूल में एक औसत छात्र थे,उन्होंने स्कूल में पढ़ने के दौरान सीखने में अपनी विफलता के लिए इसके "प्रगतिशील तरीकों" को दोषी ठहराया था, इनकी विज्ञान में गहरी रुचि थी। सेंट एल्बंस में, आठ वर्षीय हॉकिंग ने कुछ महीनों के लिए सेंट एल्बंस हाई स्कूल फॉर गर्ल्स में पढ़ाई की। 

स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद मात्र 17 साल की उम्र मे इन्होंने अक्टूबर 1959 ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी कॉलेज से भौतिकी में प्रथम श्रेणी में ऑनर्स की डिग्री हासिल की।

इसके बाद, हॉकिंग नेअक्टूबर 1962 में खगोल विज्ञान और ब्रह्मांड विज्ञान में पीएचडी के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के ट्रिनिटी हॉल में शोध किया।

Stephen Hawking Disease and will power

 कैम्ब्रिज में अपने शुरुआती दिनों में, 21 साल की उम्र में, हॉकिंग को एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस (एएलएस, या लू गेहरिग की बीमारी)amyotrophic lateral sclerosis (ALS, or Lou Gehrig's disease) का पता चला था। , जो एक मोटर न्यूरॉन बीमारी है. जहाँ ये पता लगा कि वो एक अनजान और कभी न ठीक होने वाली बीमारी से ग्रस्त है. 

जिसमें मांसपेशियों को नियंत्रित करने वाली नसें निष्क्रिय हो जाती हैं जबकि संवेदी तंत्रिकाएं सामान्य रूप से कार्य करती हैं। पहले तो उनके डॉक्टरों को उम्मीद थी कि दो साल के भीतर उनकी मृत्यु हो जाएगी।

हॉकिंग ने पहली बार ऑक्सफोर्ड में रहने के दौरान अपने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ समस्याओं को नोटिस करना शुरू किया .इस अवसर पर वे यात्रा करते और गिर जाते, या अपने भाषण को धीमा कर देते .

लेकिन उन्होंने कैम्ब्रिज में अपने पहले वर्ष के दौरान 1963 तक इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया। हॉकिंग ने इन लक्षणों को अपने तक ही सीमित रखा था।

 इस रोग के कारण, उन्हें 45 मिनट का व्याख्यान तैयार करने में लगभग 40 घंटे  तक लगा।

लेकिन जब उनके पिता ने इस स्थिति पर ध्यान दिया तो वे हॉकिंग को डॉक्टर के पास ले गए। अगले दो हफ्तों के लिए, 21 वर्षीय कॉलेज के छात्र ने एक मेडिकल क्लिनिक में अपना घर बनाया, जहाँ उसने कई परीक्षण किए।

डॉक्टरों ने कहा हॉकिंग बस 2 साल के मेहमान है। लेकिन हॉकिंग ने अपनी इच्छा शक्ति पर पूरी पकड़ बना ली थी और उन्होंने कहा की मैं 2 नहीं 20 नहीं पूरे 50 सालो तक जियूँगा । उस समय सबने उन्हें दिलासा देने के लिए हाँ में हाँ मिला दी थी, पर आज दुनिया जानती है की हॉकिंग ने जो कहा वो कर के दिखाया ।

 Stephen Hawking wife children and married life 

1962 हॉकिंग एक पार्टी में अपनी भावी(future wife) पत्नी जेन वाइल्ड(Jane Wilde) से मिले। और उससे अगले ही वर्ष हॉकिंग को मोटर न्यूरॉन रोग का पता चला।1964 में इस बीमारी को देखते हुए इस जोड़े ने शादी करने के लिए सगाई कर ली. हॉकिंग ने बाद में कहा कि सगाई ने उन्हें "जीने के लिए कुछ" दिया और दोनों ने 14 जुलाई 1965 को अपने गृहनगर सेंट एल्बंस विवाह कर लिया. 

इनके तीन बच्चे हुए जो इस प्रकार है - रॉबर्ट, जन्म मई 1967, लुसी, जन्म नवंबर 1970, और तीमुथियुस, अप्रैल 1979 में पैदा हुए. 1995 में Hawking ने अपनी देख-भाल करने वाली नर्स एलेन मेसन(Elaine Mason) के लिए अपने 30 साल के रिश्ते तोड़ कर जेन से तलाक लेकर एलेन से शादी कर ली. 

इनका वैवाहिक जीवन काफी उतार - चढाव और controversy से भरा रहा, सन 2003 में, हॉकिंग की देखभाल करने वाली नर्सों ने पुलिस को शिकायत की कि ऐलेन अपने पति को शारीरिक रूप से प्रताड़ित कर रही है. 

हॉकिंग ने आरोपों से इनकार किया और पुलिस जांच को रोक दिया गया। 2006 में, हॉकिंग और ऐलेन ने तलाक के लिए अर्जी दी। 2007 में इनका तलाक हो गया. 

बाद के वर्षों में, भौतिक विज्ञानी कथित तौर पर अपने परिवार के करीब हो गए। उन्होंने जेन के साथ सुलह कर ली, जिन्होंने दोबारा शादी की थी। और उन्होंने अपनी बेटी लुसी(Lucy) के साथ बच्चों के लिए पांच विज्ञान-थीम वाले उपन्यास प्रकाशित किए।

Brilliant career of Stephen Hawkings

हॉकिंग ने स्नातक होने के बाद कैम्ब्रिज University के साथ ही जुड़े रहे. 1969 में, हॉकिंग, एक शोध साथी(research fellow) के रूप में और बाद में एक पेशेवर साथी(professional fellow) के रूप में काम किया । 

1974 में, उन्हें रॉयल सोसाइटी(FRS) में शामिल किया गया, जो वैज्ञानिकों की एक विश्वव्यापी फेलोशिप है।उस समय, वह फेलो बनने वाले सबसे कम उम्र के वैज्ञानिकों में से एक थे. 

हॉकिंग को 1974 में कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलटेक) में शर्मन फेयरचाइल्ड विशिष्ट विजिटिंग प्रोफेसरशिप के लिए नियुक्त किया गया था। हॉकिंग 1975 में गुरुत्वाकर्षण भौतिकी में पाठक (reader in gravitational physics)के रूप में एक अधिक अकादमिक रूप से वरिष्ठ पद पर कैम्ब्रिज लौट आए।

उन्हें 1977 में गुरुत्वाकर्षण भौतिकी(gravitational physics) में एक कुर्सी के साथ प्रोफेसर नियुक्त किया गया था। अगले वर्ष उन्होंने अल्बर्ट आइंस्टीन पदक(Albert Einstein Medal) और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त की। 

1979 में, उन्हें कैम्ब्रिज में गणित का लुकासियन प्रोफेसर(Lucasian Professor) नियुक्त किया गया, जो दुनिया में सबसे प्रसिद्ध अकादमिक अध्यक्ष था (दूसरे धारक सर आइजैक न्यूटन थे, जो रॉयल सोसाइटी के सदस्य भी थे)।

इस भूमिका में उनके उद्घाटन व्याख्यान का शीर्षक था: "Is the End in Sight for Theoretical Physics?" और प्रस्तावित सुपरग्रैविटी अग्रणी सिद्धांत के रूप में कई उत्कृष्ट समस्याओं को हल करने के लिए भौतिक विज्ञानी अध्ययन कर रहे थे।

Stephen Hawking: books(Hawking books details in Hindi) 

हॉकिंग एक popular writer थे। अपने जीवनकाल मे हॉकिंग ने कई पुस्तकें लिखी या साथ में मिलकर लिखवाया । जो इस प्रकार है-

Popular books of Stephen Hawking

  • ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम(A Brief History of Time)  (1988) 
  • ब्लैक होल्स और बेबी यूनिवर्स और अन्य निबंध(Black Holes and Baby Universes and Other Essays)  (1993)
  • 'The universe in a nutshell'(The Universe in a Nutshell) (2001)
  • ऑन द शोल्डर्स ऑफ़ जायंट्स)(On the Shoulders of Giants) (2002)
  • गॉड क्रिएटेड द इंटिजर्स: द मैथमैटिकल ब्रेकथ्रूज़ दैट चेंज्ड हिस्ट्री(God Created the Integers: The Mathematical Breakthroughs That Changed History)  (2005)
  • द ड्रीम्स दैट स्टफ इज मेड ऑफ: द मोस्ट अस्टाउंडिंग पेपर्स ऑफ क्वांटम फिजिक्स एंड हाउ दे शुक द साइंटिफिक वर्ल्ड(The Dreams That Stuff Is Made of: The Most Astounding Papers of Quantum Physics and How They Shook the Scientific World) (2011)
  •  (माय ब्रीफ हिस्ट्री)My Brief History (2013)
  • (ब्रीफ आंसर्स टू द बिग क्वेश्चंस) Brief Answers to the Big Questions (2018)
  • सह-लेखक(Co-authored) 
  • द नेचर ऑफ स्पेस एंड टाइम (The Nature of Space and Time)  (with Roger Penrose) (1996) 
  • द लॉर्ड द स्माल एंड द ह्यूमन माइंड (The Large, the Small and the Human Mind)  (with Roger Penrose, Abner Shimony and Nancy Cartwright) (1997)
  • द फ्यूचर ऑफ स्पेस टाइम (The Future of Spacetime)  (with Kip Thorne, Igor Novikov, Timothy Ferris and introduction by Alan Lightman, Richard H. Price) (2002)
  • (ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम)A Briefer History of Time (with Leonard Mlodinow) (2005)
  • द ग्रैंड डिज़ाइनThe Grand Design (with Leonard Mlodinow) (2010)

भूमिकाएँ(Forewords) 

  • ब्लैक होल्स और टाइम वारप्स: आइंस्टीन की अपमानजनक विरासत(Black Holes & Time Warps: Einstein's Outrageous Legacy)  (Kip Thorne, and introduction by Frederick Seitz) 
  • द फिजिक्स ऑफ़ स्टार ट्रेक(The Physics of Star Trek)  (Lawrence Krauss) 

बच्चों की कल्पना Children's fiction,Co-written with his daughter Lucy.

  • जॉर्ज्स सीक्रेट की टू द यूनिवर्स (George's Secret Key to the Universe)  (2007)
  • जॉर्ज कॉस्मिक ट्रेजर हंट(George's Cosmic Treasure Hunt)  (2009)
  • जॉर्ज एंड द बिग बैंग(George and the Big Bang)  (2011)
  • जॉर्ज एंड द अनब्रेकेबल कोड(George and the Unbreakable Code)  (2014)
  • जॉर्ज एंड द ब्लू मून(George and the Blue Moon)  (2016)

A Brief History of Time: उनकी पहली पुस्तक, "ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम(A Brief History of Time " पहली बार 1988 में प्रकाशित हुई और एक अंतरराष्ट्रीय बेस्टसेलर बन गई। इसमें हॉकिंग ने ब्रह्मांड के जन्म और मृत्यु के बारे में सवालों को आम आदमी तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा था।

लंदन संडे टाइम्स की बेस्ट-सेलर सूची में चार साल से अधिक समय बिताने के बाद, इसकी दुनिया भर में लाखों प्रतियां बिक चुकी हैं और 40 से अधिक भाषाओं में इसका अनुवाद किया गया है।

Stephen Hawking ने गैर-वैज्ञानिकों के उद्देश्य से अन्य नॉनफिक्शन किताबें लिखीं। इनमें "ए ब्रीफ़र हिस्ट्री ऑफ़ टाइम "द यूनिवर्स इन ए नटशेल"द ग्रैंड डिज़ाइन और "ऑन द शोल्डर्स ऑफ़ जायंट्स शामिल हैं। 

 उन्होंने और उनकी बेटी, लुसी हॉकिंग ने, "जॉर्ज एंड द बिग बैंग(साइमन एंड शूस्टर, 2012) सहित ब्रह्मांड के निर्माण पर मिडिल स्कूल के बच्चों के लिए पुस्तकों की एक काल्पनिक श्रृंखला भी बनाई।,

'The universe in a nutshell: समय का एक संक्षिप्त इतिहास भी समझने में उतना आसान नहीं था जितना कि कुछ लोगों ने आशा की थी। इसलिए 2001 में, हॉकिंग ने अपनी पुस्तक द यूनिवर्स इन ए नटशेल के साथ आगे बढ़ाई, जिसने ब्रह्मांड विज्ञान के बड़े सिद्धांतों के लिए एक अधिक सचित्र मार्गदर्शिका की पेशकश की।

'समय का एक संक्षिप्त इतिहास': 2005 में, हॉकिंग ने और भी अधिक सुलभ ए ब्रीफ़र हिस्ट्री ऑफ़ टाइम लिखी, जिसने मूल कार्य की मूल अवधारणाओं को और सरल बनाया और स्ट्रिंग थ्योरी जैसे क्षेत्र में नवीनतम विकास को छुआ।

'द ग्रैंड डिजाइन': सितंबर 2010 में, हॉकिंग ने इस विचार के खिलाफ बात की कि भगवान अपनी पुस्तक द ग्रैंड डिज़ाइन में ब्रह्मांड का निर्माण कर सकते थे। हॉकिंग ने पहले तर्क दिया था कि एक निर्माता में विश्वास आधुनिक वैज्ञानिक सिद्धांतों के अनुकूल हो सकता है।

Movies and Series Related to Stephen Hawking

  • ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम A Brief History of Time (1992)
  • स्टीफ़न हॉकिंग्स यूनिवर्स Stephen Hawking's Universe (1997)
  • हॉकिंग - बेनेडिक्ट कंबरबैच Hawking – BBC television film (2004) 
  • होराइजन: द हॉकिंग पैराडॉक्स Horizon: The Hawking Paradox (2005)
  • मास्टर्स ऑफ़ साइंस फिक्शन Masters of Science Fiction (2007)
  • स्टीफ़न हॉकिंग एंड द थ्योरी ऑफ़ एवरीथिंग Stephen Hawking and the Theory of Everything (2007)
  • स्टीफ़न हॉकिंग: मास्टर ऑफ़ द यूनिवर्स Stephen Hawking: Master of the Universe (2008)
  • इनटू द यूनिवर्स विद स्टीफन हॉकिंग Into the Universe with Stephen Hawking (2010)
  • ब्रेव न्यू वर्ल्ड विद स्टीफन हॉकिंग Brave New World with Stephen Hawking (2011)
  • स्टीफ़न हॉकिंग्स ग्रैंड डिज़ाइन Stephen Hawking's Grand Design (2012)
  • बिग बैंग थ्योरी The Big Bang Theory (2012, 2014–2015, 2017)
  • स्टीफन हॉकिंग: ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ माइन Stephen Hawking: A Brief History of Mine (2013)
  • द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग The Theory of Everything – Feature film (2014) 
  • जीनीयस बाय स्टीफन हॉकिंग Genius by Stephen Hawking (2016)

हॉकिंग ने कई टेलीविजन प्रस्तुतियां दीं, जिसमें "स्टार ट्रेक: द नेक्स्ट जेनरेशन" पर खुद का एक होलोग्राम और टेलीविजन शो "बिग बैंग थ्योरी पर एक कैमियो शामिल है। पीबीएस ने "स्टीफन हॉकिंग्स यूनिवर्स शीर्षक से एक शैक्षिक लघु-श्रृंखला प्रस्तुत की, जो ब्रह्मांड विज्ञानी के सिद्धांतों की जांच करती है।

2014 में हॉकिंग के जीवन पर आधारित एक फिल्म रिलीज हुई थी। "The Theory of Everything," हॉकिंग ने नवंबर 2014 में फेसबुक पर लिखा, "हालांकि मैं गंभीर रूप से विकलांग हूं, लेकिन मैं अपने वैज्ञानिक कार्यों में सफल रहा हूं।" उड़ान। एक दिन, मुझे अंतरिक्ष में जाने की उम्मीद है।"

पुरस्कार Award 

  •  एडम्स पुरस्कार (1966)
  •  एडिंगटन मेडल (1975)
  •  मैक्सवेल मेडल और पुरस्कार (1976)
  •  हेनमैन पुरस्कार (1976)
  •  ह्यूजेस मेडल (1976)
  •  अल्बर्ट आइंस्टीन पुरस्कार (1978)
  •  अल्बर्ट आइंस्टीन मेडल (1979)
  •  आरएएस स्वर्ण पदक (1985)
  •  डिराक मेडल (1987)
  •  वुल्फ पुरस्कार (1988)
  •  प्रिंस ऑफ ऑस्टुरियस अवार्ड (1989)
  •  राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के विदेशी सहयोगी (Foreign Associate of the National Academy of Sciences  (1992)
  •  एंड्रयू जेमेंट अवार्ड (1998)
  •  नायलर पुरस्कार और लेक्चरशिप (1999)
  •  लिलिएनफेल्ड पुरस्कार (1999)
  •  अल्बर्ट मेडल (1999)

  •  कोपले मेडल (2006)
  •  प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ़ फ़्रीडम (2009)
  •  मौलिक भौतिकी में निर्णायक पुरस्कार Breakthrough Prize in Fundamental Physics (2012)
  •  बीबीवीए फाउंडेशन फ्रंटियर्स ऑफ नॉलेज अवार्ड (2015) 

Stephen Hawking Quotes in Hindi

"मेरे पूरे जीवन में, मैं उन बड़े सवालों से मोहित हो गया हूं जो हमारे सामने हैं, और मैंने उनके वैज्ञानिक उत्तर खोजने की कोशिश की है। अगर, मेरी तरह, आपने सितारों को देखा है, और जो आप देखते हैं उसे समझने की कोशिश की है, आप भी सोचने लगे हैं कि ब्रह्मांड का अस्तित्व क्या है।"
 "विज्ञान भविष्यवाणी करता है कि कई अलग-अलग प्रकार के ब्रह्मांड अनायास ही शून्य से निर्मित हो जाएंगे। यह संयोग की बात है जिसमें हम हैं।"
 "विज्ञान का पूरा इतिहास क्रमिक बोध रहा है कि घटनाएं मनमाने ढंग से नहीं होती हैं, बल्कि यह कि वे एक निश्चित अंतर्निहित क्रम को दर्शाती हैं, जो दैवीय रूप से प्रेरित हो भी सकता है और नहीं भी।"
 "हमें अपनी कार्रवाई का सबसे बड़ा मूल्य तलाशना चाहिए।"
 "ज्ञान का सबसे बड़ा दुश्मन अज्ञान नहीं है, यह ज्ञान का भ्रम है।"
 "यह स्पष्ट नहीं है कि बुद्धि का कोई दीर्घकालिक अस्तित्व मूल्य है।"
 "कोई वास्तव में गणितीय प्रमेय के साथ बहस नहीं कर सकता।"
 "मेरी विकलांगता पर गुस्सा करना समय की बर्बादी है। किसी को जीवन में आगे बढ़ना है और मैंने बुरा नहीं किया है। यदि आप हमेशा क्रोधित या शिकायत करते हैं तो लोगों के पास आपके लिए समय नहीं होगा।"
 "मुझे मन का जीवन जीने के लिए दिया गया दुर्लभ अवसर पसंद है। लेकिन मुझे पता है कि मुझे अपने शरीर की आवश्यकता है और यह हमेशा के लिए नहीं रहेगा।"

Stephen Hawking death 

ऐसी ही महान तथा प्रेरणादायी छवि रखने वाले सदी के विशिष्ठ विज्ञान स्टीफेन हाकिंग्स अब हमारे बीच नहीं रहे उनका निधन 14 मार्च, 2018 को हुआ। स्टीफेन के जाने के बाद भी वैज्ञानिक छेत्र में उनके द्वारा दिए गए योगदान को न केवल वैज्ञानिक जगत बल्कि सम्पूर्ण विश्व याद करेगा।

अपनी विचित्र तथा अविष्वसनीय जीवनशैली के द्वारा उन्होंने ने दुनिया भर को सन्देश दिया की इंसान भले ही शरीर से विकलांग हो जाये लेकिन बुद्धि और आत्मा से कभी विकलांग नहीं बनाना चाहिए।

होम पेज

यहाँ क्लिक करें



Getting Info...

एक टिप्पणी भेजें

Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.