Search Suggest

Cell phone advantage and disadvantage for student and 10 point in Hindi

Cell Phone/ Mobile Advantage and Disadvantage बेशक, मोबाइल फोन सुविधाजनक हैं, कई उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं और मज़ेदार हैं। लेकिन इसके
मोबाइल फोन के फायदे और नुकसान: दोस्तों मोबाइल अथवा सेलफोन आज के इस दौर में हमारी दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन चूका है। एक मोबाइल फोन (जिसे हम मोबाइल सेलुलर नेटवर्क, सेल फोन या हैंडफोन भी कहा जाता है) एक इलेक्ट्रिक डिवाइस है। जिसका उपयोग हम सभी दूरसंचार सेवाओं के लिए किया जाता है। 

आज के दौर में बहुत कम लोग ऐसे हैं जिनके पास Mobile नहीं है या फोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। आजकल, मोबाइल हर किसी के जीवन में एक प्राथमिकता बन गया है, जिससे हर व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में संचार, व्यावसायिक उद्देश्यों और अन्य गतिविधियों के लिए इसका उपयोग करता है। आज की दुनिया में मोबाइल फोन ने व्यक्ति के जीवन को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है।

Cell phone advantage and disadvantage for student  in hindi,Cell phone advantage and disadvantage for student  ,Cell phone advantage and disadvantage

हम जानते हैं कि हर चीज का अपना प्रभाव होता है, अच्छा या बुरा। मोबाइल फोन के लिए भी, किसी तरह यह एक अद्भुत आविष्कार है, और दूसरी ओर, इसमें इसके साथ सबसे खराब चीजें शामिल हैं। एक सही दृष्टिकोण के रूप में, मोबाइल फोन इंसानों के लिए एक असाधारण आविष्कार है, लेकिन इसे लगातार कई घंटों तक इस्तेमाल करने से कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

Cell phone advantage and disadvantage से पहले कुछ चुनिंदा सवाल है जो आपसे पूछने है ? जो आपके मोबाइल फोन यूज़ करने के सम्बंधित होंगे ,जिनका सीधा असर आपकी डेली लाइफ पड़ता है।

क्या आप लम्बे समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है ? क्या आप अपने स्मार्टफोन के बिना कुछ पल भी रह सकते है ? क्या आप दिन भर में 8 से 9 घंटे अपने मोबाइल से जुड़े रहते है ? और आखरी में क्या आप मोबाइल फ़ोन के बिना चिड़चिड़ा महसूस करते है ? 

दोस्तों इन सभी प्रश्नों का जवाब अगर आप हाँ में देते है तो ये लेख आपके लिए है - जो आपके लिए मदतगार साबित होगा। मित्रों इस पोस्ट में आपको मोबाइल फोन के इस्तेमाल से होने वाले फायदों और सीमाओं के बारे में पूरी जानकारी देने का पूरा प्रयास करेंगे ।

यह लेख विशेष कर उन छात्रों के लिए है जो हर पल  सेलफोन का ज्यादा इस्तेमाल करते है। यह छात्रों के लिए मोबाइल फोन पर निबंध लिखने या मोबाइल फोन का उपयोग करने के फायदे और नुकसान अपनी प्रस्तुति देने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। तो बिना देर किए चलिए Cell phone advantage and disadvantage for student and 5 point in Hindi  टॉपिक को शुरू करते हैं।

सेलफोन क्या है ? इसके उपयोग के फायदे 

सेल फोन संचार, सूचना भेजने और प्राप्त करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हैं।  सेलफोन का उपयोग सिर्फ telecommunication के नहीं अपितु कहीं ओर ज्यादा जैसे यह एक कंप्यूटर, एक एमपी3 प्लेयर, एक कैमरा, एक टाइमर और यहां तक कि एक गेम कंसोल के रूप में भी कार्य करता है। सेल फोन लोगों को संगीत स्टोर करने, दोस्तों और परिवार के संपर्क में रहने, गेम खेलने, इंटरनेट सर्फ करने और बहुत कुछ करने की अनुमति देता है।

पिछले कुछ दशकों में, सेल फोन ने हमारे जीवन जीने के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया है। किसी इमरजेंसी की स्थिति में इसके उपयोग से मदत आपतक आसानी से पहुँच सकती है। लेकिन अगर इसका प्रयोग गैर-जिम्मेदाराना कार्यों के लिए किया जाय तो ये मुश्किले भी पैदा कर सकता है। हाल ही के वर्षों में सोशल मीडिया के दौर में अपनी बात को किसी दूसरे तक पहुंचने के लिए  एक सबसे अच्छा माध्यम है। 

Advantages of Mobile Phone in Hindi,Cell phone advantage and disadvantage for student and 10 point in Hindi

मोबाइल फोन के फायदे Advantages of Mobile Phone in Hindi

स्मार्टफोन के इस्तेमाल के कई सकारात्मक पहलू हैं। स्मार्टफोन कई सुविधाएं प्रदान करते हैं और अक्सर जीवन को आसान बनाते हैं। वे अब केवल संचार के उपकरण नहीं हैं। जानते है मोबाइल फोन के फायदे -

संचार Communications

मोबाइल संचार का सबसे सुलभ ओर अच्छा साधन है। अब आप अपने किसी परिचित से दूर बेठे ही वॉइस या विडियो कॉलिंग द्वारा सीधी बात कर सकते है ।  मोबाइल से पहले, आपसे दूर रहने वाले व्यक्ति के साथ संवाद करने के लिए लैंडलाइन फोन या पत्रों का उपयोग किया जाता था। यी आपको टेक्स्ट मैसेज, रिकॉर्डेड कॉल करने की सुविधा भी देता है।

यह सुविधाजनक है it is convenient

मोबाइल फोन निस्संदेह एक सुविधा है। लेपटॉप और डेस्कटॉप की तुलना में इसे आसानी से जेब या अपने पर्श में रख सकते है। ईजी तो यूज़ है। किसी से सम्पर्क करना हो या टेक्स्ट करना या ईमेल आसानी से किया जा सकता है।

शिक्षा  for Education

ऑनलाइन  के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र नई क्रांति आई है ,और इसे घर -घर पहुंचाने का काम मोबाइल ने किया है। मोबाइल देश के लगभग 85 % घरों में पहुंच चूका है बच्चे अब Online Tutorial ,आसानी से ले पाते है। आजकल अधिकांश कॉलेज, संस्थान और स्कूल उचित अध्ययन सामग्री के साथ ऑनलाइन शिक्षा की पेशकश कर रहे हैं जो वीडियोस , फोटो, टेक्स्ट, पीडीएफ आदि के रूप में हो सकती है। कोरोना काल में अधिकांश बच्चों ने ऑनलाइन कक्षाएं लीं थी।

सोशल मीडिया से व्यापार को बढ़ावा देना Promote Business with Social Media

हम सभी आजकल अपने मोबाइल से सोशल मीडिया जैसे- ट्विटर, इंस्टाग्राम, स्नैप चैट, फेसबुक,टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, पिंटरेस्ट, आदि पर जुड़े रहते है ,ओर इन सोशल मीडिया साइट्स पर अपने विचार ,जानकारी ,ओर वीडियोस और टेक्स्ट रूप में साझा करते रहते है। इंटरनेट की दुनिया में मोबाइल ने एक क्रांति लेकर आया है। मोबाइल हमें हर समय सोशल मीडिया तक पहुंचने की सुविधा देता है।

इन वेबसाइट के जरिये आप इनकम अर्जित कर सकते है ,अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लाकर ,कस्टमर तक पहुँचाना ,प्रोडक्ट सेलिंग,आदि मोबाइल से आसानी से कर सकते है। ज्यादातर लोग अपने खाली समय में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की टाइमलाइन को स्क्रॉल करने के लिए अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। अधिकांश प्रमुख कंपनियां स्काइप,गूगल डुओ जैसे वीडियो मैसेजिंग एप्लिकेशन पर अपनी बैठकें आयोजित करती हैं।

मोबाइल फोन का उपयोग करके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कम्पनियाँ  टेक्स्ट मैसेज के जरिए ,वीडियो ,ऑडिओ ,के द्वारा अपने बिजनेस का प्रचार कर रही हैं। प्रत्येक संदेश के अंत में, वे अपने उत्पाद पृष्ठ या व्यावसायिक वेबसाइट का लिंक डालते हैं

सुरक्षा के लिए अच्छा Good for Security

आज की दुनिया में, आपराधिक गतिविधियां का अस्तर काफी बढ़ चुका है। अगर आपके सामने कुछ ऐसे ही घटनाएँ होती है तो आप मोबाइल के द्वारा पुलिस या रिसतेदारों को इस बारे मे सूचना दे सकते है । आपात काल की स्थिति मे ,जैसे कोई दुर्घटना ,किसी अंजान जगह पर फसना आदि में एक फ़ोन कॉल किसी के लिए भी मददगार साबित होती है।

व्यक्तिगत डेटा स्टोर और दूसरों के साथ डेटा साझा करना 

मोबाइल फोन का उपयोग व्यक्तिगत जानकारी जैसे पते और फोन नंबर को स्टोर डॉक्यूमेंट को सेव,फोटो ,वीडियो को स्टोर  करने के लिए किया जाता है। आप अपने मोबाइल डिवाइस पर क्लाउड स्टोरेज का उपयोग दस्तावेजों और अन्य महत्वपूर्ण फाइलों को स्टोर करने के लिए कर सकते हैं, जिन्हें आप जब चाहें एक्सेस कर सकते हैं।

आप अपने मोबाइल डिवाइस के माध्यम से अन्य लोगों के साथ संगीत, फोटो, वीडियो और दस्तावेज़ जैसे डेटा साझा कर सकते हैं।  आप सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर वीडियो और तस्वीरें भी शेयर कर सकते हैं।

मनोरंजन Entertainment

आज की दुनिया में मोबाइल मनोरंजन का लोकप्रिय तरीका है। नए अपडेट किए गए मोबाइल में बड़े एचडी डिस्प्ले होते हैं जिन पर लोग मूवी देख सकते हैं, गाने सुन सकते हैं और गेम खेल सकते हैं। हर दूसरा व्यक्ति अपने मनोरंजन के लिए मोबाइल का उपयोग करता है। 

सेलफोन का उपयोग मनोरंजन के लिए भी किया जाता है ,लोग अपने पसंदीदा शो,न्यूज़ ,आदि को आसानी से किसी भी जगह रहते हुए देख सकते है नेटफ्लिक्स ,अमेज़न प्राइम टाइम ,हॉटस्टार आदि अनेक प्लेटफॉर्म को अपने मोबाइल पर आसानी से ब्रॉउज करके देख सकते है।

ऑनलाइन बैंकिंग Online Banking

मोबाइल फोन के जरिए भी ऑनलाइन बैंकिंग की जा सकती है। मोबाइल के माध्यम से, बैंक खातों तक पहुंच बनाना, खाते की स्थिति की जांच करना और एक बैंक से दूसरे बैंक में धन हस्तांतरित करना आसान है। हम मोबाइल फोन के माध्यम से भी बिजली बिल और अन्य का भुगतान कर सकते हैं।

इसके अलावा मोबाइल फोन में कैलकुलेट जैसे फीचर होते है जिसकी मदत से (जोड़ घटाना गुना भाग) बिलों ,चालानों आदि की गणना करना आसान हो जाता है। इसके अलावा टॉर्च,फ्लैशलाइट से अँधेरे में बिना किसी डर के आ जा सकते है।\

मोबाइल फोन पर अलार्म और रिमाइंडर की सुविधा भी होती है जिसकी मदत से सुबह जल्दी उठने के लिए अलार्म ,और अपॉइंटमेंट, डॉक्टर से मिलना, दवा का समय आदि के लिए रिमाइंडर सेट कर सकते हैं।

मोबाइल से इंटरनेट सर्फिंग काफी आसान हो गया है ,अब हाई स्पीड नेट के लिए कैफ़े जाने की जरूरत नहीं पड़ती।  हाई स्पीड नेट का पूरा मजा फोन से ले सकते है। अब नए मोबाइल में सर्वश्रेष्ठ रिज़ॉल्यूशन वाले कैमरे शामिल हो गए है जिनकी मदत से लोग अपने पसंदीदा  यादगार लम्हों को फोटो या वीडियो के रूप में संजो कर रखते है। अब, मोबाइल में फ्रंट और बैक दोनों कैमरे शामिल हैं, जिससे हम सेल्फी ले सकते हैं. 

मोबाइल से सेल्फी और तस्वीरें लेना आसान है।  मोबाइल में जीपीएस के द्वारा किसी स्थान पर जाने के लिए आसानी से ट्रैक कर सकते है ,किसी को अपनी लोकेशन सेंड कर सकते है। मोबाइल से पहले लोग मोबाइल नंबर सेव करने के लिए डायरी अपने पास रखते थे। लेकिन अब मोबाइल फोन पर किसी भी कॉन्टैक्ट नंबर को सेव करना आसान हो गया है। तो ये हैं मोबाइल फोन इस्तेमाल करने के फायदे।

अब, मोबाइल के नकारात्मक पक्ष को देखते हैं। आइए बात करते हैं मोबाइल फोन के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान या नुकसान के बारे में।

मोबाइल के नुकसान , Disadvantages of Cell Phones in Hindi,Advantages of Mobile Phone in Hindi

सेल फोन/ मोबाइल के नुकसान Disadvantages of Cell Phones in Hindi

दोस्तों टेक्नोलॉजी कोई भी उससे होने वाले लाभ के साथ साथ कुछ हानियाँ भी होती जुडी होती है ,बसर्ते आप उनका कैसे प्रयोग करते है इस बात पर डिपेंड होता है। जैसे की हम जानते है स्मार्टफोन हमारे दैनिक जीवन के कार्यों में प्रयोग किया जाता है और हम सभी इस पर काफी हद तक निर्भर भी होने लगे है

तो अब बात करते है सेल फोन/ मोबाइल के नुकसान के बारे में जैसे - आपका फोन चोरी या हैक होने पर गोपनीयता का नुकसान शामिल है। सेल फोन भी लत का कारण बन सकते हैं क्योंकि कई ऐप और गेम उपयोगकर्ताओं को जोड़े रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आइए मोबाइल फोन के उपयोग की सीमाओं के बारे में विस्तार से चर्चा करें।-

सेल फोन लत और Distraction का कारण बनता है

नई पीढ़ी खासकर बच्चे  सेल फोन की लत के आदि हो चुके है । मोबाइल फोन की लत को "नोमोफोबिया" कहा जाता है क्योंकि वे उनका बहुत अधिक उपयोग करते हैं और यह हमारे दैनिक जीवन में कई समस्याएं पैदा कर सकता है ।

यह उन छात्रों में देखा जाता है जो मोबाइल के कारण अपनी पढ़ाई से आसानी से विचलित हो जाते हैं, क्योंकि डिवाइस में ऐसे एप्लिकेशन होते हैं जो उपयोगकर्ताओं को उनके सॉफ़्टवेयर का आनंद लेने के लिए आकर्षित करते हैं, जो उन्हें लोगों अपने लक्ष्य से व्यसनी और विचलित कर देते हैं।

आज -कल के युवा सेल फ़ोन का उपयोग बोरियत ,अकेलेपन या तनाव से बचने के अलग-अलग तरीके से इसका प्रयोग करते है जिसके नकारात्मक परिणाम निकल कर आ सकते है। जैसे अशांति ,तनाव ,आदि ।

अकसर कई बार यह भी देखा गया है की बच्चे खाना खाते समय ,पढ़ते समय ,सोते समय बिना सेल फोन के नहीं रह सकते । इसका उन बच्चो के माता -पिता को विशेषकर ध्यान देने वाली बात है क्योकि एक लत का कारण बन सकता है।

अपनों से दुरी 

इस आधुनिकता की दौर में मोबाइल का सबसे बड़ा नुकसान अपनों से दुरी का है,समाज में लोगों के बीच संपर्क की कमी का कारण हैं। लोग इस टेक्नोलॉजी में इस कदर घुल गए है की पास बैठे की इंसान से दो मिनट बात तक करने का टाइम नहीं है, और वही हजारों किलोमीटर दूर बैठे की इंसान से बात करते है। उदहारण के लिए देखा जाए तो पास बैठे चार दोस्त बातचीत करने के बजाय  अपने फोन में खोये रहते है ,घर में खाना कहते टाइम मोबाइल में खोये रहते है आदि ।

अध्ययन की हानि

अधिक मात्रा में मोबाइल फोन का उपयोग करना छात्रों के लिए एक बड़ा नुकसान है। मोबाइल फोन का सबसे ज्यादा असर छात्रों की पढ़ाई पर पड़ता है। मोबाइल फोन छात्रों का पढ़ाई से ध्यान भटकाते हैं। छात्र मुख्य रूप से मोबाइल पर गेम खेलने, मूवी देखने और अन्य मनोरंजन पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

चोरी और धोखाधड़ी का कारण बन सकता है

मोबाइल फ़ोन हमारा मिनी बैंक है जिसमे हमारी बैंकिग से सम्बंधित सभी जानकारी होती है। लगभग हर कोई अब मोबाइल बैंकिग का इस्तेमाल करते है।  जिसका कई लोग फ़ायद उठाते है या उठा सकते है। 

इसलिए SBI की गाइडलाइन के अनुसार किसी को भी अपनी बैंकिंग सम्बंधित जानकारियाँ नहीं देनी चाहिए। यदि आपके पास केवाईसी ,पासवर्ड,डेबिट कार्ड ,पिन,ओटीपी  के सम्बन्ध कोई कॉल या मैसेज आये तो उसका कभी उत्तंर नहीं देना चाहिए।

नींद की समस्या

ज्यादा मात्रा में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से नींद की दिनचर्या बुरी तरह प्रभावित होती है। लोग सोते समय भी मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। रात के समय कुछ लोग अपने मोबाइल फोन की स्क्रीन पर चिपके रहते है ,जिससे उनकी नींद की दिनचर्या बहुत खराब हो जाती है।

सड़क दुर्घटना का कारण बनता है

अक्सर देखा गया है की लोग ड्राइव करते समय सेल फोन का उपयोग करते है ,और कई बार इस कदर खो जाते है की जिससे सड़क दुर्घटना होने की सम्भावना बढ़ जाती है। हाल ही के कुछ वर्षों में अपने सेल फोन का उपयोग करते हुए कार दुर्घटनाओं में मारे गए लोगों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। ऐसे लोग खुद के आलावा दूसरों की जिंदगी को भी नुकसान पहुंचाते है। 

समय की बर्बादी

बहुत से लोग अपने फोन से इस कदर जुड़ जाते हैं कि उनका काफी समय उन पर बर्बाद हो जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सेल फोन को आदी होने के लिए डिज़ाइन किया गया है और हम इतनी आसानी से इसके आदी हो जाते हैं। अधिकांश छात्र और किशोर इससे प्रभावित हैं। छात्र खेल खेलना, फिल्में देखना, गाने सुनना और अन्य प्रकार के मनोरंजन करना चाहते हैं जो उनका कीमती समय बर्बाद करते हैं।

गोपनीयता और सुरक्षा  

सेल फोन हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन गए हैं। यह सुविधा का एक स्रोत है और मित्रों और परिवार के साथ जुड़े रहने का एक बड़ा तरीका है। दुर्भाग्य से, गैजेट पर इस निर्भरता ने कई सुरक्षा मुद्दों को जन्म दिया है जो आपको जोखिम में डाल सकते हैं। स्मार्टफोन का इस्तेमाल लगातार फोटो, वीडियो और ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए किया जा रहा है। 

परतु स्मार्टफोन को आसानी से हेक किया जा सकता है ,जिसके कारण  आपकी पर्सनल चीजे (वीडियो ,फोटो ) का लीक होने का खतरा बना रहता है। कई ऐसे एप्लीकेशन भी होते है जिन्हे इनस्टॉल करने पर आपकी सारी जानकारियों का ले लेते है। 

स्वास्थ्य पर असर 

सेल फोन से विद्युत चुम्बकीय विकिरण उत्सर्जित करते हैं, जिनका असर धीरे ही सही पर हमारे स्वास्थ पर इसका प्रभाव पड़ता है जैसे - तनाव दर्द, मतली,अनिद्रा ,सिरदर्द ,आंखों में सूजन,आँखों में जलन आदि इसके अलावा इनके अत्यधिक प्रयोग से गर्दन व् चेहरे की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है क्योकि हम निचे देखकर काफी देर तक अपना सेलफोन यूज़ करते है।  इसलिए जब अति आवश्यक हो तभी इसका इस्तेमाल करें। 

दृष्टि संबंधी समस्याएं

शोध से पता चला है कि स्क्रीन को देखने में जितना समय व्यतीत होता है, वह दृष्टि संबंधी समस्या का कारण बन सकता है। यह अनुशंसा की जाती है कि सेल फोन के उपयोग को प्रत्येक दिन एक या दो घंटे तक सीमित रखें और अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए धूप का चश्मा पहनें। सेल फोन सिरदर्द और मोशन सिकनेस सहित अन्य समस्याएं भी पैदा कर रहे हैं।

कान की समस्या

गाने सुनते समय, मूवी देखते समय, या हेडफ़ोन या हेडसेट के साथ लंबे समय तक कॉल करने से किसी व्यक्ति की सुनने की क्षमता को नुकसान हो सकता है। शोधों में यह देखा गया है कि तेज आवाज वाले हेडफोन का इस्तेमाल करने से कानों की आवाज ठीक से सुनने की क्षमता गंभीर रूप से प्रभावित होती है।

बेशक, मोबाइल फोन सुविधाजनक हैं, कई उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं और मज़ेदार हैं। लेकिन इसके नुकसान भी हैं। मोबाइल फोन का उपयोग करने के और भी कई फायदे और सीमाएं है जैसे पढ़ाई, कॉलिंग, बिजनेस मार्केटिंग जैसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए करें। हमें खासकर बच्चों को cell phone के सही इस्तेमाल और इसकी सीमाओं को समझना होगा। अधिक समय तक मोबाइल फोन इस्तेमाल करने से बचे।

Rate this article

एक टिप्पणी भेजें