Type Here to Get Search Results !

रोहित शर्मा का जीवन परिचय | Rohit Sharma biography in Hindi

रोहित शर्मा बायोग्राफी:  रोहित शर्मा यानी "हिटमैन "एक ओपनर भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज, भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं और वर्तमान में खेल के तीनों प्रारूपों- टेस्ट, वनडे और टी20 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं। रोहित अपने शानदार स्ट्रोकप्ले, बेहतरीन टाइमिंग और महत्वपूर्ण मैचों में बड़े रन बनाने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। रोहित जन्म का 30 अप्रैल 1987 को बंसोड़ नागपुर, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। रोहित शर्मा दाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज हैं इन्होने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज के रूप में किया था।


रोहित ने 2007 में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और तब से वह दुनिया के सबसे कुशल बल्लेबाजों में से एक बन गए हैं। उन्होंने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) में 10,000 से अधिक रन बनाए हैं और ODI क्रिकेट में तीन बार दोहरे शतक बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं, और उन्होंने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ  264 रन बनाकर एकदिवसीय मैचों में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी बनाया। उन्होंने ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय में भी चार शतक बनाए हैं और उन्हें इस प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक माना जाता है।


रोहित ने 2011 से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस के लिए खेला है और टीम को पांच आईपीएल खिताब दिलाए हैं, जो लीग के इतिहास में किसी भी टीम द्वारा सबसे अधिक है। रोहित शर्मा की गिनती विश्व के महान क्रिकेट खिलाडियों की लिस्ट में आता है और अक्सर उन्हें अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी शैली के कारण "हिटमैन" कहा जाता है


Read More: 



रोहित शर्मा का जीवन परिचय | Rohit Sharma biography in Hindi


रोहित शर्मा का जीवन परिचय | Rohit Sharma biography in Hindi


Rohit Sharma Biography

नाम

रोहित शर्मा

उपनाम

हिटमैन

जन्म

30 अप्रैल 1987

जन्म स्थान

बंसोड़, नागपुर, महाराष्ट्र भारत

गृहनगर

नागपुर, महाराष्ट्र, भारत

उम्र

36 साल

राष्ट्रीयता

भारतीय

राशि

वृषभ

स्कूल

स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल और ज्युनियर कॉलेज मुंबई ,

आवर लेडी वेलांकन्नी हाई स्कूल, मुंबई

शैक्षिक योग्यता

12वीं पास

पिता का नाम

गुरुनाथ शर्मा

माता का नाम

पूर्णिमा शर्मा

भाई का नाम

विशाल शर्मा

बहन का नाम

वैशाली शर्मा

वैवाहिक स्थिति

विवाहित

पत्नी का नाम

रितिका सजदेह

विवाह तिथि

13 दिसंबर 2015

बच्चे

समायरा शर्मा

व्यवसाय

भारतीय क्रिकेटर (बल्लेबाज )

शौक

फुटबॉल के बड़े प्रशंसक, संगीत सुनना,

यात्रा करना, परिवार के साथ समय बिताना, पढ़ना

सैलरी

INR 7 करोड़ (लगभग प्रति वर्ष)

संपत्ति

214 करोड़ रूपये

पसंदीदा अभिनेता

टॉम हैंक्स, विल स्मिथ और ड्वेन "द रॉक" जॉनसन

आमिर खान, शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन।

पसंदीदा जगह

मुंबई, सिडनी, न्यूयॉर्क और लंदन

पसंदीदा क्रिकेट

सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिं, कुमार संगकारा, ब्रायन लारा और एबी डिविलियर्स

पसंदीदा व्यंजन

बिरयानी, जापानी व्यंजन

Rohit Sharma Physical Structure

लम्बाई

5’ 8” 1.71 मी॰

वजन

75 कि०ग्रा० (लगभग)

कमर

34 इंच

Biceps

15 इंच

आँखों का रंग

गहरा भूरा

बालों का रंग

काला

Rohit Sharma Cricket Career

कोच

दिनेश लाड

अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत

वनडे - 23 जून 2007 बेलफास्ट में आयरलैंड के खिलाफ

टेस्ट- 6 नवंबर 2013 कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ

टी-20- 19 सितम्बर 2007 डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ

टीशर्ट नंबर

45

विकेट

11(8 वनडे, 2टेस्ट, 1टी-20)

च्चतम स्कोर

वनडे- 264

टेस्ट- 212

टी-20- 118

शतक

वनडे- 30

टेस्ट- 9

टी-20- 4

बल्लेबाजी

दाएँ हाथ से


Rohit Sharma Early Life & Family रोहित शर्मा जीवनी 


हिटमैन रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को बंसोड़, नागपुर, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनके पिता, गुरुनाथ शर्मा, एक ट्रांसपोर्ट फर्म स्टोरहाउस के केयरटेकर के रूप में काम करते थे, और उनकी माँ, पूर्णिमा शर्मा, एक आम भारतीय महिला की तरह गृहिणी थी। रोहित बोरीवली, मुंबई में पले-बढ़े, जहाँ उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल से पूरी की। हालाँकि, उन्होंने उच्च शिक्षा हासिल नहीं की क्योंकि उन्होंने छोटी उम्र से ही अपने क्रिकेट करियर पर ध्यान केंद्रित किया था।


रोहित शर्मा का जीवन परिचय | Rohit Sharma biography in Hindi


रोहित शर्मा का एक भाई है जिसका नाम विशाल शर्मा है। रोहित शर्मा ने रितिका सजदेह से शादी की है, जो एक स्पोर्ट्स इवेंट मैनेजर हैं। उन्होंने 13 दिसंबर, 2015 को मुंबई, भारत में शादी की। इन दोनों की एक बेटी है जिसका नाम समायरा शर्मा है, जिसका जन्म 30 दिसंबर, 2018 को हुआ था।

एक बच्चे के रूप में, रोहित को क्रिकेट में दिलचस्पी थी और छोटी उम्र में ही खेलना शुरू कर दिया था। वह शुरू में एक स्पिन गेंदबाज थे, लेकिन बाद में भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की सफलता से प्रभावित होकर उन्होंने बल्लेबाजी की ओर रुख किया। रोहित ने स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में प्रशिक्षण लिया और बाद में मुंबई में वर्ली क्रिकेट क्लब में शामिल हो गए। उनकी प्रतिभा ने जल्द ही स्थानीय चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया और उन्हें मुंबई की अंडर-17 टीम के लिए खेलने के लिए चुना गया।

घरेलू क्रिकेट में रोहित का प्रदर्शन प्रभावशाली था, और उन्हें जल्द ही मुंबई रणजी ट्रॉफी टीम में शामिल कर लिया गया। रोहित का क्रिकेट के प्रति समर्पण रंग लाया और 2006 में मुंबई के लिए पदार्पण किया और टीम को खिताब जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। घरेलू क्रिकेट में उनके प्रदर्शन ने उन्हें 2007 में भारतीय टीम में जगह दिलाई। रोहित भारत के सबसे सफल क्रिकेटरों में से एक और भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख खिलाड़ी बने।

उच्च शिक्षा हासिल न करने के बावजूद, रोहित क्रिकेट और शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शैक्षिक पहलों से जुड़े रहे हैं। वह मुंबई इंडियंस टीम की शिक्षा और क्रिकेट कार्यक्रमों से जुड़े रहे हैं, जिसका उद्देश्य शहर में वंचित बच्चों को अवसर प्रदान करना है।

Rohit Sharma Cricket Career खिलाड़ी के रूप रोहित का कैरियर


रोहित शर्मा ने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट की शुरुआत मार्च 2005 में देवधर ट्रॉफी ग्वालियर में खेलते हुए वेस्ट जॉन की तरफ से सेंट्रल जॉन के खिलाफ की थी। रोहित ने बाद में उसी प्रतियोगिता के एक मैच में शानदार बल्लेबाजी की और महज 123 गेंदों पर जबरदस्त 142 रन बनाए यह मैच नार्थ जॉन के खिलाफ उदयपुर में खेला गया था। ये शतक रोहित के कॅरियर के लिए अहम् शाबित हुआ और बाद में इन्होने अबू धाबी में भारत ए के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिसके फलस्वरूप रोहित को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए 30 सदस्यों की टीम के लिए चुना गया हालाँकि अनतिम 11 में जगह नहीं बना पायें।  इनके अच्छे प्रदर्शन के लिए रोहित को एन के पी सेल्व चैलेंज ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी में चुना गया।  

शर्मा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत 2006 में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ भारत ए के लिए की थी। इनका रणजी ट्रॉफी कैरियर गुजरात के खिलाफ मुंबई के लिया किया था जहाँ इन्होने 267 गेंदों पर अद्भुत बल्लेबाजी की और 205 रन बनाये और फ़ाइनल में बंगाल के खिलाफ अर्द्धशतक भी लगाया था।
 
2007 में आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए चयन हुआ। रोहित का शुरुआती अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सही नहीं रहा कुछ असफलाओं के बाद इन्हे भारतीय टीम में एक खिलाडी के रूप में अपनी जगह बना ली। 

रोहित शर्मा ने जून 2007 में आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पदार्पण किया। उन्होंने सितंबर 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टी20 मैच खेला। शर्मा ने शुरुआत में खुद को भारतीय टीम में स्थापित करने के लिए संघर्ष किया, लेकिन उनका सफलता प्रदर्शन 2013 में आया जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में अपना पहला दोहरा शतक 209 बनाया। तब से, वह भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित सदस्य रहे हैं।


रोहित शर्मा अंतर्राष्ट्रीय करियर:


रोहित शर्मा ने खेल के तीनों प्रारूपों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वह सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारतीय टीम के अहम सदस्य रहे हैं। एकदिवसीय मैचों में, उन्होंने 30 शतकों और 46 अर्धशतकों के साथ 9825 से अधिक रन बनाए हैं। वह एकदिवसीय मैचों में तीन दोहरे शतक बनाने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिसमें 264 रनों का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर भी शामिल है।


T20Is में, रोहित शर्मा ने चार शतकों और 29 अर्धशतकों के साथ 3800 से अधिक रन बनाए हैं। वह 2007 में टी20 विश्व कप और 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं।


उन्होंने अपना Test डेब्यू नवंबर 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 8 शतक और 14 अर्धशतकों के साथ 3300 से अधिक रन बनाए हैं।


Rohit Sharma IPL Career


रोहित शर्मा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में सबसे सफल और निपुण खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने 2008 में डेक्कन चार्जर्स के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की और 2011 में मुंबई इंडियंस में शामिल होने से पहले 2010 तक उनके लिए खेले। तब से, वह मुंबई इंडियंस के प्रमुख सदस्य रहे हैं और उनकी कई खिताबी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

रोहित शर्मा के आईपीएल करियर की कुछ प्रमुख झलकियाँ इस प्रकार हैं:

रोहित शर्मा ने आईपीएल में अब तक 232 मैच खेले हैं और 30.22 की औसत और 130.62 की स्ट्राइक रेट से 6014 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा ने आईपीएल में 1 शतक और 40 अर्धशतक लगाए हैं। टूर्नामेंट में उनका सर्वोच्च स्कोर 109 रन है।

वह मुंबई इंडियंस के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं और 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में उनके खिताब जीतने वाले अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने एक कप्तान के रूप में टीम को इन खिताबों तक पहुंचाया है।

2013 में, रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के लिए अग्रणी रन-स्कोरर थे और फाइनल में 68 रनों की मैच विनिंग पारी खेलकर अपनी टीम को अपना पहला आईपीएल खिताब जीतने में मदद की।

Rohit Sharma Award & Achievement


रोहित शर्मा ने क्रिकेट में अपने असाधारण प्रदर्शन के लिए अपने पूरे करियर में कई पुरस्कार और प्रशंसा प्राप्त की है। यहां उनके कुछ प्रमुख पुरस्कार और उपलब्धियां हैं:


  • अर्जुन पुरस्कार: रोहित शर्मा को क्रिकेट में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए 2015 में प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड: खेल के सभी प्रारूपों में उनके प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए उन्हें 2020 में विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड नामित किया गया था।
  • ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर: रोहित शर्मा को 2019 में ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर नामित किया गया था, उन्होंने 27 मैचों में 57.30 के औसत और 90.00 के स्ट्राइक रेट से 1,490 रन बनाए थे।
  • एकाधिक रिकॉर्ड: रोहित शर्मा के पास क्रिकेट में कई रिकॉर्ड हैं, जिसमें एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (वनडे) में 264 रनों के साथ सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर शामिल है। वह एकदिवसीय मैचों में तीन दोहरे शतक बनाने वाले पहले और चार टी20ई शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी भी हैं।
  • आईपीएल टाइटल: जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को पांच आईपीएल खिताब दिलाए हैं, जिससे वह टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल कप्तान बन गए हैं।
  • वर्ष का T20I प्रदर्शन: रोहित शर्मा की 2017 में श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ 43 गेंदों पर 118 रनों की असाधारण पारी ने उन्हें वार्षिक ESPNcricinfo अवार्ड्स में T20I प्रदर्शन का पुरस्कार दिया।

Rohit Sharma Some Interesting fact


  • रोहित शर्मा ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत एक ऑफ स्पिनर के रूप में की थी, लेकिन यह उनके कोच दिनेश लाड थे, जिन्होंने एक बल्लेबाज के रूप में उनकी प्रतिभा को पहचाना और उन्हें इसके बजाय अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देने की सलाह दी। यह रोहित शर्मा के लिए एक गेम-चेंजर साबित हुआ, क्योंकि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक बन गया, जिसके नाम पर कई रिकॉर्ड थे।
  • रोहित शर्मा ने 2006-07 सीजन में मुंबई के लिए सिर्फ 16 साल की उम्र में घरेलू क्रिकेट में पदार्पण किया था।
  • रोहित शर्मा क्रिकेट के इतिहास में एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में दो दोहरे शतक बनाए हैं। उनका पहला दोहरा शतक (209) 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और दूसरा (264) 2014 में श्रीलंका के खिलाफ आया था।
  • रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट और वनडे दोनों में 2000 से अधिक रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे भारतीय हैं।
  • बड़े रन बनाने और बड़े छक्के मारने की क्षमता के कारण रोहित शर्मा का उपनाम 'हिटमैन' है।
  • रोहित शर्मा ने रितिका सजदेह से शादी की है, जो एक स्पोर्ट्स मैनेजर हैं और उन्हें एक कॉमन फ्रेंड ने मिलवाया था। उनकी एक बेटी है जिसका नाम समायरा है।
  • अपने क्रिकेट कौशल के अलावा, रोहित शर्मा एक उत्कृष्ट फुटबॉल खिलाड़ी भी हैं और उन्हें खाली समय में खेल खेलते हुए देखा गया है।
  • रोहित शर्मा शाकाहारी हैं और शाकाहार को बढ़ावा देने के लिए उन्हें अतीत में 'पेटा इंडियाज पर्सन ऑफ द ईयर' नामित किया गया है।

कुल मिलाकर, रोहित शर्मा के क्रिकेट करियर को निरंतरता, लालित्य और सफलता द्वारा चिह्नित किया गया है। उन्हें सीमित ओवरों के क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है और भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक मूल्यवान संपत्ति है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.