Type Here to Get Search Results !

Mortgage Meaning in Hindi | मोर्टगेज का अर्थ क्या है?

Mortgage, Mortgage Meaning in Hindi


 मोर्टगेज का अर्थ क्या है?


अगर आपने कभी घर खरीदने की सोची है तो आपने 'मोर्टगेज' शब्द के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आपको यह पता है कि मोर्टगेज का वास्तविक अर्थ क्या होता है? यदि आपको यह नहीं पता तो चिंता न करें, हम आपको इस लेख में मोर्टगेज के अर्थ, प्रकार, महत्वपूर्ण तत्व, उपयोग, प्रक्रिया और इसके लाभ-हानि के बारे में विस्तार से बताएंगे।


मोर्टगेज क्या है?


Mortgage एक वित्तीय संकल्प (financial resolution) यानी Loan है जिसका उपयोग बड़े खरीदारी जैसे घर या व्यापारिक संपत्ति को खरीदने के लिए लिया जाता है। इसका मतलब होता है कि जब आप एक बड़ी रकम की ऋण चुकाने के लिए Bank या वित्तीय संस्था से पूंजी उधार लेते हैं, तो उन्हें आपकी संपत्ति के नाम पर जमीन देनी होती है। यदि आप Loan के अवधि के दौरान उसे चुका नहीं पाते हैं, तो बैंक आपकी Property को बेचकर अपनी उधारी राशि को वसूल कर सकती है।


Read Also: What Is a Mortgage? प्रकार, काम कैसे करते हैं, लाभ और उदाहरण


मोर्टगेज के प्रकार


साधारण मोर्टगेज


साधारण मोर्टगेज एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आप एक बैंक से पूंजी उधार लेते हैं और उसे आपकी संपत्ति के नाम पर जमीन के रूप में रखते हैं। यदि आप ऋण को समय पर चुका देते हैं, तो आपकी संपत्ति वापस मिल जाती है।


संयुक्त मोर्टगेज


संयुक्त मोर्टगेज में, आप दो या दो से अधिक लोगों के साथ मिलकर ऋण लेते हैं और उन्हें संपत्ति के नाम पर गिरवी रखने योग्य चीज देते हैं। इस प्रकार के मोर्टगेज में, आप और आपके संयुक्त मोर्टगेजदारों के बीच ऋण और जब्ती जिम्मेदारी बांट ली जाती है।


व्यक्तिगत मोर्टगेज


व्यक्तिगत मोर्टगेज में, आपको एक ऋण लेने के लिए आपकी संपत्ति के नाम पर जमीन देनी होती है। इसका अर्थ होता है कि आप एकल होते हुए बैंक से उधार लेते हैं और अगर आप ऋण को चुका नहीं पाते हैं, तो बैंक आपकी संपत्ति बेचकर अपनी राशि को वसूल कर सकती है।


मोर्टगेज के महत्वपूर्ण तत्व


ऋण राशि


मोर्टगेज में, आप उधारी राशि को तय करते हैं। यह राशि आपकी संपत्ति के मूल्य पर निर्भर करती है। आपको ध्यान देना चाहिए कि आपकी प्रतिष्ठा की कीमत को निर्धारित करने में एक निष्कर्षी तरीका चुनना महत्वपूर्ण है।


ब्याज दर


बैंक आपको मोर्टगेज के लिए ब्याज दर भी बताएगा। यह ब्याज दर आपके ऋण की वार्षिक आय के आधार पर निर्धारित की जाती है। इसलिए, एक अच्छी ब्याज दर चुनना आपके लिए महत्वपूर्ण है ताकि आप आसानी से ऋण को चुका सकें।


आपूर्ति का स्तर


जब आप ऋण लेते हैं, तो आपको एक आपूर्ति का स्तर तय करना होगा। यह आपकी आय के आधार पर निर्धारित किया जाता है ताकि आप ऋण को चुका सकें।


ऋण की अवधि


आपको उधार देने से पहले आपको भी ऋण की अवधि को निर्धारित करना होगा। यह आपकी योग्यता और आय के आधार पर निर्धारित की जाती है। यह आपको ऋण को समय पर चुका सकने की योग्यता देती है।


मोर्टगेज का उपयोग


घर खरीदने के लिए मोर्टगेज


मोर्टगेज का सबसे आम उपयोग है घर खरीदने के लिए। बहुत सारे लोग घर खरीदने के लिए पूंजी उधार लेते हैं और उसे संपत्ति के नाम पर Property देते हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से, वे अपने सपने का घर प्राप्त कर सकते हैं।


व्यापार के लिए मोर्टगेज


मोर्टगेज का उपयोग व्यापारिक संपत्ति की खरीदारी के लिए भी किया जाता है। यदि आप अपना व्यापार बढ़ाने की सोच रहे हैं और इसके लिए संपत्ति की आवश्यकता है, तो आप मोर्टगेज का उपयोग करके आवश्यक पूंजी प्राप्त कर सकते हैं।


मोर्टगेज प्रक्रिया


एक मोर्टगेज का आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा:


आवेदन करें


सबसे पहले, आपको बैंक या वित्तीय संस्था के पास जाकर मोर्टगेज के लिए आवेदन करना होगा। इसमें आपको आपकी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी प्रदान करनी होगी।


संपत्ति की मूल्यांकन


बैंक आपकी संपत्ति का मूल्यांकन करेगा ताकि उन्हें आपकी उधारी राशि की गणना कर सकें। इसके लिए, वे आपकी संपत्ति को मूल्यांकन करने के लिए विशेषज्ञों को भेज सकते हैं।


दस्तावेज़ और सत्यापन


आपको बैंक को आपके वित्तीय और निजी दस्तावेज़ प्रदान करने की भी आवश्यकता होगी। इसमें आपकी आय की प्रमाणित प्रतियां, निवास प्रमाणपत्र, पिछले वर्षों के कर रिटर्न, आदि शामिल हो सकते हैं। यह सत्यापन के लिए आवश्यक होगा।


मंजूरी और उधारी राशि


अगर आपका आवेदन स्वीकृत होता है, तो बैंक आपको एक मंजूरी प्रदान करेगा और उधारी राशि को आपके खाते में जमा करेगा।


ब्याज और Repayment


बैंक आपको उधारी राशि पर ब्याज और repayment की जानकारी भी देगा। आपको ब्याज की राशि को समय-समय पर चुकानी होगी ताकि आप दिनांक की कटौती से बच सकें।


मोर्टगेज के लाभ Benefits of Mortgage


मोर्टगेज लेने के कई लाभ हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:


संपत्ति की स्थिरता


एक मोर्टगेज के माध्यम से घर खरीदने से आप अपनी संपत्ति की स्थिरता को बढ़ा सकते हैं। यह आपको अपने सपने का घर प्राप्त करने की संभावना देता है और उसे अपनी संपत्ति के रूप में बचा सकते हैं।


बचत करें


अक्सर मोर्टगेज के ब्याज दर आमतौर पर किराये से कम होते हैं। इसलिए, यदि आप घर किराए पर रहने की जगह पर खुद को स्थापित करना चाहते हैं, तो मोर्टगेज लेना आपको बचत करने का एक मौका देता है।


कर लाभ


आपको ध्यान देने की आवश्यकता है कि एक मोर्टगेज लेने से आपको कर लाभ भी मिल सकता है। कई देशों में, मोर्टगेज के ब्याज और चुकताही पर कर छूट की सुविधा प्रदान की जाती है। इसे अपने स्थानीय कर नियमों की जांच करके जानें।


मोर्टगेज के नुकसान Disadvantages of Mortgage


मोर्टगेज (Mortgage) एक वित्तीय उपाय है जिसमें आप एक संपत्ति को जोड़ने के एक ऋण प्राप्त करते हैं। इस ऋण के चलते, आपको एक मुद्रा में निर्धारित ब्याज दर के साथ नियमित आयतन का भुगतान करना होता है। यदि आप उचित समय पर ऋण के लिए भुगतान नहीं करते हैं, तो इससे नुकसान हो सकता है।

मोर्टगेज के नुकसान कुछ हो सकते हैं जैसे:

ऋण की चुकता न करना: यदि आप नियमित भुगतान नहीं करते हैं, तो आपका बैंक आपकी संपत्ति पर कार्रवाई कर सकता है और उसे रद्द कर सकता है। यह आपके लिए वाणिज्यिक नुकसान के साथ-साथ नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

ब्याज की दर में वृद्धि: यदि ब्याज दर में वृद्धि होती है, तो आपको अधिक ब्याज का भुगतान करना पड़ सकता है। यह आपके वित्तीय स्थिति पर बोझ डाल सकता है और आपको आर्थिक तंगी में डाल सकता है।

संपत्ति की कीमत में गिरावट: समय-समय पर, संपत्ति की कीमत में कमी हो सकती है। यदि आप एक ऋण के लिए संपत्ति को उद्धृत करते हैं और बाद में संपत्ति की कीमत गिर जाती है, तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

पुनर्वितरण शुल्क: कुछ मोर्टगेज लोन देने वाली कंपनियों द्वारा Redistribution Fee भी लिया जा सकता है। यह शुल्क लोन की मान्यता प्राप्त करने के लिए चुकत्ता किया जाता है और अगर आप इसे नहीं चुकता करते हैं, तो आपको और नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

निष्कर्ष


मोर्टगेज एक वित्तीय साधारिता है जिसका उपयोग आपको सपने के घर की खरीदारी और व्यापार के लिए संपत्ति की खरीदारी में किया जाता है। इसके साथ ही, यह आपको वित्तीय स्थिरता, बचत, और कर लाभ का भी एक मौका प्रदान करता है। मोर्टगेज के लाभ और महत्व को समझकर, आप अपने आप को इस संपत्ति व्यवस्था के बारे में समझदार निर्णय लेने के लिए तैयार हो सकते हैं।


आशा है कि आपको यह लेख मोर्टगेज के बारे में उपयोगी जानकारी प्रदान करेगा। यदि आप अधिक जानना चाहते हैं या मोर्टगेज के बारे में आपके पास कोई प्रश्न हैं, तो अपने निकटतम बैंक या वित्तीय संस्था से संपर्क करें। वे आपको सही मार्गदर्शन और सलाह प्रदान करेंगे।




Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.