Type Here to Get Search Results !

Jio का नया साल धमाका,१ जनवरी २०२१ से किसी भी नेटवर्क पर होगी डोमेस्ट्रिक वाइस कॉल फ़्री

jio recharge offer, jio recharge plan
Jio का नया साल धमाका,१ जनवरी २०२१ से किसी भी नेटवर्क पर होगी डोमेस्ट्रिक वाइस कॉल फ़्री 


Reliance jio एक बार फिर से नए साल 2021 में  अपने ग्राहकों को तोहफा  देने वाला है, jio एक बार फिर वॉइस कॉल्स को बिल्कुल फ्री करने जा रही है!

. नई दिल्ली:जियो ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण  निर्देशों के अनुसार 1 जनवरी 2021 से दोबारा सभी कॉल्स फ्री कर दी जाएंगी. इस ऐलान के बाद अब नये साल से किसी भी नेटवर्क पर voice unlimited कॉल करने के लिए जियो ग्राहकों को पैसे नहीं देने होंगे!

jio new recharge plan,jio update
Jio का नया साल धमाका,१ जनवरी २०२१ से किसी भी नेटवर्क पर होगी डोमेस्ट्रिक वाइस कॉल फ़्री 


आईयूसी
व्यवस्था की वजह से ग्राहकों को ऑफ-नेट वॉइस कॉल करने के लिए नहीं करना होगा रिचार्ज

बता दें कि सितंबर 2019 में टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने मोबाइल-टू-मोबाइल कॉल्स के लिए IUC(Interconnect usage charge - )आईयूसी को जनवरी 2020 के आगे तक के लिए बढ़ा दिया था.

इसके बाद जियो ने अपने ग्राहकों से ऑफ-नेट वॉइस कॉल(Off-net domestic

 Calls)  के लिए चार्ज करना शुरू किया. हालांकि, जियो द्वारा वसूला जाने वाला यह

चार्ज आईयूसी चार्ज के बराबर ही था!

क्या है IUC:

आईयूसी यानी इंटरकनेक्ट यूज़ेज चार्ज (Interconnect Usage Charge) एक तरह का चार्ज होता है जो कि किसी एक नेटवर्क ऑपरेटर द्वारा दूसरे नेटवर्क ऑपरेटर पर कॉल किए जाने की एवज में दिया जाता है. ट्राई ने इसे 6 पैसे प्रति मिनट पर फिक्स कर रखा है. अब अगर इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल में एक सिमिट्री होती है तो आईयूसी बैलेंस्ड होता है इसलिए कोई दिक्कत नहीं आती है

  “यहाँ  पर आपको बता दे की जिन ग्राहकों ने आगे का(prepaid recharge) प्लान रिचार्ज किया हुआ है, उन्हें भी अन्य नेटवर्क पर कॉल के लिए चार्ज नहीं देना होगा

कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया कि ऑन-नेट डोमेस्टिक कॉल्स जियो नेटवर्क पर अभी भी बिल्कुल फ्री है. कंपनी ने कहा, 'VoLTE जैसे एडवांस टेक्नोलॉजी का लाभ आम भारतीय नागरिकों तक पहुंचाने के लिए रिलायंस जियो प्रतिबद्रध है.

 

 

jio offer plan in 2021,jio new recharge
jio-new-plan-2021


जियो के ग्राहकों को अन्य नेटवर्क पर कॉल के लिए प्रति मिनट छह पैसे का शुल्क देना पड़ रहा था। इसके बदले ग्राहकों को समान मूल्य का मुफ्त डाटा दिया जाता था।

एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के ग्राहक पहले से ही सभी घरेलू नेटवर्क पर मुफ्त कॉलिंग की सुविधा पा रहे हैं।

क्यू लगाना पड़ा था जिओ को चार्ज़ 

जियो के 100 फीसदी कस्टमर्स 4जी यूज़र्स थे जो कि पहले दिन से ही फ्री वॉयस कॉल की सुविधा पा रहे थे पर दूसरे नेटवर्क ऑपरेटर्स के अभी भी करीब 35 करोड़ 2जी यूज़र्स थे  जिनको आउटगोइंग वॉयस कॉल के लिए भारी चार्ज.देना पड़ता था  इसकी वजह से वे कॉल करने के बजाय मिस्ड कॉल देते हैं थे. ऐसे में कंपनी को आईयूसी चार्जेज के रूप में काफी बड़ी रकम चुकानी पड़ती है

कंपनी के अनुसार पिछले तीन सालों में वह आईयूसी चार्ज के तौर पर 13,500 करोड़ रुपए का भुगतान दूसरे ऑपरेटरों को कर चुका था पिछले तीन सालों से आईयूसी चार्ज का बोझ ग्राहकों पर नहीं डाल रहे थे।

जियो को लेकर इस खबर के बाद दूसरी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल  के शेयर्स मेंफीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है!.

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies