भारत में एक दिन में दुनिया में सर्वाधिक टीकों का रिकॉर्ड बना

0

भारत में एक दिन में दुनिया में सर्वाधिक टीकों का रिकॉर्ड बना

देश में सोमवार रात 10 बजे तक 85.12 लाख लोगों को टीके लगे । यह विश्व रिकॉर्ड है , क्योंकि अब तक दुनिया का कोई भी देश एक दिन में 55 लाख से ज्यादा टीके नहीं लगाया पाया था । 

Record of maximum number of vaccines in the world in one day in India
भारत में एक दिन में दुनिया में सर्वाधिक टीकों का रिकॉर्ड बना

इस उपलब्धि के पीछे 61.3 लाख युवा , यानी 74 % टीके 18-44 आयुवर्ग को हालांकि , चीन रोज दो करोड़ टीके लगाने का दावा करता है , लेकिन अंतरराष्ट्रीय बिरादरी इस दावे को सही नहीं मानती । 

खास बात यह रही कि टीके लगवाने वालों में 74 % , यानी 61.3 लाख लोग 18 से 44 साल तक के हैं । देश में अब तक रोज औसतन 31 लाख टीके लग रहे थे । सोमवार को इससे दोगुने टीके सिर्फ युवाओं को लगे हैं । 

टीकों का रिकॉर्ड बनाने में भाजपा शासित राज्य मध्यप्रदेश , कर्नाटक , यूपी , गुजरात और हरियाणा ने अहम भूमिका निभाई । इन 5 राज्यों में कुल 44 लाख , यानी देश के 52 % टीके लगे । 

चौंकाने वाली बात यह भी रही कि टीकाकरण में आबादी के हिसाब से सबसे पीछे चल रहे मध्यप्रदेश ने 16.02 लाख टीके लगाकर आंध्रप्रदेश का रिकॉर्ड तोड़ा । 

आंध्र में रविवार को ' मेगा वैक्सीनेशन डे ' मनाया गया था , जिसमें 13.3 लाख टीके लगे थे । देश में सोमवार को 18+ के लिए केंद्रीय कोटे से मुफ्त टीकाकरण की शुरुआत हुई । केंद्र ने सभी राज्यों से कहा था कि सोमवार को ' मेगा वैक्सीनेशन डे ' के रूप में मनाया जाए । 

प्रधानमंत्री ने कहा- वेलडन इंडिया ! रिकॉर्ड टीकों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा टीकाकरण कोरोना से लड़ने का सबसे मजबूत हथियार है । एक दिन में रिकॉर्ड टीके लगाने के लिए देशवासियों को बधाई । वेलडन इंडिया ... !

पहली बार 66 हजार से ज्यादा केंद्रः 67,839 केंद्रों पर टीके लगे । इससे पहले दो बार ही 60 हजार से ज्यादा केंद्रों पर टीकाकरण हुआ था । 

क्षमता - रोज सवा करोड़ टीके संभवः मप्र में हर केंद्र पर औसतन 201 टीके लगे । यानी , देश में 68 हजार केंद्रों पर सवा करोड़ टीके संभव है ।

 पिछड़े राज्यों में रफ्तार की उम्मीदः टीकों में मप्र , यूपी पीछे थे । सोमवार को दोनों राज्य टॉप -5 में रहे । रफ्तार बनाए रखने का दावा भी किया ।

75 % को पहली डोजः 63 लाख नए लोग सुरक्षा में आए । अध्ययन बता रहे कि सिंगल डोज से संक्रमण का खतरा 80 % तक कम होता है ।

इन राज्यों में लगे सर्वाधिक टीके 

21 जून को टीके                                                      

मध्यप्रदेश 16.02 लाख

कर्नाटक 10.86 लाख

उत्तरप्रदेश 6.90 

 गुजरात 5.05

बिहार 4.88 लाख

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top