Type Here to Get Search Results !

ब्रिटेन में तीसरी लहर की दस्तक,डेल्टा वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता

 डेल्टा वैरिएंट ने अनलॉक होने के एक माह बाद ब्रिटेन में कोरोना के नए केस 11 बढ़ाई चिंता हजार पार हुए ; 18 फरवरी के बाद एक दिन में सर्वाधिक मामले ब्रिटेन में तीसरी लहर की दस्तक

 ब्रिटेन में तीसरी लहर की दस्तक

delta variant,डेल्टा वैरिएंट,covid-19 thied wave
ब्रिटेन में तीसरी लहर की दस्तक,डेल्टा वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता

120 दिन बाद केवल 11 दिन में ही दोगुने हुए केस 

बिटेन में कोरोना वायरस की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है । गुरुवार को यहां 24 घंटे में कोरोना के 11,007 केस मिले , जो पिछले 120 दिन में सर्वाधिक हैं । इससे पहले 18 फरवरी को 11,995 केस मिले थे । 

ब्रिटेन में ये केस तब बढ़े हैं , जब देश को अनलॉक हुए पूरा एक महीना बीत चुका है । यहां 17 मई से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई थी । विशेषज्ञों का कहना है कि ब्रिटेन में डेल्टा वैरिएंट के कारण कोरोना के केस बढ़ रहे हैं । 

  ये भी देखें : - 

एक माह में जितने केस मिले हैं , उनमें से 90 % डेल्टा वैरिएंट की चपेट में आकर संक्रमित हुए हैं । दूसरी ओर , इंग्लैंड में डेल्टा वैरिएंट पर हुए अध्ययन ने चिंता बढ़ा दी है । 

इसके मुताबिक , इस वैरिएंट के कारण ब्रिटेन में सिर्फ 11 दिन में ही संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो गई है । गुरुवार को आई यह रिपोर्ट इंपीरियल कॉलेज लंदन ने तैयार की है । 

इसके तहत 20 मई से 7 जून तक एक लाख घरों से स्वाब टेस्ट लिया गया । इसमें 15 फीसदी लोगों में यह घातक वायरस मौजूद पाया गया ।

कॉर्नवालःजी -7 सम्मेलन के बाद 10 % केस बढ़े , होटल बंद करने पड़े 

इंग्लैंड के कॉर्नवाल में पिछले सप्ताह हुए तीन दिवसीय जी -7 शिखर सम्मेलन के बाद वहां कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं । 

कॉर्नवाल में एक हफ्ते में 10 फीसदी तक नए मामले मिले हैं । कॉर्नवाल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण होटलों को बंद करना पड़ा है । 

वहीं , जी -7 खत्म होने के बाद कॉर्नवाल में केस बढ़ने के कारणों ने चिंता बढ़ा दी है । क्योंकि सम्मेलन के दौरान नेता कई बार बिना मास्क दिखाई दिए थे । साथ ही उनके बीच सोशल डिस्टेंसिंग भी नहीं थी ।

इंडोनेशियाः चीनी वैक्सीन लगवाने वाले 300 डॉक्टर संक्रमित ; 90 % अस्पताल भरे 

इंडोनेशिया में 300 से ज्यादा ऐसे डॉक्टर महामारी की चपेट में आ गए , जिन्हें कोरोना वैक्सीन की खुराक मिल चुकी थी । इन्हें चीनी वैक्सीन सिनोवैक की खुराक दी गई थी । 

ज्यादातर डॉक्टर बिना लक्षण वाले हैं । कुछ डॉक्टर ऐसे भी हैं , जिनका ऑक्सीजन स्तर काफी कम है । इंडोनेशिया में डेल्टा वैरिएंट के कारण बुधवार को 4 महीने बाद 10 हजार से ज्यादा केस मिले हैं । यहां 90 % अस्पताल भर गए हैं ।

ब्राजीलः कोरोना के 19 वैरिएंट सामने आए , पी .1 स्ट्रेन 89 फीसदी मामलों का जिम्मेदार

 ब्राजील के वैज्ञानिकों ने बताया कि साओ पाउलो में कोरोना के 19 नए वैरिएंट्स की पहचान की गई है । इनके चलते ब्राजील में मौतें बढ़ने लगी हैं । 

ब्राजील के जैविक अनुसंधान केंद्र , इंस्टीट्यूट बुटांटन की ओर से यह जानकारी दी गई है । इसमें बताया गया कि इन वैरिएंट्स में पी .1 ( अमेजन ) स्ट्रेन 89.9 % मामलों के लिए जिम्मेदार है । 

इसके बाद यूके वैरिएंट आता है , जो 4.2 % कोरोना मामलों के लिए जिम्मेदार है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.