Type Here to Get Search Results !

दिल्ली में आज से हुआ अनलॉक की शुरुआत, क्या है complete new unlock guidelines.

 दिल्ली में आज से हुआ अनलॉक की शुरुआत क्या है  क्या है complete new guidelines

नई दिल्ली: अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली सरकार ने 5 जून को दिल्ली में लॉकडाउन प्रतिबंधों में और ढील देने की घोषणा की और कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में COVID-19 रोगियों की संख्या और सकारात्मकता दर में गिरावट आ रही है।

arvind kejariwal,अरविंद केजरीवाल, दिल्लीअनलॉक
 दिल्ली में आज से हुआ अनलॉक की शुरुआत क्या है  क्या है complete new guidelines

हालांकि कर्फ्यू को एक और सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया था क्योंकि स्थिति अभी भी 'अनिश्चित' है, लेकिन दिल्ली सरकार ने सोमवार (7 जून) से चरणबद्ध तरीके से कुछ और निषिद्ध गतिविधियों को फिर से खोलने की अनुमति दी।

डेढ़ महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद बाजार, मॉल और कार्यालयों को सुबह 5 बजे से फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। 10 मई को ट्रेन सेवाएं बंद होने के बाद दिल्ली मेट्रो भी परिचालन फिर से शुरू करेगी

यह ध्यान देने योग्य है कि राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को 381 नए सीओवीआईडी -19 संक्रमण दर्ज किए गए, जो 15 मार्च के बाद से सबसे कम है, जबकि सकारात्मकता दर 0.5 प्रतिशत थी। एक दिन में 34 और लोगों ने इस बीमारी के कारण दम तोड़ दिया, जो दिल्ली में दो महीने में सबसे कम था।

दिल्ली में अब कुल 14,29,244 कोरोनावायरस के मामले हैं, जिनमें से 24,591 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 5,889 सक्रिय मामले हैं।

आज से दिल्ली में कई गतिविधियाँ फिर से शुरू हो रही हैं। पर कोरोना से बचाव के सभी एहतियात पूरी तरह से बरतें - मास्क पहनें, सोशल डिस्टेन्सिंग रखें और हाथ धोते रहें, बिल्कुल ढिलाई नहीं करनी।

कोरोना संक्रमण से बचकर भी रहना है और अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर भी लाना है।

दिल्ली में नियंत्रण क्षेत्रों के बाहर निम्नलिखित अतिरिक्त गतिविधियों की अनुमति दी गई है:

(i) राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के सभी सरकारी कार्यालय, स्वायत्त निकाय, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, निगम, स्थानीय निकाय ग्रेड- I / समकक्ष और उससे ऊपर के स्तर के अधिकारियों के साथ 100% शक्ति की सीमा तक कार्य कर सकते हैं। 

शेष कर्मचारी संबंधित विभागाध्यक्ष द्वारा मूल्यांकन की जाने वाली आवश्यकता के अनुसार 50% तक उपस्थित रहेंगे (शेष 50% कर्मचारी घर से काम करेंगे)। हालांकि, आवश्यक सेवाओं में शामिल कार्यालय बिना किसी प्रतिबंध के कार्य कर सकते हैं (अर्थात 100% क्षमता पर)।

(ii) दिल्ली के सभी निजी कार्यालय अपने नियोक्ता, फर्म या कंपनी द्वारा जारी वैध प्राधिकरण पत्र और वैध पहचान पत्र प्रस्तुत करने पर सुबह ९ बजे से शाम ५ बजे के बीच अपने कर्मचारियों की संख्या ५०% तक काम कर सकते हैं। 

निजी कार्यालयों और संगठनों को भी सलाह दी जाती है कि वे कार्यालय के समय को कम करें और कर्मचारियों की उपस्थिति और मात्रा को कम करें ताकि एक ही समय में कार्यालय में आने वाले कर्मचारियों की संख्या को कम किया जा सके ताकि कार्यस्थल पर सामाजिक दूरी से संबंधित प्रोटोकॉल सुनिश्चित किया जा सके। उन्हें यह भी सलाह दी जाती है कि जहां तक संभव हो वर्क फ्रॉम होम के अभ्यास का पालन करें।

(iii) (ए) सभी मॉल, बाजार और मार्केट कॉम्प्लेक्स (साप्ताहिक बाजारों को छोड़कर) ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से रात 8 बजे के बीच खुल सकते हैं, यानी दुकानें अपनी दुकान संख्या के आधार पर वैकल्पिक दिनों में खुल सकती हैं। 

इसका मतलब है कि केवल 50% दुकानें (आवश्यक सामान बेचने वालों को छोड़कर) ही खुल सकती हैं। हालांकि, शैक्षिक पुस्तकों और स्टेशनरी की दुकानों, मॉल, बाजारों और बाजार परिसरों में पंखे की दुकानों सहित आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानों को समय की पाबंदी के बिना सभी दिनों में खोलने की अनुमति है।

1 आवासीय परिसरों में सभी स्टैंडअलोन (एकल) दुकानें और सभी पड़ोस (कॉलोनी) की दुकानें और दुकानें, आवश्यक और गैर-आवश्यक वस्तुओं / सेवाओं के किसी भी भेद के बिना सभी दिनों में खुल सकती हैं। 

हालांकि, गैर-जरूरी सामान/सेवाओं से संबंधित ऐसी दुकानों का समय सुबह 10 बजे से रात 8 बजे के बीच होगा।

2 सभी मॉल, बाजार, बाजार परिसर, स्टैंडअलोन (एकल) दुकानों और सभी पड़ोस (कॉलोनी) की दुकानों के मालिकों और कर्मचारियों / श्रमिकों की आवाजाही की अनुमति एक वैध आई कार्ड के उत्पादन पर दी जाएगी। 

नियोक्ता, फर्म या कंपनी या एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से संबंधित जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी वैध ई-पास।

3 शराब के ठेके भी सोमवार से ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुल सकते हैं।

(iv) दिल्ली मेट्रो द्वारा परिवहन की अनुमति मेट्रो कोच की बैठने की क्षमता के 50% तक होगी। मेट्रो सामान्य समय सारिणी के अनुसार चलेंगी।

(v) नियोक्ता, फर्म या कंपनी द्वारा जारी वैध पहचान पत्र प्रस्तुत करने पर ई-कॉमर्स के माध्यम से सभी प्रकार के सामानों की डिलीवरी की अनुमति है।

दिल्ली सरकार ने निर्देश दिया है कि सभी COVID उपयुक्त व्यवहार जैसे मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, नियमित रूप से हाथ धोना और सैनिटाइज़र का उपयोग करना, स्वास्थ्य स्वच्छता बनाए रखना, थूकना नहीं, शराब, पान, गुटखा, तंबाकू आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। 

सभी सरकारी और निजी कार्यालय, मॉल, बाजार, बाजार परिसर, स्टैंडअलोन (एकल) दुकानें, पड़ोस (कॉलोनी) की दुकानें आदि।

मार्केट ट्रेड एसोसिएशन (एमटीए) और रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) सभी दुकानदारों, कार्यालयों और निवासियों द्वारा मॉल, बाजार, बाजार परिसरों, कार्यालयों और सोसाइटियों के परिसर के भीतर उचित व्यवहार के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies