दुनिया का एक मात्रा ऐसा सागर जिसे dead see के नाम से जाना जाता है

मृत समुद्र Dead See:एक ऐसा समुद्र जहाँ कोई नहीं डूबता !डेड सी यानि मृत सागर और जिस समुद्र मै जीव नहीं पनपते,क्या है इसका रहस्य

मृत समुद्र Dead See: एक ऐसा समुद्र जहाँ कोई नहीं डूबताडेड सी यानि मृत सागर  और जिस समुद्र मै जीव नहीं पनपते,क्या है इसका रहस्य 

मृत सागर की गहराई कितनी है, मृत सागर कौन से देश में है, dead see

 dead see  

एक ऐसा समुद्र जहाँ कोई नहीं डूबता !डेड सी यानि मृत सागर  और जिस समुद्र मै जीव नहीं पनपते,क्या है इसका रहस्य ,जी हाँ एक ऐसा समुद्र जिस Dead See के नाम से जाना जाता है ,डेड सी  का लेबल समुद्र तल से 440 मीटर नीचे है इसे दुनिया का सबसे निचला बिंदु कहा जाने वाला समुद्र है  इस समुद्र को खारे  पानी की झील भी कहा जाता है !यह 65 किलोमीटर  लम्बा और 18 किलोमीटर चौड़ा है !यह सागर अपने High Density के लिए भी जान जाता है!

 Dead See एक ऐसा समुद्र है ,जिसमे तैरना न जानने  वाला इंसान यानि की आप कह सकते हैं जिसे  तैरना बिल्कुल भी न आता हो वह भी आराम से तैर सकता है वो भी बिना डूबे बिना हाथ -पांव मारे!

यह सुन कर भले ही आपको यकींन हो रहा होगा  लेकिन यह सो प्रतिशत सच है ,और तो और इस समुद्र मे नहाने पर कही बिमारियों का इलाज हो जाता है !

Dead see को मृत सागर क्यों कहते हैं

आप यह सोच रहे होंगे की नाम Dead See और मरता कोई नहीं जी हाँ यही तो कमाल  है, इस समुद्र मै नमक की  मात्रा अन्य समुद्र की तुलना मै 6 से 10 गुना अधिक है इसलिए इस समुद्र को Salt See  भी कहा जाता  है,

इस समुद्र मै कही जहरीले खनिज लवण जैसे मेग्नीशियम  क्लोराइट ,केल्सियम क्लोराइट ,पोटेशियम क्लोराइट ,भारी  मात्रा मै पाए जाते है, इन्ही सभी एलिमेंट के कारण यह सागर पोधो और जीवों के लिए उपुक्त नहीं है इसलिए ही इसे डेड सी कहा  जाता है !

मृत सागर में क्यों नहीं डूबता, मृत सागर कौन से देश में है

मृत सागर कहाँ पर है, mrit sagar kahan hai 

यह सागर इजराइल और जॉर्डन के बिच स्थित है ! यह दुनिया का एक मात्रा डेड सी है Dead See के पानी का इस्तमाल न तो पिने के लिए किया जाता है और न ही इसे किसे दूसरे काम मै  लाया  जाता है इसे डेड सी कहने के पीछे भी यही वजह है!  भले ही इस समुद्र मै पेड़ पौधे  जीव जन्तु  नहीं है, पर यह इंसानो के लिए सबसे  लाभदायक सागर है!

असल मै Dead See का पानी ह्यूमन बॉडी के लिए बहुत उपयोगी है ,क्योकि इसके पानी मै कही प्रकार के मिनरल्स पाए जाते है ,यहाँ दूर दूर से आने वाले स्थानीय लोगों का कहना है कि समुद्र मै नहाने से सभी रोग दूर हो जाते है 

कौन सा सागर दुनिया का सबसे नमकीन सागर है, मृत सागर को मृत सागर क्यों कहते हैं?

स्कीन के लिए तो अमृत के सामान है, यहाँ के समद्र के पानी मै नमक की मात्रा बहुत अधिक होने के कारण इस समुद्र मै कोई नहीं डूबता ,इसलिए लोग यह न तैरना बहुत पसंद करते है ,बिमारियों के दूर होने के कारण कई लोगों के लिए आस्था का केंद्र भी  बना होता है!

Rate this article

एक टिप्पणी भेजें