-->

Notification

Iklan

Iklan

दुनिया का एक मात्रा ऐसा सागर जिसे dead see के नाम से जाना जाता है

शनिवार, जून 5 | जून 05, 2021 WIB Last Updated 2021-10-05T17:39:11Z

 मृत समुद्र Dead Seeएक ऐसा समुद्र जहाँ कोई नहीं डूबता !डेड सी यानि मृत सागर  और जिस समुद्र मै जीव नहीं पनपते,क्या है इसका रहस्य 

मृत सागर की गहराई कितनी है,मृत सागर कौन से देश में है?,dead see
दुनिया का एक मात्रा ऐसा  सागर जिसे डेड सी के नाम से जाना जाता है | क्यों कहा जाता है इसे डेड सी 

दुनिया का एक मात्रा ऐसा सागर जिसे dead see के नाम से जाना जाता है 

एक ऐसा समुद्र जहाँ कोई नहीं डूबता !डेड सी यानि मृत सागर  और जिस समुद्र मै जीव नहीं पनपते,क्या है इसका रहस्य ,जी हाँ एक ऐसा समुद्र जिस Dead See के नाम से जाना जाता है ,डेड सी  का लेबल समुद्र तल से 440 मीटर नीचे है इसे दुनिया का सबसे निचला बिंदु कहा जाने वाला समुद्र है  इस समुद्र को खारे  पानी की झील भी कहा जाता है !यह 65 किलोमीटर  लम्बा और 18 किलोमीटर चौड़ा है !यह सागर अपने High Density के लिए भी जान जाता है!

यह भी पढ़ें - अमेरिका में सामने आई पति - पत्नी के रिश्ते की अनोखी कहानी

मृत सागर में तैरना आसान क्यों होता है,मृत सागर की गहराई कितनी है?
jorden-dead-see

 Dead See एक ऐसा समुद्र है ,जिसमे तैरना न जानने  वाला इंसान यानि की आप कह सकते हैं जिसे  तैरना बिल्कुल भी न आता हो वह भी आराम से तैर सकता है वो भी बिना डूबे बिना हाथ -पांव मारे!

यह भी पढ़ें - Burj Al Babaj -तुर्की का भुतहा शहर जहां है डिज्नी प्रिंसेस के महलों वाले सैकड़ों खंडहर नुमा घर

यह सुन कर भले ही आपको यकींन हो रहा होगा  लेकिन यह १००% सच है ,और तो और इस समुद्र मे नहाने पर कही बिमारियों का इलाज हो जाता है !

मृत सागर को मृत सागर क्यों कहते हैं?

आप यह सोच रहे होंगे की नाम Dead See और मरता कोई नहीं जी हाँ यही तो कमाल  है,इस समुद्र मै नमक की  मात्रा अन्य समुद्र की तुलना मै 6से 10 गुना अधिक है इसलिए इस समुद्र को Salt See  भी कहा जाता  है,

इस समुद्र मै कही जहरीले खनिज लवण जैसे "मेग्नीशियम  क्लोराइट ,केल्सियम क्लोराइट ,पोटेशियम क्लोराइट" ,भारी  मात्रा मै पाए जाते है, इन्ही सभी एलिमेंट के कारण यह सागर पोधो और जीवों के लिए उपुक्त नहीं है इसलिए ही इसे डेड सी कहा  जाता है !

मृत सागर में क्यों नहीं डूबता,मृत सागर कौन से देश में है?
दुनिया का एक मात्रा ऐसा सागर जिसे dead see के नाम से जाना जाता है 

मृत सागर कहाँ पर है?

यह सागर "इजराइल" और "जॉर्डन" के बिच स्थित है ! यह दुनिया का एक मात्रा डेड सी है !Dead See के पानी का इस्तमाल न तो पिने के लिए किया जाता है और न ही इसे किसे दूसरे काम मै  लाया  जाता है इसे डेड सी कहने के पीछे भी यही वजह है!  भले ही इस समुद्र मै पेड़ पौधे  जीव जन्तु  नहीं है, पर यह इंसानो के लिए सबसे  लाभदायक सागर है!

यह भी पढ़ें - अमेरिका वॉशिंगटन के जुआन डे फूका द्वीप जहाँ सिर्फ एक इंसान रहता है

असल मै Dead See का पानी ह्यूमन बॉडी के लिए बहुत उपयोगी है ,क्योकि इसके पानी मै कही प्रकार के मिनरल्स पाए जाते है ,यहाँ दूर दूर से आने वाले स्थानीय लोगों का कहना है कि समुद्र मै नहाने से सभी रोग दूर हो जाते है 

कौन सा सागर दुनिया का सबसे नमकीन सागर है,मृत सागर को मृत सागर क्यों कहते हैं?
दुनिया का एक मात्रा ऐसा सागर जिसे dead see के नाम से जाना जाता है 

स्कीन के लिए तो अमृत के सामान है,यहाँ के समद्र के पानी मै नमक की मात्रा बहुत अधिक होने के कारण इस समुद्र मै कोई नहीं डूबता ,इसलिए लोग यह न तैरना बहुत पसंद करते है ,बिमारियों के दूर होने के कारण कई लोगों के लिए आस्था का केंद्र भी  बना होता है! 

×
Berita Terbaru Update