Type Here to Get Search Results !

सकारात्मक सोच की शक्ति: सीखना चाहें तो बच्चों से , दरख्तों से भी सीख सकते हैं

Power of positive thinking :यह बहुत महत्वपूर्ण नहीं है कि आप कहां जाएं , यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके भीतर सीखने का दृष्टिकोण , एटिट्यूट ऑफ लर्निंग है या नहीं ? अगर भीतर सीखने की क्षमता है , तो सारा जीवन ही सत्संग हो जाता है । उठना - बैठना , पक्षी और पौधे भी सत्संग बन जाते हैं । 

POWER OF POSITIVE THINNKING , POWER OF POSITIVE
सामान्य मनुष्य भी सत्संग बन जाते हैं । सत्संग किसी और पर नहीं आपके होने पर निर्भर है आपके जीवन के ढंग पर । खुली हुई आंख होनी चाहिए तो पूरा जीवन ही सत्संग है , पूरा जीवन एक शिक्षण है । लेकिन लोगों का सत्संग के बारे में ख्याल है कि किसी गुरु के पास जाकर बैठे और उससे सीखें । 

यह भी पढ़ें - Power of Positivity: अपने दिमाग से सकारात्मक तर्क करना शुरू कर दें

इस धारणा के कारण सीखने वाला तो कम महत्वपूर्ण हो गया और सिखाने वाला ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया । आप , आपकी सीखने और देखने की दृष्टि , खुला हुआ मन मायने रखता है । और तब फिर किसी व्यक्ति का सवाल नहीं है । जीवन में जहां भी आप हैं , सब तरफ सीखने को बहुत है । 

यह भी पढ़ें -  सकारात्मक सोच का महत्व: आत्मशक्ति को चुनौती न दें , व्यावहारिक होकर फैसले करें

जिंदगी चारों तरफ बहुत बड़ी शिक्षा है । चारों तरफ बहुत बड़ा सत्य है । जिंदगी चारों तरफ रोज रोज खड़ी है , हमारी आंखें बंद हैं और हम पूछते हैं ; सत्संग करने कहां जाएं ? और हम पूछते हैं ; किसके चरण पकड़ें , किसको गुरु बनाएं ? जिंदगी में सब कुछ ऐसा है कि जिससे सीखा जा सके , पाया जा सके , जाना जा सके । 

कोई दृष्टि खुल जाए कोई अंतर्दृष्टि खुल जाए । अपने बच्चे से सीखें अपने नौकर से , अपने घर के बाहर खड़े भिखारी से , चारों तरफ ... दरख्तों से , पौधों से .. जो सीख सकते हैं , जो जान सकते हैं , वे कहीं से भी जान लेते हैं । एक दरख्त से सूखा गिरा हुआ पत्ता भी दृष्टि को खोल सकता है ; आंख खुल सकती है । 

लेकिन उसकी तैयारी चाहिए । और उस तैयारी में गुरु का कोई भी मूल्य नहीं है , इस तैयारी में हमेशा उसका मूल्य है , जो खोज पर निकला है । -ओशो की किताब ' जीवन जीने की कला ' से साभार

Thanks for Visiting Khabar Daily Update for More Motivational Thoughts Click Here .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies