Type Here to Get Search Results !

डॉ विक्रम साराभाई जीवनी | Vikram Ambalal Sarabhai biography in Hindi

Dr.Vikram Ambalal Sarabhai biography : आज यदि अंतरिक्ष की बुलंदियों पर दुनिया में भारत की गिनती विश्व के अग्रणी देशों में होती है, तो इसका श्रेय डा. विक्रम अंबालाल साराभाई को जाता है । विक्रम अंबालाल साराभाई (12 अगस्त 1919 - 30 दिसंबर 1971) एक भारतीय भौतिक विज्ञानी और खगोलशास्त्री थे जिन्होंने अंतरिक्ष अनुसंधान शुरू किया और भारत में परमाणु ऊर्जा विकसित करने में मदद की। उन्होंने भारत को अंतरिक्ष की बुलंदियों पर पहुंचाने का सपना देखा था । आज भारत सिर्फ चांद ही नहीं, बल्कि मंगल ग्रह तक पहुंच चुका है । 


यह उनकी कोशिशों का ही नतीजा है कि भारत अंतरिक्ष में नये-नये कीर्तिमान गढ़ता जा रहा है । उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम का जनक माना जाता है।स्वाधीनता के 75 वें वर्ष में अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत हम उस महान विज्ञानी की पुण्यतिथि ( 30 ) दिसंबर ) माना चुके  हैं कि कैसे उन्होंने देश को अंतरिक्ष के क्षेत्र में स्वावलंबन की राह पर आगे बढ़ाया... तो आइये जानते है -डॉ विक्रम साराभाई:अंतरिक्ष की बुलंदियों पर पहुंचाने वाले वैज्ञानिक | Vikram Ambalal Sarabhai biography in hindi में


Dr.Vikram Ambalal Sarabhai biography in hindi: आज यदि अंतरिक्ष की बुलंदियों पर दुनिया में भारत की गिनती विश्व के अग्रणी देशों में होती है , तो इसका श्रेय डा . विक्रम अंबालाल साराभाई को जाता है । उन्होंने भारत को अंतरिक्ष की बुलंदियों पर पहुंचाने का सपना देखा था । आज भारत सिर्फ चांद ही नहीं , बल्कि मंगल ग्रह तक पहुंच चुका है । यह उनकी कोशिशों का ही नतीजा है कि भारत अंतरिक्ष में नये - नये कीर्तिमान गढ़ता जा रहा है ।


Dr.Vikram  Sarabhai biography in hindi (डॉ विक्रम साराभाई जीवनी)


Personal life & Education 


डॉ विक्रम Sarabhai का जन्म 12 अगस्त 1919 को पश्चिमी भारत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर( बॉम्बे प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत) में हुआ था। साराभाई परिवार एक महत्वपूर्ण और समृद्ध जैन व्यवसायी परिवार था। उनके पिता अंबालाल साराभाई एक संपन्न उद्योगपति थे और गुजरात में कई मिलों के मालिक थे। 

विक्रम साराभाई अंबालाल और सरला देवी की आठ संतानों में से एक थे। विक्रम साराभाई ने 1942 में शास्त्रीय नृत्यांगना मृणालिनी से शादी की। दंपति के दो बच्चे थे। उनकी बेटी मल्लिका ने एक अभिनेत्री और कार्यकर्ता के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त की, और उनके बेटे कार्तिकेय भी विज्ञान में सक्रिय व्यक्ति बन गए। अपने जीवनकाल के दौरान, उन्होंने जैन धर्म का अभ्यास किया। 

बचपन से ही उनकी रुचि गणित और विज्ञान में ज्यादा थी।अहमदाबाद के गुजरात कालेज से इंटरमीडिएट तक विज्ञान की शिक्षा पूरी करने के बाद वे इंग्लैंड चले गए और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के सेंट जॉन्स कॉलेज में दाखिला लिया। उन्होंने 1940 में कैम्ब्रिज से प्राकृतिक विज्ञान में ट्रिपो(Tripos) प्राप्त किया। 

द्वितीय विश्व युद्ध के बढ़ने के साथ, साराभाई भारत लौट आए और बैंगलोर में भारतीय विज्ञान संस्थान में शामिल हो गए और नोबेल पुरस्कार विजेता सर सी वी रमन के मार्गदर्शन में ब्रह्मांडीय किरणों में शोध शुरू किया।

1945 में युद्ध के बाद वे कैम्ब्रिज लौट आए और 1947 में ट्रॉपिकल लैटीट्यूड में कॉस्मिक रे इन्वेस्टिगेशन(Cosmic Ray investigation in Tropical Latitudes.) शीर्षक से उनकी थीसिस के लिए पीएचडी की डिग्री से सम्मानित किया गया।
डॉ. विक्रम साराभाई की मृत्यु 30 दिसंबर 1971(52 साल की उम्र ) को कोवलम, तिरुवनंतपुरम, केरल में हुई।

भारत की अंतरिक्ष उड़ान डॉ विक्रम साराभाई के साथ


विक्रम साराभाई एक भारतीय भौतिक विज्ञानी और खगोलशास्त्री थे जिन्होंने अंतरिक्ष अनुसंधान शुरू किया और भारत में परमाणु ऊर्जा विकसित करने में मदद की। उन्हें 1966 में पद्म भूषण और 1972 में पद्म विभूषण (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया था। उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम का जनक माना जाता है।

 Must Read : स्टीफन हॉकिंग जीवनी


भारत जब स्वाधीन हुआ था, तो कोई भी इस उभरते हुए देश से उम्मीद नहीं कर रहा था कि यह इतनी जल्दी अंतरिक्ष में एक बड़ा मुकाम हासिल कर लेगा । आज अंतरिक्ष में भारत एक बड़ी शक्ति है, तो यह डा. विक्रम अंबालाल साराभाई के सोच का ही नतीजा है । वे उन चुनिंदा लोगों में से थे, जिन्होंने भारत को एक वैश्विक शक्ति के तौर पर उभरते हुए देखने का सपना देखा था । वे चाहते थे कि पश्चिमी देशों की तरह भारत भी अंतरिक्ष के क्षेत्र में आगे बढ़े । 


हालांकि शुरुआत में सरकार को इस कार्य के लिए मनाने में उन्हें थोड़ी मुश्किल हुई, मगर 1957 में जब तत्कालीन सोवियत संघ ने अपना उपग्रह अंतरिक्ष में भेजा, तो साराभाई के लिए भारत सरकार को राजी करना थोड़ा आसान हो गया । वे अंतरिक्ष की अहमियत को समझते थे । 


उनके प्रयासों से ही वर्ष 1962 में इंडियन नेशनल कमिटी फार स्पेस रिसर्च का गठन किया, जिसे बाद में इसरो ( भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान ) के नाम से जाना गया ।


उन्हें भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक के रूप में भी जाना जाता है । उनकी प्रसिद्धि इतनी थी कि 1974 में सिडनी इंटरनेशनल एस्ट्रोनामिकल यूनियन ने चंद्रमा के क्रेटर को 'साराभाई क्रेटर' नाम देकर उन्हें सम्मानित किया । इतना ही नहीं, चंद्रयान दो के लैंडर का नाम भी 'विक्रम लैंडर' उनके नाम पर ही रखा गया ।


डॉ विक्रम साराभाई कि उपलब्धियां ओर बायोग्राफ़ि इन हिन्दी 


डॉ. साराभाई को भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम(Father of the Indian space program) का जनक माना जाता है; वह एक महान संस्था निर्माता थे और उन्होंने विविध क्षेत्रों में बड़ी संख्या में संस्थानों की स्थापना की या स्थापित करने में मदद की। 


अहमदाबाद में भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (पीआरएल)( Physical Research Laboratory (PRL)) की स्थापना में उनका महत्वपूर्ण योगदान था: 1947 में कैम्ब्रिज से स्वतंत्र भारत लौटने के बाद, उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों द्वारा नियंत्रित धर्मार्थ ट्रस्टों को अहमदाबाद में घर के पास एक शोध संस्थान को बंद करने के लिए राजी किया। 


इस प्रकार, विक्रम साराभाई ने 11 नवंबर, 1947 को अहमदाबाद में भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (PRL) की स्थापना की। वह उस समय केवल 28 वर्ष के थे। Dr. Sarabhai संस्थाओं के निर्माता और कृषक थे और पीआरएल उस दिशा में पहला कदम था। विक्रम साराभाई ने 1966-1971 तक पीआरएल में सेवा की।


वे परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष भी थे। उन्होंने अहमदाबाद स्थित अन्य उद्योगपतियों के साथ भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद के निर्माण में एक प्रमुख भूमिका निभाई।


डॉ साराभाई द्वारा स्थापित कुछ सबसे प्रसिद्ध संस्थान हैं:


  • भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (पीआरएल), अहमदाबाद
  • भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम), अहमदाबाद
  • सामुदायिक विज्ञान केंद्र, अहमदाबाद
  • प्रदर्शन कला के लिए दर्पण अकादमी, अहमदाबाद (उनकी पत्नी के साथ)
  • विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र, तिरुवनंतपुरम
  • अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र, अहमदाबाद (साराभाई द्वारा स्थापित छह संस्थानों/केंद्रों के विलय के बाद यह संस्थान अस्तित्व में आया)
  • फास्टर ब्रीडर टेस्ट रिएक्टर (एफबीटीआर), कलपक्कम
  • परिवर्तनीय ऊर्जा साइक्लोट्रॉन परियोजना, कलकत्ता
  • इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआईएल), हैदराबाद
  • यूरेनियम कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (यूसीआईएल), जादूगुडा, बिहार

भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम Indian Space Program


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) (Indian Space Research Organization (ISRO)) की स्थापना उनकी (his greatest achievements )सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक थी। उन्होंने रूसी स्पुतनिक प्रक्षेपण(Russian Sputnik launch) के बाद भारत जैसे विकासशील देश के लिए अंतरिक्ष कार्यक्रम के महत्व के बारे में सरकार को सफलतापूर्वक आश्वस्त किया। डॉ. साराभाई ने अपने उद्धरण में अंतरिक्ष कार्यक्रम के महत्व पर जोर दिया:-


"कुछ ऐसे हैं जो विकासशील राष्ट्र में अंतरिक्ष गतिविधियों की प्रासंगिकता पर सवाल उठाते हैं। हमारे लिए, उद्देश्य की कोई अस्पष्टता नहीं है। हमारे पास चंद्रमा या ग्रहों या मानव की खोज में आर्थिक रूप से उन्नत राष्ट्रों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की कल्पना नहीं है। अंतरिक्ष उड़ान। "

 

"लेकिन हम आश्वस्त हैं कि अगर हमें राष्ट्रीय स्तर पर और राष्ट्रों के समुदाय में एक सार्थक भूमिका निभानी है, तो हमें मनुष्य और समाज की वास्तविक समस्याओं के लिए उन्नत तकनीकों के अनुप्रयोग में किसी से पीछे नहीं होना चाहिए।"

 

“There are some who question the relevance of space activities in a developing nation. To us, there is no ambiguity of purpose. We do not have the fantasy of competing with the economically advanced nations in the exploration of the moon or the planets or manned space-flight.”

 

“There are some who question the relevance of space activities in a developing nation. To us, there is no ambiguity of purpose. We do not have the fantasy of competing with the economically advanced nations in the exploration of the moon or the planets or manned space-flight.”

 

डॉ. होमी जहांगीर भाभा, जिन्हें व्यापक रूप से भारत के परमाणु विज्ञान कार्यक्रम के जनक के रूप में माना जाता है, ने भारत में पहला रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन स्थापित करने में डॉ. साराभाई का समर्थन किया। यह केंद्र अरब सागर के तट पर तिरुवनंतपुरम के निकट थुंबा में स्थापित किया गया था, मुख्यतः भूमध्य रेखा से इसकी निकटता के कारण। 


बुनियादी ढांचे, कर्मियों, संचार लिंक और लॉन्च पैड की स्थापना में उल्लेखनीय प्रयास के बाद, उद्घाटन उड़ान 21 नवंबर, 1963 को सोडियम वाष्प पेलोड के साथ शुरू की गई थी।


1966 में नासा के साथ डॉ. साराभाई के संवाद के परिणामस्वरूप, जुलाई 1975-जुलाई 1976 (जब डॉ. साराभाई नहीं थे) के दौरान सैटेलाइट इंस्ट्रक्शनल टेलीविज़न एक्सपेरिमेंट (SITE) लॉन्च किया गया था।


डॉ. साराभाई ने एक भारतीय उपग्रह के निर्माण और प्रक्षेपण के लिए एक परियोजना शुरू की। नतीजतन, पहला भारतीय उपग्रह, आर्यभट्ट, 1975 में एक रूसी कॉस्मोड्रोम से कक्षा में स्थापित किया गया था।


डॉ. साराभाई को विज्ञान की शिक्षा में बहुत दिलचस्पी थी और उन्होंने 1966 में अहमदाबाद में एक सामुदायिक विज्ञान केंद्र की स्थापना की। आज, केंद्र को विक्रम ए साराभाई सामुदायिक विज्ञान केंद्र कहा जाता है।


 Awards and Honors


  • शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार (1962)
  • पद्म भूषण (1966)
  • पद्म विभूषण, मरणोपरांत (मृत्यु के बाद) (1972)

विशिष्ट पद 


  • भौतिकी अनुभाग के अध्यक्ष, भारतीय विज्ञान कांग्रेस (1962)
  • I.A.E.A. के सामान्य सम्मेलन के अध्यक्ष, वेरीना (1970)
  • उपराष्ट्रपति, चौथा संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन 'परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग' पर (1971)

Dr.Vikram Ambalal Sarabhai Honors


विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र, (वीएसएससी), केरल राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम (त्रिवेंद्रम) में स्थित रॉकेट के लिए ठोस और तरल प्रणोदक में विशेषज्ञता वाले एक शोध संस्थान का नाम उनकी स्मृति में रखा गया है।


1974 में, सिडनी में इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन ने फैसला किया कि सी ऑफ सेरेनिटी में एक मून क्रेटर बेसेल को डॉ साराभाई क्रेटर के रूप में जाना जाएगा।


कास्मिक रे की खोजः 


सिर्फ 28 साल की उम्र में उन्होंने 11 नवंबर,. 1947 को अहमदाबाद में भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला की स्थापना की । महान विज्ञानी सर सीवी रमन के मार्गदर्शन में कास्मिक रे पर अनुसंधान कार्य किया । हालांकि द्वितीय विश्वयुद्ध के समाप्त होने के बाद वे फिर कैंब्रिज चले गए । वर्ष 1947 में कास्मिक रे पर अपने शोध कार्य के लिए कैंब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा उन्हें डाक्टरेट की उपाधि प्रदान की गई । 


भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के तहत इसरो की स्थापना उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक रही । अंतरिक्ष के क्षेत्र में देश . को आगे बढ़ाने के कार्य में डा. होमी जहांगीर भाभा ने भी साराभाई ' की खूब मदद की । उनके सहयोग से ही देश के पहले राकेट लांच स्टेशन की स्थापना तिरुवनंतपुरम के निकट थुंबा में की गई । इसे एक साल के अंदर तैयार कर लिया गया और 21 नवंबर, 1963 को पहली शुरुआती लांचिंग यहीं से की गई । 


साल 1966 में होमी भाभा के निधन के बाद विक्रम साराभाई को उनकी जगह भारतीय परमाणु ऊर्जा आयोग का चेयरमैन बनाया गया । होमी भाभा के कार्यों को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने भारत में परमाणु संयंत्र का निर्माण शुरू किया । 


1966 में विक्रम ' साराभाई और नासा ( अमेरिका ) के बीच एक करार हुआ था, जिसके तहत नासा ने जुलाई 1975 में ' साइट ' प्रोग्राम के लिए सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजी । हालांकि साराभाई इसे देख पाते, उससे पहले ही 30 दिसंबर, 1971 को उनका देहांत हो गया । 


वह भारत के पहले सैटेलाइट प्रोजेक्ट पर भी कार्य कर रहे थे । भारतीय विज्ञानियों ने उनका सपना पूरा करते हुए 1975 में देश के पहले उपग्रह ' आर्यभट्ट ' को लांच किया । साल 1966 में उन्हें पद्मभूषण और 1972 में मरणोपरांत पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया । उनके सम्मान में भारतीय डाक विभाग ने टिकट भी जारी किया था ।


संस्थान निर्माता थे साराभाई 


साराभाई को एक संस्थान निर्माता के रूप में भी याद किया जाता है । उन्होंने इसरो के अलावा, अनेक संस्थाओं की स्थापना में अहम भूमिका निभाई । 11 नवंबर , 1947 को अहमदाबाद में भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला की स्थापना के साथ भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद की स्थापना में भी उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी । इसके अलावा, कम्युनिटी साइंस सेंटर, अहमदाबाद, विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र, तिरुवनंतपुरम आदि की स्थापना कराने में भी उनका बड़ा योगदान रहा ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.