अपने पालतू जानवरों कि कैसे करें गर्मी में देख-भाल

0

 

How to take care of your pet in summer, पालतू पशुओं, जानवरों की देखभाल कैसे करें,

गर्मी का मौसम पालतू जानवर (pets) के लिए भी काफ़ी मुश्किलभरा होता है । ऐसे में उसका ख़्याल रखना आपकी जिम्मेदारी है । कैसे रख सकते हैं , आइये जानते है इस लेख में... । 

अपने पालतू जानवरों कि कैसे करें गर्मी में देख-भाल| पालतू जानवर की देखभाल 

हमारी तरह पशु भी गर्मी की तपन सहन नहीं कर पाते । जिस तरह हमें गर्मी में अधिक प्यास लगती है और ठंडा वातावरण अनुकूल लगता है , उसी तरह पशुओं को भी महसूस होता है । तपती गर्मी में पालतू को डिहाइड्रेशन हो सकता है और वे परेशान भी हो सकते हैं । उन्हें तापघात यानी हीटस्ट्रोक की समस्या भी हो सकती है । वे अपनी दिक़्क़त बयां नहीं कर सकते इसलिए इस गर्म मौसम में उनकी सुविधाओं का ख्याल रखना आपकी ज़िम्मेदारी है । 

हीटस्ट्रोक के लक्षण .... 

ज्यादा हांफना , अत्यधिक लार गिरना , थका हुआ दिखना , गहरे लाल मसूड़े , शुष्क त्वचा , बढ़ा हुआ शारीरिक तापमान , उल्टी - दस्त होने जैसे लक्षण पालतू में नज़र आ सकते हैं ।

पालतू pet's की गर्मियों मे ख्याल रखने के कुछ आसान tips

1- पालतू जानवरों को डिहाइड्रेशन न हो , इसलिए दिन 1 में कई बार उसे ठंडा और साफ़ पानी देते रहें । पानी में बर्फ के टुकड़े भी डाल दें । ज्यादा जरूरत हो तो ग्लूकोज आदि भी दे सकते हैं । 

2 - दोपहर में बाहर ले जाएं तो पालतू को कार में न छोड़ें , क्योंकि कार गर्म हो जाती है । इस वजह से उन्हें समस्या हो सकती है । 

3 - अपने पालतू  pets को छाया में रखें । पंखे - कूलर या फिर एसी में रखना अच्छा रहेगा , क्योंकि उन्हें -अधिक गर्मी लगती है ।

4 - गर्मी के मौसम में उन्हें संतुलित आहार दें । सुबह व शाम के वक़्त खिलाना सही रहेगा । साथ ही उनके भोजन में वसा की मात्रा घटाएं और फाइबर की मात्रा बढ़ा दें । इसके लिए पशुचिकित्सक से advice ले सकते हैं ।

5 - अपने पालतू animals को धूप में घुमाने से बचें । घुमाने ले आयाम ही करवाएं ।

6 - पालतू को दही - छाछ , तरबूज , खरबूज , खीरे के अलावा मौसमी फल जैसे आम इत्यादि दे सकते हैं । किंतु इनके बीज और गुठलियां अवश्य ' निकाल दें । 

7 - अगर आपके पास लंबे बालों वाली नस्ल का पालतू है तो उसकी कटिंग भी करवाएं , ताकि बालों की मोटी परत के कारण उसे गर्मी न लगे । 

8 - अपने pets को अच्छे पेट - शेम्पू से नहलाएं । जूं चिचड़ ( कीड़े ) न हों इसका ध्यान रखें , समय - समय पर जांच करते रहें ।

9 - Pet's को पानी से खेलना पसंद होता है । ख़ासतौर पर गर्मी के मौसम में उन्हें ऐसा करना अधिक अच्छा लगता है । उनके लिए बड़ा टब या टंकी की व्यवस्था कर सकते हैं । इसके अलावा गर्मी से राहत के लिए गीले कपड़े से उन्हें पोंछ भी सकते हैं । 

10 - Dogs की कुछ नस्लों को सनबर्न भी हो जाता है । इसलिए ख़ास उनके लिए बनाई जाने वाली सनस्क्रीन लगा सकते हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top