Search Suggest

Pet Care: How to take care of pets in summer in Hindi

गर्मी का मौसम पालतू जानवर (pets) के लिए भी काफ़ी मुश्किलभरा होता है । ऐसे में उसका ख़्याल रखना आपकी जिम्मेदारी है । कैसे रख सकते हैं , आइये जानते है इ

Pets Care: गर्मी का मौसम पालतू जानवर (pets) के लिए भी काफ़ी मुश्किलभरा होता है .ऐसे में उसका ख़्याल रखना आपकी जिम्मेदारी है . How to take care of your pets आइये जानते है इस लेख में... 

How to take care of your pet in summer, पालतू पशुओं, जानवरों की देखभाल कैसे करें,

Pet Care: How to take care of pets in summer in Hindi

हमारी तरह पशु भी गर्मी की तपन सहन नहीं कर पाते . जिस तरह हमें गर्मी में अधिक प्यास लगती है और ठंडा वातावरण अनुकूल लगता है , उसी तरह पशुओं को भी महसूस होता है . तपती गर्मी में पालतू को डिहाइड्रेशन हो सकता है और वे परेशान भी हो सकते हैं.

Must Read: जिंदा होगा विशालकाय मैमथ हाथी 

Must Read: जीवों में भी होता है Sixth Sense

उन्हें तापघात यानी हीटस्ट्रोक की समस्या भी हो सकती है . वे अपनी दिक़्क़त बयां नहीं कर सकते इसलिए इस गर्म मौसम में उनकी सुविधाओं का ख्याल रखना आपकी ज़िम्मेदारी है .

हीटस्ट्रोक के लक्षण .... 

ज्यादा हांफना , अत्यधिक लार गिरना , थका हुआ दिखना , गहरे लाल मसूड़े , शुष्क त्वचा , बढ़ा हुआ शारीरिक तापमान , उल्टी - दस्त होने जैसे लक्षण Pets में नज़र आ सकते हैं.

Pet Care tips: How to take care of pets in summer in Hindi

  • पालतू जानवरों को डिहाइड्रेशन न हो , इसलिए दिन 1 में कई बार उसे ठंडा और साफ़ पानी देते रहें . पानी में बर्फ के टुकड़े भी डाल दें .ज्यादा जरूरत हो तो ग्लूकोज आदि भी दे सकते हैं . 
  • दोपहर में बाहर ले जाएं तो पालतू को कार में न छोड़ें , क्योंकि कार गर्म हो जाती है . इस वजह से उन्हें समस्या हो सकती है. 
  • अपने पालतू  pets को छाया में रखें . पंखे - कूलर या फिर एसी में रखना अच्छा रहेगा , क्योंकि उन्हें -अधिक गर्मी लगती है .
  • गर्मी के मौसम में उन्हें संतुलित आहार दें . सुबह व शाम के वक़्त खिलाना सही रहेगा . साथ ही उनके भोजन में वसा की मात्रा घटाएं और फाइबर की मात्रा बढ़ा दें . इसके लिए पशुचिकित्सक से advice ले सकते हैं .
  • अपने पालतू animals को धूप में घुमाने से बचें . घुमाने ले आयाम ही करवाएं .
  • पालतू को दही - छाछ , तरबूज , खरबूज , खीरे के अलावा मौसमी फल जैसे आम इत्यादि दे सकते हैं . किंतु इनके बीज और गुठलियां अवश्य ' निकाल दें . 
  • अगर आपके पास लंबे बालों वाली नस्ल का पालतू है तो उसकी कटिंग भी करवाएं , ताकि बालों की मोटी परत के कारण उसे गर्मी न लगे .
  • अपने pets को अच्छे पेट - शेम्पू से नहलाएं.  जूं चिचड़ ( कीड़े ) न हों इसका ध्यान रखें , समय - समय पर जांच करते रहें.
  • Pet's को पानी से खेलना पसंद होता है . ख़ासतौर पर गर्मी के मौसम में उन्हें ऐसा करना अधिक अच्छा लगता है . उनके लिए बड़ा टब या टंकी की व्यवस्था कर सकते हैं . इसके अलावा गर्मी से राहत के लिए गीले कपड़े से उन्हें पोंछ भी सकते हैं. 
  • Dogs की कुछ नस्लों को सनबर्न भी हो जाता है . इसलिए ख़ास उनके लिए बनाई जाने वाली सनस्क्रीन लगा सकते हैं .




Rate this article

एक टिप्पणी भेजें