जिंदा होगा विशालकाय मैमथ हाथी

Giant Mammoth Elephant': यह सपना कि एक दिन विशाल Mammoth साइबेरिया में फिर से घूम आ सकते हैं , नया नहीं है । मैमथ हजारों वर्षों से विलुप्त हैं लेकिन

Giant Mammoth Elephant': यह सपना कि एक दिन विशाल Mammoth साइबेरिया में फिर से घूम आ सकते हैं , नया नहीं है । मैमथ हजारों वर्षों से विलुप्त हैं लेकिन अमरीकी वैज्ञानिकों का कहना है कि यह सपना जल्द ही वास्तविकता बन सकता है । 

जिंदा होगा विशालकाय मैमथ हाथी ,Giant Mammoth Elephant

जैनेटिक इंजीनियरिंग लगभग 6 साल बाद हाथी जैसे इस विशालकाय जीव को फिर से जीवित कर सकती है ।कुछ विशेषज्ञ इसे लेकर संदेह में हैं परंतु हार्वर्ड विश्वविद्यालय के आनुवंशिक शोधकर्त्ता जॉर्ज चर्च कहते हैं कि ' कोलोसल ' नामक स्टार्टअप के रूप में यह परियोजना पहले से ही चल रही है ।

जॉर्ज ने मैमथ को फिर से जिंदा करने के विचार को बढ़ावा देने में सालों बिताए हैं लेकिन धन की कमी थी । रिपोर्ट्स के अनुसार अब निवेशकों ने इस परियोजना को पूरा करने के लिए 15 मिलियन डॉलर देने का वायदा किया है । 

आशा है कि मैमथ का पहला शावक 2027 में ही पैदा हो सकता है । हालांकि , वैज्ञानिक ठीक वैसा ही मैमथ नहीं बनाएंगे जो कभी यूरेशिया और उत्तरी अमरीका के बर्फीले हिस्सों में घूमते थे । 

इसके बजाय , एक लुप्तप्राय प्रजाति के एशियाई हाथी की कोशिकाओं को प्रागैतिहासिक मैमथ के जीन के साथ इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं । उनका लक्ष्य एक ठंड प्रतिरोधी हाथी बनाना है लेकिन ऐसा जो एक विशाल मैमथ की तरह दिखेगा और व्यवहार करेगा ।

यह भी पढ़िए - 

जीवों में भी होता है सिक्स्थ सैंस 

Pet Care: अपने पालतू जानवरों कि कैसे करें गर्मी में देख-

मुरुद जंजीरा किला समुद्र के बीच बना कई सौ साल से पानी बना रहस्य

इस काम के लिए टीम की योजना कुछ अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग करने की है जो डी.एन.ए. को काट सकने वाली एक तरह की कैंची की तरह काम करती है । तकनीक का उपयोग एशियाई हाथियों के डी.एन.ए. में मैमथ के कई जीन डालने के लिए किया जाएगा । उदाहरण के लिए एक जीन मोटी फर के लिए और एक अतिरिक्त वसा परतों के लिए डाली जाएगी । 

विशेषज्ञों के अनुसार यह प्रक्रिया बेहद जटिल है लेकिन मैमथ के अवशेषों से अब तक मिली आनुवंशिक सामग्री इसका हू - ब - हू क्लोन बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है । 

वैज्ञानिकों ने ' पर्माफ्रॉस्ट ' ( जमी हुई बर्फ और मिट्टी ) पिघलने से मिलने वाले कई मैमथ के अवशेष बरामद किए हैं और इनमें पाए जाने वाले खून , ऊतक और आनुवंशिक सामग्री ने इनके विकास के बारे में कई सवालों के जवाब दिए हैं लेकिन केवल इनकी मदद से उनका क्लोन बनाना सम्भव नहीं है । 

जॉर्ज का तर्क है कि यह परियोजना पर्यावरण संरक्षण में मदद कर सकती है ।



Rate this article

एक टिप्पणी भेजें