top 10 richest person in the world 2022 in hindi | दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोग

Top 10 richest person in the world 2022 in hindi | दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोग world Richests billionaires एलोन मस्क दुनिया के अरबपतियों की सूची

world Richests billionaire, world Richests billionaire list 2022,,World's Richest Person

World richest man 2022

  • एलन मस्क वर्तमान में दुनिया के सबसे रईस शख्स है
  • गौतम अडानी दुनिया में3 वें सबसे अमीर 
  • मुकेश अंबानी दुनिया में 8वें सबसे अमीर
World's Richest Person in hindi 2022 : इस साल दुनिया में सुस्त बाजारों ,महामारी,और युद्ध,के कारण world’s billionaires को प्रभावित किया। यूक्रेन,रसिया युद्ध से भी अरबपतियों की सूचि पर असर पड़ा है। फिर भी, फोर्ब्स ने 1,000 से अधिक अरबपतियों को पाया जो एक साल पहले की तुलना में अधिक अमीर हैं। जबकि 236 नए उद्योगपति  पिछले एक साल में अरबपति बन गए हैं 

इस लिस्ट में अमेरिका दुनिया में कुल 4.7 ट्रिलियन डॉलर के 735 अरबपति के रूप में सबसे आगे है। world Richests billionaires की तालिका में चीन दूसरे नंबर पर बना हुआ है। एलोन मस्क दुनिया के अरबपतियों की सूची में सबसे ऊपर हैं।

इस साल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 2,668 (Forbes billionaires Index ) लोग शामिल  हैं -जो कि एक साल पहले की तुलना में 87 कम है। world's richest persons-2022 की सूचि उनके latest net worth और financial performance के आधार पर साल-दर-साल भिन्न हो सकती है। 

17 September 2022 की रीयल-टाइम फोर्ब्स सूची और उनमें से प्रत्येक के बारे में कुछ रोचक तथ्यों के आधार पर, दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर व्यक्तियों ,Top 10 richest people in the world 2022 की नवीनतम सूची यहां दी गई है।

Top 10 richest person in the world 2022 in hindi  | दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोग

1-एलोन मस्क -$273.2बिलियन

world top 10 richest man, world richest man 2022
दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोग | pic source instagram
28 जून 1971 को जन्मे 51 साल के ईलॉन रीव मस्क एक दक्षिण अफ्रीकी-कनाडाई-अमेरिकी दिग्गज व्यापारी, निवेशक और इंजीनियर हैं। एलोन मस्क इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला, रॉकेट निर्माता स्पेसएक्स और टनलिंग स्टार्टअप बोरिंग कंपनी सहित छह कंपनियों की सह-स्थापना की। 

मस्क ने टेस्ला व् स्पेसएक्स के माध्यम से परिवहन में क्रांति लाने का काम कर रहे हैं। वर्तमान में एलेन मस्क top 10 richest person in the world 2022 ली लिस्ट में पहले नंम्बर पर काबिज है। 

Elon Musk की इलेक्ट्रिक कार कंपनी Tesla की कीमत अगस्त 2022 तक करीब 859.89 अरब डॉलर है, फिलहाल उनकी कुल संपत्ति 273.2 अरब डॉलर है। मस्क की रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स की कीमत अब करीब 125 अरब डॉलर आंकी गई है। ये दक्षिण अफ्रीका में पले -बढ़ें है ,17 साल की उम्र में कनाडा सिफ्ट हो गए थे

2-बर्नार्ड अरनॉल्ट एंड फैमिली- $154.7 बिलियन

world richest man list,world richest man 2022 list,duniya ke dusre sabse amir insan kon hai
दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोग | pic source instagra
73 साल के जीन एटियेन अरनॉल्ट का जन्म 5 मार्च 1949 को फ्रांस के रूबैक्स में हुआ था। बर्नार्ड अरनॉल्ट LVMH के चेयरमैन और सीईओ है, बर्नार्ड जो कि फ्रांस के बिजनेसमैन और यूरोप के सबसे अमीर आदमी एवं दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 

Louis Vuitton and Sephora सहित 70 से अधिक ब्रांडों के साम्राज्य में उनके व्यवसाय के परिणामस्वरूप उनकी कुल संपत्ति $154.7 बिलियन है। LVMH ने 15.8 बिलियन डॉलर में अमेरिकी ज्वैलर टिफ़नी एंड कंपनी का अधिग्रहण जनवरी 2021 में किया, जो अब तक का सबसे बड़ा लक्ज़री ब्रांड अधिग्रहण है। 

Bernard Arnault ने पिछले साल दिसंबर में 100 अरब डॉलर की कमाई की थी। Arnault के पांच बच्चों में चार LVMH साम्राज्य में काम करते है -फ्रेडरिक ,डेल्फिन ,एंटोनी और एलेक्जेंडर। वर्तमान में बर्नार्ड अरनॉल्ट richest People in the world 2022 ली लिस्ट में दूसरे नंम्बर पर बरक़रार है। 

3- गौतम अडानी एंड फैमिली-152.2 बिलियन डॉलर

bharat ke sabse amir insan kon hai ,richest man in the world ever
दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोग | pic source instagram
24 जून 1962 को अहमदाबाद में जन्मे Gautam Adani एक भारतीय उद्यमी और स्वयं निर्मित अरबपति है जो अदानी समूह के अध्यक्ष हैं।  गौतम अडानी इन्फ्रास्ट्रक्चर टाइकून के नाम से जाने जाते है। 

अपने गृह राज्य गुजरात में भारत के सबसे बड़े Mundra Port को नियंत्रित करते हैं। अडानी भारत और एशिया के सबसे प्रभावशाली व्यक्ति बन गए है। 

अडानी ग्रुप का एक बड़ा राजस्व हिस्सा वस्तुओं, बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन और रियल एस्टेट क्षेत्र से आता है। देश का दूसरा सबसे बड़ा  मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा को चलाते है जिसका अधिग्रहण सितंबर 2020 किया गया ,इनके पास इस हवाई अड्डा की 74 % हिस्सेदारी है। 

यह विश्व में हरित ऊर्जा का सबसे बड़ा निवेशक बनना चाहते है जिसके लिए ये अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं पर $ 70 बिलियन तक का निवेश करेंगे।  

अभी हाल ही में मई 2022 को उन्होंने सीमेंट उद्योग के क्षेत्र में भारत में स्विस दिग्गज होल्सिम के सीमेंट व्यवसाय को $ 10.5 बिलियन में खरीद लिया है।

4-जेफ बेजोस- $146.9B

richest man 2022 list,richest man in the world
दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोग | pic source instagram
12 जनवरी 1964 को जन्मे 58 साल के जेफरी प्रेस्टन "जेफ" jeff bezos एक अमेरिकी बिजनेस मैग्नेट, मीडिया प्रोपराइटर, निवेशक और वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्री हैं। 

अमेज़ॅन के संस्थापक अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अमेज़न.कॉम बोर्ड के अध्यक्ष जेफ बेजोस की कुल संपत्ति $146.9बिलियन है और आज दुनिया के अमीर व्यक्ति की लिस्ट में चौथे नंबर पर आते है। 

जेफरी प्रेस्टन जोर्गेनसन का जन्म 12 जनवरी, 1964 को न्यू मैक्सिको के अल्बुकर्क में हुआ था।1994 में अमेज़ॅन की  स्थापना सिएटल के एक गैराज से हुई थी। 2019 में अपनी पत्नी मैकेंजी को तलाक देने और अमेज़न में अपनी एक चौथाई हिस्सेदारी उन्हें हस्तांतरित की। 

ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी ने इस कोरोनावायरस महामारी का लाभ उठाया है, जिसमें अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं। बेजोस द वाशिंगटन पोस्ट और ब्लू ओरिजिन के मालिक हैं, जो एक एयरोस्पेस कंपनी है जो रॉकेट विकसित कर रही है; उन्होंने जुलाई 2021 में कुछ समय के लिए अंतरिक्ष में उड़ान भरी।

5- बिल गेट्स -$104.6B

top 10 richest person in the world 2022 in hindi | दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोग
top 10 richest person in the world 2022 in hindi | pic source instagram
बिल गेट्स, विलियम हेनरी गेट्स इनका जन्म 28 अक्टूबर, 1955 को वाशिंगटन अमेरिका में हुआ। Bill Gates माइक्रोसॉफ्ट नामक कम्पनी के सह संस्थापक तथा अध्यक्ष है। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के कोफाउंडर बिल गेट्स की कुल संपत्ति $104.6billion है। 

पॉल एलन के साथ सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना करने के बाद, बिल गेट्स ने अंततः कंपनी में अपने अधिकांश हिस्से को बेच दिया और केवल 1% शेयरों को बरकरार रखा और शेष शेयरों और अन्य संपत्तियों में निवेश किया। 

बिल गेट्स ने पिछले साल अप्रैल में 100 अरब डॉलर के क्लब में प्रवेश किया था, जब माइक्रोसॉफ्ट के शेयर की कीमत कमाई के बाद बढ़ी थी। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन दुनिया का सबसे बड़ा निजी धर्मार्थ फाउंडेशन है। वर्तमान में बिल गेट्स World richest People List in 2022 ली लिस्ट में पांचवे नंम्बर पर बरक़रार है। 

मई 2021 में, Bill and Melinda ने ट्विटर पर घोषणा की कि वे 27 साल बाद अपनी शादी को समाप्त कर रहे हैं और बिल ने सार्वजनिक कंपनियों में कम से कम 5.7 बिलियन डॉलर के शेयर मेलिंडा को हस्तांतरित किए। वे अभी भी चैरिटेबल गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष हैं। 

मार्च 2020 तक, जब गेट्स ने Microsoft बोर्ड से पद छोड़ दिया, तो उनके पास सॉफ्टवेयर और कंप्यूटिंग कंपनी के लगभग 1% शेयर थे।

उन्होंने कैनेडियन नेशनल रेलवे और ऑटोनेशन सहित दर्जनों कंपनियों में निवेश किया है, और यू.एस. में कृषि भूमि के सबसे बड़े मालिकों में से एक है।आज तक, गेट्स ने गेट्स फाउंडेशन को लगभग $57 बिलियन का दान दिया है, जिसमें जुलाई 2022 में घोषित $20 बिलियन का उपहार भी शामिल है। उनके अधिकांश शुरुआती दान Microsoft स्टॉक के उपहार थे।

6-लैरी एलिसन-  $96.8 B

17 अगस्त, 1944 को न्यूयोर्क सिटी अमेरिका में जन्मे 77 साल के लॉरेंस जोसेफ एलिसन एक अमेरिकी बिजनेस मैग्नेट और निवेशक हैं, जो अमेरिकी कंप्यूटर प्रौद्योगिकी कंपनी Oracle Corporation के सह-संस्थापक, कार्यकारी अध्यक्ष, मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (CTO) और पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) हैं। 

 Larry Ellison की कुल संपत्ति $96.8 बिलियन है, जो उन्होंने ओरेकल से अर्जित की, वह सॉफ्टवेयर फर्म जिसे उन्होंने 1977 में स्थापित किया था। उन्होंने 2014 में कंपनी के सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया और तब से वह बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य प्रौद्योगिकी सलाहकार के रूप में कार्य करते हैं। उनके पास कंपनी के 35 % हिस्सेदारी है ।

एलिसन दिसंबर 2018 से टेस्ला के बोर्ड में भी हैं, जब उन्होंने उस साल की शुरुआत में 3 मिलियन शेयर खरीदे थे। वह लगभग सभी हवाई द्वीप लानई का मालिक है। एलिसन को हवाई द्वीपसमूह के छठे सबसे बड़े द्वीप लानई में अपनी 98% स्वामित्व हिस्सेदारी के लिए भी जाना जाता है, जिसे उन्होंने 2012 में लगभग 300 मिलियन डॉलर में खरीदा था।

7-वारेन बफेट- $95.9 B

91 साल के वॉरेन एडवर्ड बफेट 30 अगस्त 1930 को ओमाहा नेब्रास्का में पैदा हुए, Warren Buffett एक अमेरिकी investor,Businessman और परोपकारी व्यक्तित्व हैं। 

'Oracle of Omaha' के रूप में लोकप्रिय, बफेट को शेयर बाज़ार की दुनिया के सबसे महान निवेशकों में से एक माना जाता है और वो बर्कशायर हैथवे कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और सबसे बड़े शेयर धारक हैं, 

तथा 60 से अधिक कंपनियों के मालिक हैं, जिनमें प्रसिद्ध  Geico insurer, ड्यूरासेल बैटरी निर्माता, डेयरी क्वीन रेस्तरां शामिल हैं। 31 अगस्त 2022  तक, अनुमानतः $95.9 अरब अमेरिकी डालर की कुल संपत्ति (net worth) के कारण फोर्ब्स (Forbes) द्वारा उन्हें दुनिया का सातवें  सबसे अमीर आदमी (richest person in the world) आंका गया है। 

यह एक अमेरिकी कांग्रेसी के बेटे, उन्होंने अपना पहला स्टॉक 11 साल की उम्र में खरीदा और पहली बार 13 साल की उम्र में taxes जमा किया। उन्होंने 2006 अपनी 99% से अधिक संपत्ति दान करने का वादा किया है। अब तक उन्होंने $48 बिलियन से अधिक की राशि दी है, जिनमें से अधिकांश गेट्स फाउंडेशन और उनके बच्चों के फाउंडेशन को हैं।

2010 में, उन्होंने और बिल गेट्स ने गिविंग प्लेज लॉन्च किया, जिसमें अरबपतियों को अपनी संपत्ति का कम से कम आधा हिस्सा धर्मार्थ कार्यों के लिए दान करने के लिए कहा गया।

8-मुकेश अंबानी- $91.4 B

top 10 richest person in the world 2022 in hindi | दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोग
top 10 richest person in the world 2022 in hindi | pic source instagram
19 अप्रैल 1957 जन्मे 65 साल के मुकेश धीरूभाई अंबानी का जन्म यमन में हुआ Mukesh Ambani एक भारतीय व्यवसायी हैं, Reliance Industries के President मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति $91.4 B है। वे रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक हैं। मुकेश अंबानी World richest People List in 2022 ली लिस्ट में आठवें नंम्बर पर बरक़रार है। 

मुकेश अंबानी 74 बिलियन डॉलर (राजस्व) रिलायंस इंडस्ट्रीज की अध्यक्षता करते हैं और चलाते हैं, जिसकी पेट्रोकेमिकल्स, तेल और गैस, दूरसंचार और खुदरा क्षेत्र में रुचि है। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज में उनकी व्यक्तिगत हिस्सेदारी 87.56 % है तथा उनकी कंपनी रिलायंस जियो भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। रिलायंस की स्थापना उनके दिवंगत पिता धीरूभाई अंबानी, एक सूत व्यापारी, ने 1966 में एक छोटे कपड़ा निर्माता के रूप में की थी।

9-लेरी पेज-$88.8 B

49 साल के लॉरेंस "लैरी" पेज का जन्म 26 मार्च 1973 को ईस्ट लांसिंग, मिशिगन में हुआ था। Larry Page एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक और उद्योगपति हैं, जिन्होंने 1998 सर्गी ब्रिन के साथ मिलकर गूगल की सह-स्थापना की। ब्रिन के साथ, पेज ने Google के पेजरैंक एल्गोरिथम का आविष्कार किया, जो खोज इंजन को शक्ति प्रदान करता है। 

इन्हे लोग Google Guys के नाम से भी जानते हैं।Google के सह-संस्थापक लैरी पेज की कुल संपत्ति $88.8 B है और यह दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में नवमें स्थान पर है। उन्होंने प्रसिद्ध अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी प्लैनेटरी रिसोर्सेज में भी निवेश किया है, और "फ्लाइंग कार", स्टार्टअप कंपनियों किट्टी हॉक और ओपनर को भी फंडिंग कर रहे हैं।

लैरी पेज ने दिसंबर 2019 में Google के ,अल्फाबेट के सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया, लेकिन बोर्ड के सदस्य और एक नियंत्रित शेयरधारक बने रहे।

10-सर्गी ब्रिन- $85.2 B

48 साल के सर्गी मिखायलोविच ब्रिन का जन्म 21 अगस्त 1973 मास्को रूस में हुआ। Sergey Brin एक रूसी अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक, सॉफ्टवेयर डेवलपर और उद्यमी हैं जिन्हें लैरीपेज के साथ गूगल, इंक. के सह-संस्थापक के रूप में जाना जाता है,जो अपने खोज इंजन और ऑनलाइन विज्ञापन प्रौद्योगिकी के आधार पर विश्व की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है।

अल्फाबेट के सह-संस्थापक और बोर्ड के सदस्य, सर्गेई ब्रिन की कुल संपत्ति $85.2बिलियन है जो उन्हें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में 10वें स्थान पर रखती है।  सर्गेई ब्रिन ने लैरी पेज के साथ मिलकर 1998 में Google की सह-स्थापना की, जो 2004 में सार्वजनिक हुई और 2015 में Alphabet नाम में बदल दिया गया ।

उन्होंने अपना समय अल्फाबेट की मूनशॉट रिसर्च लैब X में बिताया। Sergey Brin कथित तौर पर एक हाई-टेक एयरशिप प्रोजेक्ट के लिए फंडिग कर रहे है। सर्गेई ब्रिन ने दिसंबर 2019 में Google की मूल कंपनी, अल्फाबेट के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ दिया, लेकिन एक नियंत्रक शेयरधारक और बोर्ड के सदस्य बने रहे। 

ब्रिन 6 साल की उम्र में रूस से संयुक्त राज्य अमेरिका में आकर बस गए। उन्होंने मैरीलैंड विश्वविद्यालय से पूर्वस्नातक की डिग्री प्राप्त की ।



Rate this article

एक टिप्पणी भेजें