Search Suggest

Top 10 richest highest-paid actors in the world in Hindi| दुनिया के टॉप अमीर अभिनेता

लेख 2022 में दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर अभिनेताओं के बारे में है। आज हम आपके लिए 2022 में दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर अभिनेताओं की सूची List of top

World Top Rich Actor in hindi: Movie Industry जहाँ एक लोगों का मनोरंजन करता है ,वही यह फिल्म उद्योग निसंदेह ही पूरी दुनिया में सबसे अधिक highest paying industries में से एक है। लोग हमेशा फिल्में देखना पसंद करते हैं और अपने चहिते स्टार को फिल्मी पर्दे पर देखने के लिए उत्साहित रहते है। हॉलीवुड हो या बॉलीवुड मूवीज पब्लिक का मनोरंजन बखूबी करती है। 

who is the richest actor in the world 2022 in hindi,world top ten rich actor ,world top ten rich actor,

हमने इस movie industry से पूरी दुनिया में कई सफल अमीर अभिनेता देखें हैं,जो अपने टेलेंट और मेहनत बल पर करोड़ों लोगों के दिलों में राज तो करते है साथ ही काफी बड़ी मात्रा में पैसा कमाने के लिए वर्षों से अपना समय लिया है। 

अभिनेता बड़े पर्दे के अलावा, कई तरह से पैसा कमा सकते हैं। वे एक विज्ञापन के लिए एक मॉडल हो सकते हैं,विभिन्न रियल्टी शौ के माध्यम से ,स्टेज प्रोग्राम,मॉडलिंग,निवेशक, व्यवसायी आदि। हॉलीवुड फिल्म व्यवसाय दुनिया का सबसे पुराना है। दूसरी ओर, चीन ने पिछले साल दुनिया के सबसे बड़े बॉक्स ऑफिस बाजार के रूप में उत्तरी अमेरिका को पीछे छोड़ दिया। 

भारतीय सिनेमा सालाना 1,813 फीचर फिल्मों के निर्माण के साथ,फिल्म प्रोडक्शन संख्या के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय फिल्म उद्योग है।अब बात आती है की दुनिया के सबसे अमीर अभिनेता कौन हैं? - फिल्म उद्योग निस्संदेह दुनिया में सबसे अधिक भुगतान करने वाले उद्योगों में से एक है। और आप सोच रहे होंगे कि सबसे अधिक भुगतान पाने वाले और who is richest highest-paid actors?

हालाँकि बेशक, दुनिया भर में कई बड़े और अच्छी तनख्वाह पाने वाले अभिनेता हैं, लेकिन यह लेख 2022 में दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर अभिनेताओं के बारे में है। आज हम आपके लिए 2022 में दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर अभिनेताओं की सूची List of top 10 richest actors in the world लेकर आए हैं।

Top 10 richest highest-paid actors in the world 2022 in Hindi| दुनिया के टॉप अमीर अभिनेता 

1-टायलर पेरी - $1 बिलियन


world number one rich actor, who is world rich actor?
  • जन्म -13 सितंबर, 1969
  • उम्र - 52 
  • नेट वर्थ - 1 बिलियन डॉलर
  • अपकमिंग मूवी :- ए जैज़मैन ब्लूज़ (2022)
Tyler Perry एक एफ्रो-अमेरिकन अभिनेता, निर्माता, फिल्म निर्माता, निर्देशक और पटकथा लेखक हैं। वह वर्तमान में richest highest-paid actors in the world हैं और 2022 में दुनिया के सबसे अमीर अभिनेताओं की सूची में पहले स्थान पर हैं। फोर्ब्स के अनुसार, वह मई 2010 और मई 2011 के बीच 130 मिलियन डॉलर कमाई के साथ और मनोरंजन में 2011 में उन्हें सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेता का दर्जा दिया।

वह अब तक के सबसे आर्थिक रूप से सफल अफ्रीकी-अमेरिकी फिल्म निर्माताओं में से एक हैं।पेरी कि पहली फिल्म, "डायरी ऑफ़ ए मैड ब्लैक वुमन," जो 2005 में रिलीज़ हुई थी। पेरी ने इस फिल्म से 50 मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई के बाद एक विशाल मनोरंजन साम्राज्य का निर्माण किया। पेरी ने एक फिल्म निर्देशक और निर्माता के रूप में 30 से अधिक व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों का निर्देशन और निर्माण किया है।


उनके नाम पर कई निवेश भी हैं, जिनमें से एक अटलांटा में 330 एकड़ का प्रोडक्शन स्टूडियो  भी शामिल है।पेरी की फिल्में रूढ़िवादी फिल्म निर्माण तकनीकों से लेकर लाइव स्टेज नाटकों के फिल्माए गए निर्माण तक की शैली मे भिन्न हैं। उनकी कई स्टेज-प्ले फिल्मों को बाद में फीचर फिल्मों के रूप में रूपांतरित किया गया। पेरी ने 1990 और 2000 के दशक की शुरुआत में कई मंचीय नाटक लिखे और उनका निर्माण किया। 

उन्होंने कई टेलीविज़न श्रृंखलाएँ भी विकसित कीं, विशेष रूप से टायलर पेरी की हाउस ऑफ़ पायने, जो 2006 से 2012 तक टीबीएस पर आठ सीज़न तक चली। पेरी ने स्वयं द्वारा निर्देशित, लिखित या निर्मित फिल्मों में भी अभिनय किया है, जिसमें स्टार ट्रेक (2009) में एडमिरल बार्नेट, एलेक्स क्रॉस (2012), गॉन गर्ल में टैनर बोल्ट (2014), टीनएज म्यूटेंट में बैक्सटर स्टॉकमैन शामिल हैं। 

निंजा टर्टल: आउट ऑफ द शैडो (2016), वाइस में कॉलिन पॉवेल (2018), आर्थर इन देस हू विश मी डेड (2021), और जैक ब्रेमर इन डोंट लुक अप (2021)। पेरी ने एनिमेटेड फिल्मों जैसे द स्टार (2017) और PAW पेट्रोल: द मूवी (2021) के लिए आवाज अभिनय भी किया है।पेरी को टाइम की 2020 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया गया था। 

2020 में, उन्हें प्राइमटाइम एमी अवार्ड्स से गवर्नर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया और अगले वर्ष, उन्हें अकादमी अवार्ड्स से जीन हर्शोल्ट ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड मिला। 2022 में, उन्हें ब्लैक म्यूज़िक एंड एंटरटेनमेंट वॉक ऑफ़ फ़ेम में शामिल किया गया।

2-जेरी सीनफेल्ड-$950 मिलियन

दुनिया के टॉप 10 अमीर अभिनेता ki list, top ten amir actor ,viswa ke top paid actor list in hindi
  • जन्म:- 29 अप्रैल, 1954
  • आयु:- 67 वर्ष
  • पत्नी:- जेसिका सीनफेल्ड
  • नेट वर्थ -$950 मिलियन
जेरोम एलेन सीनफेल्ड (दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर अभिनेता) एक अमेरिकी स्टैंड-अप कॉमेडियन, अभिनेता, लेखक और निर्माता हैं। जिन्होंने 1976 में एक ओपन माइक नाइट में स्टैंड-अप की शुरुआत की और 1981 में टुनाइट शो की शुरुआत की। Jerry Seinfeld के प्रसिद्ध टेलीविजन शो, सीनफेल्ड ने उन्हें पिछले सीजन में अपनी लगभग सारी आय दी, सीनफील्ड ने एक बिलियन डॉलर की एक चौथाई कमाई की।

उन्हें सिटकॉम सीनफेल्ड में खुद का एक अर्ध-काल्पनिक संस्करण खेलने के लिए जाना जाता है, जिसे उन्होंने लैरी डेविड के साथ बनाया और लिखा था। यह शो 1989 से 1998 तक एनबीसी पर प्रसारित हुआ, जो अब तक के सबसे प्रशंसित और लोकप्रिय अमेरिकी सिटकॉम में से एक बन गया। एक स्टैंड-अप कॉमेडियन के रूप में, सीनफील्ड ऑब्जर्वेशनल कॉमेडी में माहिर हैं। 2004 में, कॉमेडी सेंट्रल ने उन्हें अब तक के 12वें सबसे महान स्टैंड-अप कॉमेडियन के रूप में नामित किया।

Jerry Seinfeld ने 2007 की फिल्म बी मूवी का निर्माण, सह-लेखन और अभिनय किया, जिसे सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर फिल्म के लिए गोल्डन ग्लोब अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था। 2010 में, उन्होंने द मैरिज रेफ नामक एक रियलिटी सीरीज़ का प्रीमियर किया, जो एनबीसी पर दो सीज़न के लिए प्रसारित हुआ। सीनफेल्ड वेब सीरीज़ कॉमेडियन इन कार्स गेटिंग कॉफ़ी (2012-2019) के निर्माता और होस्ट रहे हैं।
  
सीनफील्ड को सीनफेल्ड और कॉमेडियन इन कार्स गेटिंग कॉफ़ी पर अपने काम के लिए बीस प्राइमटाइम एमी अवार्ड नामांकन के साथ-साथ उनके कॉमेडी एल्बम के लिए चार ग्रैमी अवार्ड नामांकन प्राप्त हुए हैं और गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स ,स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड बेस्ट एक्टिंग के लिए प्राप्त किये है।

3- शाहरुख खान: $750 मिलियन

  • आयु:- 56 वर्ष
  • जन्म:- 2 नवंबर 1965
  • पत्नी:- गौरी खान
  • कुल संपत्ति 2022:- कुल संपत्ति 2022: $750 मिलियन
  • अपकमिंग मूवीज:- दुनकी (2022 ),पठान (2023) ,जवान (2023) ब्रह्मस्त्रा (2022)
sahrukh khan richest actor in the word,rich actor list 2022, word top richest people

ShahRukh Khan जिन्हे किंग खान, बॉलीवुड का बादशाह ,SRK ,राज नाम तो सुना होगा के नाम से जानते है। शाहरुख खान (दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर अभिनेता) भारत के highest-paid actors और सबसे अमीर अभिनेता की सूची में आते है। एसआरके का जन्म 2 नवंबर 1965 दिल्ली भारत में हुआ था। 

SRK Bollywood के सबसे प्रभावशाली और लोकप्रिय भारतीय अभिनेताओं में से एक। King Khan एक भारतीय अभिनेता, फिल्म निर्माता और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं, जिन्हें हिंदी सिनेमा में उनके काम के लिए जाना जाता है।खान ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1980 के दशक के अंत में फौजी टेलीविजन शो से कि, उन्होंने 1992 में दीवाना से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।खान ने 1980 के दशक के अंत में कई टेलीविजन श्रृंखलाओं में अभिनय के साथ अपने करियर की शुरुआत की। 

अपने करियर की शुरुआत में, खान को बाजीगर (1993), डर (1993), और अंजाम (1994) फिल्मों में खलनायक की भूमिका निभाने के लिए पहचाना गया। दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995), दिल तो पागल है (1997), कुछ कुछ होता है (1998), मोहब्बतें (2000) और कभी खुशी कभी गम सहित रोमांटिक फिल्मों की एक श्रृंखला में अभिनय करने के बाद वह प्रमुखता से उभरे।

खान ने देवदास (2002) में एक शराबी के चित्रण के लिए आलोचनात्मक प्रशंसा अर्जित की, स्वदेस में एक नासा वैज्ञानिक (2004), चक दे ​​में एक हॉकी कोच! इंडिया (2007) और माई नेम इज खान (2010) में एस्परगर सिंड्रोम वाला एक आदमी। उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में कॉमेडी चेन्नई एक्सप्रेस (2013), हैप्पी न्यू ईयर (2014), दिलवाले (2015), और क्राइम फिल्म रईस (2017) शामिल हैं। 

उनकी कई फिल्में भारतीय राष्ट्रीय पहचान और प्रवासी समुदायों, या लिंग, नस्लीय, सामाजिक और धार्मिक मतभेदों और शिकायतों के साथ संबंधों को प्रदर्शित करती हैं।उन्होंने 80 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया, और 14 फिल्मफेयर सहित कई पुरुस्कार अर्जित की। भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया है, और फ्रांस सरकार ने उन्हें ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस और लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया है। 

एशिया और दुनिया भर में भारतीय डायस्पोरा में खान का एक महत्वपूर्ण अनुयायी है। दर्शकों के आकार और आय के मामले में, उन्हें दुनिया के सबसे सफल फिल्मी सितारों में से एक के रूप में वर्णित किया गया है।खान मोशन पिक्चर प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट और उसकी सहायक कंपनियों के सह-अध्यक्ष हैं और इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट टीम कोलकाता नाइट राइडर्स और कैरेबियन प्रीमियर लीग टीम ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के सह-मालिक हैं।  

खान के परोपकारी प्रयासों ने स्वास्थ्य देखभाल और आपदा राहत प्रदान की है, और उन्हें बच्चों की शिक्षा के समर्थन के लिए 2011 में यूनेस्को के पिरामिड कॉन मार्नी पुरस्कार और 2018 में विश्व आर्थिक मंच के क्रिस्टल अवार्ड से भारत में महिलाओं और बच्चों के अधिकारों के लिए उनके नेतृत्व के लिए सम्मानित किया गया था। 

वह नियमित रूप से भारतीय संस्कृति के सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल होते हैं, और 2008 में, न्यूज़वीक ने उन्हें दुनिया के अपने पचास सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक का नाम दिया।

4-टॉम क्रूज़:- $600 मिलियन

top 5 richest actors in the world,richest actor in the world forbes
  • आयु:- 60 वर्ष
  • जन्म:- 3 जुलाई, 1962
  • पत्नी:- मिमी रोजर्स
  • कुल संम्पति:- $600 मिलियन
  • अपकमिंग फिल्म:-मिशन इम्पॉसिबल- डेड रेकोनिंग (2023),  मिशन इम्पॉसिबल-8 (2024)
60 साल के थॉमस क्रूज़ मेपोदर IV का जन्म 3 जुलाई, 1962 सिरैक्यूज़, न्यूयॉर्क में हुआ है,इन्हे पूरी दुनिया टॉम क्रूज के नाम से जानती है। Tom Cruise (Top 10 richest highest-paid actors in the world), एक अमेरिकी अभिनेता और निर्माता हैं। उन्हें विश्व के सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं में से एक भी माना जाता है। 

दुनिया के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक, उन्हें तीन अकादमी पुरस्कारों के लिए नामांकन के अलावा, मानद पाल्मे डी'ओर और तीन गोल्डन ग्लोब पुरस्कारों सहित कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। 

उनकी फिल्मों ने उत्तरी अमेरिका में $4 बिलियन से अधिक और दुनिया भर में $10.1 बिलियन से अधिक की कमाई की है,उन्हें बॉक्स ऑफिस पर अब तक के सबसे अधिक कमाई करने वाले सितारों में से एक बना दिया है।क्रूज़ ने 1980 के दशक की शुरुआत में अभिनय करना शुरू किया और कॉमेडी फिल्म रिस्की बिजनेस (1983) और एक्शन फिल्म टॉप गन (1986) में प्रमुख भूमिकाओं के साथ अपनी सफलता हासिल की। 

द कलर ऑफ मनी (1986), रेन मैन (1988), और बॉर्न ऑन द फोर्थ ऑफ जुलाई (1989) नाटकों में उनकी भूमिकाओं के साथ आलोचकों की प्रशंसा हुई। बाद में रॉन कोविक के अपने चित्रण के लिए, उन्होंने गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीता और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकन प्राप्त किया।

1990 के दशक में एक प्रमुख हॉलीवुड स्टार के रूप में, उन्होंने कई व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें ड्रामा ए फ्यू गुड मेन (1992), थ्रिलर द फर्म (1993), हॉरर फिल्म इंटरव्यू विद द वैम्पायर (1994) और रोमांस शामिल हैं। 

बाद के लिए, उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीता और अपना दूसरा अकादमी पुरस्कार नामांकन प्राप्त किया। नाटक मैगनोलिया (1999) में एक प्रेरक वक्ता के रूप में क्रूज़ के प्रदर्शन ने उन्हें एक और गोल्डन ग्लोब पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया।

तब से, क्रूज़ ने बड़े पैमाने पर साइंस फिक्शन और एक्शन फिल्मों में अभिनय किया है, खुद को एक एक्शन स्टार के रूप में स्थापित किया है, जो अक्सर अपने जोखिम भरे स्टंट करते हैं। उन्होंने 1996 से 2018 तक सभी छह मिशन: इम्पॉसिबल फिल्मों में एथन हंट की भूमिका निभाई है। उनकी अन्य उल्लेखनीय भूमिकाओं में वेनिला स्काई (2001), माइनॉरिटी रिपोर्ट (2002), द लास्ट समुराई (2003), संपार्श्विक (2004) शामिल हैं।  

वार ऑफ द वर्ल्ड्स (2005), नाइट एंड डे (2010), जैक रीचर (2012), ओब्लिवियन (2013), एज ऑफ टुमॉरो (2014), और टॉप गन: मेवरिक (2022), जिसमें मेवरिक उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाले हैं।टॉम क्रूज़ का 2005 में एक संगठन को Donation के रूप में $2.5 मिलियन तक दान है।

5-जैकी चैन:-$520 मिलियन

world richest actor 2022,Top 10 richest highest-paid actors in the world  in Hindi| दुनिया के टॉप अमीर अभिनेता
  • जन्म:- 7 अप्रैल 1954
  • उम्र:-68
  • पत्नी:- जोआन लिनो
  • कुल संपत्ति:- 520 मिलियन डॉलर
  • अपकमिंग फिल्म:- राइड ऑन (2022) 
7 अप्रैल 1954 को ब्रिटिश हांगकांग में जन्मे 68 साल के फेंग शिलांग जिन्हे हम Jackie Chan के रूप में जाना जाता है, एक हांगकांग अभिनेता, फिल्म निर्माता, मार्शल कलाकार, स्टंट निर्देशक, कोरियोग्राफर, स्टंटमैन प्रशिक्षित गायक हैं और एक कैंटोपॉप और मैंडोपॉप स्टार भी हैं जो अपनी स्लैपस्टिक एक्रोबेटिक फाइटिंग स्टाइल, कॉमिक टाइमिंग और अभिनव स्टंट के लिए जाने जाते हैं, जिसे वह आमतौर पर खुद करते हैं। वह 2022 में दुनिया के सबसे अमीर अभिनेताओं में से एक हैं। 

चैन 1960 के दशक से अभिनय कर रहे हैं, 150 से अधिक फिल्मों में अभिनय कर रहे हैं। वह अब तक के सबसे लोकप्रिय एक्शन फिल्म सितारों में से एक हैं। उन्होंने 5 साल की उम्र में एक बाल कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू किया था। फिस्ट ऑफ फ्यूरी ( 1972 ) में ब्रूस ली के रूप में उनकी भूमिका को आज भी सराहा जाता है और यह उनके लिए करियर बनाने वाला निर्णय था।वर्तमान में, वह फिल्म उद्योग के शीर्ष सबसे अमीर अभिनेताओं में पांचवे स्थान पर हैं।

6 -रॉबर्ट डी नीरो:-520 मिलियन

word best rich actor list in hindi,rich actors list 2022
  • जन्म:- 17 अगस्त, 1943
  • उम्र:- 78 वर्ष 
  • पत्नी:- ग्रेस हाईटॉवर
  • नेट वर्थ:- 520 मिलियन डॉलर
  • आने वाली फिल्म:- एम्स्टर्डम (2022) 
न्यूयॉर्क शहर के मैनहट्टन में जन्मे रॉबर्ट एंथोनी डी नीरो जूनियर का जन्म 17 अगस्त, 1943  को हुआ है Robert De Niro एक अमेरिकी अभिनेता और निर्माता और निर्देशक हैं,जो 2022 Rich Actor of World में छठे स्थान पर हैं। 

उन्हें विशेष रूप से फिल्म निर्माता मार्टिन स्कॉर्सेज़ के साथ उनके नौ सहयोगों के लिए जाना जाता है, और दो अकादमी पुरस्कार, एक गोल्डन ग्लोब पुरस्कार, सेसिल बी. डेमिल पुरस्कार, और एक स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड लाइफ अचीवमेंट पुरस्कार सहित विभिन्न प्रशंसाओं के प्राप्तकर्ता हैं। 

2009 में, डी नीरो ने कैनेडी सेंटर सम्मान प्राप्त किया, और 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से स्वतंत्रता का राष्ट्रपति पदक प्राप्त किया। वह 1970 के दशक से फिल्म उद्योग में हैं और उनके उल्लेखनीय कार्यों में बैंग द ड्रम स्लोली, मीन स्ट्रीट्स, द गॉडफादर पार्ट II, टैक्सी ड्राइवर, द डियर हंटर, द मिशन, मिडनाइट रन, गुडफेलस, कैसीनो, सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक और द शामिल हैं।

डी नीरो ने स्कोर्सेसे की जीवनी पर आधारित नाटक रेजिंग बुल (1980) में विश्व मिडिलवेट बॉक्सिंग चैंपियन जेक लामोटा की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अकादमी पुरस्कार जीता, इस श्रेणी में उनका पहला ऑस्कर था।डी नीरो की छह फिल्मों को "सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, या सौंदर्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण" होने के नाते कांग्रेस के पुस्तकालय द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय फिल्म रजिस्ट्री में शामिल किया गया है। 

7- जॉर्ज क्लूनी:- $500 मिलियन

Top 10 richest highest-paid actors in the world in Hindi| दुनिया के टॉप अमीर अभिनेता
  • जन्म:- 6 मई, 1961
  • उम्र:- 61 साल 
  • पत्नी:- अमाल क्लूनी
  • कुल संपत्ति:-$500 मिलियन 
  • अपकमिंग फिल्म:- टिकट टू पैराडाइस (2022)
जॉर्ज टिमोथी क्लूनी (दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर अभिनेता) जन्म 6 मई, 1961 संयुक्त राज्य अमेरिका के एक अभिनेता, फिल्म निर्माता, निर्माता, पटकथा लेखक और परोपकारी हैं। जो 2022  World Rich Actor List में सातवें स्थान पर हैं।  

उन्हें ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कार, चार गोल्डन ग्लोब पुरस्कार, चार स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड पुरस्कार, और दो अकादमी पुरस्कार, एक उनके अभिनय के लिए और दूसरा निर्माता के रूप में सहित कई प्रशंसाओं के प्राप्तकर्ता हैं। 2018 में, वह AFI लाइफ अचीवमेंट अवार्ड के प्राप्तकर्ता थे। 

George Clooney ने टेलीविज़न में अपना करियर शुरू किया, 1994 से 1999 तक एनबीसी मेडिकल ड्रामा ईआर में डॉ. डौग रॉस के रूप में अपनी भूमिका में व्यापक पहचान प्राप्त की, जिसके लिए उन्हें दो प्राइमटाइम एमी पुरस्कार नामांकन प्राप्त हुए। इस समय के दौरान उन्होंने फ्रॉम डस्क टु डॉन (1996) में अपनी सफल भूमिका के साथ, फिल्मों में कई प्रमुख भूमिकाओं को भी आकर्षित किया। 

उन्होंने सुपरहीरो फिल्म बैटमैन एंड रॉबिन (1997), और स्टीवन सोडरबर्ग की आउट ऑफ साइट (1998), डेविड ओ. रसेल की थ्री किंग्स, और कोएन ब्रदर्स की ओ ब्रदर, व्हेयर आर्ट थू जैसी फिल्मों में अभिनय जारी रखा? ।

2001 में, क्लूनी की प्रसिद्धि उनकी सबसे बड़ी व्यावसायिक सफलता, सोडरबर्ग की डकैती कॉमेडी रीमेक ओशन इलेवन की रिलीज़ के साथ बढ़ी,  उन्होंने एक साल बाद जासूसी नाटक कन्फेशंस ऑफ ए डेंजरस माइंड के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत की, और तब से ऐतिहासिक नाटक गुड नाइट, और गुड लक (2005), स्पोर्ट्स कॉमेडी लेदरहेड्स (2008), राजनीतिक ड्रामा द आइड्स ऑफ मार्च का निर्देशन किया। 

युद्ध फिल्म द मॉन्यूमेंट्स मेन (2014), और साइंस फिक्शन फिल्म द मिडनाइट स्काई (2020)। क्लूनी ने मध्य पूर्व थ्रिलर सीरियाना (2005) के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का अकादमी पुरस्कार जीता, और बाद में कानूनी थ्रिलर माइकल क्लेटन (2007), कॉमेडी-ड्रामा अप इन द एयर (2009) और द डिसेंडेंट्स के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का नामांकन अर्जित किया। 

उन्हें राजनीतिक थ्रिलर अर्गो (2012) के निर्माण के लिए सर्वश्रेष्ठ चित्र का अकादमी पुरस्कार मिला। उन्होंने बर्न आफ्टर रीडिंग (2008), द अमेरिकन (2010), ग्रेविटी (2013), और हेल, सीज़र में भी अभिनय किया है। 2022 तक, क्लूनी छह अलग-अलग श्रेणियों में अकादमी पुरस्कारों के लिए नामांकित होने वाले तीन लोगों में से एक है, 

वॉल्ट डिज़नी और अल्फोंसो क्वारोन के साथ साझा की गई स्थिति, और केनेथ ब्रानघ (सात के साथ) के बाद दूसरे स्थान पर है, और ब्रैड पिट के साथ एक है केवल दो अभिनेताओं ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ चित्र दोनों के लिए अकादमी पुरस्कार जीते हैं।

क्लूनी को टाइम की वार्षिक टाइम 100 सूची में शामिल किया गया था, जो 2006 से 2009 तक हर साल दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की पहचान करती है। उन्हें अपनी राजनीतिक और आर्थिक सक्रियता के लिए भी जाना जाता है, और 31 जनवरी, 2008 से संयुक्त राष्ट्र शांति दूतों में से एक के रूप में कार्य किया है। क्लूनी विदेश संबंध परिषद के सदस्य भी हैं। उन्होंने मानवाधिकार वकील अमल क्लूनी (नी अलामुद्दीन) से शादी की है।

8-अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर:- $450 मिलियन

richest actor in the world forbes,top 100 richest actor in the world
  • जन्म:- 30 जुलाई, 1947
  • आयु :- 75
  • पत्नी:- मारिया श्राइवर
  • नेट वर्थ:- 450 मिलियन डॉलर
  • अपकमिंग मूवी:- कुंग फुरी 2  
आस्ट्रेलिया में जन्मे 75 साल के अर्नोल्ड अलोइस श्वार्ज़नेगर का जन्म 30 जुलाई, 1947 में हुआ Arnold Schwarzenegger एक ऑस्ट्रियाई-अमेरिकी अभिनेता, फिल्म निर्माता, व्यवसायी, पूर्व बॉडी बिल्डर और राजनीतिज्ञ हैं। जो वर्तमान rich actor in world 2022 में आठवें  स्थान पर हैं। अर्नोल्ड ने 2003 और 2011 के बीच कैलिफोर्निया के 38वें गवर्नर के रूप में भी काम किया।

टाइम पत्रिका ने श्वार्जनेगर को 2004 और 2007 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया है।Schwarzenegger ने 15 साल की उम्र में वजन उठाना शुरू किया और 20 साल की उम्र में मिस्टर यूनिवर्स का खिताब जीता और बाद में सात बार मिस्टर ओलंपिया का खिताब जीता। 

श्वार्ज़नेगर ने बॉडीबिल्डिंग से संन्यास ले लिया और हॉलीवुड एक्शन स्टार के रूप में दुनिया भर में ख्याति प्राप्त की, तलवार और टोना महाकाव्य कॉनन द बार्बेरियन (1982) में अपनी सफलता के साथ, 1984 में एक सीक्वल के साथ बॉक्स-ऑफिस पर हिट हुई। साइंस फिक्शन फिल्म द टर्मिनेटर (1984) में शीर्षक चरित्र निभाने के बाद, उन्होंने सीक्वल टर्मिनेटर 2: जजमेंट डे (1991), टर्मिनेटर 3: राइज़ ऑफ़ द मशीन्स (2003), टर्मिनेटर जेनिसिस (2015), और टर्मिनेटर में अभिनय किया। 

उनकी अन्य सफल एक्शन फिल्मों में कमांडो (1985), द रनिंग मैन (1987), प्रीडेटर (1987), रेड हीट (1988), टोटल रिकॉल (1990), और ट्रू लाइज़ (1994) शामिल हैं, इसके अलावा कॉमेडी फिल्में जैसे ट्विन्स (1988), किंडरगार्टन कॉप (1990), जूनियर (1994), और जिंगल ऑल द वे (1996)। वह फिल्म निर्माण कंपनी ओक प्रोडक्शंस के संस्थापक हैं।

9-अमिताभ बच्चन:- $430 M

world top 10 richest man,top 10 richest actor man in the world
  • जन्म :- 11 अक्टूबर 1942 
  • आयु:- 79
  • पत्नी:- जया बच्चन
  • कुल संम्पति:- 430 मिलियन डॉलर
  • अपकमिंग मूवी:- गुडबाय (2022),ऊंचाई (2022),ब्रह्मास्त्र पार्ट वन -शिवा 2022 
बॉलीवुड में 1970 के दसक में एंग्री मैन के नाम से विख्यात, बॉलीवुड के शहंशाह ,हिंदी सिनेमा के बिग बी अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 उत्तरप्रदेश में हुआ।  Amitabh Bachchan एक वह विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त भारतीय अभिनेता, फिल्म निर्माता, टेलीविजन होस्ट, सामयिक पार्श्व गायक और पूर्व राजनीतिज्ञ हैं, जिन्हें हिंदी सिनेमा में उनके काम के लिए जाना जाता है। 

उन्हें भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक माना जाता है। वह वर्तमान में दुनिया के शीर्ष 10 अमीर अभिनेताओं की सूची में 9वें स्थान पर हैं।अमिताभ का जोशीला जादू, विशिष्ट गहरी मध्यम आवाज और लंबी उपस्थिति उन्हें सुपरस्टारडम की ओर धकेलती है। 

एक युवा Angry Man के रूप में अमिताभ बच्चन की छवि ने उन्हें लोकप्रिय बना दिया। उनकी कड़ी मेहनत और प्रतिभा ने उनके लिए मार्ग प्रशस्त किया है और वह अब भारतीय फिल्म उद्योग में शीर्ष और सबसे बड़े नामों में से एक हैं। 

उनका फिल्मी करियर 1969 में मृणाल सेन की फिल्म भुवन शोम में एक आवाज कथाकार के रूप में शुरू हुआ। उन्होंने पहली बार 1970 के दशक की शुरुआत में जंजीर, दीवार और शोले जैसी फिल्मों के लिए लोकप्रियता हासिल की, और हिंदी फिल्मों में उनकी ऑन-स्क्रीन भूमिकाओं के लिए उन्हें भारत का "एंग्री यंग मैन" करार दिया गया। बॉलीवुड के शहंशाह के रूप में संदर्भित (उनकी 1988 की फिल्म शहंशाह के संदर्भ में), सदी का महानायक  "द ग्रेटेस्ट एक्टर ऑफ द सेंचुरी", स्टार ऑफ द मिलेनियम, या बिग बी, कहा जाता है।

बच्चन साहब के पांच दशकों से अधिक के करियर में 200 से अधिक भारतीय फिल्मेंकाम कर चुके हैं, जिसमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, लाइफ टाइम अचीवमेंट ,दादासाहेब फाल्के पुरस्कार और अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों और पुरस्कारों में कई पुरस्कार शामिल हैं। 

उन्होंने सोलह फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं और कुल मिलाकर 42 नामांकन के साथ फिल्मफेयर में किसी भी प्रमुख अभिनय श्रेणी में सबसे अधिक नामांकित कलाकार हैं। अभिनय के अलावा, बच्चन ने पार्श्व गायक, फिल्म निर्माता और टेलीविजन होस्ट  के रूप में काम किया है। उन्होंने गेम शो कौन बनेगा करोड़पति, के कई सीज़न की मेजबानी की है। उन्होंने 1980 के दशक में कुछ समय के लिए राजनीति में भी प्रवेश किया।

भारत सरकार ने उन्हें कला में उनके योगदान के लिए 1984 में पद्म श्री, 2001 में पद्म भूषण और 2015 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया। फ़्रांस की सरकार ने उन्हें सिनेमा और उससे आगे की दुनिया में उनके असाधारण करियर के लिए 2007 में अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान, नाइट ऑफ़ द लीजन ऑफ़ ऑनर से सम्मानित किया। बच्चन ने एक हॉलीवुड फिल्म, बाज लुहरमन की द ग्रेट गैट्सबी (2013) में भी अभिनय किया, जिसमें उन्होंने एक गैर-भारतीय यहूदी चरित्र, मेयर वोल्फ्सहाइम की भूमिका निभाई।

10-मेल गिब्सन:-425मिलियन डॉलर

  • जन्म:- 3 जनवरी, 1956
  • आयु:-66 
  • पत्नी:- रॉबिन मूर
  • नेट वर्थ:- $425 मिलियन 
3 जनवरी,1956 न्यूयोर्क में जन्मे मेल कोलुमसिले जेरार्ड गिब्सन एक अमेरिकी अभिनेता, फिल्म निर्देशक और निर्माता हैं। Mel Gibson दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर अभिनेता की लिस्ट में 10 वें नंबर पर है।उन्होंने कई फिल्मों में अभिनय किया है जिनमें से एक लोकप्रिय "द पैशन ऑफ द क्राइस्ट" फिल्म है।

1995 में, उन्होंने फिल्म "ब्रेवहार्ट" का निर्देशन किया, जिसके लिए उन्हें अकादमी पुरस्कार और गोल्डन ग्लोब मिला। उन्हें अपनी एक्शन हीरो भूमिकाओं के लिए जाना जाता है, विशेष रूप से पोस्ट-एपोकैलिकप्टिक एक्शन सीरीज़ मैड मैक्स की पहली तीन फिल्मों में मैक्स रॉकटान्स्की के रूप में उनकी ब्रेकआउट भूमिका और दोस्त पुलिस फिल्म श्रृंखला लेथल वेपन में मार्टिन रिग्स के रूप में। 

निर्देशक पीटर वियर ने उन्हें प्रथम विश्व युद्ध के नाटक गैलीपोली (1981) में एक प्रमुख के रूप में कास्ट किया, जिसने गिब्सन को ऑस्ट्रेलियाई फिल्म संस्थान से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिलाया, साथ ही साथ एक गंभीर, बहुमुखी अभिनेता के रूप में ख्याति प्राप्त की।

1995 में, गिब्सन ने एक ऐतिहासिक महाकाव्य, ब्रेवहार्ट का निर्माण, निर्देशन और अभिनय किया, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए अकादमी पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ चित्र के लिए अकादमी पुरस्कार जीता। 

Rate this article

एक टिप्पणी भेजें