-->

Top 10 Richest Actor in the World in Hindi | दुनिया के टॉप अमीर अभिनेता 2023

यहां 2023 में दुनिया के शीर्ष सबसे अमीर अभिनेता हैं जिनकी कुल संपत्ति 255 मिलियन डॉलर से लगभग एक बिलियन डॉलर के बीच है।

World Top Rich Actor in hindi 2023: Movie Industry जहाँ एक लोगों का मनोरंजन करता है ,वही यह फिल्म उद्योग निसंदेह ही पूरी दुनिया में सबसे अधिक highest paying industries में से एक है। लोग हमेशा फिल्में देखना पसंद करते हैं और अपने चहिते स्टार को फिल्मी पर्दे पर देखने के लिए उत्साहित रहते है। हॉलीवुड हो या बॉलीवुड मूवीज पब्लिक का मनोरंजन बखूबी करती है। 


who is the richest actor in the world 2022 in hindi,world top ten rich actor ,world top ten rich actor,


हमने इस movie industry से पूरी दुनिया में कई सफल अमीर अभिनेता देखें हैं,जो अपने टेलेंट और मेहनत बल पर करोड़ों लोगों के दिलों में राज तो करते है साथ ही काफी बड़ी मात्रा में पैसा कमाने के लिए वर्षों से अपना समय लिया है।


अभिनेता बड़े पर्दे के अलावा, कई तरह से पैसा कमा सकते हैं। वे एक विज्ञापन के लिए एक मॉडल हो सकते हैं,विभिन्न रियल्टी शौ के माध्यम से ,स्टेज प्रोग्राम,मॉडलिंग,निवेशक, व्यवसायी आदि। हॉलीवुड फिल्म व्यवसाय दुनिया का सबसे पुराना है। दूसरी ओर, चीन ने पिछले साल दुनिया के सबसे बड़े बॉक्स ऑफिस बाजार के रूप में उत्तरी अमेरिका को पीछे छोड़ दिया। 


भारतीय सिनेमा सालाना 1,813 फीचर फिल्मों के निर्माण के साथ,फिल्म प्रोडक्शन संख्या के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय फिल्म उद्योग है।अब बात आती है की दुनिया के सबसे अमीर अभिनेता कौन हैं? - फिल्म उद्योग निस्संदेह दुनिया में सबसे अधिक भुगतान करने वाले उद्योगों में से एक है। और आप सोच रहे होंगे कि सबसे अधिक भुगतान पाने वाले और who is richest actor in Hindi?


लोग हमेशा फिल्में देखना पसंद करते हैं और अपने पसंदीदा अभिनेताओं को प्रतिष्ठित भूमिकाएं करते देखना पसंद करते हैं। मनोरंजन उद्योग ने पिछले कुछ वर्षों में कई सफल अभिनेताओं को देखा है, जिन्होंने अपनी प्रतिभा के दम पर न केवल बड़े प्रशंसक बनाए हैं बल्कि उन्होंने लाखों डॉलर भी कमाए हैं। यहां 2023 में दुनिया के शीर्ष सबसे अमीर अभिनेता हैं जिनकी कुल संपत्ति 255 मिलियन डॉलर से लगभग एक बिलियन डॉलर के बीच है।


हालाँकि बेशक, दुनिया भर में कई बड़े और अच्छी तनख्वाह पाने वाले अभिनेता हैं, लेकिन यह लेख 2023 में दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर अभिनेताओं के बारे में है। आज हम आपके लिए 2023 में दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर अभिनेताओं की सूची List of top 10 richest actor in the world लेकर आए हैं।


Read Also 



दुनिया के सबसे अमीर अभिनेताओं की सूची


  1. जेरी सीनफेल्ड
  2. टायलर पेरी
  3. ड्वेन जॉनसन
  4. शाहरुख खान
  5. टॉम क्रूज
  6. जैकी चैन
  7. जॉर्ज क्लूनी
  8. रॉबर्ट डी नीरो
  9. अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर
  10. केविन हार्ट

Top 10 Richest Highest-Paid Actor in the World 2023 in Hindi | दुनिया के टॉप अमीर अभिनेता 


1: जेरी सीनफेल्ड- $1 बिलियन 


जन्म:- 29 अप्रैल, 1954
आयु:- 69 वर्ष
पत्नी:- जेसिका सीनफेल्ड
नेटवर्थ -$1बिलियन 


जेरोम एलेन सीनफेल्ड (दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर अभिनेता) एक अमेरिकी स्टैंड-अप कॉमेडियन, अभिनेता, लेखक और निर्माता हैं। जिन्होंने 1976 में एक ओपन माइक नाइट में स्टैंड-अप की शुरुआत की और 1981 में टुनाइट शो की शुरुआत की। Jerry Seinfeld के प्रसिद्ध टेलीविजन शो, सीनफेल्ड ने उन्हें पिछले सीजन में अपनी लगभग सारी आय दी, सीनफील्ड ने एक बिलियन डॉलर की एक चौथाई कमाई की।
  
सीनफील्ड को सीनफेल्ड और कॉमेडियन इन कार्स गेटिंग कॉफ़ी पर अपने काम के लिए बीस प्राइमटाइम एमी अवार्ड नामांकन के साथ-साथ उनके कॉमेडी एल्बम के लिए चार ग्रैमी अवार्ड नामांकन प्राप्त हुए हैं और गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स ,स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड बेस्ट एक्टिंग के लिए प्राप्त किये है।

2: टायलर पेरी- $1 बिलियन


  • जन्म: 13 सितंबर, 1969
  • उम्र: 53
  • नेटवर्थ: 1 बिलियन डॉलर

Tyler Perry एक एफ्रो-अमेरिकन अभिनेता, निर्माता, फिल्म निर्माता, निर्देशक और पटकथा लेखक हैं। वह वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर अभिनेताओं की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। फोर्ब्स के अनुसार, वह मई 2010 और मई 2011 के बीच 130 मिलियन डॉलर कमाई के साथ और मनोरंजन में 2011 में उन्हें सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेता का दर्जा दिया।

वह अब तक के सबसे आर्थिक रूप से सफल अफ्रीकी-अमेरिकी फिल्म निर्माताओं में से एक हैं।

पेरी को टाइम की 2020 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया गया था। 2020 में, उन्हें प्राइमटाइम एमी अवार्ड्स से गवर्नर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया और अगले वर्ष, उन्हें अकादमी अवार्ड्स से जीन हर्शोल्ट ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड मिला। 2022 में, उन्हें ब्लैक म्यूज़िक एंड एंटरटेनमेंट वॉक ऑफ़ फ़ेम में शामिल किया गया।

3. ड्वेन जॉनसन


जन्म तिथि: 2 मई 1972
उम्र: 51
नेटवर्थ: $800 मिलियन 

अभिनय से लेकर निर्माण, व्यापार, फुटबॉल और कुश्ती तक, ड्वेन जॉनसन ने यह सब किया है। व्यापक रूप से सभी समय के सबसे महान पेशेवर पहलवानों में से एक के रूप में माना जाता है और डब्ल्यूडब्ल्यूई की लोकप्रियता का श्रेय दिया जाता है। हालाँकि, यह एक अभिनेता के रूप में उनका असाधारण कौशल है जिसने जॉनसन को ग्रह पर सबसे अमीर व्यक्ति बनने की अनुमति दी है।

4: शाहरुख खान $770 मिलियन


  • आयु:- 57 वर्ष
  • जन्म:- 2 नवंबर 1965
  • पत्नी:- गौरी खान
  • कुल संपत्ति 2023:- कुल संपत्ति 2022: $770 मिलियन

ShahRukh Khan जिन्हे किंग खान, बॉलीवुड का बादशाह ,SRK ,राज नाम तो सुना होगा के नाम से जानते है। शाहरुख खान (दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर अभिनेता) भारत के सबसे अमीर अभिनेता की सूची में आते है।

किंग खान एक भारतीय अभिनेता, फिल्म निर्माता और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं, जिन्हें हिंदी सिनेमा में उनके काम के लिए जाना जाता है। खान ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1980 के दशक के अंत में फौजी टेलीविजन शो से कि, उन्होंने 1992 में दीवाना से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया है, और फ्रांस सरकार ने उन्हें ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस और लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया है। 

5 टॉम क्रूज़: $620 मिलियन


  • आयु:- 60 वर्ष
  • जन्म:- 3 जुलाई, 1962
  • पत्नी:- मिमी रोजर्स
  • कुल संम्पति:- $620 मिलियन

टॉम क्रूज़ एक अमेरिकी अभिनेता और निर्माता हैं। उन्हें विश्व के सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं में से एक भी माना जाता है। 

दुनिया के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक, उन्हें तीन अकादमी पुरस्कारों के लिए नामांकन के अलावा, मानद पाल्मे डी'ओर और तीन गोल्डन ग्लोब पुरस्कारों सहित कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। 

क्रूज़ ने 1980 के दशक की शुरुआत में अभिनय करना शुरू किया और कॉमेडी फिल्म रिस्की बिजनेस (1983) और एक्शन फिल्म टॉप गन (1986) में प्रमुख भूमिकाओं के साथ अपनी सफलता हासिल की। 

क्रूज़ ने 2005 में एक संगठन को Donation के रूप में $2.5 मिलियन तक दान थे।

6: जैकी चैन: $520 मिलियन


  • जन्म:- 7 अप्रैल 1954
  • उम्र:-69
  • पत्नी:- जोआन लिनो
  • कुल संपत्ति:- 520 मिलियन डॉलर 

जैकी चैन एक प्रसिद्ध हांगकांग अभिनेता, फिल्म निर्माता, मार्शल कलाकार, गायक, स्टंट निर्देशक, कोरियोग्राफर और एक स्टंट कलाकार हैं। वह 2023 में दुनिया के सबसे अमीर अभिनेताओं में से एक हैं।

1960 के दशक से, जैकी चैन ने 150 से अधिक फिल्में कीं।  वह अब तक के सबसे प्रसिद्ध एक्शन फिल्म सितारों में से एक हैं। उन्होंने 5 साल की उम्र में एक बाल कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू किया था। वह एक बड़ा फुटबॉल प्रशंसक भी है और मैनचेस्टर सिटी, इंग्लैंड की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम और हांगकांग की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का समर्थन करता है।

7: जॉर्ज क्लूनी: $500 मिलियन


  • जन्म:- 6 मई, 1961
  • उम्र:- 62 साल 
  • पत्नी:- अमाल क्लूनी
  • कुल संपत्ति:-$500 मिलियन 

जॉर्ज टिमोथी क्लूनी (दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर अभिनेता) यूएसए के एक अभिनेता, फिल्म निर्माता, निर्माता, पटकथा लेखक और परोपकारी हैं। जो 2023 World Rich Actor List में छठवां स्थान पर हैं।  

उन्हें ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कार, चार गोल्डन ग्लोब पुरस्कार, चार स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड पुरस्कार, और दो अकादमी पुरस्कार, एक उनके अभिनय के लिए और दूसरा निर्माता के रूप में सहित कई प्रशंसाओं के प्राप्तकर्ता हैं। 2018 में, वह AFI लाइफ अचीवमेंट अवार्ड के प्राप्तकर्ता थे। 

क्लूनी को टाइम की वार्षिक टाइम 100 सूची में शामिल किया गया था, जो 2006 से 2009 तक हर साल दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की पहचान करती है। 

8: रॉबर्ट डी नीरो:-500 मिलियन


जन्म:- 17 अगस्त, 1943
उम्र:- 79 वर्ष 
पत्नी:- ग्रेस हाईटॉवर
नेट वर्थ:- 520 मिलियन डॉलर

Robert De Niro एक अमेरिकी अभिनेता और निर्माता और निर्देशक हैं, जो 2023 Rich Actor of World में आठवां स्थान हैं। 

रॉबर्ट एंथोनी डी नीरो जूनियर एक अमेरिकी अभिनेता, निर्माता और निर्देशक हैं।  उन्हें दुनिया भर के सबसे अमीर अभिनेताओं में भी गिना जाता है।  फिल्म निर्माता मार्टिन स्कोर्सेसे के साथ अपने नौ सहयोगों के लिए जाने जाते हैं, वह दो अकादमी पुरस्कार, एक गोल्डन ग्लोब पुरस्कार, सेसिल बी. डेमिल पुरस्कार और एक स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड लाइफ अचीवमेंट पुरस्कार के विजेता हैं।  

वह 1970 के दशक से फिल्म उद्योग में हैं और उनकी उल्लेखनीय कृतियों में बैंग द ड्रम स्लोली, मीन स्ट्रीट्स, द गॉडफादर पार्ट II, टैक्सी ड्राइवर, द डियर हंटर, द मिशन, मिडनाइट रन, गुडफेलस, कैसिनो, सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक और द द गॉडफादर पार्ट II शामिल हैं।  आयरिशमैन।  डी नीरो केनेडी सेंटर ऑनर और प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम के प्राप्तकर्ता भी हैं।

9: अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर:- $450 मिलियन


  • जन्म:- 30 जुलाई, 1947
  • आयु :- 75
  • पत्नी:- मारिया श्राइवर
  • नेट वर्थ:- 450 मिलियन डॉलर

Arnold Schwarzenegger एक ऑस्ट्रियाई-अमेरिकी अभिनेता, फिल्म निर्माता, व्यवसायी, पूर्व बॉडी बिल्डर और राजनीतिज्ञ हैं। जो वर्तमान rich actor in world 2023 में 9वें स्थान पर हैं। 

टाइम पत्रिका ने श्वार्जनेगर को 2004 और 2007 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया है।

महान अभिनेता होने के अलावा, वह रोनी कोलमैन के साथ-साथ अब तक के दो सबसे महान बॉडी बिल्डरों में से एक हैं। अर्नोल्ड ने 2003 और 2011 के बीच कैलिफोर्निया के 38वें गवर्नर के रूप में भी काम किया। 

10-मेल गिब्सन:-425मिलियन डॉलर


  • जन्म:- 3 जनवरी, 1956
  • आयु:-66 
  • पत्नी:- रॉबिन मूर
  • नेट वर्थ:- $425 मिलियन 

3 जनवरी,1956 न्यूयोर्क में जन्मे मेल कोलुमसिले जेरार्ड गिब्सन एक अमेरिकी अभिनेता, फिल्म निर्देशक और निर्माता हैं। Mel Gibson दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर अभिनेता की लिस्ट में 10 वें नंबर पर है।उन्होंने कई फिल्मों में अभिनय किया है जिनमें से एक लोकप्रिय "द पैशन ऑफ द क्राइस्ट" फिल्म है।

1995 में, उन्होंने फिल्म "ब्रेवहार्ट" का निर्देशन किया, जिसके लिए उन्हें अकादमी पुरस्कार और गोल्डन ग्लोब मिला। उन्हें अपनी एक्शन हीरो भूमिकाओं के लिए जाना जाता है, विशेष रूप से पोस्ट-एपोकैलिकप्टिक एक्शन सीरीज़ मैड मैक्स की पहली तीन फिल्मों में मैक्स रॉकटान्स्की के रूप में उनकी ब्रेकआउट भूमिका और दोस्त पुलिस फिल्म श्रृंखला लेथल वेपन में मार्टिन रिग्स के रूप में। 

निर्देशक पीटर वियर ने उन्हें प्रथम विश्व युद्ध के नाटक गैलीपोली (1981) में एक प्रमुख के रूप में कास्ट किया, जिसने गिब्सन को ऑस्ट्रेलियाई फिल्म संस्थान से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिलाया, साथ ही साथ एक गंभीर, बहुमुखी अभिनेता के रूप में ख्याति प्राप्त की।

1995 में, गिब्सन ने एक ऐतिहासिक महाकाव्य, ब्रेवहार्ट का निर्माण, निर्देशन और अभिनय किया, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए अकादमी पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ चित्र के लिए अकादमी पुरस्कार जीता। 

10: केविन हार्ट $450 मिलियन


नेटवर्थ: $450 मिलियन
जन्म: 6 जुलाई 1979
उम्र: 43 साल

केविन हार्ट एक प्रसिद्ध अभिनेता और स्टैंड-अप कॉमेडियन हैं, जिन्होंने कई कॉमेडी फिल्मों जैसे पेपर सोल्जर्स, राइड अलॉन्ग, स्केरी मूवी 3, इन द मिक्स, थिंक लाइक ए मैन, आदि में काम किया है। केविन ने कई कॉमेडी एल्बम भी जारी किए हैं। जिसे दर्शकों से गजब का रिस्पॉन्स मिला है। दुनिया के सबसे अमीर अभिनेता में से एक केविन का नाम टाइम मैगज़ीन की 2015 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की वार्षिक सूची में भी शामिल है।

अपनी हास्य भूमिकाओं के लिए, हार्ट ने टीन चॉइस अवार्ड्स, एमटीवी मूवी अवार्ड्स, पीपल्स च्वाइस अवार्ड्स जीते हैं और ग्रैमी अवार्ड और प्राइमटाइम एमी अवार्ड सहित कई अन्य पुरस्कारों के लिए नामांकित हुए हैं।