Type Here to Get Search Results !

World Top Ten Richest Women in Hindi 2023 | दुनिया की टॉप 10 अमीर महिलाएं लिस्ट

World Richest Women List 2023 in Hindi 

Top 10 richest women in the world in Hindi: इस साल फोर्ब्स की सूची में 2,640 अरबपतियों में, कुछ महिलाएं भी शामिल है, जो सिर्फ 337 है. Forbes की 2023 की विश्व के Billionaire Business Women की सूची में 337 महिलाएं शामिल हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 13% अधिक है, जिसमें एक नई दुनिया की सबसे कम उम्र की Self made Women अरबपति भी शामिल है।


world top ten richest women , richest women in the world  , who is top ten richest women in the world


इस लेख से Richest Woman in the World 2023 और 10 सबसे अमीर महिलाओं की सूची देखें।  दुनिया की सबसे अमीर महिला 2023 की 10 सबसे धनी महिलाओं की सूची के बारे में कई विवरण इस लेख से प्राप्त किए जा सकते हैं।  ये सूची समय में बदलाव जीवन शैली और धन में बदलाव से बदलती रहती है।


इन अमीर महिलाओं में से अधिकांश को अपनी संपत्ति विरासत में मिली, जिसमें दुनिया की तीन सबसे अमीर महिलाएं शामिल हैं: लोरियल उत्तराधिकारी फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स, वॉलमार्ट उत्तराधिकारी एलिस वाल्टन और जूलिया कोच, जिन्हें कोच इंडस्ट्रीज में हिस्सेदारी विरासत में मिली थी.


दुनिया में सबसे अधिक महिला अरबपतियों की संख्या 90 के साथ अमेरिका में है, इसके बाद चीन (63, हांगकांग से 11 सहित) और जर्मनी (35) का स्थान है।यहां दुनिया की शीर्ष 10 सबसे अमीर महिलाएं हैं


Read AlsoTop 10 Richest Actor in the World in Hindi | दुनिया के टॉप अमीर अभिनेता 2023


दुनिया की सबसे अमीर महिला 2023


2023 में दुनिया की सबसे अमीर महिलाएं हैं, जिनमें से अधिकांश अमेरिकी राष्ट्रीयता की हैं।  फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स 88.0 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में सबसे आगे हैं।


मई 2023 की Real-time Forbes List और उनमें से प्रत्येक के बारे में कुछ Interesting Facts के आधार पर,यहां  World top ten Richest Women in Hindi 2023, दुनिया की टॉप 10 अमीर महिलाएं लिस्ट की नवीनतम सूची यहां दी गई है। जो इस प्रकार है -


Read Also:  World’s Richest People in Hindi 2023 | दुनिया के Top Billionaires 2023


महिला अरबपतियों की सूची 2023


  1. फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स एंड फैमिली: 88.0 बिलियन डॉलर
  2.  एलिस वाल्टन : 59.7 अरब डॉलर
  3.  जूलिया कोच एंड फैमिली: $ 56.0 बिलियन
  4.  जैकलीन मार्स: $39.7 बिलियन
  5.  मिरियम एडल्सन एंड फैमिली: $35.1 बिलियन
  6.  मैकेंज़ी स्कॉट: $32.3 बिलियन
  7.  राफाएला अपोंटे-डायमेंट:28.5 बिलियन 
  8.  जीना राइनहार्ट: $26.5 बिलियन
  9.  सुज़ैन क्लैटन: $24.4 बिलियन
  10.  आइरिस फोंटबोना एंड फैमिली: $22.4 बिलियन

ये भी देखें - top 10 richest person in the world 2021 in hindi | दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोग


world top ten richest women in Hindi 2022 | दुनिया की टॉप 10 अमीर महिलाएं लिस्ट


1-फ्रांकोइज बेटेनकोर्ट मेयर्स एंड फैमिली 


François Bettencourt Meyers networth , दुनिया सबसे अमीर महिला कौन है  ,दुनिया की सबसे अमीर महिला 2021 , दुनिया की सबसे अमीर महिला 2021


कुल संपत्ति: $88.0 बिलियन
उम्र: 69
नागरिकता: फ्रांस
धन का स्रोत : लोरियल

France की François Bettencourt Meyers $88.0 बिलियन के साथ विश्व की सबसे अमीर महिला है। बेटेनकोर्ट मेयर्स को यह विरासत अपनी माँ Lilliane Bettencourt से विरासत के रूप में मिली, और पहली बार 2018 में विश्व की अरबपतियों की सूची में अपनी माँ, लिलियन बेटेनकोर्ट की मृत्यु के बाद दिखाई दीं, जो उस समय दुनिया की सबसे धनी महिला थीं। पिता Eugene Schueller ने कॉस्मेटिक्स की दिग्गज कंपनी " L'Oreal "की स्थापना की। 


2- ऐलिस वाल्टन


Alice Walton networth , world top second richest women , top 10 richest women in the world


कुल सम्पत्ति: $59.7 बिलियन
उम्र: 73 साल 
नागरिकता: यू.एस
धन का स्रोत: वॉलमार्ट

दुनिया की 2023 की सबसे धनी महिलाओं की इस महत्वपूर्ण सूची में अगला प्रमुख व्यक्ति एलिस वाल्टन का है।  वह दुनिया की दूसरी सबसे धनी महिला हैं और दुनिया की 19वीं सबसे अमीर व्यक्ति हैं (29 मई)।  वह वॉलमार्ट के संस्थापक सैमुअल वाल्टन की बेटी हैं।


3 -जूलिया कोच एंड फैमिली 


नेटवर्थ: 56.0 बिलियन डॉलर  
उम्र: 60
सिटिज़नशिप: : यू.एस.
धन का स्रोत: कोच इंडस्ट्रीज 

डेविड कोच (d. 2019) की विधवा के पास अपने तीन वयस्क बच्चों के साथ कॉग्लोमरेट कोच इंडस्ट्रीज का 42% हिस्सा है।  कोच डेविड एच. कोच फाउंडेशन की देखरेख करती हैं, जिसके माध्यम से उन्होंने और उनके दिवंगत पति ने गरीबी, लत से संबंधित मुद्दों, आपराधिक न्याय और शिक्षा जैसे कारणों के लिए लगभग $1.8 बिलियन का दान दिया है।  जनवरी में, उन्हें मेट्रोपॉलिटन म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट के ट्रस्टी के रूप में नियुक्त किया गया था।


4- जैकलीन मार्स


नेटवर्थ: 39.7अरब डॉलर
उम्र: 83
धन का स्रोत: कैंडी, पालतू भोजन
देश: यू.एस.

दुनिया की सबसे धनी महिलाओं की इस 2023 की सूची में अगला महत्वपूर्ण आंकड़ा जैकलीन मार्स का है। जैकलीन दुनिया की चौथी सबसे धनी महिला और दुनिया की 29वीं सबसे अमीर व्यक्ति हैं (29 मई)। उसकी कुल संपत्ति लगभग 39.7 बिलियन डॉलर है।


मार्स और उसके भाई, जॉन मार्स, प्रत्येक कैंडी और पालतू भोजन बहुराष्ट्रीय दिग्गज मार्स इंक का अनुमानित एक-तिहाई का मालिक है, जो एमएंडएम, हुब्बा बुब्बा और स्निकर्स जैसे कैंडी स्टेपल का उत्पादन करता है। कंपनी की स्थापना उनके दादा फ्रैंक सी. मार्स ने 1911 में की थी।


5- मिरियम एडेलसन


नेट वर्थ: $35.1Billion 
उम्र: 77
धन का स्रोत: केसिनो
देश: यू.एस.

दुनिया की सबसे धनी महिलाओं की इस 2023 की सूची में पांचवां नंबर मरियम एडल्सन का है। मरियम दुनिया की पांचवीं सबसे धनी महिला और 35वीं सबसे अमीर व्यक्ति हैं।


एडेलसन दुनिया के सबसे बड़े कैसीनो ऑपरेटर लास वेगास सैंड्स के अधिकांश शेयरधारक हैं। लंबे समय तक रिपब्लिकन पार्टी के किंगमेकर रहे शेल्डन एडेलसन के पति, जिनकी 2021 में मृत्यु हो गई थी, के बाद उन्हें यह हिस्सेदारी विरासत में मिली थी। फ़ोर्ब्स के अनुमानों के अनुसार, उन्होंने अपने जीवनकाल में चिकित्सा अनुसंधान और दवा की खोज के लिए लगभग $1 बिलियन दिए हैं।


6- मैकेंज़ी स्कॉट


कुल संपत्ति: 32.3 बिलियन डॉलर 
उम्र: 52
नागरिकता: यू.एस
सोर्स ऑफ़ इनकम: अमेज़न

दुनिया की 2023 की सबसे धनी महिलाओं की इस सूची में अगला महत्वपूर्ण नाम मैकेंज़ी स्कॉट का है।  मैकेंज़ी दुनिया की छठवीं सबसे धनी महिला और 40वीं सबसे अमीर व्यक्ति हैं (29मई)।  तलाक के बाद मैकेंज़ी को अमेज़न में लगभग 4% हिस्सेदारी मिली।  इसके अलावा, वह दुनिया की सबसे प्रसिद्ध परोपकारी महिलाओं में से एक हैं


अब तक उसने अपने यील्ड गिविंग संगठन के माध्यम से लगभग 1,600 चैरिटी को $14 बिलियन से अधिक का दान दिया है


7: राफाएला अपोंटे-डायमेंट


नेट वर्थ: $28.5 बिलियन
आयु: 78
धन का स्रोत: शिपिंग
नागरिकता: इटली

दुनिया की 2023 की सबसे धनी महिलाओं की इस महत्वपूर्ण सूची में अगला प्रमुख व्यक्ति राफेला अपोंटे-डायमेंट है। राफेला दुनिया की सातवीं सबसे धनी महिला और 48वीं सबसे अमीर व्यक्ति हैं । MSC में राफेला की 50% हिस्सेदारी है।


इसके अलावा, राफाएला एमएससी के क्रूज जहाजों पर सजावट की देखरेख करती है। राफाएला स्विट्जरलैंड में रहती हैं और उनके दो बच्चे हैं। उनका बेटा MSC के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में कार्य करता है। उसकी वर्तमान कुल संपत्ति लगभग 28.5 बिलियन डॉलर है


8: जीना राइनहार्ट


नेट वर्थ: $26.5 बिलियन 
उम्र: 69
नागरिकता: आस्ट्रेलिया 
धन का स्रोत: माइनिंग 


दुनिया की 2023 की सबसे धनी महिलाओं की इस महत्वपूर्ण सूची में अगला प्रमुख व्यक्ति जीना रेनहार्ट है। जीना दुनिया की आठवीं सबसे धनी महिला और दुनिया की 54वीं सबसे अमीर व्यक्ति हैं 


आस्ट्रेलिया की सबसे अमीर व्यक्ति, Gina Rinehart , खनन और कृषि कंपनी हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग ग्रुप की अध्यक्ष हैं, जिसकी स्थापना उनके पिता, लौह-अयस्क खोजकर्ता लैंग हैनकॉक ने की थी। 

9: सुज़ैन क्लैटेन


नेटवर्थ: $24.4 बिलियन 
उम्र: 60
धन का स्रोत: बीएमडब्ल्यू, फार्मास्यूटिकल्स
देश: जर्मनी 

सुज़ैन क्लैटन के पास जर्मन ऑटोमेकर बीएमडब्ल्यू का 19% हिस्सा है।  उनकी मां स्वर्गीय उद्योगपति हर्बर्ट क्वांड्ट की तीसरी पत्नी थीं, जिन्होंने बीएमडब्ल्यू को लग्जरी बाजार में प्रमुखता के लिए निर्देशित किया।  Klatten, एक M.B.A के साथ एक अर्थशास्त्री, अपने दादा द्वारा स्थापित एक रसायन कंपनी Altana की भी मालिक हैं। उनकी वर्तमान कुल संपत्ति लगभग 24.4 B डॉलर है।


9 - अबीगैल जॉनसन


नेट वर्थ: $20.1बिलियन
उम्र: 60
धन का स्रोत: धन प्रबंधन
देश: यू.एस.

अबीगैल पियरेपोंट जॉनसन (जन्म 19 दिसंबर, 1961) एक अमेरिकी अरबपति व्यवसायी हैं, और दिवंगत एडवर्ड सी. जॉनसन द्वितीया की पोती हैं.अबीगैल फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट्स के संस्थापक 2014 से, जॉनसन अमेरिकी निवेश फर्म फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट्स (FMR) के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं, और इसकी अंतरराष्ट्रीय पूर्व सहयोगी कंपनी फिडेलिटी इंटरनेशनल (FIL) के अध्यक्ष हैं। 

फिडेलिटी की स्थापना उनके दादा एडवर्ड सी जॉनसन द्वितीया ने की थी। उनके पिता, एडवर्ड सी "नेड" जॉनसन तृतीया , मार्च 2022 में उनकी मृत्यु तक एफएमआर के अध्यक्ष बने रहे। मार्च 2013 तक, जॉनसन परिवार के पास निजी तौर पर आयोजित कंपनी में 49% हिस्सेदारी थी, जिसमें जॉनसन के पास एक अनुमानित हिस्सेदारी थी 24.5%।

10: आइरिस फॉन्टबोना एंड फैमिली


नेट वर्थ: $22.4 बिलियन
आयु: 80
धन का स्रोत: खनन
नागरिकता: चिली

लैटिन अमेरिका की सबसे धनी महिला, फोंटबोना चिली के टाइकून एंड्रोनिको लुक्सिक की विधवा हैं, जिन्होंने खनन और पेय पदार्थों में एक साम्राज्य बनाया था।  अपने दो बेटों के साथ, वह तांबे के उत्पादन में विशेषज्ञता रखने वाली चिली स्थित एक खनन कंपनी, एंटोफोगस्टा पीएलसी की मालिक हैं और उसकी अध्यक्षता करती हैं, और क्विनेंको में एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी रखती है, जो सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली होल्डिंग कंपनी है, जो विनिर्माण, बैंकिंग और पेय पदार्थों में कारोबार करती है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.