Search Suggest

world top ten richest women in Hindi 2022 | दुनिया की टॉप 10 अमीर महिलाएं लिस्ट

World Richest Women List 2021: Forbes की 2021 की विश्व के Billionaire Business Women की सूची में 328 महिलाएं शामिल हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 36%

World Richest Women List 2022 in Hindi 

इस साल फोर्ब्स की सूची में 2,668 अरबपतियों में, कुछ महिलाएं भी शामिल है जो सिर्फ 327 है. Forbes की 2022 की विश्व के Billionaire Business Women की सूची में 327 महिलाएं शामिल हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 36% अधिक है, जिसमें एक नई दुनिया की सबसे कम उम्र की Self made Women अरबपति भी शामिल है।

world top ten richest women , richest women in the world  , who is top ten richest women in the world

अमेरिका से लेकर चीन तक, 327 महिलाओं ने फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में जगह बनाई , जो पिछले साल 328 थी। एक समूह के तौर पर देखा जाये तो इन महिलाओं की Networth 1.56 trillion dollars है, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 1.53 ट्रिलियन डॉलर अधिक है।  

उन्होंने सामूहिक रूप से अपनी संपत्ति में $570.7 बिलियन जोड़े, जिसका मुख्य कारण दुनिया भर के शेयर बाजारों में उछाल था। इनमें से कुछ महिलाएं अपने पति, बच्चे या भाई-बहन के साथ अपना काम साझा करती हैं.

इन अमीर महिलाओं में से अधिकांश को अपनी संपत्ति विरासत में मिली, जिसमें दुनिया की तीन सबसे अमीर महिलाएं शामिल हैं: लोरियल उत्तराधिकारी फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स, वॉलमार्ट उत्तराधिकारी एलिस वाल्टन और जूलिया कोच, जिन्हें कोच इंडस्ट्रीज में हिस्सेदारी विरासत में मिली थी.

दुनिया में सबसे अधिक महिला अरबपतियों की संख्या 90 के साथ अमेरिका में है, इसके बाद चीन (63, हांगकांग से 11 सहित) और जर्मनी (35) का स्थान है।यहां दुनिया की शीर्ष 10 सबसे अमीर महिलाएं हैं:

Richest woman in the world 2022 : दुनिया के सबसे अमीर महिला की सूची उनके Latest Net Worth और Financial Performance के आधार पर साल-दर-साल बदलती रहती है । 

6 अगस्त 2022 की Real-time Forbes List और उनमें से प्रत्येक के बारे में कुछ Interesting Facts के आधार पर,यहां  World top ten Richest Women in Hindi 2022, दुनिया की टॉप 10 अमीर महिलाएं लिस्ट की नवीनतम सूची यहां दी गई है। जो इस प्रकार है -

ये भी देखें - top 10 richest person in the world 2021 in hindi | दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोग

world top ten richest women in Hindi 2022 | दुनिया की टॉप 10 अमीर महिलाएं लिस्ट

1-फ्रांकोइज बेटेनकोर्ट मेयर्स एंड फैमिली 

François Bettencourt Meyers networth , दुनिया सबसे अमीर महिला कौन है  ,दुनिया की सबसे अमीर महिला 2021 , दुनिया की सबसे अमीर महिला 2021

कुल संपत्ति: $74.8 बिलियन

उम्र: 69

नागरिकता: फ्रांस

धन का स्रोत : लोरियल

France की François Bettencourt Meyers $74. 8 बिलियन के साथ विश्व की सबसे अमीर महिला है। बेटेनकोर्ट मेयर्स को यह विरासत अपनी माँ Lilliane Bettencourt से विरासत के रूप में मिली, और पहली बार 2018 में विश्व की अरबपतियों की सूची में अपनी माँ, लिलियन बेटेनकोर्ट की मृत्यु के बाद दिखाई दीं, जो उस समय दुनिया की सबसे धनी महिला थीं। 

जिनके पिता Eugene Schueller ने कॉस्मेटिक्स की दिग्गज कंपनी " L'Oreal "की स्थापना की। 2020 में लोरियल  के शेयर में 38% की बढ़ोतरी हुई। बेटनकोर्ट मेयर्स ने 1997 से L'Oreal के बोर्ड में काम किया है।

2- ऐलिस वाल्टन

Alice Walton networth , world top second richest women , top 10 richest women in the world

कुल सम्पत्ति: $61.1 बिलियन

उम्र: 72 साल 

नागरिकता: यू.एस

धन का स्रोत: वॉलमार्ट

Walmart के फाउंडर सैम वाल्टन की बेटी Alice Walton ने फ्रांकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स के लिए दुनिया की सबसे अमीर महिला के रूप में अपना स्थान खो दिया, लेकिन फिर भी पिछले एक साल में 3.8 बिलियन डॉलर की कमाई की, जिसकी बदौलत वॉलमार्ट के स्टॉक में मार्च 2020 के मध्य से 5% से अधिक की वृद्धि हुई। Alice 61.1 अरब डॉलर के साथ दुनिया की दूसरे नंबर की महिला है संपत्ति के मामले में। 

3 -जूलिया कोच एंड फैमिली 

नेटवर्थ: 56.6 बिलियन डॉलर  

उम्र: 60

सिटिज़नशिप: : यू.एस.

धन का स्रोत: कोच इंडस्ट्रीज 

Julia Koch डेविड कोच पत्नी है। David का 2019 में निधन हो गया है। जूलिया कोच एंड फैमिली की Koch Industries में 42% हिस्सेदारी है, जो पिछले साल revenue के मानले मेंअमेरिका की सबसे बड़ी निजी कंपनी बन गई। डेविड के बड़े भाई चार्ल्स कंपनी के chairman हैं और उनके पास 42% हिस्सेदारी भी है।

4- मैकेंज़ी स्कॉट

कुल संपत्ति: 41.2 बिलियन डॉलर 

उम्र: 52

नागरिकता: यू.एस

सोर्स ऑफ़ इनकम: अमेज़न

MacKenzie Scott अमेज़ॅन के संस्थापक Jeff Bezos की पूर्व पत्नी है जिनका हाल ही में तलाक हो गया था। मैकेंज़ी की संपत्ति महामारी में परोपकार और दान करने के बाद भी बढ़ी है। 2020 में स्कॉट ने 500 गैर-लाभकारी संगठनों को चैरिटी में $ 5.8 बिलियन का अनुदान दिया,इन्होने हाल ही में दूसरी शादी की है,और उसके पति, साइंस टीचर है जिनका नाम  Dan Jewett है। MacKenzie 53 Billion Dollar के साथ दुनिया की तीसरी सबसे Rich महिला है। 

5- जैकलीन मार्स

नेटवर्थ: 33.1अरब डॉलर

उम्र: 82

धन का स्रोत: कैंडी, पालतू भोजन

देश: यू.एस.

Acqueline Mars और उनके भाई जॉन में से प्रत्येक के पास मार्स इनकॉर्पोरेटेड,का अनुमानित एक-तिहाई हिस्सा है। मार्स इनकॉर्पोरेटेड कैंडी, पालतू जानवरों की देखभाल और खाद्य कंपनी है जो M&M और Skittles के लिए जानी जाती है। कंपनी की स्थापना 1911 में जैकलीन और जॉन के दादा, Frank C Mars द्वारा की गई थी। 

नवंबर 2020 में, Mars Incorporated ने अल्पमत हिस्सेदारी लेने के तीन साल बाद, एक अज्ञात राशि के लिए स्नैक बार निर्माता, Kind North America का अधिग्रहण किया।

6-जीना राइनहार्ट

Net Worth: $23.6 Billion 

उम्र: 67

नागरिकता: Australia 

Source of Wealth: Mining 

Australia की सबसे अमीर व्यक्ति, Gina Rinehart , खनन और कृषि कंपनी हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग ग्रुप की अध्यक्ष हैं, जिसकी स्थापना उनके पिता, लौह-अयस्क खोजकर्ता Lang Hancock ने की थी। लौह अयस्क उद्योग 2020 की शुरुआत में महामारी से प्रभावित था, लेकिन बाजार तब से ठीक हो रहा है, जिससे समूह में उसकी अनुमानित 77% हिस्सेदारी के मूल्य को बढ़ावा देने में मदद मिली है।

7- मिरियम एडेलसन

Miriam Adelson networth , दुनिया की टॉप अमीर महिलाएं, दुनिया की टॉप अमीर महिलाएं लिस्ट

नेट वर्थ: $28.6Billion 

उम्र: 76

धन का स्रोत: केसिनो

देश: यू.एस.

दुनिया की सातवीं सबसे अमीर महिला Miriam Adelson है।उनका कैसीनो ऑपरेटर लास वेगास सैंड्स में 56%  की हिस्सेदारी है, जो पहले उनके पति शेल्डन एडेलसन के स्वामित्व में था, जिनकी जनवरी में 87 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई थी। कंपनी को 2020 की दूसरी तिमाही में $985 मिलियन का नुकसान हुआ क्योंकि उसके दो वेगास कैसीनो और रिसॉर्ट राज्यव्यापी लॉकडाउन के कारण बंद हो गए थे। 

कसीनो जून 2020 में फिर से खुल गए, लेकिन कारोबार का अंत 1.69 अरब डॉलर के शुद्ध नुकसान के साथ हुआ, जबकि पिछले साल के मुनाफे में यह 2.7 अरब डॉलर था। लास वेगास सैंड्स ने मार्च में घोषणा की कि वह एशिया पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अपनी वेगास संपत्तियों को $6.25 बिलियन में बेच रहा है; मकाओ में इसका कारोबार बहुत बड़ा है।

8-सुज़ैन क्लैटेन

Networth: $23.3 बिलियन 

उम्र: 60

धन का स्रोत: बीएमडब्ल्यू, फार्मास्यूटिकल्स

देश: जर्मनी 

महामारी में पहले मंदी से कार की बिक्री में सुधार हुआ, जिससे  BMW वारिस के भाग्य में $ 10.9 बिलियन की वृद्धि हुई। जर्मन कार निर्माता ने 2020 में लगभग 119 बिलियन डॉलर के राजस्व की सूचना दी और मार्च 2020 के मध्य से इसके शेयर की कीमत में 93% से अधिक की वृद्धि हुई। 

उन्हें बीएमडब्ल्यू में अपनी 19.1% हिस्सेदारी अपनी दिवंगत मां, Johanna Quandt से विरासत में मिली, जिनकी शादी Herbert Quandt से हुई थी, जिन्होंने लग्जरी वाहन बाजार में बीएमडब्ल्यू को सफलता दिलाई। M.B.A के साथ एक निवेशक, Susanne Klatten ने अपने दादाजी की Altana AG को विश्व-स्तरीय Chemicals Company में बदलने में मदद की, जो उनके पास है।

9 - अबीगैल जॉनसन

नेट वर्थ: $20.1बिलियन
उम्र: 60
धन का स्रोत: धन प्रबंधन
देश: यू.एस.

अबीगैल पियरेपोंट जॉनसन (जन्म 19 दिसंबर, 1961) एक अमेरिकी अरबपति व्यवसायी हैं, और दिवंगत एडवर्ड सी. जॉनसन द्वितीया की पोती हैं.अबीगैल फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट्स के संस्थापक 2014 से, जॉनसन अमेरिकी निवेश फर्म फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट्स (FMR) के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं, और इसकी अंतरराष्ट्रीय पूर्व सहयोगी कंपनी फिडेलिटी इंटरनेशनल (FIL) के अध्यक्ष हैं। 

फिडेलिटी की स्थापना उनके दादा एडवर्ड सी जॉनसन द्वितीया ने की थी। उनके पिता, एडवर्ड सी "नेड" जॉनसन तृतीया , मार्च 2022 में उनकी मृत्यु तक एफएमआर के अध्यक्ष बने रहे। मार्च 2013 तक, जॉनसन परिवार के पास निजी तौर पर आयोजित कंपनी में 49% हिस्सेदारी थी, जिसमें जॉनसन के पास एक अनुमानित हिस्सेदारी थी 24.5%।

10-आइरिस फॉन्टबोना एंड फैमिली

Networth: $18 Billion 

उम्र: 80

नागरिकता: Chile 

Source of Wealth: Mining 

Iris Fontbona 2020 की शुरुआत में अपनी कुल संपत्ति में गिरावट के बाद दुनिया की शीर्ष 10 सबसे अमीर महिलाओं की सूची में फिर से शामिल हो गई। वहAndronico Luksic की विधवा हैं, जिन्होंने खनन और पेय पदार्थों का भाग्य बनाया। 

वह और उसके बच्चे चिली की खनन कंपनी एंटोफ़गास्टा को नियंत्रित करते हैं, जिसने 2020 में बिक्री में $ 5.1 बिलियन की बिक्री दर्ज की। Fontbana के पास Quiñenco में बहुमत हिस्सेदारी है, जो बैंकिंग, बीयर और निर्माण में सक्रिय चिली के एक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाला समूह है।

Rate this article

एक टिप्पणी भेजें