Type Here to Get Search Results !

Sania Mirza Inspirational Motivational Speech in Hindi

सानिया मिर्ज़ा भारतीय पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं। जो की 2003 से 2013 तक महिला टेनिस संघ (डब्ल्यू टी ए) के एकल और डबल में शीर्ष भारतीय टेनिस खिलाड़ी के रूप में अपना स्थान बनाए रखने में सफल रही है। इन्हे 2006 में 'पद्मश्री' सम्मान प्रदान किया गया। वे यह सम्मान पाने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी रही है। हाल ही में अभी सानिया ने सन्यास लेने का ऐलान किया है, ये आखरी बार दुबई टेनिस चैम्पियनशिप में खेलती दिखाई देंगी। तो आइये जानते है  Sania Mirza Inspirational Motivational Speech and Quotes in Hindi

Sania Mirza, Sania Mirza quotes,

Sania Mirza Inspiring Speech: 'मैंने टेनिस खेलना तब शुरू किया था जब मैं छह साल की थी। तब सुविधाएं उतनी उम्दा नहीं थीं। उन हालात को देखकर मैं खुद को समझाती थी कि सफलता रातोंरात नहीं मिलती है। जी- तोड़ मेहनत के लिए खुद को हर रोज प्रेरित करती थी। मैं खुशनसीब रही कि मेरा परिवार मेरे साथ खड़ा रहा।

लोग अक्सर कहते हैं कि पैरेंट्स ही बच्चों पर दबाव बनाते हैं, उन्हें खेलने के लिए पुश करते हैं। मेहनत के लिए प्रोत्साहित करते हैं, लेकिन मैं समझती हूं यह सब आपके अंदर से पैदा होता है। सारा प्रेशर आप के अंदर है, कोई आप पर दबाव नहीं बना सकता। मेरे पैरेंट्स मुझे बेस्ट देने के लिए पुश करते थे, लेकिन टेनिस मेरी जिंदगी नहीं था, मेरे जीवन का एक हिस्सा था। कोई शक नहीं कि टेनिस ने मुझे काफी कुछ दिया लेकिन जब मैं टेनिस खेलना छोड़ दूंगी तो उसके बाद भी मेरा एक जीवन होगा। चीजों को अनुपात में रखना जरूरी है।

Read More: 

 टेनिस के करियर में मैंने कुछ कमबैक किए। हर 'बार मुझसे पूछा जाता था कि कमबैक के लिए कैसे प्रेरित हुईं? मेरा जवाब होता था कि मेरे अंदर कुछ टेनिस शेष है। इसके बाद आप कुछ भी करते हैं तो वो बोनस होता है। मैं अपने किए से खुश थी, संतुष्ट थी । मैं कभी भी खेल छोड़ने की स्थिति में थी। जब आप संतुष्ट होते हैं, तो कुछ भी छोड़ सकते हैं। कई बार तो मुझे यह साबित करने के लिए भी टेनिस कोर्ट पर आना पड़ा कि बच्चा होने के बाद भी आपकी दुनिया खत्म नहीं होती है। महिलाएं किसी भी उम्र और वक्त पर अपने सपनों को हासिल कर सकती हैं। महिलाएं सब कर सकती हैं।

जब मदर्स टेनिस के लिए टूर पर निकलती हैं, तो नजारा देखने लायक होता है। जब भी मैं सेरेना विलियम्स, किम, विक्टोरिया को ऐसा करते देखती थी तो प्रभावित होती थी। मां बनने के बाद टॉप लेवल पर इन महिलाओं को खेलते देखना अद्भुत रहा। कमबैक का शरीर से लेना-देना है, लेकिन काफी बाद में। आप मानसिक रूप से चीजों को पहले छोड़ते हैं। दिमागी मज़बूती आपके शरीर को दौड़ाती रहती है। तो अपनी सोच में कभी मत रिटायर होइए। कोई काम अगर छोड़िए भी तो एक नई शुरुआत के लिए ही छोड़िए। '

हार-जीत से बढ़कर होता है खेल

खेल महज हार या जीत नहीं होता है। यह आपका कैरेक्टर तैयार करता है। बॉल को हिट करना ही सबकुछ नहीं है, आपका माइंडसेट खेल में शामिल होता है। मैंने प्रेगनेंसी में 25 किलो वजन बढ़ा लिया था। मैं प्रोफेशनल टेनिस में वापस आना चाहती थी और मैंने कर दिखाया। मैंने टॉप 20 रैंकिंग हासिल की। यह सब केवल वर्क एथिक्स के कारण संभव हुआ, जो मैंने 30 साल में सीख लिए थे। (विभिन्न इंटरव्यू में सानिया मिर्जा)

Sania Mirza Inspirational Motivational Speech in Hindi

Sania Mirza Inspirational Quotes in Hindi

'कुछ छोड़ना पड़े तो उसे नई शुरुआत की तरह देखें, रिटायरमेंट भी ऐसा ही है'-Sania Mirza

आप सफल हैं तो लोग तारीफ ही करेंगे.- Sania Mirza

अगर आपसे दिन में 10 गलतियां हुई हैं, तो कुछ अच्छे काम भी हुए होंगे।- Sania Mirza

कुछ साबित करने के लिए भी कभी कुछ करें।-Sania Mirza

रिस्क लेने का मजा किसी को नहीं छोड़ना चाहिए।-Sania Mirza

जब तक आप सफल हैं कोई आप में बुराई ढूंढने की हिम्मत नहीं कर सकता है।-Sania Mirza

टेनिस छोडूंगी तो भी मेरा जीवन रहेगा। चीजों को अनुपात में रखना चाहिए.- Sania Mirza

हार-जीत से बढ़कर होता है खेल. Sania Mirza

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.