-->

Alan Rickman Biography in Hindi | एलन रिकमैन जीवन परिचय

एलन सिडनी पैट्रिक रिकमैन(Alan Sidney Patrick Rickman) का जन्म 21 फरवरी 1946 को हैमरस्मिथ, लंदन, इंग्लैंड में हुआ था। इनके पिता बर्नार्ड विलियम रिकमैन

Alan Rickman Biography in Hindi: एलन रिकमैन (1 फरवरी 1946 -14 जनवरी 2016) एक ब्रिटिश अभिनेता और निर्देशक थे। एलन का पूरा नाम एलन सिडनी पैट्रिक रिकमैन था। वह अपनी अपनी विशिष्ट आवाज, अभिनय कौशल और खलनायक से लेकर रोमांटिक लीड तक कई प्रकार की भूमिकाएं निभाने में बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाने जाते थे। 


उन्होंने ग्राफिक डिजाइन और लंदन में रॉयल एकेडमी ऑफ़ ड्रामेटिक आर्ट (RADA) में नाटक में डिग्री हासिल की और 1988 की एक्शन फिल्म "डाई हार्ड" हंस ग्रुबर और 1995 में "सेंस एंड सेंसिबिलिटी" में कर्नल ब्रैंडन तथा (2001-2011) में "हैरी पॉटर" फिल्म श्रृंखला में प्रोफेसर सेवरस स्नेप के लिए जाने जाते है। Alan Rickman का 2016 में 69 वर्ष की आयु में अग्नाशय के कैंसर के कारण निधन हो गया। तो आइये जानते है - Alan Rickman Biography in Hindi,  Earlylife, Education, Career, Family, Award, Networth and many more things in Hindi.


Alan Rickman Biography in Hindi | एलन रिकमैन जीवन परिचय


Alan Rickman Biography in Hindi | एलन रिकमैन जीवन परिचय 


पूरा विवरण 

नाम 

एलन रिकमैन

पूरा नाम

एलन सिडनी पैट्रिक रिकमैन

उपनाम

एलन

जन्म तिथि              

21 फरवरी 1946

मृत्यु तारिक

14 जनवरी 2016

उम्र

69

मृत्यु कहाँ हुई

लंदन, इंग्लैंड

जन्म स्थान

हैमरस्मिथ, लंदन, इंग्लैंड

पिता का नाम

बर्नार्ड विलियम रिकमैन

माँ का नाम 

मार्गरेट डोरेन रोज रिकमैन

भाई का नाम 

माइकल रिकमैन,डेविड रिकमैन

बहन का नाम

शीला रिकमैन

वैवाहिक स्थिति 

विवाहित

पत्नी का नाम 

रीमा हॉर्टन

बच्चोँ का नाम

बच्चे नहीं थे।

राष्ट्रीयता 

ब्रिटिश

लिंग 

पुरुष

गृहनगर

हैमरस्मिथ, लंदन, इंग्लैंड

प्रोफेशन

अभिनेता और निर्देशक

राशि

मीन राशि 

स्कूल

लैटिमर अपर स्कूल लंदन, इंग्लैंड

कॉलेज/यूनिवर्सिटी

चेल्सी कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन

रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट

शिक्षा योग्यता

ग्राफिक डिज़ाइन और एक्टिंग में डिग्री

धर्म 

कैथोलिक धर्म

मातृ भाषा

अंग्रेज़ी

शौक 

एक्टिंग,म्यूजिक,यात्रा करना, रीडिंग,चित्रकार

प्रसिद्ध

"हैरी पॉटर" फिल्म श्रृंखला में प्रोफेसर सेवरस स्नेप

Physical Stats

ऊंचाई  सेंटीमीटर मैं 

6’1”(1.85m)

आई कलर

काली भूरी आँखें

हेयर कलर

काले बाल

त्वचा के रंग

गोरा रंग

नेटवर्थ

लगभग $16 मिलियन अमरीकी डालर


Alan Rickman Biography Earlylife,Family, Education


एलन सिडनी पैट्रिक रिकमैन(Alan Sidney Patrick Rickman) का जन्म 21 फरवरी 1946 को हैमरस्मिथ, लंदन, इंग्लैंड में हुआ था। इनके पिता बर्नार्ड विलियम रिकमैन जो एक कारखाने के कर्मचारी और माँ मार्गरेट डोरेन हाउस वाइफ थी। एलनके दो भाई डेविड और माइकल और शीला नाम की एक बहन थी।

जब रिकमैन मात्र 8 साल के थे तो इनके पिता का कैंसर से निधन हो गया। जिसके बाद रिकमैन और तीन भाई-बहनों का इनकी माँ ने इनका अकेले पालन-पोषण किया और वर्मवुड स्क्रब्स जेल के पश्चिम में एक्टन एस्टेट में बस गये और पोस्ट ऑफिस में साफसफाई का काम करके बच्चो को बड़ा किया, इस तरह इनका प्रारंभिक जीवन काफी कष्टकारी रहा। 

रिकमैन की प्रारंभिक शिक्षा वेस्ट एक्टन फर्स्ट स्कूल में हुई, उसके बाद एक्टन में डेरवेंटवाटर प्राइमरी स्कूल, और फिर अपनी माध्यमिक शिक्षा लंदन में लेटिमर अपर स्कूल, जहाँ वे नाटक में शामिल हुए। रिकमैन ने 1965 से 1968 तक चेल्सी कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन में ग्राफिक डिज़ाइन का अध्ययन किया। कुछ साल ग्राफिक डिजाइनर के रूप में काम करने के बाद रिकमैन ने एक्टिंग में अपना करियर बनाने का फैसला किया और 1968 से 1970 तक रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट (RADA) से अभिनय में स्नातक की डिग्री हासिल की, और रॉयल शेक्सपियर कंपनी में शामिल हो गए, और अभिनय में महारत हासिल कि। 


Alan Rickman Career


रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट से स्नातक होने के बाद एलन रिकमैन ने रॉयल शेक्सपियर कंपनी के साथ एक पेशेवर अभिनय के रूप में अपना करियर शुरू किया जो लगभग 40 वर्षों तक चला, एक ऐसा करियर जिसने मंच, स्क्रीन और टेलीविज़न,फ़िल्मी हीरो, खलनायक और साथ ही निर्देशन में भी अपना अमूल्य योगदान किया। 1987 में ब्रॉडवे पर "लेस लिआइसन्स डेंजरस" में वोकोमटे डी वालमोंट के किरदार के लिए रिकमैन को अपने प्रदर्शन के लिए टोनी पुरस्कार नामांकन और ड्रामा डेस्क पुरस्कार नामांकन दोनों प्राप्त हुए।

एलन रिकमैन का एक अभिनेता, निर्देशक और निर्माता के रूप में एक सफल कैरियर था। 1980 के दशक में, रिकमैन ने "द बारचेस्टर क्रॉनिकल्स," "रासपुतिन," और डाई हार्ड (1988) में ब्रूस विलिस के साथ खलनायक हंस ग्रुबर के रूप में अपनी पहली फिल्म में दिखाई दिये। 1990 और 2000 के दशक में ट्रूली मैडली डीपली (1990),सेंस एंड सेंसिबिलिटी (1995) के महान कर्नल ब्रैंडन। "गैलेक्सी क्वेस्ट," "लव एक्चुअली," और "स्वीनी टॉड: द डेमन बार्बर ऑफ फ्लीट स्ट्रीट" जैसी फिल्मों में विविध भूमिकाएँ निभाना जारी रखा। रिकमैन की सबसे प्रसिद्ध भूमिकाओं में से एक "हैरी पॉटर" फिल्म श्रृंखला में प्रोफेसर सेवरस स्नेप के रूप में थी। उन्होंने 2001 में "हैरी पॉटर एंड द फिलोसोफ़र्स स्टोन" से शुरुआत और 2011 में "हैरी पॉटर एंड द डेथली हैलोज़ - पार्ट 2" के साथ बेहतरीन अदाकारी का प्रदर्शन किया जो दर्शकों को हमेशा याद रहेगा। 

अपने अभिनय कार्य के अलावा, रिकमैन ने अपने पूरे करियर में कई फिल्मों और नाटकों का निर्देशन और निर्माण भी किया। उन्होंने फिल्मों "द विंटर गेस्ट" और "ए लिटिल कैओस" के साथ-साथ नाटक "माई नेम इज राचेल कोरी" का निर्देशन किया, जो 2003 में गाजा पट्टी में मारे गए एक युवा अमेरिकी कार्यकर्ता की डायरियों पर आधारित था।

Alan Rickman Personal Life

 

1965 में, 19 साल की उम्र में, रिकमैन की मुलाकात 18 वर्षीय रीमा हॉर्टन से हुई, रीमा हॉर्टन 'लेबर पार्टी' पार्षद और 'किंग्स्टन विश्वविद्यालय' में अर्थशास्त्र में लेक्चरर थी। 1970 के दशक की शुरुआत में ये एक दूसरे के फाफी करीब आगये थे और एलन रिकमैन ने 2012 में एक निजी समारोह में हॉर्टन से शादी की, इस दोनों की कोई संतान नहीं थी। 

Alan Rickman Death


4 जनवरी 2016 को 69 वर्ष की आयु में अग्नाशय के कैंसर के कारण एलन रिकमैन की मृत्यु हो गयी। 


Read More: