-->

Jerry Springer Biography in Hindi | जैरी स्प्रिंगर का जीवन परिचय

Jerry Springer Biography: जेरी स्प्रिंगर का जन्म 13 फरवरी, 1944 को लंदन, इंग्लैंड, यूके में हुआ था। जेरी पूरा नाम गेराल्ड नॉर्मन स्प्रिंगर (Gerald Nor

Jerry Springer Biography: जेरी स्प्रिंगर का जन्म 13 फरवरी, 1944 को लंदन, इंग्लैंड, यूके में हुआ था। जेरी पूरा नाम गेराल्ड नॉर्मन स्प्रिंगर (Gerald Norman Springer) था, Jerry ब्रिटिश मूल के अमेरिकी टेलीविजन ब्रॉडकास्टर, पत्रकार, अभिनेता, निर्माता, वकील और पूर्व  राजनीतिज्ञ थे। Jerry Springer को 1991 से 2018 तक प्रसारित होने वाले विवादास्पद टैब्लॉइड टॉक शो "The Jerry Springer Show" के मेजबानी के लिए जाना जाता है। ये शो काफी लोक प्रचलित और विवादास्पद रहा इस शो में मेहमानों के बीच अक्सर ऑन-एयर झगड़े, विवादास्पद आदि विषयों के लिए जाना जाता था। 


टॉक शो होस्ट बनने से पहले, स्प्रिंगर ने 1977 से 1978 तक सिनसिनाटी, ओहियो के 56वें मेयर के रूप में और उन्होंने सिनसिनाटी में एक स्थानीय समाचार एंकर के रूप में काम किया, जहां उन्होंने कमेंट्री के लिए कई क्षेत्रीय एमी पुरस्कार जीते। और राजनीतिक टिप्पणीकार के रूप में कार्य किया। इसके अलावा 2007 से 2008 तक "America's Got Talent" हो होस्ट किया, उन्होंने 2015-2022 तक जेरी स्प्रिंगर पॉडकास्ट की मेजबानी की। इसके अलावा 2019 से 2022 तक कोर्ट रूम शो "Judge Jerry" के होस्ट रहे। तो आइये जानते है Jerry Springer Biography in Hindi | जैरी स्प्रिंगर का जीवन परिचय, Jerry Springer Net Worth, Jerry Springer Show, Family, Earlylife, Career,& Many More. 


Jerry Springer Biography in Hindi | जैरी स्प्रिंगर का जीवन परिचय


Jerry Springer Biography in Hindi | जैरी स्प्रिंगर का जीवन परिचय 


पूरा विवरण 

नाम 

जेरी स्प्रिंगर

पूरा नाम

गेराल्ड नॉर्मन स्प्रिंगर

उपनाम

जज जेरी

जन्म तिथि              

13 फरवरी, 1944

मृत्यु तारिक

27 अप्रैल, 2023

उम्र

79

मृत्यु कहाँ हुई

इवानस्टन, इलिनोइस, यू.एस

जन्म स्थान

हाईगेट लंदन, इंग्लैंड

पिता का नाम

रिचर्ड स्प्रिंगर

माँ का नाम 

मार्गोट स्प्रिंगर

बहन का नाम 

एवलिन स्प्रिंगर

वैवाहिक स्थिति 

विवाहित

पत्नी का नाम 

मिकी वेल्टन,

बेटी का नाम

केटी स्प्रिंगर

राष्ट्रीयता 

ब्रिटिश-अमेरिकी

लिंग 

पुरुष

गृहनगर

सिनसिनाटी, ओहियो

प्रोफेशन

टीवी होस्ट, पत्रकार, अभिनेता, निर्माता, वकील और राजनीतिज्ञ

राशि

कुंभ राशि

स्कूल

फॉरेस्ट हिल्स हाई स्कूल न्यूयॉर्क

कॉलेज/यूनिवर्सिटी

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी

शिक्षा योग्यता

राजनीति विज्ञान में स्नातक और लौ डिग्री

धर्म 

यहूदी धर्म

मातृ भाषा

अंग्रेज़ी

शौक 

एक्टिंग,गिटार बजाना और गाना

प्रसिद्ध टीवी शो

"द जैरी स्प्रिंगर शो"

Physical Stats

ऊंचाई  सेंटीमीटर मैं 

6’(1.83m)

आई कलर

नीली आँखें

हेयर कलर

भूरे बाल

त्वचा के रंग

गोरा रंग


Jerry Springer Earlylife & Education


Jerry Springer या जेराल्ड नॉर्मन स्प्रिंगर का जन्म 13 फरवरी, 1944 को हाईगेट के लंदन, इंग्लैंड में मार्गोट और रिचर्ड स्प्रिंगर के घर हुआ था। स्प्रिंगर की माँ एक बैंक क्लर्क इनके पिता एक जूते की दुकान के मालिक थे। इनका परिवार एक जर्मन-यहूदी शरणार्थी थे जोकि दूसरे विश्व युद्ध में जर्मनी से इंग्लैंड आ गए थे। जब जैरी मात्र 5 साल के थे तो उनका परिवार संयुक्त राज्य अमेरिका चला गया और क्वींस, न्यूयॉर्क में बस गए। स्प्रिंगर ने प्रारंभिक शिक्षा "फ़ॉरेस्ट हिल्स हाई स्कूल "न्यूयॉर्क से और आगे की शिक्षा न्यू ऑरलियन्स में "तुलाने विश्वविद्यालय" से राजनीति विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की तथा बाद में शिकागो में "नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी" से लौ डिग्री हासिल की। 



Jerry Springer Personal Life


जेरी स्प्रिंगर ने 1973 में  मिकी वेल्टन से शादी की जिनसे उनकी एक बेटी है जिनका नाम केटी स्प्रिंगर, केटी का जन्म 1976 में हुआ था। सन 1994 में किसी कारणवश जेरी और मिकी अलग होने का फैसला लिया और डाइवोर्स ले लिया। 

Jerry Springer Career


जब स्प्रिंगर कानून की पढाई कर रहे थे तभी से वे राजनीति में शामिल हो गए और 1977 से 1978 तक सिनसिनाटी, ओहियो के मेयर बने रहे। 33 साल की उम्र में शहर के अब तक के सबसे कम उम्र के उन्होंने 1982 से 1984 तक महापौर के रूप में कार्य किया। 

जेरी अपने राजनैतिक करियर के बाद द जेरी स्प्रिंगर शो नामक टॉक शो टेलीविज़न शो के होस्ट बन गए, ये कार्यक्रम काफी लोकप्रिय रहा और एक सफल रेटिंग के साथ इस शो के कुल 27 सीज़न थे, जिसमें कुल 4,969 एपिसोड थे। जिसमें सनसनीखेज विषय थे और अक्सर मेहमानों के बीच ऑन-स्टेज झगड़े समाप्त हो जाते थे।

Jerry Springer Hosted Show


जेरी स्प्रिंगर अपने पुरे जीवनकाल में कई टीवी कार्यक्रमों को होस्ट किया है, जिसमे उनका सबसे प्रशिद्ध शो "द जैरी स्प्रिंगर शो" रहा है। अन्य कार्यक्रमों की लिस्ट इस प्रकार है :-

  • जेरी जज (2019-2022 )
  • द जेरी स्प्रिंगर शो (1991-2018)
  • अमेरिकाज गॉट टैलेंट (2007)
  • बैगेज (2010-2011)
  • जैरी स्प्रिंगर: द ओपेरा(2005)
  • डांसिंग विद द स्टार्स (2006)
  • दी प्राइस इस राइट  (2010)

Jerry Springer Achivment


  • एमी पुरस्कार 1998 
  • GLAAD मीडिया अवार्ड 1998
  • टीवी गाइड पुरस्कार 1999 
  • नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ टेलीविज़न प्रोग्राम एक्जीक्यूटिव्स (NATPE) अवार्ड 2000 
  • हॉलीवुड वॉक ऑफ़ फ़ेम 2003 
  • पीपुल्स च्वाइस अवार्ड्स 2007

Jerry Springer Death


Jerry Springer की 79 साल की उम्र में अग्नाशय में कैंसर से जूझने के कारण 27 अप्रैल, 2023 को इवान्स्टन, इलिनोइस में उनके घर में निधन हो गया।

Jerry Springer Net Worth 2023 in Hindi


जेरी स्प्रिंगर के मृत्यु के समय इनकी कुल संपत्ति लगभग $60 मिलियन है।