Type Here to Get Search Results !

Nandini Gupta Biography in Hindi | नंदिनी गुप्ता की जीवनी

नंदिनी गुप्ता जीवन परिचय: राजस्थान कोटा की नंदिनी गुप्ता ने मणिपुर में आयोजित 59वें फेमिना मिस इंडिया 2023 का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहीं। इससे पहले इन्होने मिस राजस्थान का ख़िताब भी अपने नाम किया था Miss India 2023 बनने के बाद से ही नंदिनी गुप्‍ता की चर्चा देश भर में हो रही है। 


मिस इंडिया बनने के बाद नंदिनी गुप्ता अब मिस वर्ल्ड 2023 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। नंदिनी गुप्ता 11 फरवरी को हुए मिस राजस्थान भी चुनी गई थीं। उसके बाद फेमिना मिस इंडिया कॉम्पीटशन में हिस्सा लिया और जीत का परचम लहराया।  


Miss India 2023, nandini gupta miss india, miss india 2023 winner


तो आइये जानते है Miss India 2023 Winner नंदिनी गुप्ता का जीवन परिचय, Femina Miss India 2023, Nandini Gupta Biography In Hindi, Nandini Gupta Miss India Biography.


Miss india Winner 2023 नंदनी गुप्ता की जीवन परिचय | Nandini Gupta Biography in Hindi


Nandini Gupta Personal Life

नाम (Name)

नंदिनी गुप्ता

जन्म (Date Of Birth)

वर्ष 2004

जन्म स्थान (Birth Place)

कोटा, राजस्थान

वर्तमान निवास

मुंबई, महाराष्ट्र

पिता

सुमित गुप्ता 

माँ का नाम

रेखा गुप्ता

बहन

अनन्या  गुप्ता

राशि (Zodiac Sine)

वृश्चिक

धर्म (Religion)

हिंदू

उम्र (Age)

19 वर्ष 2023 के अनुसार

नागरिकता (Nationality)

भारतीय

गृह नगर (Home Town)

कोटा, राजस्थान

स्कूल (School)

सेंट पॉल सीनियर सेकेंडरी स्कूल कोटा,राजस्थान

कॉलेज

लाला लाजपत राय कॉलेज, राजस्थान

योग्यता (Qualification)

ग्रेजुएशन इन बिज़नेस मैनेजमेंट

पेशा (Profession)

मॉडल

प्रसिद्ध (Profession)

मिस इंडिया -2023 के रूप में

पुरस्कार(Awards) 

मिस इंडिया वर्ल्ड 2023

मिस राजस्थान 2023

Physical Stats & More

लंबाई (Height)

सेंटीमीटर-173 cm

मीटर- 1.73 m

फिट- 5' 8" (लगभग)

वजन (Weight)

55 किलोग्राम (लगभग)

आंखों का रंग (Eyes Colour)

भूरा

बालों का रंग (Hair Colour)

भूरा

शारीरिक माप (Body Measurement)

34-26-34

शौक (Hobbies)

यात्रा, संगीत और नृत्य सुनना

बॉयफ्रेंड (Boyfriend)

ज्ञात नहीं

वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)

अविवाहित


Nandini Gupta Miss India Biography Early life & Family


19 वर्षीय Miss India 2023 Nandini Gupta का जन्म राजस्थान के कोटाशहर में हुआ हैं। इनके पिता पिता का नाम सुमित गुप्ता है जो कि एक किसान और कांट्रेक्टर है। इनकी माता का नाम रेखा गुप्ता है जो की एक हाउस वाइफ है। नंदनी की एक छोटी बहन है जिसका नाम अनन्या है, अनन्या 9th क्लास में पड़ती है.


इनकी प्रारंभिक शिक्षा कोटा के एक निजी स्कूल में हुई, बाद में कोटा के ही एक सेंट पॉल सीनियर सेकेंडरी स्‍कूल से 12th की शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद वो बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए मुंबई गईं और अभी वह मुंबई में लाला लाजपत राय कॉलेज से बिजनेस मैनेजमेेंट सेकंड ईयर की स्टूडेंट है। 




Miss India 2023,  nandini gupta miss india,  miss india 2023 winner


राजस्थान की 19 वर्षीय नंदिनी गुप्ता को फेमिना मिस इंडिया 2023 का ताज पहनाया गया है। सौंदर्य प्रतियोगिता का भव्य समारोह 15 अप्रैल को आयोजित किया गया था, जिससे वह मिस इंडिया के 59वें संस्करण की विजेता बनीं। नंदिनी अब 2024 में संयुक्त अरब अमीरात में होने वाली 71वीं मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

 नंदिनी गुप्‍ता को बचपन से ही मांडलिग का काफी शौक रहा है। Femina Miss India प्रतियोगिता जीतना उनका बचपन का सपना था। वह 10 साल की उम्र से ही मिस इंडिया बनना चाहती थी। वो अपनी पढाई के साथ साथ मॉडलिग पर भी पूरा ध्‍यान देती है। हिन्‍दी फिल्‍मो की फेमस एक्‍ट्रेस और मिस वर्ल्ड 2000 की विजेता प्रियंका चोपड़ा उनकी मिस इंडिया पेजेंट यात्रा के लिए प्रेरणा का एक महत्वपूर्ण स्रोत रही हैं। 

नंदिनी प्रियंका चोपड़ा के प्रशंसनीय गुणों से बहुत प्रभावित थीं, जैसे उनकी हास्य की भावना, निरंतर विकास के लिए उनकी इच्छा और दूसरों को प्रेरित करने की उनकी क्षमता। प्रियंका चोपड़ा की उपलब्धियों और आचरण ने नंदिनी को उनके नक्शेकदम पर चलने और अपने प्रयासों में सफलता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित किया है। नंदिनी गुप्‍ता ने फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीतने से पहले भी कई ब्‍यूटी कम्‍पटीशन्‍स जीते है।

इतनी कम उम्र में मिस इंडिया का ताज जीतकर वो हर किसी के लिए एक इंस्पिरेशन बन गई हैं. नंदिनी के मिस इंडिया बनने पर उनके शहरवासियों ने उनके पिता सुमित गुप्ता को गुप्ता और परिवार के अन्य सदस्यों को ढेर सारी बधाइयां दी

 

सौंदर्य प्रतियोगिता की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, नंदिनी का मानना ​​है कि “अस्वीकृतियां यह परिभाषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं कि एक व्यक्ति के रूप में कौन है। और सभी चुनौतियों, असफलताओं और अस्वीकारों का सामना करने के लिए दृढ़ संकल्पित है जो उसके जीवन की यात्रा पर निकल सकती है।" अपने गृह राज्य, राजस्थान के बारे में, नंदिनी ने कहा है कि इसकी विरासत, संस्कृति और परंपराएं निर्धारित हैं यह दूसरों से अलग है। "भारत अतिथि देवो भवः का संदेश फैलाता है, और हम, राजस्थानी, पधारो म्हारे देश के साथ उनका अभिवादन करते हैं।"


कौन हैं नंदिनी गुप्ता?

नंदिनी गुप्ता 19 साल की एक भारतीय मॉडल हैं जो कि कोटा राजस्थान की रहने वाली हैं, तथा Miss India 2023 Winner है।

मिस इंडिया 2023 विजेता कौन है ?

मिस इंडिया 2023 विजेता राजस्थान कोटा की नंदिनी गुप्ता है।

मिस इंडिया 2023 विजेता कौन है?

मिस इंडिया 2023 विजेता राजस्थान कोटा की नंदिनी गुप्ता है।

नंदिनी गुप्ता की उम्र कितनी है?

2023 में नंदिनी गुप्ता की उम्र 19 साल है।

नंदिनी गुप्ता के पिता का नाम क्या है?

नंदिनी गुप्ता के पिता का नाम सुमित गुप्ता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.