Type Here to Get Search Results !

David Beckham Biography in Hindi | डेविड बेकहम जीवन परिचय

डेविड बेकहम बायोग्राफी: David Beckham जिनका पूरा नाम 'डेविड रॉबर्ट जोसेफ बेकहम' इंग्लैंड के एक भूतपूर्व पेशेवर अपनी पीढ़ी के महानतम फुटबॉलर साथ ही 2000 से 2006 तक अंग्रेजी राष्ट्रीय टीम के कप्तान थे। वर्तमान अध्यक्ष और' इंटर मियामी सीएफ' के सह-मालिक और 'सैलफोर्ड सिटी' के सह-मालिक हैं। बेकहम का जन्म 2 मई 1975 को लेटनस्टोन, लंदन, इंग्लैंड में हुआ था। 


डेविड बेकहम अपने खेल और निजी जीवन के लिए अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की। बेकहम ने अपने करियर के दौरान रियल मैड्रिड, मैनचेस्टर यूनाइटेड, एसी मिलान, एलए गैलेक्सी, और पेरिस सेंट-जर्मेन के लिए खेला। उन्होंने 2011 और 2012 में लॉस एंजिल्स गैलेक्सी के लिए खेलते हुए एमएलएस कप भी जीता था। डेविड बेकहम मैनचेस्टर यूनाइटेड और इंग्लैंड के लिए नंबर 7 शर्ट और रियल मैड्रिड और लॉस एंजिल्स गैलेक्सी के लिए नंबर 23 शर्ट पहनते थे। तो आइये जानते है- David Beckham Biography in Hindi, Wiki, Age, Date of Birth, Family, Career, Wife, Networth and Many More.


David Beckham Biography,  David Beckham Biography in Hindi, Wiki, Age, Date of Birth, Family, Career, Wife, Networth and Many More


David Beckham Biography in Hindi | डेविड बेकहम जीवन परिचय 


पूरा विवरण 

नाम 

डेविड बेकहम

पूरा नाम

डेविड रॉबर्ट जोसेफ बेकहम

उपनाम

डेव, बेक, गोल्डन बॉल्स, DB7

जन्म तिथि              

2 मई, 1975

उम्र

47

जन्म स्थान

लेटनस्टोन, लंदन, इंग्लैंड

पिता का नाम

डेविड एडवर्ड एलन "टेड" बेकहम

माँ का नाम 

सैंड्रा जॉर्जीना बेकहम

बहन का नाम

जोआन लुईस बेकहम, लिन जॉर्जीना बेकहम

वैवाहिक स्थिति 

विवाहित

पत्नी का नाम 

विक्टोरिया बेकहम

बच्चोँ का नाम

ब्रुकलिन पेल्ट्ज़,रोमियो,क्रूज़,हार्पर बेकहम

राष्ट्रीयता 

ब्रिटिश

लिंग 

पुरुष

गृहनगर

लेटनस्टोन, लंदन, इंग्लैंड

प्रोफेशन

फुटबॉलर, व्यवसायी

राशि

वृषभ राशि

धर्म 

यहूदी धर्म

मातृ भाषा

ब्रिटिश

शौक 

फैशन,फोटोग्राफी,फ़ुटबॉल,संगीत,यात्रा करना

प्रसिद्ध

महानतम फुटबॉलर,फैशन आइकन सेलिब्रिटी,

फुटबॉल में पर्दापण

23 सितंबर, 1992 को ब्राइटन एंड होव एल्बियन के खिलाफ एक लीग कप मैच में मैनचेस्टर यूनाइटेड

फुटबॉलरों  सन्यास

मई 18, 2013

जर्सी नंबर

नंबर

प्लेयिंग पोजीशन

मिडफील्डर

कोच

शुरुआती गुरु एरिक हैरिसन,सर एलेक्स फर्ग्यूसन

स्कूल

चिंगफोर्ड काउंटी हाई स्कूल लंदन, इंग्लैंड

Physical Stats

ऊंचाई  सेंटीमीटर मैं 

6' (1.83m)

वजन

75 किलोग्राम लगभग

आई कलर

नीली आंखें

हेयर कलर

हल्का भूरा

त्वचा के रंग

गोरा रंग

नेटवर्थ

कुल संपत्ति लगभग $450 मिलियन अमरीकी डालर


David Beckham Earlylife & Family


डेविड बेकहम का जन्म 2 मई, 1975 को लेटनस्टोन, लंदन, इंग्लैंड में हुआ था। उनके माता-पिता सैंड्रा जॉर्जीना और डेविड एडवर्ड एलन "टेड" बेकहम हैं। डेविड की मां सैंड्रा डेविड एक हेयरड्रेसर और किचन असिस्टेंट के रूप में काम किया। जबकि डेविड के पिता टेड एक उपकरण मरम्मत करने वाले और गैस फिटर थे। 

डेविड की एक बड़ी बहन, लिन जॉर्जीना जोकि एक अभिनेत्री और एक मॉडल है और एक छोटी बहन, जोआन लुईस एक हेयरड्रेसर हैं। बेकहम की शिक्षा नेविन ड्राइव, चिंगफोर्ड में चिंगफोर्ड काउंटी हाई स्कूल में पूरी की। डेविड को बचपन से फुटबॉल के प्रति लगाव था ,इसी लगाव और मेहनत के बल पर एक महान खिलाडियों में नाम शामिल किया।  

डेविड बेकहम ने स्पाइस गर्ल्स की पूर्व सदस्य और अब एक सफल फैशन डिजाइनर विक्टोरिया बेकहम से 1999 में शादी की है। इन दोनों के चार बच्चे है तीन लड़के ब्रुकलिन बेकहम, रोमियो बेकहम,क्रूज़ बेकहम और एक लड़की हार्पर बेकहम है। 

David Beckham Career


एविड बेकहम का अपने समय एक सफल फुटबॉल थे, और इनका फुटबॉल कैरियर लगभग दो दशकों से अधिक समय तक वर्चस्व फैला रहा। एविड बेकहम मैनचेस्टर युनाइटेड के प्रशंसकों के परिवार में पले-बढ़े और छोटी उम्र में ही उनमें फुटबॉल के प्रति प्रेम विकसित हो गया। उन्होंने एक स्थानीय युवा टीम के लिए खेलना शुरू किया और 1992 में 16 साल की उम्र में मैनचेस्टर यूनाइटेडके साथ अपने पेशेवर करियर की शुरुआत की। 

बेकहम अपनी फ्री-किक क्षमताओं और पासिंग में के लिए जाने जाते थे, और जल्द ही खेल जगत में पसंदीदा खिलाडी बन गए। उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ छह इंग्लिश प्रीमियर लीग खिताब, दो एफए कप और एक यूईएफए चैंपियंस लीग खिताब जीता। 2003 में, बेकहम रियल मैड्रिड में शामिल हो गए, जहां उन्होंने चार सीज़न खेले और एक ला लीगा खिताब जीता। इसके बाद वह मेजर लीग सॉकर (एमएलएस) में चले गए और 2007 से 2012 तक एलए गैलेक्सी के लिए खेले, जिससे टीम को दो एमएलएस कप चैंपियनशिप जीतने में मदद मिली।

बेकहम 2013 में एक सत्र के लिए पेरिस सेंट-जर्मेन के लिए भी खेले, जहां उन्होंने टीम को लीग 1 खिताब जीतने में मदद की। उन्होंने आधिकारिक तौर पर मई 18, 2013 में 38 साल की उम्र पेशेवर फुटबॉल से संन्यास ले लिया। बेकहम ने 729 मैच खेले, 129 गोल किए और 232 असिस्ट किए। ये लगातार तीन विश्व कप में स्कोर करने वाले पहले इंग्लिश खिलाड़ी बने। उन्होंने प्रत्येक टूर्नामेंट में एक गोल किया, वे सभी फ्री-किक थे।

अपने क्लब करियर के अलावा, बेकहम ने इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम के लिए भी खेला, 115 कैप अर्जित किए और 2000 से 2006 तक, छह वर्षों के लिए राष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में सेवा की। उन्होंने इंग्लैंड के लिए तीन विश्व कप  (1998, 2002 और 2006)  और दो यूरोपीय चैंपियनशिप (2000 और 2004) में खेला।

पेशेवर फ़ुटबॉल से संन्यास लेने के बाद, बेकहम विभिन्न व्यावसायिक उद्यमों में शामिल रहे हैं, जिसमें एक MLS लीग सॉकर टीम, इंटर मियामी CF का सह-स्वामित्व और गिल्ड एस्पोर्ट्स और सेल्युलर गुड्स जैसी कंपनियों में निवेश करना शामिल है। डेविड एक मॉडल के रूप में भी काम किया है और अरमानी, पेप्सी, एच एंड एम, एडिडास, डियाजियो, लोरियल, ट्यूडर घड़ियों और हैग के साथ निवेश, सहयोग या भागीदारी की है। 

David Beckham Networth


2023 तक, डेविड बेकहम की कुल संपत्ति लगभग $450 मिलियन अमरीकी डालर होने का अनुमान है।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.