Type Here to Get Search Results !

Manobala Biography in Hindi | तमिल एक्टर मनोबला का जीवन परिचय

मनोबला बायोग्राफी इन हिंदी:  मनोबला एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता, निर्देशक, कॉमेडियन, YouTuber और निर्माता हैं जो मुख्य रूप से तमिल सिनेमा में काम करते थे। इनका जन्म 8 दिसंबर, 1953 को तमिलनाडु, भारत में हुआ था। मनोबला ने 1970 के दशक के अंत में "पुथिया वरपुगल" में अभिनेता के रूप में सिनेमा उद्योग में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने तब से 900 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है, अभिनय के अलावा, Manobala ने 40 से अधिक फिल्मों का भी निर्देशन किया है, जिनमें "मन्नुक्केथा पोन्नू," "कुट्टी पिसासु," और "वेटरी नदई"  सथुरंगा वेट्टई (2014), थुप्पक्की (2012) और वेट्री पडीगल (1991)जाना जाता हैं।

 

इसके आलावा 19 टेलीविजन धारावाहिकों और 9 टेलीफिल्मों का निर्देशन किया है। मनोबला एक लोकप्रिय टेलीविजन व्यक्तित्व भी हैं और उन्होंने कुछ तमिल गेम शो की मेजबानी की है। विजय टीवी के कुक विद कोमली के सीजन 3 में भी भाग लिया था। तमिल सिनेमा में उनके समर्पण और योगदान के लिए उद्योग में उनका काफी सम्मान किया जाता है। मनोबला का 3 मई, 2023 को चेन्नई, तमिलनाडु, भारत में उनका निधन हो गया। तो आइये जानते है- Manobala Biography in Hindi, wiki, Date of Birth, Death, Age, Family, Movies,Earlylife, Education, Networth & many More.


Manobala death,मनोबला कौन थे?


मनोबला कौन थे?


मनोबला तमिल फिल्म के एक लोकप्रिय अभिनेता और निर्देशक हैं जो मुख्य रूप से तमिल फिल्म में काम करते थे। वह 900 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके थे औरन्हें अपने प्रदर्शन में गहराई और सूक्ष्मता लाने की क्षमता के लिए जाना जाता है, जिसमें कॉमेडी से लेकर नाटकीय भूमिकाएं शामिल हैं। मनोबला ने "मन्नुक्केथा पोन्नू," "कुट्टी पिसासु," और "वेटरी नदई" सहित कई फिल्मों का निर्देशन भी किया है। तमिल सिनेमा में उनके योगदान के लिए उद्योग में उनका काफी सम्मान किया जाता है।


Manobala Biography in Hindi | तमिल एक्टर मनोबला का जीवन परिचय


पूरा विवरण 

नाम 

मनोबला

पूरा नाम

बालचंदर मनोबला महादेवन

उपनाम

मनोबला

जन्म तिथि              

8 दिसंबर, 1953

मृत्यु तिथि

3 मई, 2023

उम्र

69

जन्म स्थान

मारुंगूर, कन्याकुमारी, तमिलनाडु, भारत

मृत्यु स्थान

चेन्नई, तमिलनाडु, भारत

पिता का नाम

महादेवन

माँ का नाम 

--

बहन का नाम

--

--

वैवाहिक स्थिति 

विवाहित

पत्नी का नाम 

उषा महादेवन

बच्चोँ का नाम

पुत्र हरीश मनोबला

राष्ट्रीयता 

भारतीय

लिंग 

पुरुष

गृहनगर

तमिलनाडु, भारत

प्रोफेशन

अभिनेता, निर्देशक,कॉमेडियन और YouTuber और निर्माता 

राशि

धनुराशि

धर्म 

हिन्दू धर्म

मातृ भाषा

तामिल

शौक 

क्रिकेट के प्रशंसक,संगीत

प्रसिद्ध

अभिनेता, निर्देशक,कॉमेडियन और YouTuber और निर्माता 

एजुकेशन

ग्रेजुएट

स्कूल

--

Physical Stats

ऊंचाई  सेंटीमीटर मैं 

5’8”

वजन

75 किलोग्राम लगभग

आई कलर

भूरी आंखें

हेयर कलर

काले बाल

त्वचा के रंग

मध्यम से गहरी त्वचा

नेटवर्थ

कुल संपत्ति लगभग $10 मिलियन अमरीकी डालर



Manobala Earlylife 


मनोबला का जन्म 8 दिसंबर,1953 कोमारुंगूर तमिलनाडु, भारत में एक संम्पन समृद्ध सिनेमा पृष्ठभूमि वाले परिवार में हुआ था। इनके पिता एक जानेमाने मंच कलाकार थे। मनोबला बचपन से ही एक ऐसे माहौल में पड़े-बले थे, जहाँ सिनेमा के प्रति इनकी रूचि ने उन्हें अभिनय और बेहतरीन कलाकार बनाने में मद्दत की। मनोबला के शिक्षा के बारे में खासा जानकारी प्राप्त नहीं है, परतु इनका प्रारंभिक जीवन मारुंगूर, तमिलनाडु, भारत में बीता।1970 के दशक के अंत में 1979 में पुथिया वरपुगल फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की। धीरे-धीरे सहायक भूमिकाएँ निभाने के लिए काम किया, और एक अभिनेता के रूप में उनकी हास्य शैली और बहुमुखी प्रतिभा ने उन्हें उद्योग में लोकप्रियता दिलाई।

Manobala Career


उन्होंने 1979 में तमिल सिनेमा जगत में फिल्म  “पुथिया वरपुगल” सहायक निर्देशक के रूप में आपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी। साथ ही अभिनय, निर्देशन, प्रोडक्शन जैसे क्षेत्रों में अपने आप को और व्यापक बनाते गए। इन्होने तमिल फिल्मों में अलावा कन्नड़ और बॉलीवुड ( 'मेरे पति सिर्फ मेरा है' 1990 का निर्देशन )में भी अपना अमूल्य योगदान दिया है। 1982 में “अगया गंगई” का निर्देशन, 2014 की फिल्म “सथुरंगा वेट्टई” में भी इसके निर्देशक के रूप में सहयोग किया था। उन्होंने डबिंग कलाकार और टीवी के शो में भी काम किया था। 

Manobala  Death


3 मई 2023 को चेन्नई में उनके आवास पर लीवर फेलियर के कारण मनोबला का 69 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

Manobala Family


मनोबला के निजी जीवन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं, वे शादीशुदा थे और उनकी पत्नी का नाम उषा महादेवन और एक पुत्र जिनका नाम हरीश मनोबला है। 

Manobala Networth


2023 तक, मनोबला की कुल संपत्ति लगभग $10 मिलियन अमरीकी डालर होने का अनुमान है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.