Type Here to Get Search Results !

Sidhu Moose Wala Biography | सिद्धू मूसेवाला जीवनी

Sidhu Moose Wala Biography in Hindi: शुभदीप सिंह सिद्धू के रूप में पैदा हुए (11 जून 1993-29 मई 2022) सिद्धू मूसेवाला, एक प्रमुख पंजाबी गायक, रैपर, राजनेता, मॉडल, गीतकार और अभिनेता थे। उन्होंने अपनी अनूठी शैली और पावरफुल गीतों के साथ अपार लोकप्रियता हासिल की। उन्होंने मुख्य रूप से पंजाबी भाषा के संगीत और सिनेमा में काम किया। 


उन्हें आम तौर पर अपनी पीढ़ी के महानतम पंजाबी कलाकारों में से एक माना जाता है और कई लोगों के लिए, सभी समय के महानतम पंजाबी कलाकारों में से एक माना जाता है। सबके दिलों में राज करने वाले बेहतरीन कलाकार को 29 मई 2022 को कुछ अज्ञात लोगों द्वारा दिनदहाड़े गोली मार कर हत्या कार दी गई थी।  


यह लेख सिद्धू मूसेवाला के जीवन परिचय, Sidhu Moose Wala Biography in Hindi, Sidhu Moose Wala Height, Age, Death, Girlfriend, Wife, Family, Biography & More और उपलब्धियों के बारे में बताता है, उनके प्रारंभिक जीवन, संगीत यात्रा, विवादों, व्यक्तिगत जीवन और सिद्धू मूसेवाला मृत्यु बहुत कुछ की के बारे में जानेंगे


Sidhu Moose Wala Biography in Hindi,Sidhu Moose Wala Height, Age, Death, Girlfriend, Wife, Family, Biography & More


Sidhu Moose Wala Biography in Hindi | सिद्धू मूसेवाला जीवन परिचय


पूरा नाम

शुभदीप सिंह सिद्धू

उपनाम

सिद्धू मूसेवाला, मूसेवाला (नाम से प्रसिद्धि मिली  )

जन्म

11 जून 1993

जन्म स्थान

गांव मूसा, मनसा, पंजाब भारत

राष्ट्रीयता

भारतीय 

मृत्यृ की तारीख

29 मई 2022

मृत्यु के समय उम्र

28 साल

मृत्यु का कारण

शूट आउट

कहा हुई मृत्यृ

जवाहरके गांव के पास, मनसा पंजाब

पिता का नाम

भोला सिंह

माता का नाम

चरण कौर सिद्धू

भाई का नाम

गुरप्रीत सिद्धू

वैवाहिक स्थिति

सगाई

मंगेतर

अमनदीप कौर

पत्नी

--

स्कूल

एस चेतन सिंह सर्वहितकारी सीनियर,

सेकेंडरी विद्या मंदिर मनसा पंजाब

शैक्षणिक योग्यता

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री

कॉलेज

गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज, लुधियाना, पंजाब

राशि - चक्र चिन्ह

मिथुन राशि

राजनैतिक पार्टी

कांग्रेस

पेशा

रैपर,गायक, अभिनेता, गीतकार, मॉडल, राजनेता

पहली फिल्म

लाइसेंस- निंजा द्वारा (2016) गुरलेज़ अख्तर के साथ बिलोंग करदा

वैवाहिक स्थिति

अवैवाहिक

हाइट

6’1” लगभग

वजन

85 kg लगभग

आँखों का रंग

काला

बालों का रंग

काला


Sidhu Moose Wala Early Life & Education


सिद्धू मूसेवाला, जिनका असली नाम शुभदीप सिंह सिद्धू था, का जन्म 11 जून, 1993 को भारत के पंजाब के मनसा जिले में स्थित मूसा गाँव में एक जाट परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम बलकौर सिंह जो की एक आर्मी रिटायर है और माता का नाम चरण कौर सिद्धू हैं, जोकि गाँव की सरपंच है। छोटी उम्र से, सिद्धू मूसेवाला ने संगीत में गहरी रुचि दिखाई और इसके लिए एक स्वाभाविक प्रतिभा थी।  सिद्धू का एक बड़ा भाई भी है जिसका नाम है गुरप्रीत सिद्धू।


मूसेवाला की प्रारंभिक शिक्षा गांव के एस चेतन सिंह सर्वहितकारी सीनियर,सेकेंडरी विद्या मंदिर मनसा पंजाब से हुई। अपने गृहनगर में स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, सिद्धू मूसेवाला ने उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए लुधियाना के गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लिया। कॉलेज के समय में ही उन्हें संगीत के प्रति अपने सच्चे जुनून का एहसास हुआ और उन्होंने इसे करियर के रूप में अपनाने का फैसला किया।

Sidhu Moose Wala Career


संगीत की दुनिया में सिद्धू मूसेवाला का करियर काफी चमकदार रहा है,अपनी यूनिक स्टाइल, पावरफुल लिरिक्स, और विशिष्ट गायन डिलीवरी के साथ, वह पंजाबी म्यूजिक में सबसे प्रमुख शख्सियतों में से एक बन गए थे। अपने कॉलेज के वर्षों के दौरान संगीत के प्रति अपने जुनून को महसूस करने के बाद, मूसेवाला ने अपने गाने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करना शुरू किया। जिससे उनके गीतों को पसंद करने वालों की संख्या काफी तेजी से बड़ी। 


2017 में, सिद्धू मूस वाला ने अपना सफल ट्रैक "So High" रिलीज़ किया, जिसे काफी पसंद किया गया। इस गाने की सफलता के बाद "Dollar," "Warning Shots," और "Tochan" सहित कई चार्ट-टॉपिंग हिट जारी हिट्स का मार्ग प्रशस्त किया। उनकी गाने की इस अनोखी शैली को दर्शकों ने खूब पसंद किया और पंजाबी संगीत के सबसे लोकप्रिय पंजाबी कलाकारों में से एक बना दिया। 

Sidhu Moose Wala Controversies 


सिद्धू मूस वाला ने अपने सफल ट्रैक "जी वैगन" से स्टारडम हासिल किया। हालाँकि, सफलता के शिखर पर उनकी चढ़ाई उनके करियर के पहले विवाद के साथ हुई थी। गीत ने अपनी स्पष्ट सामग्री के कारण बहस छेड़ दी, जिसके बारे में कुछ आलोचकों ने तर्क दिया कि हिंसा और बंदूकों को ग्लैमराइज़ किया गया है।


मूस वाला के सबसे लोकप्रिय ट्रैक में से एक, "सो हाई," न केवल युवाओं के लिए एक गान बन गया बल्कि उन्हें कानूनी मुसीबत में भी डाल दिया। गीत के बोलों को कुछ गुटों द्वारा आपत्तिजनक माना गया, जिसके परिणामस्वरूप उनके संगीत के माध्यम से हिंसा और नशीली दवाओं की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए उनके खिलाफ एक प्राथमिकी (प्रथम सूचना रिपोर्ट) दर्ज की गई।


सिद्धू मूस वाला करण औजला का करीबी दोस्त था, लेकिन दोनों के बीच शब्दयुद्ध तब शुरू हुआ जब करण ने आधिकारिक रूप से रिकॉर्ड किए जाने से पहले सिद्धू के गानों को कथित तौर पर लीक कर दिया। 2018 में, करण ने दीप जंडू के साथ 'अप एंड डाउन' और सनम भुल्लर के साथ 'लफाफे' गाने जारी करके सिद्धू को बदनाम करने की कोशिश की। मूसेवाला ने करण पर हमला करते हुए अपना गाना 'वार्निंग शॉट्स' जारी कर इसका जवाब दिया


गीत "स्निच" ने विवादों की एक आंधी पैदा कर दी, जिससे कलाकार के लिए कानूनी प्रभाव पड़ा। गीतों ने कथित तौर पर हिंसा का महिमामंडन किया और सतर्कता को प्रोत्साहित किया, मूस वाला को अदालती लड़ाई में उतारा। कानूनी कार्यवाही कलाकारों की जिम्मेदारी पर प्रकाश डालती है कि उनके शब्दों का समाज पर क्या प्रभाव पड़ सकता है।

व्यक्तिगत जीवन


जबकि सिद्धू मूस वाला अपने सार्वजनिक व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं, वे अपने निजी जीवन को अपेक्षाकृत निजी रखते हैं। हालाँकि, यह ज्ञात है कि सिद्धू मूसेवाला अविवाहित थे। लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि वो जिस लड़की के साथ रिलेशनशिप में थे वो उनसे जल्द ही शादी करने वाले थे। सिद्धू मूस वाला का परिवार उनके करियर का समर्थन करता रहा है, और वह अक्सर अपने सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से उनके लिए अपना प्यार और आभार व्यक्त करते हैं।

डिस्कोग्राफी


सिद्धू मूस वाला ने अपने पूरे करियर में कई सफल एल्बम और एकल रिलीज़ किए हैं। उनके कुछ उल्लेखनीय ट्रैक में "जस्ट लिसन," "लीजेंड," "जट दा मुकाबला," "फेमस," और "ईस्ट साइड फ्लो" शामिल हैं। उनके एल्बम जैसे "PBX1" और "मूसटेप" को समीक्षकों और प्रशंसकों दोनों ने खूब सराहा है, जिससे पंजाबी संगीत में एक अग्रणी व्यक्ति के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हुई है।

सहयोग और पुरस्कार


सिद्धू मूस वाला ने पंजाबी संगीत उद्योग और उससे आगे के विभिन्न कलाकारों के साथ सहयोग किया है। बोहेमिया, दिलजीत दोसांझ और अमृत मान जैसे प्रसिद्ध कलाकारों के साथ उनके सहयोग के परिणामस्वरूप चार्ट-टॉपिंग ट्रैक बने हैं। इसके अतिरिक्त, उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जिसमें पीटीसी पंजाबी संगीत पुरस्कार और ब्रिटएशिया टीवी संगीत पुरस्कार शामिल हैं।

Sidhu Moose Wala car collection


सिद्धू गानों के शौकीन के अलावा अपने कार के प्रति लगाव के लिए भी जाने जाते थे। उनके पास  मरसेडीज़-बेंज़ G63 AMG, रेंज रोवर, फ़ोर्ड मस्तंग, बीएमडब्ल्यू i8, रोल्स रॉयस घोस्ट,मित्सुबिशी पजेरो, टोयोटा फोर्टनेर, महिंद्रा स्कार्पियो थार आदि थे।

Sidhu Moose Wala Death 


मानसा जिले के जवाहरके गांव में 29 मई 2022 को अज्ञात हमलावरों ने मूस वाला की कार में गोली मारकर हत्या कर दी थी।


 Other Links –




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.