Param Bir Singh Biography in hindi | परम बीर सिंह जीवन परिचय

IPS Param Bir Singh Biography in hindi: परम बीर सिंह(Param Bir Singh) 1988 बैच के एक भारतीय आईपीएस अधिकारी हैं, जिन्हें वर्तमान मुंबई (Mumbai) होमगार
Santosh Kukreti

परम बीर सिंह जीवनी: Param Bir Singh 1988 बैच के एक भारतीय आईपीएस अधिकारी हैं, जिन्हें वर्तमान  मुंबई (Mumbai) होमगार्ड का डीजी बना दिया गया है। इनके खिलाफ जबरन वसूली के दर्ज होने के बाद से ये फ़रार चल रहे है, जिसके कारण इन्हें होमगार्ड के मुखिया के पद से हटा दिया गया है ।

पहले वे मुंबई पुलिस कमिश्नर थे,  बाद में इन्हें मुंबई पुलिस कमिश्नर के पद से हटाया गया है ! परम बीर सिंह ने एंटी करप्शन ब्यूरो, मुंबई के पुलिस महानिदेशक के रूप में भी काम किया।

Ips param bir singh biography in hindi, wiki, Wife, son, family, Salary, pic.

परम बीर सिंह को पहली बार 1990 में अपराध शाखा मुंबई के पुलिस उपायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया,और तब उनकी प्रसिद्धि बढ़ गई, क्योंकि उन्होंने उस समय के अंडरवर्ल्ड अपराधों से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। तो चलिए जानते परम बीर सिंह (IPS) की जीवनी, विकी, आयु, पत्नी, परिवार, वेतन और बहुत कुछ -

परमवीर सिंह बचपन से ही होनहार और बचपन से उनका झुकाव सिविल सर्विसेज की ओर था, 1988 में यूपी एसएससी की परीक्षा पास करके उन्होंने महाराष्ट्र पुलिस मैं बतौर आईपीएस अधिकारी अपना पदभार संभाला।

उन्होंने भ्रष्टाचार निरोधक महानिदेशक के रूप में भी कार्य किया।उन्होंने अपनी 32 वर्षों की सेवा में महाराष्ट्र में अपराध पर अंकुश लगाने में विभिन्न पदों पर काम किया है।

ये भी देखें: Varsha gaikwad biography in hindi

Param Bir Singh Biography in hindi 

20 जून 1962 को भारत के चंडीगढ़ में परम बीर सिंह का जन्म था,ये पंजाबी परिवार से हैं। उन्होंने अपनी शुरुआती स्कूली शिक्षा डीएवी इंटरनेशनल स्कूल अमृतसर पंजाब से पूरी की। उसके बाद, उन्होंने चंडीगढ़ विश्वविद्यालय, पंजाब में अपना दाखिला लिया, जहाँ से उन्होंने समाजशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स पूरा किया।

बचपन से ही हमेशा भारतीय पुलिस में इंट्रेस रहने के बाद उन्होंने UPSC सिविल सर्विसेज एक्जाम की तैयारी शुरू कर दी और मुंबई में IPS अधिकारी के रूप में नियुक्त हुए। 

ये भी देखें: Shlok Srivastava( Tech Burner) Biography in hindi

परिवार का विवरण

 परम बीर सिंह चंडीगढ़ के एक अच्छी तरह से बसे परिवार के हैं। वह हिंदू धर्म का पालन करता है और भारतीय राष्ट्रीयता रखता है। उनके पिता का नाम होशियार सिंह है जो हिमाचल प्रदेश में तहसीलदार थे और उनकी माता गृहिणी हैं। उसके दो भाई-बहन भी हैं। 

परम बीर सिंह ने सविता सिंह से शादी की, जो एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की स्वतंत्र निदेशक हैं। उनके बेटे का नाम रोहन सिंह है, उनकी शादी राधिका मेघे से हुई जो नागपुर में सागर मेघे (व्यवसायी) की बेटी हैं।

 Param Bir Singh Biography in hindi-

Param Bir Singh Biography in hindi, Wiki, Age, Wife, Family, Salary,
IPS Param Bir Singh Biography in hindi

विवरण

 

पूरा नाम

परम बीर सिंह

जन्म तिथि 

20 जून 1962

उम्र

60 साल

जन्म स्थान

चंडीगढ़,पंजाब

पिता का नाम

होशियार सिंह

माँ का नाम

नहीं पता

वैवाहिक स्थिति

 विवाहित

पत्नी का नाम

सविता सिंह

बच्चे

रोहन सिंह

प्रोफेशन

आईपीएस अधिकारी

विभाग

  होम गार्ड

रैंक

होमगार्ड डीजी थे 

सेवा वर्ष

वर्तमान

राष्ट्रीयता

भारतीय

गृहनगर

  पंजाब

जाति

  गुज्जर

राशि

सिंह राशि

स्कूल

डीएवी इंटरनेशनल स्कूल अमृतसर

कॉलेज/यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी पंजाब

शिक्षा योग्यता

समाजशास्त्र में कला के मास्टर

नेट वर्थ

   नहीं पता

सेलेरी

नहीं पता

ऊंचाई  सेंटीमीटर मैं

183 cm

  वजन

75kg

आई कलर

  ब्लैक

हेयर कलर

  ब्लैक

 

परमवीर सिंह जॉब करियर

परमवीर सिंह, 2020 में काफी चर्चाओं में रहे, सुशांत सिंह राजपूत बॉलीवुड एक्टर के निधन के बाद मुंबई पुलिस कमिश्नर काफी चर्चाओं में रहे।

ये भी देखें:  Shivangi Sivaangi (super Singer) Biography in hindi,wiki,Age, Date Of Birth, Height, Weight and More

सुशांत सिंह राजपूत केस में लोगों ने मुंबई पुलिस कमिश्नर परमवीर सिंह की कार्यशैली पर सवाल उठाए और उन्हें सोशल मीडिया के माध्यम ट्रोल भी किया। रिपब्लिक भारत टीवी चैनल के एडिटर इन चीफ मैं तो लाइव शो में परमवीर सिंह का इस्तीफा तक मांग लिया था 

क्योंकि उस समय टीआरपी घोटाले में रिपब्लिक टीवी का नाम आया था, और साथ ही बॉलीवुड एक्टर कंगना रनौत मैं भी परमवीर सिंह की आलोचना की थी। परमवीर सिंह महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं 2020 में उन्होंने महाराष्ट्र पुलिस कमिश्नर का पदभार संभाला था, इससे पहले वह एंटी करप्शन ब्यूरो मैं DG और थाने के पुलिस कमिश्नर रह चुके हैं। 

थाने पुलिस कमिश्नर रहते हुए परमवीर सिंह ने कई उपलब्धियां हासिल की और खूब चर्चाओं मैं रहें, बॉलीवुड अभिनेत्री ममता कुलकर्णी और उनके पति को ड्रग्स स्मगलिंग मामले में आरोपी बनाया था, और साल 2017 में दाऊद के भाई इकबाल को गिरफ्तार किया था। 

इन्होंने सट्टेबाजी का एक रैकेट का भंडाफोड़ किया था जिसमें सोनू जालान पकड़ा गया था, इससे सटे रैकेट में अरबाज खान और कहीं बड़ी बॉलीवुड हस्तियों के नाम सामने आए थे। 

परमवीर सिंह का नाम मुंबई में अंडरवर्ल्ड के कमर तोड़ने में इनका नाम प्रमुखता से लिया जाता है 90 के दशक में यह स्पेशल ऑपरेशन स्क्वाड के पहले डीसीपी थे।

और इसी स्क्वायड के नाम सबसे ज्यादा एनकाउंटर करने के रिकॉर्ड है। 

1993 मुंबई बम धमाके के 1 आरोपी को परमवीर सिंह ने पकड़ा था। 


 

Getting Info...

एक टिप्पणी भेजें

Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.