Type Here to Get Search Results !

Ma Huateng biography in Hindi | Tencent CEO | Pony Ma

 मा हुआतेंग जीवनी : 49 साल के Ma Huateng जिन्हे" Pony Ma" के नाम से भी जाना जाता है, एक चीनी अरबपति बिजनेस मैग्नेट है। वह एशिया की सबसे मूल्यवान कंपनी, सबसे बड़ी इंटरनेट और प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक, और दुनिया में सबसे बड़े निवेश, गेमिंग और मनोरंजन समूहों में से एक, Tencent के संस्थापक, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। तो आइये जानते है Ma Huateng biography in Hindi ,wiki, age, family, girlfriend,net worth |Tencent CEO | Pony Ma, मा हुआतेंग जीवनी हिंदी में -

Who is CEO of Tencent? ,Ma Huateng biography ,Ma Huateng Wiki,  ma huateng family, ma huateng son , ma huateng siblings

Ma Huateng (जन्म  29 अक्टूबर 1971) का nickname Pony Ma है। ये  नाम उन्हें उनके एक दोस्त ने दिया था। Pony’s का उपनाम मा घोड़े के लिए एक चीनी शब्द है । और इनकी कंपनी Tencent का चीनी नाम teng xin भी घोड़े पर आधारित है। ये दुनिया में सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। 

यह भी देखें- Top 10 richest people in Hindi 2021 | दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोग

इनकी कंपनी Tencent Holdings Limited चीन की सबसे बड़ी मोबाइल instant messaging service, Weixin  लॉन्च किया ,जिसे अब पूरी दुनिया WeChat के नाम सी जानती है । ये App दुनिया के सबसे शक्तिशाली social media app या "super apps " में से एक है, और इसकी सहायक कंपनियां China और विश्व स्तर (globally) पर मीडिया, मनोरंजन, भुगतान प्रणाली (payment systems), स्मार्टफोन, Internet से संबंधित सेवाएं, मूल्य वर्धित सेवाएं(value added services) और ऑनलाइन विज्ञापन सेवाएं(online advertising services )प्रदान करती हैं।

Forbes Billionaires Index अनुसार ये अप्रैल 2021 तक ये $65.8 BILLION की संपत्ति के साथ चीन के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।नवंबर 2017 में, ये दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति और फोर्ब्स की शीर्ष 10 सबसे अमीर सूची में प्रवेश करने वाले चीन के पहले नागरिक थे। 

2007, 2014 और 2018 में, टाइम पत्रिका ने उन्हें दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक का नाम दिया, जबकि 2015  में, फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक के रूप में श्रेय दिया। 2017 में, फॉर्च्यून ( Fortune)  ने उन्हें वर्ष के शीर्ष व्यवसायियों में स्थान दिया। 

2018 में, उन्हें CEOWORLD पत्रिका द्वारा "दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों" में से एक नामित किया गया था।  Ma Huateng Shenzhen म्युनिसिपल पीपुल्स कांग्रेस के डिप्टी थे और 12वीं नेशनल पीपुल्स कांग्रेस में एक प्रतिनिधि भी थे।

Ma Huateng biography in Hindi |Tencent CEO | Pony Ma

पूरा विवरण (full details)

 

 

नाम (Name)

Ma Huateng

उपनाम (NickName)

 Pony Ma 

जन्म तिथि (Date of Birth)              

 29 अक्टूबर 1971

उम्र(Age) 2021 में

49 साल 

जन्म स्थान(Birth Place)

Chaoyang, Shantou, Guangdong china

पिता का नाम(Father Name)

 Ma Changshu

माँ का नाम (Mother Name)

Huang Huiqing

भाई का नाम (Brother Name)

वैवाहिक स्थिति (Marital Status)

Married

Girlfriend

Wang Dating

पत्नी का नाम (Wife Name )

Wang Danting

Kids/Children Name:        

Ma Manlin 

राष्ट्रीयता (Nationality)

Chinese

लिंग (Gender)

Male

वर्तमान शहर(Current City)

Not Known

प्रोफेशन(Profession)

Businessman , Investor,Politician

गृहनगर(Hometown)

Chaoyang, Shantou, Guangdong china

स्कूल(School)

Shenzhen Middle School

कॉलेज/यूनिवर्सिटी

Shenzen University

शिक्षा योग्यता(Education Qualification)

Bachelor in computer science

धर्म (Religion)

बौद्ध (Buddhist )

राशि(Zodiac Sign)

वृश्चिक (Scorpio)

मातृ भाषा (mother tongue)

Chinese

Physical Stats

ऊंचाई  सेंटीमीटर मैं (Height)

5’5”(5fit 5 inch), 166 cm

  वजन(Weight)

लगभग 65 kg

आई कलर(Eye Colour)

black

हेयर कलर(Hair Colour)

black

Skin colour

 Chinese fair colour

Net Worth in 2021

$65.8 BILLION 


 Biography Early Life & Education

Ma Huateng का जन्म  29 अक्टूबर 1971 में Chaoyang, Shantou, Guangdong चीन में हुआ था। ये एक साधारण परिवार के रहने वाले थे , इनकी पृष्ठभूमि मामूली थी,इनके पिता का नाम Ma Chenshu और इनकी माँ का नाम Huang Huiqing है।  उनके पिता शेनझेन( Shenzhen) में एक बंदरगाह प्रबंधक थे।इनकी माँ हाउस वाइफ थी।  

WHO IS Tencent Holdings Limited CEO,ma huateng daughter ma huateng investments

1989 में, Ma ने सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के लिए शेन्ज़ेन विश्वविद्यालय(Shenzen University) में दाखिला लिया। और 1993 में computer science में स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

career

Ma ने नौकरी की शुरुआत चाइना मोशन टेलीकॉम डेवलपमेंट (CMTD ) कंपनी के साथ एक प्रोग्रामर के रूप में की, जो की एक दूरसंचार सेवाओं और उत्पादों के आपूर्तिकर्ता के लिए जानी जाने वाली कंपनी है। जहां वे पेजर्स के लिए सॉफ्टवेयर विकसित करने के प्रभारी थे। 

कंपनी उनके काम के लिए प्रतिमाह  $176 लगभग (Rs 12,891) दिया करती थी। CMTD में जॉब छोड़ने के बाद इन्होने शेन्ज़ेन रनक्सुन कम्युनिकेशंस कंपनी लिमिटेड में नौकरी की। उन्होंने वहां इंटरनेट कॉलिंग सेवाओं के लिए Research और development Department में काम किया।

who is Tencent founder and ceo, Ma Huateng Wiki,  ma huateng family , ma huateng son , ma huateng siblings , ma huateng brother , keponakan ma huateng , ma huateng daughter , ma huateng investments

27 साल की उम्र में MA ने 1998 में अपने चार सहपाठियों के साथ Tencent की सह-स्थापना की।मा हुआतेंग (Ma Huateng) ने विश्व की पहली इंटरनेट इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा ICQ के लिए एक Presentation में भाग लिया,जिसकी स्थापना एक इजरायली कंपनी द्वारा 1996 में की गई थी। 

वे इनके इस Invention से काफी Inspired हुए और 1999 में उनकी कंपनी ने एक चीनी इंटरफेस और थोड़ा अलग नाम - OICQ के साथ एक समान सॉफ्टवेयर लॉन्च किया। लेकिन लॉन्च के महीनों के भीतर ही यह सेवा चीन में बेहद लोकप्रिय हो गई। 

एक समय में, चीन में QICQ के 350 मिलियन उपयोगकर्ता थे।AOL (अमेरिकन ऑनलाइन) द्वारा QICQ के डोमेन नामों के उल्लंघन का मुकदमा दायर करने के बाद Tencent ने बाद में सेवा का नाम बदलकर QQ कर दिया।

2004 में, Tencent ने एक ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया और उस प्लेटफ़ॉर्म पर प्रकाशित गेम (हथियार, गेमिंग पावर), साथ ही इमोटिकॉन्स और रिंगटोन का समर्थन करने के लिए आभासी सामान बेचना शुरू किया। 

MA के कहने पर, Tencent ने 2005 में C2C प्लेटफॉर्म Paipai.com लॉन्च किया, जो ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा का एक सीधा प्रतियोगी था।

2011 में Ma के जीवन में बड़ा क्षण आया जब उन्होंने "WeChat "लॉन्च किया। WeChat Tencent द्वारा विकसित एक चीनी बहुउद्देश्यीय संदेश, सोशल मीडिया और मोबाइल भुगतान ऐप है। जिसमें 1 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

कई लोग कहते हैं कि वीचैट के बिना चीन में संवाद करना असंभव है। वीचैट टेक्स्ट मैसेजिंग, होल्ड-टू-टॉक वॉयस मैसेजिंग, ब्रॉडकास्ट (वन-टू-मैनी) मैसेजिंग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, वीडियो गेम, तस्वीरों और वीडियो को साझा करने और स्थान साझा करने की सुविधा प्रदान करता है।

दिसंबर 2015 में, Ma ने घोषणा की कि Tencent वुज़ेन में स्थापित एक "इंटरनेट अस्पताल" का निर्माण करेगा जो लंबी दूरी के निदान और दवा वितरण प्रदान करेगा। 

पिछले कुछ वर्षों में, Ma's Tencent ने कई बड़ी टेक कंपनियों में निवेश किया है। टेस्ला में इसकी 5 प्रतिशत हिस्सेदारी है और स्नैप इंक में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी है। Tencent के पास Spotify का 9 प्रतिशत हिस्सा है।

Ma's Tencent दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो गेम प्रकाशक भी है। उनकी कंपनी की रायट गेम्स में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जो कि लोकप्रिय खेल लीग ऑफ लीजेंड्स के लिए जानी जाती है। Tencent के पास Fortnite स्टूडियो, एपिक गेम्स में भी 40 प्रतिशत हिस्सेदारी है, और Bluehole में हिस्सेदारी है, जो PlayerUnogn's Battlegrounds (PUBG) के पीछे डेवलपर है। 

इसने हेलसिंकी (Helsinki ) स्थित सुपरसेल,clash of clans और clash royale के स्टूडियो में 84.3 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 8.6 बिलियन डॉलर का निवेश किया। चीनी टेक कंपनी के पास यूबीसॉफ्ट और एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड में भी अल्पमत हिस्सेदारी है। पिछले साल Tencent के 19.13 अरब डॉलर के गेमिंग राजस्व का लगभग 60 प्रतिशत मोबाइल गेम से आया था।

Personal Life

Ma Huateng अपने परिवार के नाम Ma के अंग्रेजी अनुवाद से व्युत्पन्न पोनी उपनाम का उपयोग करते हैं, जिसका अर्थ है "घोड़ा।" मा हुआटेंग शायद ही कभी मीडिया में दिखाई देते हैं और अपनी गुप्त जीवन शैली के लिए जाने जाते हैं।

उन्होंने अपनी लंबे समय की प्रेमिका, वांग डैन-टिंग (Wang Danting)  से शादी की है। उनकी अपनी पत्नी से मुलाकात  QQ मैसेजिंग सर्विस के माध्यम से मिला, जिसे Tencent द्वारा विकसित किया गया था। इन दोनों की एक बेटी भी है जिसका नाम Ma Manlin है। 

मा हुआतेंग की बेटी मा मैनलिन कथित तौर पर डालियान वांडा समूह के संस्थापक वांग जियानलिन के बेटे को डेट कर रही है, जो चीन की सबसे बड़ी रियल एस्टेट डेवलपमेंट कंपनी के संस्थापक हैं।

Ma Huateng Net Worth in 2021 

अप्रैल 2021 तक इनकी नेटवर्थ $65.8 BILLION है।उनकी कुल संपत्ति उनके व्यवसाय के विविधीकरण से आती है।उनके पास Tencent होल्डिंग्स का 9% हिस्सा है। Tencent होल्डिंग्स से उनकी $ 2 बिलियन की कमाई का उपयोग चैरिटी उद्देश्यों के लिए किया जाता है जो उन्होंने 2016 में दान किया था।

मा हुआटेंग की संपत्ति Tencent Holdings में 9.7 प्रतिशत हिस्सेदारी से आती है।उनके पास कथित तौर पर हांगकांग में संपत्ति और 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कलाकृतियां हैं।वह हांगकांग में 19,600 वर्ग फुट में बनाये गए  महलनुमा घर के मालिक हैं।

Thanks for visiting Khabar daily update. For more biographies, click here







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies