mobile use करते है तो हो जाइये सावधान,इन बातों का विशेष कर रखें ध्यान

Precautions while using Mobile Phones: Mobile सुविधा से मुसीबत भी बन सकता है .. मोबाईल के इस्तेमाल बेहद सजगता की जरुरत है। जरा सी असावधानी बड़ी

Precautions while using Mobile Phones

Mobile सुविधा से मुसीबत भी बन सकता है .. मोबाईल के इस्तेमाल  बेहद सजगता की जरुरत है। जरा सी असावधानी बड़ी मुश्किलों को आमंत्रित कर सकती है।  आइये जानते है mobile use करते है तो हो जाइये सावधान,इन बातों का विशेष कर रखें ध्यान जानिए क्यों और कैसे -

mobile use करते है तो हो जाइये सावधान,इन बातों का विशेष कर रखें ध्यान ,  Precautions while using Mobile Phones: Mobile सुविधा से मुसीबत भी बन सकता है .. मोबाईल के इस्तेमाल  बेहद सजगता की जरुरत है। जरा सी असावधानी बड़ी मुश्किलों को आमंत्रित कर सकती है।
mobile use करते है तो हो जाइये सावधान,इन बातों का विशेष कर रखें ध्यान 

एटीएम कार्ड के पिन से लेकर आधार कार्ड की फोटो तक , सारी जानकारी हमारे फ़ोन में रहती है । हर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का ओटीपी भी तो फ़ोन पर ही आता है । 

यह भी पढ़ें -  बच्चो के लिए खतरनाक है ब्लू लाइट यानी गेजेट्स की रोशनी

अब चाहे ट्रेन का टिकट हो या अस्पताल का बिल , सब बैठे - बिठाए मोबाइल से जमा हो जाता है । हम ना जाने क्या - क्या सर्च करते हैं , किन वेबसाइट्स को पढ़ते देखते हैं । इस कारण अपनी निजी जानकारी भी दे बैठते हैं । ऐसे में अपना फ़ोन सुरक्षित रखना अनिवार्य है , ताकि किसी समस्या में पड़ने से बचा जा सके । 

1 - अपनी निजता आखिर अपने ही हाथ में होती है । हर कदम पर ध्यान हमें ही देना पड़ेगा । किसी भी वेबसाइट पर जाने से पहले देखें कि क्या उसके यूआरएल पर ' https ' आगे लगा है ? https दर्शाता है कि यह वेबसाइट सुरक्षित है । 

2 - अगर किसी बैंकिंग एप पर पासवर्ड लगा रहे हैं तो पासवर्ड भी ऐसा हो जिसका आसानी से अनुमान ना लगाया जा सके । हर जगह एक ही पासवर्ड ना इस्तेमाल करें । 

3 - अगर मुमकिन हो तो ' पासवर्ड मैनेजर ' एप का इस्तेमाल करें । यदि पासवर्ड याद रखने में समस्या आती है तो सभी पासवर्ड एक डायरी में लिखकर रखें । लिखने के लिए प्रतीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं । 

4 - मैसेजिंग एप और गैलरी जैसी महत्वपूर्ण एप्स जहां आपकी निजी जानकारी और तस्वीरें रहती हैं , उन पर अलग से पासवर्ड भी लगाएं । 

5 - किसी अप्रिय स्थिति में फोन लॉक रह जाने से घरवालों को कोई कैसे संपर्क करेगा , अगर इसका डर है , तो फोन को लॉक करने के बजाय एप्स लॉक करने की आदत डालें । इसके अलावा एक कागज पर अपने परिजन का नाम , नंबर लिखकर अपने फ़ोन के कवर में रख सकते हैं । 

6 - किसी भी मैसेज पर आई हुई वेबसाइट पर कभी भी बिना जांचे परखे क्लिक ना करें , और बैंक विवरण तो कतई ना दें ।

7 - इंटरनेट बैंकिंग के वक़्त भी अपनी बैंक की वेबसाइट टाइप करें , गूगल सर्च करके ना जाएं । बहुत से हैकर झूठी वेबसाइट पर आपके अकाउंट डीटेल्स दर्ज कराकर आपका अकाउंट खाली कर सकते हैं । 

8 - किसी भी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करते वक़्त कभी भी सारी कुकीज़ ( छोटी विंडो खुलती है जिस पर accept or deny या allow or block आदि लिखा होता है ) को स्वीकार ना करें । पहले कुकीज के बारे में पढ़ें और फिर केवल अनिवार्य कुकीज को ही स्वीकार करें । 

9 - कभी भी मुफ्त में मूवी या कोई सीरियल देखने के चक्कर मे इंटरनेट पर पायरेसी को बढ़ावा देनी वाली वेबसाइट्स , जो गैर कानूनी तौर से मूवी दिखाती हैं उन्हें मत खोलिए । ऐसी वेबसाइट पर बहुत से विज्ञापन आते हैं जिन्हें अगर आप बंद करने जाएं तो कोई दूसरी वेबसाइट खुल जाती है , जो आपका डाटा चोरी कर सकती है या आपके फ़ोन व लैपटॉप पर वायरस भेज उसको हैक कर सकती है ।

Rate this article

एक टिप्पणी भेजें