-->

Notification

Iklan

Iklan

उत्तराखण्ड पहुंची कोविशील्ड वैक्सीन ,जाने कैसे लगेंगे कोरोना के टीके ?

बुधवार, जनवरी 13 | जनवरी 13, 2021 WIB Last Updated 2021-07-28T11:37:21Z

 उत्तराखण्ड पहुंची कोविशील्ड वैक्सीन ,जाने कैसे लगेंगे कोरोना के टीके 

covishield,  corona vaccination
covishield-vaccination

ये भी देखें :-

कोरोना वैक्सीन अपडेट | covid-19 vaccine latest update

देहरादून :-पुरे देश मैं १६ जनवरी से  शुरू  होने जा रहे कोरोना के टीकाकरण के लिए राज्य ने अपनी सारी तैयारियांपूरी कर ली है ।  १६ जनवरी से शुरू होने वाले कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की १. १३ लाख खुराक १३ जनवरी बुधवार को राजधानी देहरादून पहुँच गयी है। अगले दो दिन मैं राज्य के सभी बूथों पर वैक्सीन  पहुंचाने  का लक्ष्य रखा गया है । 

आपको यह बता दे की राज्य मैं ४३ बूथों पर टीकाकरण किया जाना है ,उसके लिए बूथों का चयन पहले ही कर लिया गया है ।  जिन जिलों की आबादी ज्यादा है जैसे की -देहरादून,नैनीताल ,उधमसिंह नगर ,और हरिद्वार इन जिलों में चार-चार बूथों पर टिकाकरण किया जायेगा तथा बाकि जिलों मैं तीन बूथों पर टिका करण  करने का लक्ष्य रखा गया है । 

प्रथम चरण मैं टीकाकरण स्वास्थ्यकर्मियों पर लगना शुरू होगा उनके बाद टीकाकरण का अभियान मैं पुलिसकर्मियों ,नगर निगम के सफाई कर्मचारियों और राजस्व विभाग के कर्मचारियों को लगाया जायेगा । 
स्वाथ्य विभाग के अनुसार टीकाकरण की प्रक्रिया केंद्र सरकार की पूरी गाडलाइन के तहत चरणबद्ध तरीके से अभियान को शुरू  किया जायेगा,जिसके लिए प्रदेश सरकार  पूरी तरह से तैयार है,इससे पहले स्वस्थ कर्मचारियों को ड्राई रन के तहत पूरी तरह से  प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 

कोविशील्ड,कोरोना टीकाकरण
frontline-workers  


टीकाकरण का पहले दिन का लक्ष्य -

राज्य मैं टीकाकरण के लिए सारी गाइडलाइन पहले ही तैयार कि जा चूका है ,केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार एक बूथ मैं एक दिन मैं १०० लोगों को टिका लगाने का कहा गया  है।  इसी को देखते हुए राज्य मैं एक दिन मैं सारे  बूथों मैं २५००- से ३००० टीकाकरण करने का लक्ष्य है। 

राज्य सरकार  ने एक बूथ पर करीब ७५ लोगों को टीके लगवाने की योजना बना रखी है  १५ जनवरी तक राज्य के सभी बूथों मैं वैक्सीन उपलब्ध करा दि जायेगा । 

जिन लोगों का टीकाकरण प्रथम चरण होना है उनका डाटा पहले ही लिया जा चूका है, तथा सरकार ने इसके लिए  "कोविन एप्स"  भी बनाया है जिसमें किस दिन टीकाकरण होना है किन लोगों क टीकाकरण होना है और किन को लग चुकी है आदि  सारी जानकारी उपलब्ध होगी । 

अतः जिन लोगों को वैक्सीन लगेगी उन्हें कोविन पोर्टल के जरिये मेसेज भेजे जायेंगे और बूथ तथा टीकाकरण की जानकारी दी जाएगी | उसी के अनुसार बूथों पर टीकाकरण के लिए पहुंचना होगा 

covishield vaccination,uttarakhand covid vaccination,
covishield-vaccine


पहले चरण में  मैं राज्य के मेडिकल कॉलेज तथा बड़ी अस्पतालों के कर्मचारियों को ठीके लगाए जायँगे,  एक दो दिन में हर बूथ पर वैक्सीन पहुंच जाएगी। राज्य में स्वास्थ्य कर्मियों के बाद दूसरे चरण में पुलिस कर्मियों, कोरोना ड्यूटी में लगे राजस्व कर्मियों और नगर निकायों के सफाई कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। 

केंद्र सरकार ने राज्य को यह जानकारी देते हुए इन सभी वर्गों के कर्मचारियों का ब्योरा मांगा है। पहले चरण में 16 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होना है।राज्य के  कई क्षेत्रों  मैं नेटवर्क की समस्या है इसे देखते हुए निर्देश दिए गए है की यदि नेटवर्क मैं दिक्कत होती है तो कोविन पोर्टल पर ऑफ़ लाइन काम लिया जाय । 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत सिं रावत ने १६ जनवरी से होने वाले  देश व्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के लिए प्रधानमंत्री मोदी का धन्यबाद किया ।  रावत जी ने कहा की टीकाकरण को सफल बनाने के लिए राज्य पूरी तरह से तैयार है,इसके लिए पहले पहले पूरी प्रक्रिया के तहत ड्राई रन कर लिया गया है ,

मुख्यमंत्री ने कहा की जब तक पूर्ण टीकाकरण नहीं हो जाता तब तक ढिलाई न बरते दो गज दुरी  करे ,समय समय पर हाथ रहे और मास्क का प्रयोग जरूर करें। 

×
Berita Terbaru Update