Type Here to Get Search Results !

केंद्र सरकार शादी की उम्र सिगरेट तम्बाकू का सेवन,शराब व् इंटरनेट सर्फिंग में कर सकती है बदलाव

age limit for wedding,age limit for drinking,

केंद्र सरकार शादी की उम्र सिगरेट तम्बाकू का सेवन,शराब व् इंटरनेट सर्फिंग में कर सकती है बदलाव, देश की आजादी के 75 वें वर्ष बाद  बदलाव की उम्मीद होगी,नए सिरे से लिखी जाएगी युवाओं की परिभाषा। 

विवाह कि उम्र ही नहीं , इंटरनेट सर्किंग की न्यूनतम उम्र में भी परिवर्तन करेगी केंद्र सरकार,कुछ महीनों में न्यूनतम आय से जड़े बदलाव होंगे

 यह भी देखें: -  देश में नया राज्य बनाने के लिए कानूनी प्रक्रिया क्या होती है

न्यूनतम age के नियमों  में होगा बदलाव 

देश में कई सारे कानूनों में बदलाव किया जा चूका है और कइयों में बदलाव जारी है,उसी क्रम में केंद्र सरकार कई मामलों में न्यूनतम कानूनी उम्र में अहम फैसले लेने की तैयारी कर रही है ।

जब देश अपने आजादी के 75 वें वर्ष में प्रवेश कर रहा होगा तो भारत देश के युवा आबादी के लिए उम्र के नए नियम होंगे । 

 देश अब एक देश एक कानून की अवधारणा पर चलने को तैयार है ,इसी क्रम में सभी धर्मों में लड़के और लड़की के शादी की न्यूनतम उम्र एक जैसी होगी । इसके आलावा युवा पीढ़ी जिस कदर नशे के आदि होते जा रहे है उस पर भी सिगरेट - तम्बाकू सेवन की न्यूनतम उम्र में तबदीली संभव है  ।

साथ ही  शराब पीने की उम्र एक करने के लिए इसे केंद्र व राज्य दोनों के कानूनी अधिकार में लाया जाएगा । इंटरनेट पर डेटा संरक्षण के दायरे में बच्चों की उम्र पर निर्णय लेने की जमीन भी तैयार हो चुकी है ।

 यह भी देखें: - मध्य प्रदेश में नूरजहां' आम जिसकी की कीमत पर पीस ₹1,000 तक है

लाल किले से शादी की उम्र पर बदलाव घोषणा संभव 

पिछले साल प्रधानमंत्री ने उम्र में बदलाव पर विचार करने का ऐलान किया था,इस बार संभव है की लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी अपने सम्बोधन में इस बात पर घोषणा कर सकते है की शादी -विवाह के लिए लड़के और लड़की दोनों के 21 साल होना आवशयक हो

age limits for wedding

इस संबंध में टास्कफोर्स की रिपोर्ट पर नीति आयोग में दो बैठकें हो चुकी हैं । वर्तमान में विवाह की उम्र की सीमा लड़की 18 व् लड़के की उम्र 21 साल तय है ।सहमति से यौन संबंध की उम्र दोनों के लिए 18 है ।विवाह की उम्र से वोटिंग जोड़ने की संभावना नहीं वरना करोड़ों वोटिंग से वंचित होंगे ।

डेटा प्रोटेक्शन बिल में होगी इंटरनेट के लिए बच्चे की परिभाषा ,संसदीय समिति की रिपोर्ट तैयार

डेटा प्रोटेक्शन बिल पर संसद की संयुक्त समिति ने अपने रिपोर्ट को अंतिम रूप-रेखा तैयार की जा रही है । इसमें इस बात पर जोर दिया जा रहा है की इंटरनेट सर्फिंग करने के लिए बच्चे की उम्र सी सीमा क्या होनी चाहिए । 

आपको बता दें की अमेरिका व यूरोप के कई देशों में 13 साल से ऊपर के बच्चों को वयस्क माना गया है । और इस उम्र के बच्चो को इंटरनेट सर्फिंग की इजाजत होती है ।

परन्तु फ़िलहाल अभी हमारे देश में कई अन्य मामलों की तरह इंटरनेट सर्फिंग करने के लिए भी बच्चे की उम्र की समय सीमा 18 साल से कम के युवा की रखी गई है ।  

भारत में सोशल मीडिया कंपनियों ने संसदीय समिति के समक्ष यही तर्क दिया था ।भारत में सोशल मीडिया कंपनियों ने अन्य देशों की भाँति नेट यूज़ करने की आयु समय सीमा को  संसदीय समिति के समक्ष रखा ।

age limit

धूम्रपान की उम्र 21 वर्ष करने का ड्राफ्ट  तैयार 

धूम्रपान और तम्बाकू सेवन की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 साल करने के लिए विधेयक का DRAFT तैयार है । एयरपोर्ट्स और रेस्टोरेंट में स्मोकिंग चेम्बर की व्यवस्था को भी खत्म किया जाएगा ।

शराब पिने की न्यूनतम उम्र में बदलाव संभव 

शराब पीने की न्यूनतम उम्र तय करने का अधिकार राज्यों के पास है । न्यूनतम उम्र 25 साल करने का दबाव है । शराब को समवर्ती सूची में लाना जरूरी है ।

 अभी हर काम के लिए उम्र की नियम यह है  

धूम्रपान

18 

 

शराब

18-25

 

नेट सर्किंग

18 

 

ड्राइविंग

 18 

 

वोटिंग

18 

 

फौज भर्ती

16.5

 

टैक्स देयता

18

 

चुनाव के लिए उम्र 

पंचायत

18 

 

लोकसभा

25

 

राज्यसभा

30 

 

प्रधानमंत्री

 25 

 

राष्ट्रपति

35


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies