Type Here to Get Search Results !

एग्नेस केलेटी | दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित ओलिंपिक चैंपियन

 सदी की अविश्वसनीय कहानी सबसे उम्रदराज जीवित ओलिंपिक चैंपियन हैं केलेटी । 100 साल की केलेटी के नाम 5 गोल्ड , 1956 में आखिरी बार ओलिंपिक खेली

agnes keleti, 100 साल की केलेटी के नाम जिम्नास्टिक में 5 गोल्ड सहित 10 मेडल हैं , एग्नेस केलेटी | दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित ओलिंपिक चैंपियन
pic-source-instagram

 एग्नेस केलेटी | दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित ओलिंपिक चैंपियन

हंगरी की एग्नेस केलेटी । दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित ओलिंपिक चैंपियन । 100 साल की केलेटी के नाम जिम्नास्टिक में 5 गोल्ड सहित 10 मेडल हैं । केलेटी ने आखिरी ओलिंपिक 1956 में मेलबर्न में खेला था 1952 हेलसिंकी ओलिंपिक में 31 साल की उम्र में डेब्यू किया था । 

 ये भी देखें :- जापान की सबसे उम्रदराज फिटनेस इंस्ट्रक्टर हैं 90 साल की ताकिशिमा मिका

9 जनवरी 1921 को बुडापेस्ट में जन्मीं केलेटी पहली बार चर्चा में तब आईं , जब उन्होंने 16 साल की उम्र में नेशनल जिम्नास्टिक चैंपियनशिप जीती । हंगरी पर उस समय नाजियों का कब्जा था । इसलिए जीवित रहने के एवज में उन्हें ईसाई बनकर रहने के लिए मजबूर किया गया था । 

हंगरी की एग्नेस केलेटी, दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित ओलिंपिक चैंपियन ,सबसे उम्रदराज जीवित ओलिंपिक चैंपियन हैं एग्नेस केलेटी
 एग्नेस केलेटी | दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित ओलिंपिक चैंपियन

हंगरी में सभी यहूदियों को पहचान के लिए पीले रंग का सितारा पहनना होता था । उन्होंने मना कर दिया और झूठे दस्तावेज की मदद से देश से भागने में कामयाब रहीं । 

वे एक दूरदराज के गांव में नौकरानी का काम करतीं । केलेटी तो बच गईं । लेकिन नाजियों के साथ युद्ध में उनके पिता मारे गए ।

  ये भी देखें :-  अमेरिका में सामने आई पति - पत्नी के रिश्ते की अनोखी कहानी

1952 में 31 की उम्र में ओलिंपिक डेब्यू किया , 10 मेडल जीते 2 गेम्स में 

1952 हेलसिंकी ओलिंपिक में उतरीं और एक गोल्ड , एक सिल्वर , दो ब्रॉन्ज जीते । केलेटी नाम का सितारा मेलबर्न ओलिंपिक में भी जगमगाया और सोवियत की जिम्नास्ट लेरिसा लेटिनिना के होने के बावजूद 4 गोल्ड सहित 6 मेडल जीते । 

1957 में उन्होंने इजरायल से बाहर निकलने से पहले ऑस्ट्रेलिया में राजनैतिक शरण ली । 1959 में शादी की । उन्होंने तेल अवीव यूनिवर्सिटी में फिजिकल एजुकेशन इंस्ट्रक्टर के रूप में नौकरी की । 

वे लंबे समय तक इजरायल की नेशनल जिम्नास्टिक टीम की कोच रहीं । अब वे बुडापेस्ट में रहती हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies