Type Here to Get Search Results !

एग्नेस केलेटी | दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित ओलिंपिक चैंपियन

सदी की अविश्वसनीय कहानी सबसे उम्रदराज जीवित ओलिंपिक चैंपियन हैं केलेटी । 100 साल की केलेटी के नाम 5 गोल्ड, 1956 में आखिरी बार ओलिंपिक खेली


agnes keleti, 100 साल की केलेटी के नाम जिम्नास्टिक में 5 गोल्ड सहित 10 मेडल हैं , एग्नेस केलेटी | दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित ओलिंपिक चैंपियन


एग्नेस केलेटी | दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित ओलिंपिक चैंपियन


हंगरी की एग्नेस केलेटी दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित ओलिंपिक चैंपियन। 100 साल की केलेटी के नाम जिम्नास्टिक में 5 गोल्ड सहित 10 मेडल हैं । केलेटी ने आखिरी ओलिंपिक 1956 में मेलबर्न में खेला था । 1952 हेलसिंकी ओलिंपिक में 31 साल की उम्र में डेब्यू किया था । 


 ये भी देखें :- जापान की सबसे उम्रदराज फिटनेस इंस्ट्रक्टर हैं 90 साल की ताकिशिमा मिका


9 जनवरी 1921 को बुडापेस्ट में जन्मीं केलेटी पहली बार चर्चा में तब आईं, जब उन्होंने16 साल की उम्र में नेशनल जिम्नास्टिक चैंपियनशिप जीती । हंगरी पर उस समय नाजियों का कब्जा था। इसलिए जीवित रहने के एवज में उन्हें ईसाई बनकर रहने के लिए मजबूर किया गया था । 


हंगरी की एग्नेस केलेटी, दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित ओलिंपिक चैंपियन ,सबसे उम्रदराज जीवित ओलिंपिक चैंपियन हैं एग्नेस केलेटी


हंगरी में सभी यहूदियों को पहचान के लिए पीले रंग का सितारा पहनना होता था । उन्होंने मना कर दिया और झूठे दस्तावेज की मदद से देश से भागने में कामयाब रहीं । 


वे एक दूरदराज के गांव में नौकरानी का काम करतीं । केलेटी तो बच गईं । लेकिन नाजियों के साथ युद्ध में उनके पिता मारे गए ।


 ये भी देखें :-  अमेरिका में सामने आई पति - पत्नी के रिश्ते की अनोखी कहानी


1952 में 31 की उम्र में ओलिंपिक डेब्यू किया, 10 मेडल जीते 2 गेम्स में 


1952 हेलसिंकी ओलिंपिक में उतरीं और एक गोल्ड, एक सिल्वर, दो ब्रॉन्ज जीते। केलेटी नाम का सितारा मेलबर्न ओलिंपिक में भी जगमगाया और सोवियत की जिम्नास्ट लेरिसा लेटिनिना के होने के बावजूद 4 गोल्ड सहित 6 मेडल जीते । 


1957 में उन्होंने इजरायल से बाहर निकलने से पहले ऑस्ट्रेलिया में राजनैतिक शरण ली। 1959 में शादी की। उन्होंने तेल अवीव यूनिवर्सिटी में फिजिकल एजुकेशन इंस्ट्रक्टर के रूप में नौकरी की । वे लंबे समय तक इजरायल की नेशनल जिम्नास्टिक टीम की कोच रहीं । अब वे बुडापेस्ट में रहती हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.