-->

बॉलीवुड को दक्षिण के रीमेक में मिला बिग बजट का हिट फॉर्मूला

बॉलीवुड को दक्षिण के रीमेक में मिला बिग बजट का हिट फॉर्मूला बॉलीवुड ओरिजिनल कहानियों की जगह ज्यादातर दक्षिण भारतीय फिल्मों की कहानियों में रुचि ले

बॉलीवुड को दक्षिण के रीमेक में मिला बिग बजट का हिट फॉर्मूला : बॉलीवुड ओरिजिनल कहानियों की जगह ज्यादातर दक्षिण भारतीय फिल्मों की कहानियों में रुचि ले रहा है । इस शॉर्टकट से मार्केटिंग और बॉक्स ऑफिस का हिट फॉर्मूला मिल जाता है । हालांकि दक्षिण भारतीय फिल्मों का रीमेक नई बात नहीं है ।


south movies remix formula, bollywood remix south movies


अनिल कपूर की " बेटा ' हो या परेश रावल की " हेराफेरी ' ... दक्षिण भारतीय फिल्मों की रीमेक ही थी । अब तादाद बढ़ गई है । वरिष्ठ ट्रेड एनालिस्ट गिरीश वानखेड़े बताते हैं कि आने वाले समय में आठ फिल्में तमिल और तेलुगु का रीमेक हैं । 


सबसे पहले है शाहिद कपूर , मृणाल ठाकुर और पंकज कपूर की " जी ' । यह इसी नाम से तेलुगु में बनी स्पोर्ट्स ड्रामा का रीमेक है । तेलुगु फिल्म " आरएक्स -100 ' हिंदी में “ तड़प ' नाम से बन रही है ।


मलायका को पसंद हैं ऐसे ' मर्द ' 

Raju Srivastava Death: नहीं रहे कॉमेडियन किंग

अर्जुन कपूर और मलाइका अरोड़ा के रिश्ते और सोशल मीडिया पर वाइरल फोटो


बॉलीवूड को दक्षिण के रीमेक में मिला बिग बजट का हिट फॉर्मूला ...


 हिंदी फिल्म में सुनील शेट्टी के बेटे अहान मुख्य भूमिका में हैं । 2019 की तमिल फिल्म “ कैथी ' एक कैदी की कहानी है , जिसने 105 करोड़ कमाए थे । हिंदी फिल्म के राइट्स अजय देवगन ने लिए हैं । 


जाह्नवी कपूर की “ गुड लक जैरी ' तमिल सुपरहिट फिल्म “ कोलामावू कोकिला ' की रीमेक है । फिल्म ने तमिल सिनेमा से पांच दिन में 14.75 करोड़ कमाए थे । यह एक क्राइम कॉमेडी है । इसी तरह शाहरुख खान ने " विक्रम बेड़ा ' के राइट्स लिए हैं । बोनी कपूर ने कई दक्षिण भारतीय फिल्मों के राइट्स लिए हैं । 


तेलुगु एक्शन थ्रिलर फिल्म “ हिट ' के हिंदी रीमेक में राजकुमार राव काम कर रहे हैं । तेलुगु फिल्म “ डियर कॉमरेड ' के राइट्स करण जौहर ने लिए हैं जो एक गुस्सैल प्रेमी की कहानी है । तमिल फिल्म “ थड़म ' के हिंदी रीमेक में सिद्धार्थ मल्होत्रा और मृणाल ठाकुर काम कर रहे हैं । यह ट्रेंड बिग बजट फिल्मों में ही ज्यादा है ।


सलमान खान की " वॉन्टेड ' ( तेलुगु फिल्म पोकिरी ) , बॉडीगार्ड ( मलयालम फिल्म का रीमेक ) हो या अक्षय कुमार की " लक्ष्मी ' ( दक्षिण भारतीय फिल्म कंचना का रीमेक ) हो शाहिद कपूर की “ कबीर सिंह ' ( अर्जुन रेड्डी का रीमेक ) सभी बिग बजट फिल्में दक्षिण भारत से ही सप्लाई हो रही हैं । 


हाल ही में आई सलमान खान की फिल्म “ राधे ' कोरिअन फिल्म “ आउटलॉ ' की रीमेक थी । वानखेड़े के अनुसार जो फार्मूला हिट हो गया हर कोई उसी पर फिल्म बनाना चाहता है । बना बनाया फार्मूला मिल जाता है तो रिस्क कौन ले । कबीर सिंह और इससे पहले बाहुबली की कमाई ने इस विचार को और पक्का किया ।


 ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा का कहना है कि दक्षिण भारतीय फिल्मों का रीमेक बनाने की बड़ी वजह यह है कि उससे 50 % जंग जीत ली जाती है । क्योंकि 50 % तय हो जाता है कि बॉक्स ऑफिस पर फिल्म हिट जाएगी । नाहटा के अनुसार फिल्म रीलीज बहुत ही अनिश्चित होता है । 


इसलिए कम से कम रिस्क लिया जाता है । फिल्म इतिहास के जानकार अशोक पांडे बताते हैं बॉलीवुड में अब सब कंटेंट ' हो गया है ' कहानी ' नहीं रही । जो कहानियां राजेंद्र सिंह बेदी या सआदत हसन मंटो लिखा करते थे अब उसकी जगह कंटेंट नले ली है । 


यह सिर्फ इंटरटेनमेंट- इंवेस्टमेंट रह गया है जिसमें कहानी की जगह नहीं । बेन किंगस्ले की फिल्म " गांधी ' के लिए 9 साल रिसर्च किया गया था लेकिन बॉलीवुड को तीन महीने में फिल्म बनानी है । उसमें भी फिल्म राइटर और रिसर्च पर पैसा खर्च नहीं करना है । इसलिए उधार की कहानियों पर भरोसा ज्यादा है ।


Thanks for visiting Khabar daily update. For more इंटरटेनमेंटन्यूज़, click here.